Airtel का Balance कैसे चेक करें 2024 | 5 Best तरीको से

Airtel भारत की बहुत ही बड़ी और पुरानी Telecom Services प्रदान करने वाली कंपनी में से एक हैं, जिसकी स्थापना 1995 में हुई थी। और आज के समय में भारत में इसके काफी ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। हमें किसी भी सिम कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए उसमे Recharge करवाना पड़ता हैं।

और समय-समय पर अपने रिचार्ज Plan को चेक भी करना पड़ता हैं जिससे इन सर्विसेज का इस्तेमाल करने में कोई भी बाधा उत्पन्न ना हो। लेकिन कई लोगों को Airtel का Balance कैसे चेक करें इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं जिससे वे अपने Plan की Validity चेक करने में काफी परेशान होते हैं।

लेकिन हम यहाँ पर एयरटेल के Unlimited Pack के साथ ही अन्य प्लान की Validity चेक करने के बारे में भी बताएँगे इसलिए आर्टिकल को पुरा अंत तक जरूर पढ़े।

Airtel का Balance कैसे चेक करें

जब से टेलीकॉम कंपनी जिओ ने अपनी सर्विसेज देना शुरू किया हैं तब से एयरटेल के कस्टमर काफी कम हुए हैं लेकिन फिर भी एयरटेल का कस्टमर बेस काफी बड़ा हैं और काफी लोग शुरुआत से ही एयरटेल की सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं।

और हम यहाँ पर एयरटेल सिम कार्ड का सभी तरीके का बैलेंस जैसे, Net Balance, SMS Pack तथा Talktime बैलेंस देखने का तरीका बताने वाले हैं। तो चलिए विस्तार से जान लेते हैं।

1. USSD Code से Airtel का Balance कैसे देखें

Airtel का Balance कैसे चेक करेंAirtel का SMS बैलेंस कैसे चेक करेंAirtel का Net Balance कैसे चेक Airtel का Balance कैसे देखें

हम USSD Code की मदद से Plan की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए Service Provider द्वारा हमें अलग-अलग Code दिए जाते हैं जैसे Airtel का Main बैलेंस या Talktime Plan की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने Airtel नंबर से *123# डायल करें।

यदि आप अपने एयरटेल नंबर का Data Balance Check करना चाहते हैं तो *123*10# कोड डायल करें, कोड डायल करते ही आपके स्क्रीन पर एक flash मैसेज दिखेगा जिसमे आपका डाटा बैलेंस दिखाई देगा।

यदि आप Airtel के अन्य प्लान की जानकारी चाहते हैं तो हम यहाँ पर Recharge से संबधित सभी कोड दे रहे हैं इनका इस्तेमाल करके आप अपने रिचार्ज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Airtel Balance Check Code:-

ServicesUSSD Codes
Airtel Main Balance Check Code*123# & *121*2#
Airtel 4G Data Balance Check Code  *121*8# , *125*1531# or *125*1541#
Airtel 3G Data Balance Check Code*123*11#
Airtel SMS Balance Check Code *121*7# 
Airtel Plan Validity Check Code  *121*2#
Airtel Roaming or Voice Pack Check *222#
Airtel Night Internet Balance Check Code *123*197#

2. SMS द्वारा Airtel का Balance कैसे चेक करें

Airtel का Balance कैसे चेक करेंAirtel का SMS बैलेंस कैसे चेक करेंAirtel का Net Balance कैसे चेक Airtel का Balance कैसे देखें

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल का Balance और Validity को SMS के द्वारा जांचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Airtel Number से 121 पर एक मैसेज भेजना पड़ेगा उसके बाद आपके नंबर पर एक Message आएगा उसमें आपके Current Plan की सारी जानकारी दिखाई देगी। इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में SMS App को ओपन करें।
  2. इसके बाद BAL टाइप करें और 121 पर Send कर दें।
  3. अब आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें Balance or Validity वाला ऑप्शन का नंबर फिर से Send करें।
  4. इसके बाद आपके प्लान की सारी जानकारी देखने को मिल जाएगी।

दोस्तों एयरटेल का बैलेंस चेक करने का यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं, जिसमें आपको मैसेज के जरिये आपके एक्टिवेट प्लान की जानकारी मिलेगी और वह आपके मोबाइल में सेव रहेगी।

3. Airtel Sim का Balance Check करें App से

Airtel का Balance कैसे चेक करेंAirtel का SMS बैलेंस कैसे चेक करेंAirtel का Net Balance कैसे चेक Airtel का Balance कैसे देखें

यह Airtel का बैलेंस देखने का सबसे अच्छा तरीका हैं, अगर आप एक Android Mobile का इस्तेमाल करते हैं तो अपने नंबर का बैलेंस एयरटेल थैंक्स ऍप से बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले Playstore से Airtel Thanks App को Install कर लें इसके बाद निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Airtel Thanks App को ओपन करें।
  2. इसके बाद अपने Airtel Number से Login कर लें।
  3. अब आपको Screen पर आपका Current Plan दिखने लग जायेगा।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने प्लान की जानकारी चेक कर सकते हैं और यहाँ पर आप अपने Daily Data Usage को भी Track कर सकते हैं। जिससे आप जब चाहो आपने कितना डाटा यूज़ किया हैं और कितना डाटा बचा हुआ हैं चेक कर सकते हैं।

4. Call करके Airtel SIM का Balance कैसे Check करें

अगर आप ऊपर बताये किसी भी तरीके से अपना बैलेंस चेक नहीं करना चाहते हैं तो आप एयरटेल के कस्टमर केयर में कॉल करके एयरटेल का नंबर जान सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने एयरटेल नंबर से 121 या 198 पर कॉल करें।
  2. इसके बाद IVR के निर्देशों का पालन करें।
  3. अब Prepaid और Postpaid में से आप जिस सिम का उपयोग कर रहे हैं उसे चुनें।
  4. इसके बाद आपका बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तों कॉल करने के बाद IVR के ऑप्शन को सही से सुने और उन्हें फॉलो करें हो सकता हैं आपके मोबाइल में थोड़े बहुत ऑप्शन चेंज हों। यदि आपको यहाँ पर बैलेंस और वैलिडिटी नहीं बताया जाता हैं तो आप Customer Care Excutive से बात करने का ऑप्शन चुन सकते हैं।

और फिर उनसे अपने प्लान की जानकारी पूछ सकते हो और आप चाहे तो उनसे अपने प्लान की जानकारी मैसेज करने के लिए भी बोल सकते हैं। जिससे आपने नंबर मैसेज के जरिये आपके करंट प्लान की डिटेल मिल जायेगी।

5. Airtel Sim का Balance कैसे चेक करें ऑनलाइन

यदि आप अपने रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए Airtel की Official Website पर विजिट करें और अपने एयरटेल नंबर से Login कर लें। इसके बाद Dashboard पर आपको आपके नंबर पर Activate Recharge प्लान दिखने लग जायेंगे।

इन पर क्लिक करके आप इनकी Validity के बारे में पता कर सकते हैं तथा यहाँ से आप अपना Daily Data Usage भी चेक कर सकते हैं। तो दोस्तों ये थे उपरोक्त तरीके जिनकी मदद से आप अपने नंबर पर एक्टिवेट प्लान की वैधता चेक कर सकते हैं। तो चलिए अब हम एयरटेल के बैलेंस चेक करने से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जान लेते हैं।

FAQs

एयरटेल में बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

Airtel में बैलेंस देखने के लिए आप *123# & *121*2# डायल कर सकते हैं।

एयरटेल का डाटा कैसे चेक करे 4G?

Airtel का 4G डाटा बैलेंस चेक करने के लिए *121*8# , *125*1531# or *125*1541# कोड को डायल करें।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब तक आपको Airtel का Balance कैसे चेक करें समझ में आ गया होगा, इन तरीको के माध्यम से आपने अपने एयरटेल नंबर पर भले ही कोई सा भी रिचार्ज करवा रखा हो आप बहुत ही आसानी से उसका बैलेंस और वैलिडिटी को चेक कर सकते हैं।

इसके बाद भी यदि आपको एयरटेल के किसी भी Plan की Validity Check करने में कोई परेशानी आती हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके।

Read More Articles:-
Airtel SIM का Number कैसे निकालें
Airtel SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
किसी भी SIM का PUK Code कैसे पता करें
BSNL SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
BSNL SIM का Balance कैसे चेक करें
Vodafone SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
Idea SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
Jio SIM में Caller Tune कैसे सेट करें
किसी भी SIM का Number कैसे निकालें
Airtel का मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment