Mobile Update कैसे करें। फ़ोन का Software Update करना सीखें

क्या आप भी Android मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, अगर हाँ तो हमारा आपसे एक सवाल हैं क्या आपको Android Mobile Update कैसे करें इसके बारे में जानकारी हैं। मुझे पता हैं आपका जवाब ना ही होगा और सिर्फ आपका ही नहीं अधिकतर एंड्राइड यूजर का यही जवाब होता है।

और आपके इसी सवाल का सही जवाब देने के लिए हमने इस आर्टिकल को लिखा हैं। आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी एडवांस हो गई हैं, इसलिए मोबाइल कंपनियों को अपने पुराने मोबाइल में भी समय-समय पर Software Update के जरिये नए फीचर को जोड़ने और पुराने Bugs को Fix करने की जरुरत पड़ती हैं।

और लगभग सभी मोबाइल कम्पनियाँ मोबाइल को अपडेट करने का ऑप्शन देती हैं, और जब भी कोई नया अपडेट लाती हैं तो अपने यूजर को इसका Notification भी भेजती हैं। लेकिन सभी यूजर को Phone Update कैसे करें इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं।

जिससे वे अपने मोबाइल को Update नहीं कर पाते हैं और इससे उनके मोबाइल की Life और Performance भी कम होती जाती हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो बिलकुल टेंशन फ्री हो जाइये और हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े।

जहाँ हम आपको मोबाइल अपडेट करने का तरीका बताएंगे, इसके साथ ही हमें मोबाइल को Update क्यों करना चाहिए तथा मोबाइल अपडेट करने से क्या फायदा होता हैं इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। इसलिए पोस्ट में अंत तक बने रहे।

Mobile Update क्यों करें

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं की आखिर हमें अपने मोबाइल फ़ोन को अपडेट क्यों करना चाहिए या Mobile Update करने के फायदे क्या हैं, इसके बाद हम अपने मोबाइल को अपडेट करना सीखेंगे।

  1. अगर किसी मोबाइल में पुरानी प्रॉब्लम या Bugs रह जाती हैं तो Mobile कम्पनियां इसे ठीक करके हमारे मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती हैं, और हम अपने मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट करके इसे अपने मोबाइल में फिक्स कर सकते हैं।
  2. अगर कोई मोबाइल कंपनी अपने मोबाइल में नया फीचर ऐड करती हैं तो भी इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट भेजती हैं और अपडेट को डाउनलोड करके Install करके इसे लागु कर सकते हैं।
  3. कई बार हमारे मोबाइल में पुरानी प्रॉब्लम के कारण हैंग होने या गर्म होने की प्रॉब्लम होती हैं जिसे हम अपने मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट करके ठीक कर सकते हैं।
  4. सबसे बड़ा फ़ायद मोबाइल का Software Update करने से मोबाइल की Performance काफी ज्यादा अच्छी हो जाती हैं।

Mobile Update करने से पहले ध्यान रखें

दोस्तों वैसे तो मोबाइल के हर Update के साथ कुछ अच्छी चीज ही होती हैं, लेकिन कई बार हमारे साथ कुछ दिक्कत भी हो सकती हैं। इसलिए हमें अपने मोबाइल को अपडेट करने से पहले कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना जरुरी हैं। जिसके बारे में हमने निचे बताया हैं।

  1. मोबाइल का Software Update करने से पहले आपके मोबाइल की Battery कम से कम 50% से ज्यादा चार्ज होनी चाहिए क्योंकि कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट होने में काफी टाइम लग जाता हैं तो ऐसे में अगर आपके मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती हैं तो आपको काफी परेशानी हो सकती हैं।
  2. मोबाइल को Update करने से पहले अपने Imortant Data का Backup जरूर ले लेवें। हालाँकि डाटा इरेस होने का चांस काफी कम रहता हैं, लेकिन आपके मोबाइल में कोई भी दिक्कत होगी तो आपका डाटा भी हट सकता हैं।
  3. मोबाइल को Update करने से पहले Internet Connection या Wi-fi Connection को सही से चेक कर लें। क्योंकिं कनेक्शन जितना फ़ास्ट होगा आपका मोबाइल उतना ही फ़ास्ट अपडेट होगा।
  4. और सबसे जरुरी बात मोबाइल का सॉफ्टवेयर पूरा अपडेट होने में काफी टाइम भी लग सकता हैं, इसलिए आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं हैं।

Mobile Update कैसे करें

दोस्तों अब हम अपने मुख्य टॉपिक पर आते हैं, इससे पहले हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की अगर आपके पास किसी भी कंपनी का फ़ोन हो जैसे- Oppo, Vivo, Mi, Redmi, Poco, Realmi, Moto, OnePlus, Micromax, Intex, Carbonn तथा Samsung Mobile Update कैसे करें तो सभी मोबाइल के लिए यही तरीका होने वाला हैं। तो चलिए Phone Software Update कैसे करें स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल की Settings के ऑप्शन में जाएँ।

Mobile Update कैसे करेंMobile Update क्यों करेंMobile Update करने के फायदेमोबाइल अपडेट करने का तरीकाphone Update कैसे करें

Step-2. सेटिंग में जाने के बाद सबसे पहले या सबसे अंतिम में About Phone का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिलता हैं तो आप ऊपर सर्च बार में About Phone सर्च करके भी इस ऑप्शन में जा सकते हैं।

Mobile Update कैसे करेंMobile Update क्यों करेंMobile Update करने के फायदेमोबाइल अपडेट करने का तरीकाphone Update कैसे करें

Step-3. अब आपको MiUi Version का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें या अधिकतर मोबाइल में आपको सबसे निचे System Updates का ऑप्शन मिल जाता हैं इस पर क्लिक करें।

Mobile Update कैसे करेंMobile Update क्यों करेंMobile Update करने के फायदेमोबाइल अपडेट करने का तरीकाphone Update कैसे करें

Step-4. इसके बाद Check for Updates के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करने के बाद अगर आपके मोबाइल में Update उपलब्ध होगा तो वह दिखाई देगा और उसकी सारी Details तथा Update की Size भी दिखाई देगी।

Mobile Update कैसे करेंMobile Update क्यों करेंMobile Update करने के फायदेमोबाइल अपडेट करने का तरीकाphone Update कैसे करें

Step-5. अब यहाँ पर आपको सबसे निचे Download Update का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें, इसके बाद आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा, जिसमें आपसे पूछा जायेगा की आप अपने मोबाइल डाटा से अपडेट करना चाहते हैं या Wifi से तो यहाँ पर Download पर क्लिक कर लें।

Step-6. जब आपके मोबाइल का Update Download हो जायेगा तो आपको Reboot Now का बटन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Step-7. अब आपका मोबाइल Reboot होगा और फिर से चालू होने में थोड़ा समय लेगा, लेकिन ध्यान रखें इस समयांतराल में आपको मोबाइल को Switch Off नहीं करना हैं।

दोस्तों इसके बाद आपके मोबाइल में नया Update Install हो जायेगा और आपका मोबाइल बिलकुल नए मोबाइल जैसा दिखाई देगा, इसमें फिर से सारी Term & Conditions को Accept करें और Next करें। जिससे आप मोबाइल की नार्मल स्क्रीन पर चले जाओगे।

तो दोस्तों कितना आसान हैं अपने Android मोबाइल को Update करना, उम्मीद करता हूँ अब तक आपको Android Mobile को Update कैसे करें इसके बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। और अगर आपको मोबाइल अपडेट करने में कोई भी दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे आपके दोस्त भी अपने मोबाइल को अपडेट करके उसकी लाइफ और परफॉरमेंस बड़ा सके।

Related Articles :-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

2 thoughts on “Mobile Update कैसे करें। फ़ोन का Software Update करना सीखें”

  1. मोबाइल अपडेट कैसे करें के ऊपर आपने काफी अच्छा पोस्ट लिखा है। क्या मोबाइल Update करना जरूरी है?

    Reply

Leave a Comment