अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये 2021~ आसान तरीके।

दोस्तों अगर आप एक मोबाइल फ़ोन का उपयोग करते है। तो उसमे एक अच्छी सी Ringtone लगाने के बारे में जरूर सोचा होगा। लेकिन क्या आपको पता है। अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये वो भी अपने ही फ़ोन से।

ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा। लेकिन इसके बारे में आपने भी पहले कही न कही तो सुना ही होगा। और अगर नहीं भी सुना तो कोई बात नहीं क्योकि आज की इस पोस्ट में हम इसके बारे में Detail में जानेंगे।

आज मैं आपको बताऊंगा की अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये और इसके साथ ही हम Jio Phone में अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये, अपने नाम की Ringtone कैसे Download करे, अपने नाम की Ringtone बनाने वाला Apps, अपने नाम का Dj Ringtone कैसे बनाये? आदि के बारे में जानने वाले है।

अपने नाम वाली रिंगटोन क्या है

दोस्तों अपने नाम वाली रिंगटोन क्या होती है? इसके बारे में कई सारे लोगो को नहीं पता होता है। तो पहले इसके बारे में जान लेते है। जब आपके मोबाइल पर किसी का फ़ोन आता है। और जो भी Tune बजती है। उसे Ringtone कहते है।

मोबाइल में Ringtone पहले से Default Set रहती है। मोबाइल में और भी कही तरह की Tunes होती है, जिन्हे आप Ringtone के रूप में सेट कर सकते है।

आप अपने मोबाइल की Memory से भी किसी भी गाने को अपनी Ringtone सेट कर सकते है। आज हम अपने नाम की Ringtone बनाने वाले है। तो चलिए इसके बारे में जान लेते है-

जैसे मेरा नाम Ram है। और मैं अपने नाम की रिंगटोन बनाता हूँ। तो इस तरह से बजेगा-

  • Ram Ji Aapse Koi Bat Karna Chahta Hai
  • Mr. Ram Please Pickup The Phone
  • Ram Ji Phon Uthalo Urgent Call Hai
  • Ram Bhai Please Pickup The Phone
  • Ram Ji Aapka Phone baj Raha Please Uthaiye.
  • Ram Ji Kripya Apna Phone Uthaiye Aapko Kisi Ne Yaad Kiya Hai.

अब आप समझ गए होंगे की आखिर Ringtone क्या होती है। इसके साथ ही अब हम Ringtone और Caller Tune में क्या अंतर होता है। इसे जान लेते है।

Ringtone और Caller Tune में अंतर

कई लोगो को रिंगटोन और कॉलर ट्यून में फर्क नहीं पता होता है। या फिर जानते हुए भी Confuse हो जाते जाते है। तो इसे आप बहुत ही आसान तरीके से समझ सकते है।

Ringtone– जैसा की दोस्तों मैंने आपको ऊपर बताया है की जब कोई हमे फ़ोन करता है। तो अपने Phone में बजने वाली Tune या गाने को रिंगटोन कहते है। लेकिन Caller Tune इसकी बिलकुल ही विपरीत होती है।

Caller Tune– जब कोई व्यक्ति अपने नंबर पर फ़ोन करता है। तो उसे Ring की जगह जो भी गाना सुनाई देता है। उसे Caller Tune या फिर Hello Tune कहा जाता है।

अब आपका Confusion क्लियर हो गया होगा, तो चलिए अब हम अपने नाम की रिंगटोन बनाना सीखते हैं।

अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये

अपने नाम की Ringtone बनाना बहुत ही आसान काम है। क्योकि इसमें किसी भी तरह की टेक्निकल जानकारी होने की जरुरत नहीं है। इसे एक Normal Phone यूजर भी बहुत ही आसानी से बना सकता है।

मैं आपको आज जो तरीका बताने वाला हूँ। इसे फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने नाम की रिंगटोन बनाकर डाउनलोड कर सकते है। तो चलिए इस तरीके के बारे में जान लेते है-

Step- 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google या फिर किसी भी Browser में Freedownloadmobileringtones.com सर्च कीजिये। आप चाहे तो इसे Short में FDMR भी Search कर सकते है।

Step-2. अब आपके सामने ये Website खुल जाएगी। इसमें ऊपर की तरफ आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। इसमें अपना नाम सर्च करना है। जैसे मैं अपना नाम Ram Search करता हूँ।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye
android phone mein apne naam ki ringtone kaise banaye
apne jio mobile mein apne naam ki ringtone kaise banaye
apne mobile mein apne naam ki ringtone kaise banaye
apne naam ka caller ringtone kaise banaye
apne naam ka ringtone banana kaise banaye
apne naam ka ringtone kaise banaye aur download kaise kare

Step-3. इसके बाद आपको अपने नाम से जुड़ी सारी रिंगटोन दिखाई देगी। इनमे से आपको जो ही पसंद है, उसे Click कीजिये। इसके बाद आपको इस रिंगटोन का Download करने का Option दिखाई देगा।

apne naam ka ringtone kaise banaye dj mein
apne naam ka ringtone kaise banaye download
apne naam ka ringtone kaise banaye google se
apne naam ka ringtone kaise banaye in jio phone
apne naam ka ringtone kaise banaye ja sakta hai

Step-4. अब आप जैसे ही डाउनलोड पर क्लिक करते है। Ringtone बजना Start हो जाता है। Player के पास वाले ऑप्शन से आप रिंगटोन को डाउनलोड कर सकते है।

apne naam ki ringtone banana hai
apne naam ki ringtone banana hai kaise banaye
apne naam ki ringtone banane ke tarike
apne naam ki ringtone banaye
apne naam ki ringtone gana ke sath kaise banaye
apne naam ki ringtone hindi me kaise banaye

अगर आपके नाम की रिंगटोन यहाँ पर नहीं मिलती है। तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि इस प्रॉब्लम का Solution भी इन्होने निकाला है।

इसके लिए आपको FDMR के Facebook Page पर जाना है। और इसे Like करने के बाद आपको जिस भी नाम और वाक्य का Ringtone बनाना है। उसे इनके पेज पर Message कर दे। जैसे मुझे इस तरह का रिंगटोन चाहिए Ram Gadri Its Important Call Please Pick Up The Phone तो में यही मैसेज करूँगा।

आप Facebook Page पर यहाँ से जा सकते है।

कुछ दिनों के बाद ये आपकी Ringtone का Download Link आपके किये हुए मैसेज के रिप्लाई में भेज देंगे। और अगर आप ये काम नहीं करना चाहते है। तो निचे दिए (App) तरीके को फॉलो करे।

अगर आपका सवाल Jio Phone में अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये है। तो भी आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से बना पाएंगे। इसमें भी आपको सिर्फ ऊपर बताये स्टेप को फॉलो करना हैं।

अपने नाम की Ringtone बनाने वाला Apps

दोस्तों अगर आप एक Android Phone का उपयोग करते है। और Apne Naam Ki Ringtone किसी App से Install करना चाहते है। तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है।

दोस्तों इस तरीके में आप नाम के साथ जिस वाक्य से आप अपनी Ringtone बनाना चाहते है। उसे भी अपने मन से सेलेक्ट कर सकते है। अगर आप चाहे तो FDMR का App भी इनस्टॉल कर सकते है। लेकिन इसकी Size बड़ी होने के कारण मैं आपको यहाँ दूसरी एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Play Store से My Name Ringtone Maker App को Install करे।

Step-2. अब आप इस App को Open कीजिये। इसके बाद आपको My Name Ringtone का Option दिखाई देगा। इसे क्लिक कीजिये।

apne naam ki ringtone kaise banate hai video
apne naam ki ringtone kaise banaye
apne naam ki ringtone kaise banaye aur download kaise kare
apne naam ki ringtone kaise banaye ek minute mein
apne naam ki ringtone kaise banaye hindi mai

Step3. इसके बाद आपको Create Ringtone दिखाई देगा इसे Click करे।

apne naam ki ringtone kaise banaye music ke sath
apne naam ki ringtone kaise banaye online
apne naam ki ringtone kaise banaye qubool
apne naam ki ringtone kaise banaye song
apne naam ki ringtone kaise banaye song ke sath
apne naam ki ringtone kaise banaye tips

Step-4. अब आपको खाली जगह में Your Name दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने नाम के साथ उस वाक्य को रखे जिसे आप रिंगटोन रखना चाहते है। जैसे मैं Ram Its Urgent Call Please Pick-up The Phone रखता हूँ।

apne naam ki ringtone kaise banaye uska video
apne naam ki ringtone kaise banaye video
apne naam ki ringtone kaise banaye/download kare
apne naam se ringtone kaise banaye jio phone mein
apne name ki ringtone kaise banaye video
apne phone mein apne naam ki ringtone kaise banaye

Step-5. अब इसे Save कर ले। आप चाहे तो इसे Play करके देख भी सकते है।

Step-6. अगर आप इसे अपनी Ringtone सेट करना चाहते है। तो Saved Ringtone में जाकर, रिंगटोन पर क्लिक करके आपको Set as Ringtone का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ से कर सकते है।

apne phone mein apne naam ki ringtone kaise banaye
jio phone me apne naam ki ringtone kaise banaye kaise
jio phone mein apne naam ki dj ringtone kaise banaye
jio phone par apne naam ki ringtone kaise banaye

Conclusion

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपने इस पोस्ट को पढ़ने के साथ ही अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये जानने के बाद रिंगटोन बना भी ली होगी। अगर आपको रिंगटोन बनाने में कोई भी परेशानी आती है। तो हमे Comment जरूर बताये।

मैं आशा करता हूँ की आपको अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये, How to Make Your Own Name Ringtone in Hindi, Jio Phone में अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share करे।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

5 thoughts on “अपने नाम की Ringtone कैसे बनाये 2021~ आसान तरीके।”

  1. low priced trusted essay creating support, anyone do my essay for me, compose my essay melbourne, essay about serving to an individual in require, guide publish essay, low-budget.

    Reply

Leave a comment