Airtel SIM बंद कैसे करें | 4 Best तरीके SIM Block करने के

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Airtel SIM बंद कैसे करें या Airtel SIM को Deactivate कैसे करें जानने वाले हैं। यदि आपका भी मोबाइल खो जाता हैं या आपके नाम पर बहुत सारे सिम कार्ड Activate हैं और आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उनको बंद करना बहुत ही जरुरी हैं।

सिम कार्ड को बंद करने का हर किसी का अलग-अलग कारण होता हैं लेकिन Airtel SIM Card को बंद करने का तरीका पता नहीं होने के कारण लोग काफी परेशान हो जाते और कई बार लोग अपना सिम कार्ड बंद करवाने के लिए Airtel Store या Airtel के Retailer के पास जाते हैं।

जिससे लोगों का समय तो बर्बाद होता ही हैं लेकिन कई बार ये रिटेलर आपसे पैसे भी ले लेते हैं, लेकिन आप हमारी पोस्ट पर आ गए हो तो आज आपको इस समस्या का समाधान बिलकुल फ्री में मिलने वाला हैं। क्योंकि आज हम आपको Airtel Number बंद कैसे करें के बारे में विस्तार से बताएँगे। तो चलिए सबसे पहले हमें अपना सिम कार्ड बंद करने की जरुरत क्यों पड़ती हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

SIM Card बंद करने की जरुरत क्यों पड़ती हैं

दोस्तों किसी भी सिम कार्ड को बंद करने के पीछे हर किसी का अलग-अलग कारण हो सकता हैं, हम यहाँ पर निचे कुछ कारणों के बारे में बता रहें हैं हो सकता हैं आपका भी इनमें से कोई कारण हो।

1. मोबाइल चोरी हो जाने के कारण :- दोस्तों यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाता हैं और आपका सिम कार्ड भी उसी मोबाइल में था तो ऐसी स्थिति में आपको अपना नंबर बंद करवाना जरुरी हैं अन्यथा आपके नंबर का गलत इस्तेमाल हो सकता हैं। जिससे किसी भी घटना का इल्जाम आपके ऊपर आ सकता हैं।

2. ज्यादा SIM Card होने पर:- यदि आपके नाम पर ज्यादा सिम कार्ड Registerd हैं और आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उन्हें बंद करवाना आपका सही फैसला हो सकता हैं।

3. सिम कार्ड ख़राब हो जाने के कारण:- दोस्तों यदि आपका SIM कार्ड किसी कारण से डैमेज यानि ख़राब हो गया हैं तो ऐसी स्थिति में आपको नया सिम कार्ड लेने से पहले अपना पुराना सिम कार्ड Deactivate करवाना पड़ेगा।

दोस्तों उपरोक्त कारणों के अलावा भी आपके सिम कार्ड बंद करवाने का कारण अलग हो सकता हैं। क्योंकि किसी भी प्रोसेस के होने और ना होने के पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं। तो चलिए हमें अपना सिम कार्ड बंद करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी उसके बारे में जान लेते हैं।

Airtel SIM बंद करवाने के लिए आवश्यक चीजें

दोस्तों Airtel SIM कार्ड को बंद करने के हमें मुख्य रूप से चार तरीके मिल जाते हैं लेकिन यहाँ पर ऑनलाइन सिम कार्ड बंद करने के अलावा अन्य किसी भी तरीके से सिम कार्ड बंद करवाने के लिए हम कुछ चीजों की आवयश्कता होती हैं जिनके बारे में निचे बताया गया हैं।

  • Mobile Phone
  • ID Proof (जिसके नाम पर सिम कार्ड हैं)
  • Last Recharge की जानकारी
  • Internet Connection

यदि आपके पास उपरोक्त चीजें हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपने एयरटेल सिम कार्ड को बंद कर सकते हैं तो चलिए Airtel SIM बंद करने का तरीका जान लेते हैं।

Airtel SIM बंद कैसे करें

दोस्तों हमें अपने Airtel SIM Card को बंद करने के लिए मुख्य रूप से चार तरीके मिल जाते हैं, हम यहाँ पर इन चारो ही तरीको के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं, यहाँ से आपको जो भी तरीका पसंद आता हैं उसका इस्तेमाल करके एयरटेल सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं। तो चलिए हमारे सबसे पहले तरीके के बारे में जान लेते हैं।

1. Call करके Airtel SIM कैसे बंद करें

इस तरीके में सबसे पहले आपको Airtel Customer Care Number पर Call करना हैं इसके बाद कस्टमर केयर एक्सक्यूटिव से बात करनी हैं और अपने सिम कार्ड बंद करने का कारण बताना हैं। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने एयरटेल नंबर से 121 या 198 पर कॉल करें।
  2. अब अपने सिम कार्ड का प्रकार Prepaid और Postpaid को चुनें।
  3. अब अपनी भाषा चुनने का ऑप्शन मिलेगा, यहाँ से अपनी भाषा चुन लें।
  4. इसके बाद ग्राहक सेवा सलाहकार (Customer Care Excutive) से बात करने का बटन दबाएं।
  5. अब आपको सिम बंद करवानी हैं इसके बारे में ग्राहक सेवा सलाहकार को बताये।
  6. उनके द्वारा आप सिम कार्ड क्यों बंद करवाना चाहते हैं उसके बारे में पूछा जायेगा तो आप उन्हें सिम कार्ड बंद करवाने का कारण बताएं।
  7. इसके बाद आपसे सिम कार्ड से रिलेटेड जानकारी पूछी जाएगी उसे सही से बताये। जैसे- सिम कार्ड किसके नाम पर हैं, लास्ट रिचार्ज कितने का करवाया, आपका एड्रेस तथा पिन कोड आदि के अलावा भी कुछ भी पूछा जा सकता हैं।

Congratulations दोस्तों इतना करते ही 24 घंटे के समय अंतराल में सिम कार्ड Deactivate कर दिया जायेगा। Airtel की सिम बंद करने का यह सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका हैं। लेकिन ध्यान रहें की ऊपर बताया कस्टमर केयर नंबर चार्जेबल हैं जहाँ आपको 50 पैसा प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज लगेगा।

Note:- दोस्तों यदि आप उपरोक्त नंबर पर कॉल करने के बाद कस्टमर केयर से बात करने का ऑप्शन नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो 1925 पर कॉल करके अपनी भाषा चुनें इसके बाद आपको सीधे कस्टमर केयर से बात करने के लिए 9 दबाने का ऑप्शन मिलेगा यहाँ से भी आप Airtel Customer Care Excutive से बात कर सकते हैं।

यदि आपके पास Airtel का नंबर नहीं हैं और आप दूसरे Telecom ऑपरेटिंग Number से Airtel Customer Care से बात करना चाहते हैं तो इसके लिए 9849098490 या 1800 103 4444 नंबर पर कॉल करके कर सकते हैं तो चलिए अब हम अपने दूसरे तरीके के बारे में जान लेते हैं।

2. Airtel Sim को Block कैसे करें (दूसरा तरीका)

Airtel SIM बंद कैसे करेंAirtel Number बंद कैसे करेंAirtel SIM बंद करने का तरीकाAirtel का SIM Deactivate कैसे करेंAirtel का खोया हुआ सिम कार्ड कैसे बंद करें

दोस्तों हमारा दूसरा तरीका ऑनलाइन होने वाला हैं जिसमें आप अपने Airtel के Official App की मदद से अपने सिम कार्ड को बंद कर सकते हैं। तो चलिए Online Airtel SIM बंद कैसे करें के बारे में Step by Step जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Airtel Thanks App ओपन कर लें।
  2. इसके बाद अपने Airtel Number से Login कर लें।
  3. अब यहाँ पर Help के ऑप्शन में जाएँ।
  4. अब यहाँ पर आपको Live Chat का ऑप्शन मिल जायेगा इस पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद Airtel के Chat Bot को आपको अपना सिम कार्ड बंद करवाना हैं ऐसा मैसेज लिखें।
  6. इतना करने के बाद यहाँ पर आपकी Ticket ID Create हो जाएगी और यहाँ पर आपको एक समय बताया जायेगा उस समयांतराल में Airtel की तरफ से Call आएगा और उन्हें आप सिम कार्ड बंद करवाने के बारे में बताये।
  7. इसके बाद उनके द्वारा आपसे सिम कार्ड से रिलेटेड कुछ जानकारी पूछी जाएगी उसके बारे में सही से बताये।

दोस्तों इतना करने के बाद 24 घंटे के समय अंतराल में आपका सिम कार्ड डीएक्टिवेट कर दिया जायेगा। यदि इस तरीके से आप अपना सिम कार्ड Deactivate नहीं करवा पाते हैं तो हमारे अगले तरीके को भी फॉलो कर सकते हैं।

3. Airtel Store जाकर Airtel का SIM Deactivate कैसे करें (तीसरा तरीका)

हमारा तीसरा तरीका सबसे आसान होने वाला हैं, ऊपर बताये तरीको में आपको सारे स्टेप खुद से करने पड़ते हैं लेकिन इस तरीके में आपको कुछ भी खुद से नहीं करना हैं, इसमें सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर नजदीकी Airtel Store पर जाना हैं। तो चलिए इस तरीके के बारे में भी स्टेप बाय स्टेप जान लेते है।

  1. सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी Airtel Store पर जाना हैं।
  2. इसके बाद स्टोर पर बैठे व्यक्ति को आपको अपना सिम कार्ड बंद करवाना हैं उसके बारे में बताये।
  3. अब वह आपसे उस सिम कार्ड की जानकारी पूछेगा, जैसे- सिम किसके नाम पर हैं, सिम में लास्ट रिचार्ज का विवरण तथा आपका वैलिड Documents आदि, सब कुछ सही-सही बताने के बाद वह आपके सिम कार्ड को डीएक्टिवेट कर देगा।

इस तरीके से आप ऑफलाइन एयरटेल स्टोर पर जाकर अपने सिम कार्ड को बंद करवा सकते हैं, उपरोक्त तरीको के बाद भी हमें एक ऐसा तरीका मिल जाता हैं जिसकी मदद से आप बिना कुछ किये अपने एयरटेल नंबर को बंद कर सकते हैं।

4. बिना कुछ किये Airtel का SIM बंद कैसे करें

दोस्तों यदि आप बिना कुछ किये अपने एयरटेल सिम कार्ड को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सिम कार्ड को 90 दिनों तक बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं करना हैं और ना ही इस समय अंतराल में इस सिम कार्ड में कोई Recharge करवाना हैं।

इसके बाद आपके सिम कार्ड को एयरटेल की तरफ से Deactivate कर दिया जायेगा। यह तरीका सबसे अच्छा हैं लेकिन इसमें सिम कार्ड को पूरी तरह से बंद होने में 90 दिनों का समय लगता हैं, यदि आप इतना इन्तजार नहीं करना चाहते हैं तो ऊपर बताये तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह कुछ मुख्य तरीके थे जिनकी मदद से आप अपने एयरटेल के खोये हुए या किसी भी सिम कार्ड को बंद करवा सकते हो तो चलिए अब हम अक्सर इनसे जुड़े हुए पूछे जाने वाले सवालों के जवाब जान लेते हैं।

FAQs

Airtel का खोया हुआ सिम कार्ड कैसे बंद करें?

दोस्तों आप अपने एयरटेल के खोये हुए सिम कार्ड को Airtel के Customer Care Excutive से 121 या 198 पर बात करके या फिर अपने नजदीकी Airtel Store पर जाकर बंद करवा सकते हैं।

एयरटेल की सिम कितने दिन में बंद होती है?

एयरटेल सिम आपके द्वारा ग्राहक सेवा सलाहकार या एयरटेल स्टोर पर जाकर बंद करवाने के 24 घण्टे के अंदर सम्पूर्ण रूप से Deactivate हो जाती हैं।

एयरटेल सिम बिना रिचार्ज के कब निष्क्रिय हो जाता है?

दोस्तों यदि आप अपने एयरटेल सिम पर 90 दिनों तक कोई भी Recharge नहीं करवाते हैं तो आपका सिम कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाता हैं इसके बाद आपको 15 दिनों का Grace Period मिलता हैं यदि आप इसमें अपने सिम कार्ड को नहीं लेते हैं तो इसके बाद आपका नंबर दूसरे कस्टमर के लिए जारी कर दिया जाता हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Airtel SIM बंद कैसे करें के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा यहाँ पर हमने आपको Airtel का सिम कार्ड बंद करने के कुल 4 तरीके बताये हैं। इनमें से आपको जो भी तरीका अच्छा लगता हैं उसका इस्तेमाल करके अपने सिम कार्ड को बंद कर सकते हैं।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे वे भी जरुरत पड़ने पर खुद अपने सिम कार्ड को बंद कर सके।

Read More Articles:-
Airtel SIM कैसे चालू करें | New, Port और Upgraded
Airtel Number की Call Details कैसे निकालें ऑनलाइन
किसी भी बंद SIM Card को कैसे चालू करें ऑनलाइन
Airtel SIM का Data Balance कैसे चेक करें
Airtel SIM का Number कैसे निकालें
Airtel SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
किसी भी सिम का PUK Code कैसे पता करें
BSNL SIM का Number कैसे निकालें
Jio SIM का Number कैसे निकालें
Jio SIM Card को बंद कैसे करें
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

8 thoughts on “Airtel SIM बंद कैसे करें | 4 Best तरीके SIM Block करने के”

  1. Sir mera Airtel ka sim band Karana Mera sim Kho Gaya Hai aane ke bad vah Kisi Ko Mil Gaya aur koi chala raha hai

    Reply

Leave a Comment