Airplane Mode क्या है कैसे काम करता है जानें विस्तार से

दोस्तों वर्तमान में हम सभी जिस भी Mobile का इस्तेमाल करते है उसमे एक Airplane Mode का ऑप्शन आता है लेकिन बहुत से लोगो को पता नहीं है की Airplane Mode क्या है और इसका क्या काम होता है?

और लोग केवल Airplane Mode का इस्तेमाल Network Refresh करने के लिए ही करते है और यह हकीकत है लेकिन असल में इसका कुछ अलग ही उपयोग होता है जिसके बारे में बहुत लोगो को जानकारी नहीं है।

हो सकता है आपको भी इसकी सही जानकारी नहीं हो और इसलिए आप इस पोस्ट पर आये है? तो इस पोस्ट में हम आपको Airplane Mode क्या होता है? और यह कैसे काम करता है से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

अतः अगर आप भी इस विषय से सम्बंधित रूचि रखते है और जानना चाहते है की What is Airplane Mode in Hindi तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

Airplane Mode क्या है

Airplane या फ्लाइट मोड एक ऐसा फीचर है जिसे ऑन करने पर हमारे मोबाइल पर सारे वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन Disable हो जाते है। जैसे आपका Cellular Data, Calls, Messages आदि

Airplane Mode का इस्तेमाल प्लेन में सफर करने के दौरान किया जाता है और अगर आपने भी पहले कभी हवाईजहाज में सफर किया है तो आपको जरूर पता होगा की Airplane Mode का कितना महत्व है।

और अगर आपने अभी तक हवाईजहाज में सफर नहीं किया है तो आप भी अभी तक Airplane Mode का इस्तेमाल केवल अपना Network Refresh करने के लिए ही कर रहे होंगे।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर हवाईजहाज में सफर के दौरान Airplane Mode को On करना क्यों आवश्यक है तो चलिए जानते है आगे इसके बारे में।

Airplane Mode का इस्तेमाल करना क्यों आवश्यक है

दोस्तों हमारा Mobile वायरलेस कनेक्शन पर काम करता है और वह हर समय किसी न किसी नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए Waves Release करता है।

यह Waves आपके कॉल पर बात करते समय या आपके नेट इस्तेमाल करते समय Release होती है और यह Waves Airplane के Navigation System में समस्या पैदा कर सकती है।

लेकिन जब हम अपने Mobile में Flite या Airplane Mode को Enable कर देते है तो उसके बाद हमारे Mobiles से Release होने वाली Waves बंद हो जाती है और दुर्घटना का भी कोई Chance नहीं रहता है।

Airplane Mode कैसे काम करता है

जब भी आप अपने Mobile में Airplane Mode को Enable करते है तो यह आपके Mobile के कुछ Function को बंद कर देता है जिससे आपके Mobile के सारे Wireless Connection बंद हो जाता है।

उसके बाद जब तक आप Airplane Mode को Off नहीं कर देते तब तक आप इन फंक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे तो चलिए जानते है Airplane Mode के काम के बारे में।

1 Disables Call and Message

Airplane Mode को On करने पर आपके Mobile में आने वाले Calls और Messages Disable हो जाते है यानि की इसके बाद न तो आप कोई कॉल या मैसेज कर सकते है और न ही कोई दूसरा आपको कॉल या मैसेज कर पायेगा जब तक की आप Airplane Mode को Off नंही कर देते है।

2 Disable Cellular Data

Airplane Mode के Enable की स्थिति में आपके मोबाइल का Cellular Data भी Disable हो जाता है यानि की उसके बाद आप अपने Mobile में Internet data का इस्तेमाल करने में असमर्थ होते है।

हालाँकि बहुत से हवाई सफर में आपको Free Wi-Fi की सुविधा दी जाती है लेकिन इसके लिए आपको कुछ Extra Charges देना पड़ सकता है।

इसके अलावा कुछ कुछ मोबाइल में Airplane Mode Enable करने पर ब्लूटूथ, जीपीएस, आदि भी बंद हो जाता है और आप इनका भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

Airplane Mode On कैसे करे

Airplane Mode को On करना या इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यहाँ हम आपको Airplane Mode को Enable करने के 3 अलग-अलग तरीके बताने वाले है।

1. First Method : From Notification Bar

सबसे पहला तरीका है Notification Bar से Airplane Mode को On करना है। Notification Bar वह होता है जहाँ से आप अपना Data On करते है और आपके मोबाइल पर कोई नोटिफिकेशन आता है।

Airplane Mode क्या है
Airplane Mode कैसे काम करता है
Airplane Mode On कैसे
एयरप्लेन मोड के उपयोग
Uses of Airplane Mode in Hindi

Notification Bar के लिए अपने मोबाइल को ऊपर से Swipe करे और आपको Airplane Mode का Option मिल जायेगा जहा से आप इसे Enable कर सकते है।

2. Second Method : From Settings

दूसरा तरीका होता है Mobile Settings में जाकर Airplane mode को Enable करना। इसके लिए आप नीचे बताये गए Steps को फॉलो कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले अपने Mobile में Settings को ओपन करे।

Step 2 – अब Connection & sharing के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Airplane Mode क्या है
Airplane Mode कैसे काम करता है
Airplane Mode On कैसे
एयरप्लेन मोड के उपयोग
Uses of Airplane Mode in Hindi

Step 3 – अब आपको यहाँ पर Airplane Mode का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करके आप इसे Enable कर सकते है।

Airplane Mode क्या है
Airplane Mode कैसे काम करता है
Airplane Mode On कैसे
एयरप्लेन मोड के उपयोग
Uses of Airplane Mode in Hindi

इस प्रकार आप इस तरीके से भी अपने Mobile में Airplane Mode को On कर सकते है। इसके अलावा हम आपको यहाँ एक और तरीका बताने वाले है।

3. Third Method : From Power Button

इस तरीके का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब ऊपर बताये दोनों तरीके काम न करे या आपका मोबाइल हैंग हो जाये या कुछ भी प्रॉब्लम हो तो उस समय आप इस तरीके से Airplane Mode को On कर सकते है।

Airplane Mode क्या है कैसे काम करता है जानें विस्तार से

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के पावर बटन को कुछ समय के लिए दबाकर रखना है और उसके बाद आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे Airplane Mode, Reboot, Power Off, और Silent का इसमें से आप Airplane Mode के ऑप्शन पर क्लिक करने इसे Enable कर सकते है।

एयरप्लेन मोड के उपयोग (Uses of Airplane Mode in Hindi)

Airplane Mode का इस्तेमाल प्लेन में सफर के दौरान किया जाता है हालाँकि Airplane Mode के और भी कई सारे उपयोग है जो निम्नलिखित हैं।

  • Airplane Mode का सबसे ज्यादा उपयोग अधिकतर लोगो द्वारा अपने Mobile Network को Refresh करने के लिए किया जाता है।
  • अगर आप अपने Mobile में Airplane Mode On करके Charging लगाते है तो आपका मोबाइल जल्दी चार्ज हो जाता है।
  • यह आपके मोबाइल में बैटरी की खपत को भी कम करता है यानि की Airplane Mode On होने के दौरान आपके Mobile की बैटरी अधिक समय तक चलती है।
  • Airplane Mode को On करने के पश्चात भी आप वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है और साथ ही ब्लूटूथ का इस्तेमाल भी कर सकते है।

FAQs

  1. Airplane Mode को परिभाषित करो?

    Definition of Airplane mode in Hindi – Airplane Mode हमारे मोबाइल का एक ऐसा फीचर है जो मोबाइल की सारी वायरलेस ट्रांसमिशन यानि नेटवर्क कनेक्शन को बंद कर देता है।

  2. क्या हवाईजहाज में सफर के दौरान Airplane Mode On नहीं करने से Plane क्रैश हो सकता है?

    नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है की अगर आप Airplane Mode को On करना भूल जायेंगे तो Plane क्रैश हो जायेगा। एक Mobile में Airplane Mode Off होने से इतना फर्क नहीं पड़ता है लेकिन अगर सभी Phones में Airplane Mode ऑफ हो तो प्लेन में थोड़ी बहुत समस्या आ सकती है।

  3. क्या होगा अगर आप हवाईजहाज में Airplane Mode के बिना मोबाइल चलाते हुए पकड़ा जाते है?

    आप सोच रहे होंगे की ऐसा करते हुए पकड़ा जाने पर आपको जेल हो जाएगी या आपको कोई जुर्माना देना पड़ेगा। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते है तो आपको एयरहोस्टेस द्वारा ऐसा करने से मना किया जायेगा।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Airplane Mode क्या है और कैसे काम करता है जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही इस पोस्ट से साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment