आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करें 2021

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करें जानने वाले हैं। आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिको के लिए जारी किया जाने वाला पहचान पत्र हैं।

जिसका उपयोग सरकारी कामों से लेकर आजकल ऑनलाइन की दुनिया में भी काफी जरुरी हैं। अगर कहीं पर भी आपकी आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए पूछा जाये तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के समय में अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं हैं तो वह व्यक्ति सरकारी सुविधाओं के अलावा कई सारी प्राइवेट सुविधाओं का लाभ लेने से भी वंचित रह जाता हैं। जैसे आप प्राइवेट सेक्टर में किसी कंपनी में जॉब के लिए जाते हैं।

तो वहां पर भी आपकी पहचान के लिए आपसे आधार कार्ड माँगा जाता हैं। वहीं आज कल ऑनलाइन कहीं जगहों पर पहचान सत्यापित करने की जरुरत पड़ती हैं, और ऐसे में आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर का Registerd होना जरुरी हैं।

और जब जरुरत होती हैं तो लोग गूगल पर आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक करना हैं सर्च करते हैं और सही जानकारी नहीं मिलने के कारण काफी परेशान हो जाते हैं। लेकिन आप बिलकुल ही निश्चिन्त रहें, आज हम यहाँ आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे इसके दो तरीके बताएँगे।

जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने आधार के साथ लिंक नंबर का पता लगा पाओगे और उसके बाद उस नंबर की मदद से कहीं भी ऑनलाइन वेरिफिकेशन या Aadhar Card को Download कर सकते हैं। तो चलिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें जान लेते हैं।

आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करें

दोस्तों यहाँ हम आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर के बारे में जानने के लिए आधार की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI का इस्तेमाल करने वाले हैं। यहाँ से किसी के भी आधार Number से पता कर सकते हैं की उसके आधार कार्ड के साथ कौनसा नंबर लिंक हैं। तो चलिए अब हम पहले तरीके से जान लेते हैं।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी भी Browser को ओपन करें और आधार की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in वेबसाइट पर Visit करें।

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद Aadhaar Services के सेक्शन में जाकर Verify an Aadhaar Number के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करेंआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करेंआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करेआधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक करना हैAadhar Card Link With Mobile Number

3. इसके बाद अगली स्टेप में अपनी 12 अंको का आधार नंबर डालें और अगले बॉक्स में Captcha Code डालें और Proceed to Verify के बटन पर क्लिक करें।

आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करेंआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करेंआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करेआधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक करना हैAadhar Card Link With Mobile Number

4. अब आपको Aadhaar Verification Completed दिखाई देगा, यहाँ आपकी Age, Gender और State के साथ ही Mobile Number की Last 3 Digit दिखाई देगी। जिससे आप Confirm कर सकते हैं की आपका कौनसा नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक हैं।

आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करेंआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करेंआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करेआधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक करना हैAadhar Card Link With Mobile Number

Note:- दोस्तों यहाँ से आपको आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर की लास्ट 3 डिजिट ही दिखाई देगी, जिससे आप अपने नंबर का अंदाजा लगा सकते हैं। और इसका कारण लोगों की Security हैं, जिससे किसी के भी Documents और Mobile Number का गलत इस्तेमाल न हो सके।

दोस्तों इस तरीके से हम बहुत ही आसानी से अपने Aadhar Card Link With Mobile Number का पता कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौनसा है कैसे चेक करे

पहले तरीके में हम डायरेक्ट ही नंबर का पता कर सकते हैं, लेकिन इस तरीके में आपके आधार से लिंक नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसलिए वे सभी नंबर आपके पास होने चाहिए जिनपर आपको शक हैं की वो आपके आधार के साथ लिंक हो सकता हैं।

इसके लिए सबसे पहले आधार की ऑफिसियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना हैं, इसके बाद My Aadhaar के सेक्शन में जाकर Download Aadhaar पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना आधार नंबर, एनरोलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी डालें और Captcha डालकर Send OTP पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, और यह ओटीपी जिस भी नंबर पर आएगा, वही नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हैं। अगर आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना नहीं आ रहा हैं तो हमारी ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की आधार कार्ड से कौनसा नंबर लिंक हैं कैसे पता करें, अगर आपको ऊपर बताये दोनों तरीको से आधार के साथ लिंक नंबर के बारे में पता करने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। और

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वे भी अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें जान सके।

Related Articles:-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment