अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैं 2024 में | विस्तार से जानें

दोस्तों क्या आपको पता हैं अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैं? अगर नहीं पता हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

अमेरिका के बारे में कौन नहीं जानता। विकसित देशो की श्रेणी में अमेरिका का नाम सबसे पहले लिया जाता हैं और इसे सयुंक्त राज्य अमेरिका के नाम से भी जाना जाता हैं या USA के नाम से भी जाना जाता हैं जिसकी फुल फॉर्म United State of America हैं।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी हैं और न्यूयॉर्क को अमेरिका की आर्थिक राजधानी माना जाता हैं जोकि अमेरिका का सबसे बड़ा शहर हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं की 2023 में अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैं तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योकि इस पोस्ट में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ हम आपको अमेरिका की जनसंख्या के बारे में कुछ रोचक जानकारी भी देने वाले हैं।

इसलिए इस पोस्ट को स्किप बिलकुल नहीं करे और शुरू से अंत तक पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े। जिससे आप इस रोचक जानकारी से रूबरू हो जाओ।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैं

अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैंअमेरिका की जनसंख्या कितनी करोड़ हैंअमेरिका की आबादी कितनी हैं2021 में अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैंअमेरिका में हिन्दू जनसंख्या कितनी हैं

अब अगर बात करे अमेरिका की आबादी कितनी हैं तो आपको बता दे जनसंख्या की द्रष्टि से अमेरिका देश तीसरे नंबर पर आता हैं यानि की जनसंख्या की द्रष्टि से सबसे पहले नंबर पर चीन और दूसरे पर भारत देश आता हैं और भारत के बाद तीसरे नंबर पर अमेरिका आता हैं।

अब आप में से बहुत से लोग गूगल पर यह भी सर्च करते हैं की अमेरिका की जनसंख्या कितनी करोड़ हैं तो आपको बताना चाहेंगे की अमेरिका की वर्तमान जनसंख्या 33.65 करोड़ हैं। अमेरिका की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का 4.50% हैं।

यानि की 2023 में अमेरिका की कुल जनसंख्या 33 करोड़ 65 लाख 50 हजार 900 हैं और यह रिकॉर्ड आज की तारीख 29 अप्रैल 2023 के हिसाब से बताया गया हैं इसके अलावा आप अगर अमेरिका की लाइव जनसंख्या देखना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं।

चूकी अमेरिका एक विकसित देश हैं इसलिए यहाँ पर रोजगार के भी बहुत सारे विकल्प हैं और इस कारण बहुत से दूसरे देशो के लोग भी अमेरिका में बिज़नेस करने या पढाई करने के लिए चले जाते हैं और वही बस जाते हैं। भारत देश से भी हर साल हजारो लोग अमेरिका किसी न किसी जॉब के लिए या पढ़ाई के लिए जाते हैं।

अमेरिका की जनसंख्या की बढ़ोतरी का एक कारण यह भी माना जाता हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कुल 4 करोड़ 90 लाख से भी ज्यादा दूसरे देशो के लोग अमेरिका में बसे हुए हैं जोकि अमेरिका की कुल जनसंख्या का 14 प्रतिशत हैं। और चूकी इस देश में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं इसलिए यह देश अमीर देशो की श्रेणी में भी सबसे ऊपर आता हैं।

अमेरिका का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य कौनसा हैं

आपको यह तो पता ही होगा की अमेरिका में कुल 50 राज्य हैं और अगर बात करे सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य की तो अमेरिका का केलिफोर्निया राज्य सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य हैं इसकी जनसंख्या लगभग 3 करोड़ 90 लाख हैं। केलिफोर्निया की कुल आबादी में 39.4% लोग हिस्पैनिक्स या लैटिनो है।

अमेरिका में मुख्य धर्मो की जनसंख्या

अमेरिका में अगर बात करे धर्मो की तो यहाँ पर मुख्यतः ईसाई धर्म को मानने वाले निवास करते हैं और साल 2020 की जनसंख्या गणना के हिसाब से अमेरिका की कुल जनसंख्या का 65% लोग ईसाई धर्म को मानने वाले हैं।

लेकिन इसके अलावा अमेरिका में और भी धर्म के लोग निवास करते हैं और उनमे से 28% लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते हैं यानि की नास्तिक हैं और बाकि बचे लोग हिन्दू, मुस्लिम, सिख और बौद्ध और अन्य धर्म के लोग शामिल हैं।

अमेरिका में हिन्दू जनसंख्या कितनी हैं

अगर बात करे अमेरिका में हिंदू जनसँख्या की तो वर्तमान की जनसंख्या के अनुसार अमेरिका की कुल जनसंख्या का 1 प्रतिशत लोग हिन्दू हैं यानि की लगभग 33 लाख हिन्दू अमेरिका में निवास करते हैं।

इन हिन्दुओ में सबसे ज्यादा हिन्दू भारत से आये हुए हैं और इसके अलावा बहुत से नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान या अफगानिस्तान, भूटान आदि से भी आये हुए हैं।

अगर बात करे अमेरिका में हिन्दुओ की स्थिति के बारे में तो अमेरिका में निवास करने वाले अधिकतर हिन्दू पोस्ट ग्रेजुएट हैं और अमेरिका में अच्छे पैसे कमा रहे हैं और एक अच्छी जिंदगी जी रहे हैं। अमेरिका में चौथी सबसे ज्यादा आबादी वाला धर्म हिन्दू ही हैं।

FAQs

अमेरिका की मुद्रा क्या है?

अमेरिका की मुद्रा अमेरिकी डॉलर हैं।

अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य कौनसा हैं?

क्षेत्रफल की द्रष्टि से अमेरिका का सबसे बड़ा राज्य अलास्का हैं लेकिन अगर बात करे जनसंख्या की द्रष्टि से तो केलिफोर्निया सबसे ऊपर हैं।

अमेरिका की साक्षरता दर कितनी हैं?

अमेरिका के लगभग सभी लोग साक्षर हैं और अमेरिका की साक्षरता दर 99 प्रतिशत हैं। और इसी कारण यह देश विकसित देश की श्रेणी में आता हैं।

अमेरिका में लोगो की औसत आयु क्या हैं?

अमेरिका में लोगो की औसत आयु 38.7 वर्ष हैं।

अमेरिका की जनसंख्या में पुरुषो और महिलाओ का अनुपात कितना हैं?

अमेरिका में पुरुषो की जनसँख्या 49.6 % और महिलाये 50.4% हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आशा करते हैं अब आपको अमेरिका की कुल जनसंख्या के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और साथ ही साथ आपको हमारी शेयर की गयी जानकारी पसंद भी आयी होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अमेरिका की जनसंख्या कितनी हैं पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अपने हर दोस्त के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस विषय की जानकारी मिल सके।

साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई Doubts हैं तो हमे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये। जिससे हम आपके Doubts को क्लियर कर सके।

Read More Articles:-
भारत की कुल कितने राज्य हैं
भारत में कुल कितने गाँव हैं
दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौनसा हैं
भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता हैं
विश्व में सबसे पहले सूर्योदय कहाँ होता हैं
साल का सबसे बड़ा दिन कौनसा होता हैं
भारत की खोज किसने की और कब हुई
पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment