Affiliate Marketing क्या है और कैसे करें 2022

दोस्तों आजकल पैसे तो हर कोई अलग-अलग काम करके कमा रहा है लेकिन जब बात ऑनलाइन पैसे कमाने की आती है या घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने की होती है तो उसमे एफिलिएट मार्केटिंग का नाम सबसे ऊपर आता है।

अब आप मे से बहुत से लोग सोच रहे होंगे की आखिर यह Affiliate Marketing क्या है? लेकिन बहुत से लोगो ने जो ऑनलाइन काम करते है तो उन्होंने इसके बारे में सुना हुआ भी होगा।

वर्तमान में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है ऐसे में सारा व्यापार भी अब अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल हो रहा है और ऐसे में एफिलिएट मार्केटिंग हमारे पास ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा सोर्स साबित हो सकता है।

इसलिए इस पोस्ट में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करता है और हम इसे कैसे शुरू कर सकते है की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है। इसलिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Affiliate Marketing क्या है (What is Affiliate Marketing in hindi)

Affiliate Marketing क्या है
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए
Affiliate Program ज्वाइन कैसे करे
Affiliate Marketing कैसे काम करती है
What is Affiliate Marketing in hindi

अब बात करते है की आखिर एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है तो अगर हम इसे आसान तरीके से समझे तो इस प्रकार होगा की जैसे हम कोई भी प्लॉट या घर देखने जाते है तो एक व्यक्ति जो हमे उसके बारे में पूरी जानकारी देता है।

वह व्यक्ति उस घर या प्लॉट का ओनर नहीं होता है फिर भी वह हमे पूरी जानकारी देकर हमारी डील करवाता है क्योकि उसे इस डील पर कमिशन मिलता है, यह हमने ऑफलाइन की बात की है।

अब अगर इसी को ऑनलाइन के रूप में देखे तो आपको यहाँ पर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपनी ऑडियंस के साथ शेयर करना है और अगर आपकी ऑडियंस आपके द्वारा शेयर किये प्रोडक्ट को खरीदती है तो आपको उस प्रोडक्ट पर कमीशन मिलता है।

यानि की आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है जिस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को आप ज्वाइन कर रहे है और उसके बाद यदि आपके शेयर किये प्रोडक्ट की सेल होती है तो आपको प्रत्येक सेल पर फिक्स कमिशन मिलता है।

आपको मिलने वाला यह कमीशन आपके शेयर किये प्रोडक्ट की केटेगरी पर निर्भर करता है की आपका प्रोडक्ट किस केटेगरी का है जैसे अगर आपका शेयर किया गया प्रोडक्ट फैशन से सम्बंधित है तो आपको ज्यादा कमीशन मिलता है। इसके अलावा सभी अगल-अलग Websites की Commission रेट भी अलग-अलग होती हैं।

Affiliate Marketing की शुरुआत आप तभी करे जब आपके पास अच्छी और Organic Audience हो यानि की आप जिस भी केटेगरी के प्रोडक्ट शेयर कर रहे है आपकी ऑडियंस भी उसी तरह की होनी चाहिए ताकि ज्यादा सेल्स जनरेट हो सके।

जैसे अगर आपका कोई ब्लॉग है या आपका कोई यूट्यूब चैनल है या कोई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपके अच्छे फोल्लोवर्स है तो आप अपने Niche से सम्बंधित प्रोडक्ट ही अपने ऑडियंस के साथ शेयर करे।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

एफिलिएट मार्केटिंग करते समय हमे बहुत से अलग-अलग Terms या Points के बारे में सुनने को मिलता है जिनके बारे में जानकारी होना आवश्यक है तो चलिए इनकी परिभाषाओं के बारे में जानते है।

Affiliates – Affiliates उस व्यक्ति को कहाँ जाता है जो किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट का प्रमोशन अपने ब्लॉग या चैनल या किसी अन्य सोर्स के माध्यम से करता है। जैसे अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे है और किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले कमीशन ले रहे है तो आप Affiliates कहलाते है।

Affiliate Marketplace – वह कम्पनीज जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है उन्हें Affiliate मार्केटप्लेस कहाँ जाता है। जैसे Flipkart Affiliate, Amazon Affiliate आदि।

Affiliate Link – Affiliate link वह लिंक होता है जिसे कंपनी द्वारा Affiliates को प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए प्रोवाइड किये जाते है। इन लिंक्स के माध्यम से ही कोई भी विज़िटर शेयर किये गए प्रोडक्ट को खरीद सकते है।

Affiliate ID – जब आप कोई भी Affiliate Program ज्वाइन करते है तो आपको Sign Up के दौरान एक Unique Id दी जाती है जिसकी मदद से आप अपनी सेल्स और कमीशन को ट्रैक कर सकते है और Affiliate Program में लॉगिन कर सकते है इसे ही Affiliate ID कहते है।

Commission – किसी भी सफल सेल्स के बाद जो अमाउंट उस एफिलिएट को प्रदान किया जाता है जिसने सेल जनरेट की है उसे ही कमीशन कहा जाता है। यह अमाउंट उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत या कुछ फिक्स राशि हो सकती है जो उसके Terms and Condition में दर्शायी गयी है।

Affiliate Manager – किसी किसी एफिलिएट प्रोग्राम में नए नए Affiliates को सुझाव या टिप्स देने के लिए अलग से व्यक्ति नियुक्त किये जाते है जिन्हे Affiliate Manager कहाँ जाता है जो इस मार्केटिंग में Affiliates की मदद करते है।

Link Clocking- अक्सर या बहुत से एफिलिएट लिंक ऐसे होते है जो दिखने में बढे और अजीब होते है जिन्हे URL Shortners की मदद से छोटे किये जाते है उन्हें ही Link Clocking कहाँ जाता है।

Payment Threshold – एफिलिएट प्रोग्राम में आपको कमीशन तभी दिया जाता है जब आप उनके द्वारा निर्धारित मिनिमम सफल सेल करले। जब आप उनकी निर्धारित सेल पूरी कर लेते है तभी आपको आपका कमीशन दिया जाता है। इसे ही पेमेंट थ्रेसहोल्ड कहते है।

यह Payment Threshold अलग अलग एफिलिएट प्रोग्राम में अलग अलग होता है जिसको उनके Terms and Condition में दर्शाया गया होता है।

Payment Mode – किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम के पेमेंट या कमीशन देने के माध्यम को पेमेंट मोड कहाँ जाता है। यह अलग अलग कंपनी में अलग अलग हो सकता है। जैसे चेक, PayPal या बैंक ट्रांसफर आदि।

इस प्रकार यह कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाये थी जो एफिलिएट मार्केटिंग में बहुत काम आती है और जिन्हे जानना एक Affiliates के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है

अगर आप ऑनलाइन फील्ड से जुड़े हुए है या आपकी कोई Product Based Company है तो आपको Affiliate Marketing के बारे में जानना बहुत आवश्यक है क्योकि इसकी मदद से आप अपनी Sales को बढ़ा सकते है।

इसके अलावा अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है या आपका कोई ब्लॉग है जिससे आप अच्छी Earning करना चाहते है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से अपनी Earning बढ़ा सकते है।

यह एक Commission Based Marketing Business पर काम करता है। जब कोई व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करता है तो वह कंपनी उसे अपने प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक या बैनर उपलब्ध करवाती है जिसे Affiliates अपने ब्लॉग या अन्य प्लेटफार्म पर शेयर करता है।

इस प्रकार जब Affiliates के शेयर किये गए लिंक के माध्यम से जब कोई Visitor क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो एफिलिएट कंपनी उस व्यक्ति को कमीशन देती है जो उस प्रोडक्ट पर फिक्स होता है। इस प्रकार कंपनी के Sales में भी बढ़ोतरी होती है और Affiliates भी घर बैठे अच्छी इनकम कमा सकता है।

Best Affiliates Marketing Sites कौन-कौन सी है

वर्तमान में बहुत सी ऐसी कंपनिया है जो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है और अगर आप भी किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानना चाहते है तो आप सर्च इंजन में उस कंपनी का नाम और आगे Affiliate लिखकर सर्च कर सकते है।

इससे अगर वह कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है तो आपको सर्च रिजल्ट में शो हो जायेगा साथ ही साथ आप जिस भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर रहे है उसके बारे में पहले अच्छे से पूरी जानकारी प्राप्त करले जैसे उसके कमीशन और Terms and Condition आदि के बारे में।

वैसे तो वर्तमान में बहुत सी Affiliate Company है लेकिन यहाँ में आपको कुछ ऐसी सिलेक्टेड कंपनी के बारे में बता रहा हु जहाँ आपको अच्छा कमीशन मिल सकता है और आप ज्यादा Sales Generate कर सकते है। और इनमें से कुछ कंपनियों के बारे में आप पहले से जानते होंगे।

Popular or Best Affiliate Marketing Sites –

  • Amazon Affiliate
  • Flipkart Affiliate
  • Snapdeal Affiliate
  • Commission Junction
  • Ebay
  • Clickbank

यह कुछ Best और पॉपुलर एफिलिएट साइट्स है जहाँ आप काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

Affiliate Program ज्वाइन कैसे करे

Affiliate Program को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है। आप हमारे बताये स्टेप का अनुसरण करके आसानी से किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।

सबसे पहले आपको सेलेक्ट करना है की आप किस कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते है जैसे अगर आप Amazon Affiliate को ज्वाइन करना चाहते है तो पहले आपको Amazon Affiliate की साइट को ओपन करना है।

उसके बाद आपको Create new Account पर क्लिक करके नीचे बताई गयी सभी डिटेल्स दर्ज करनी है।

  1. Name
  2. Mobile Number
  3. Email Address
  4. PAN Card Details
  5. Your Address
  6. Blog/Website /Chenal URL
  7. Payment Details

ऊपर बताई गयी सारी डिटेल्स अच्छे से दर्ज करने के बाद आपको रजिस्टर कर लेना है। उसके बाद कंपनी आपके चैनल या ब्लॉग को चेक करने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेल करती है जिसमे आपको एक Unique Id दी जाती है जिसकी मदद से आप उस Affiliate Program में लॉगिन कर सकते है।

जब आप लॉगिन करते है तो आपको सामने एक डैशबोर्ड दिखाई देता है जहाँ से आपको किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक कॉपी करके अपने ब्लॉग पर शेयर करना होता है जिसे लोग आपके शेयर किये लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और इसका आपको अच्छा कमीशन भी मिलेगा।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

वर्तमान में बहुत से ऐसे लोग है जो घर बैठे Affiliate Marketing के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। Affiliate Marketing के माध्यम से आप घर बैठे बहुत ही कम मेहनत में अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले ऊपर बताये तरीके से किसी भी Affiliate Program को ज्वाइन करना होता।

उसके बाद आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को अपनी ऑडियंस के साथ शेयर करना है और जब आपकी ऑडियंस में से कोई भी आपके शेयर किये लिंक की मदद से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उस प्रोडक्ट पर फिक्स कमीशन मिलेगा।

इस प्रकार आपको यह कमीशन प्रत्येक सेल पर मिलेगा और इस प्रकार आप और भी प्रोडक्ट के Affiliate Link शेयर करके ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

क्या Google AdSense और Affiliate Marketing का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है

बहुत से लोगो का यह सवाल होता है की क्या हम Google AdSense और Affiliate Marketing का हमारे ब्लॉग या चैनल पर एक साथ इस्तेमाल कर सकते है तो इसका जवाब है हाँ। आप बिलकुल आसानी से एक साथ AdSense और Affiliate का इस्तेमाल कर सकते है।

बहुत से लोग इसी तरीके से अच्छे से पैसे कमा रहे है क्योकि कभी कभी बहुत से ब्लॉग पर हमे ट्रैफिक कम देखने को मिलता है लेकिन यदि वही ट्रैफिक आर्गेनिक हो तो वहां से ज्यादा सेल्स कर सकते है और एफिलिएट की मदद से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

आप AdSense और Affiliate दोनों को एक साथ अपने ब्लॉग या चैनल पर एक साथ इस्तेमाल करके दोनों से अच्छे पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के Niche के अनुसार प्रोडक्ट को शेयर करने होंगे।

जैसे अगर आपका ब्लॉग हेल्थ से सम्बंधित Niche या Category पर है तो आप अपने ब्लॉग पर हेल्थ सम्बंधित प्रोडक्ट्स के एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है और अच्छी सेल कर सकते और अच्छा कमीशन भी कमा सकते है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण FAQs –

यहाँ हम कुछ ऐसे सवालों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में अक्सर लोगो द्वारा पूछा जाता है और उनके जवाबो को इंटरनेट के माध्यम से ढूंढा जाता है तो चलिए जानते है ऐसे की कुछ महत्वपूर्ण सवालों और उनके जवाबो के बारे में।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट का होना आवश्यक है?

वैसे तो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास ब्लॉग का होना आवश्यक नहीं है। आप चाहे हो इसे अपने YouTube Chennal या अन्य सोशल प्लेटफार्म के माध्यम से भी शुरू कर सकते है।
लेकिन अगर आपके पास कोई ब्लॉग है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने में आसानी हो जाती है क्योकि वहाँ आपको Organic Traffic मिल जाता है।

क्या सभी Companies Affiliate Program Offer करती है?

Affiliate Marketing क्या है और कैसे करें 2022

इसके लिए आप जिस भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानना चाहते है। सर्च इंजन (Google) में Company Name+ Affiliate लिखकर सर्च कर सकते है जिससे आपको उसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कोई खास कोर्स करना पड़ता है?

नहीं, इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई कोर्स नहीं करना पड़ता है लेकिन फिर भी आपको इससे सम्बंधित थोड़ी बहुत जानकारी होनी आवश्यक है जिसे आप इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। जैसे अधिकतर जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल गयी होगी।

क्या एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए कोई Fee देनी पडती है?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। प्रायः सभी Affiliate Program में आप फ्री में कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई भी Fee नहीं देनी होती है। लेकिन अगर फिर भी आपसे कोई इससे सम्बंधित पैसे मांग रहा है तो आप उसे ज्वाइन ना करे।

Affiliate Marketing से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

वैसे तो एफिलिएट मार्केटिंग से लाखो रूपए कमाए जा सकते है और बहुत से लोग इसकी मदद से लाखो रूपए कमा भी रहे है लेकिन यह आपके Visitor पर या आपकी Audience पर निर्भर करता है। आप अपनी ऑडियंस से जितनी सेल्स जनरेट करवाओगे उतनी ही आपकी इनकम ज्यादा होगी।

अगर आप किसी बढे Brand या Company के Affiliate Program से जुड़ जाते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है और आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Affiliate Marketing क्या है और कैसे करे पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment