Apple कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Apple कहाँ की कंपनी हैं और Apple कंपनी का मालिक कौन हैं इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

Apple कंपनी का नाम सुनते ही आजकल हर व्यक्ति के दिमाग में Iphone आ जाता हैं और आये भी क्यों नहीं वर्तमान में यह एकमात्र ऐसा फ़ोन हैं जिसे दुनिया के 90% लोग खरीदना पसंद करते हैं।

वैसे तो Apple Inc. कंपनी द्वारा और भी कई सारे प्रोडक्ट बनाये जाते हैं, लेकिन इस कंपनी का मोबाइल Iphone और Laptop Makebook दोनों बहुत ही ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट हैं।

इनके पॉपुलर होने का मुख्य कारण इन प्रोडक्ट्स में मिलने वाले फीचर्स हैं, जो आपको दूसरी कंपनी के मोबाइल और Laptop में नहीं मिल पाते हैं। हालाँकि Apple के प्रोडक्ट की प्राइस दूसरी कंपनी के मुकाबले कई गुणा ज्यादा होती हैं।

लेकिन इन Product की Build Quality और Feature के कारण ये प्रोडक्ट लोगो की प्राथमिकता बनते जा रहे हैं। और Iphone एक ऐसा मोबाइल हैं जो सबसे ज्यादा बिकता हैं।

दोस्तों आपने भी इससे पहले किसी न किसी के पास Iphone जरूर देखा होगा या फिर आपका भी Iphone खरीदने का सपना हो या हो सकता हैं आप पहले से Iphone का इस्तेमाल करते हो।

तो आपको आईफोन के बारे में सामान्य जानकारी जैसे Apple किस देश की Companey हैं और Apple कंपनी का मालिक कौन हैं होना जरुरी हैं। अगर आपको पहले से इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आज की हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Apple कहाँ की कंपनी हैं?

Apple Inc. एक अमेरिकी Multinational कंपनी हैं जो Electronic प्रोडक्ट मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर आदि बनाती हैं। कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं। यह कंपनी प्रोडक्ट की Build Quality और इसमें मिलने वाले Features के कारण प्रसिद्ध हैं।

Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज़्निएक और रोनाल्ड वेन ने की थी। इनमे स्टीव जॉब्स कंपनी के मुखिया थे। Apple कंपनी को बनाने से लेकर इतना आगे ले जाने में स्टीव जॉब्स की महत्वपूर्ण भूमिका थी।

1998 में स्टीव जॉब और Apple कंपनी के CEO (जॉन स्कली) के मध्य मतभेद होने के कारण स्टीव ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया। और कुछ टाइम बाद Next link और Pixer नाम की दो कंपनियों को बनाया। जिसमे Nextlink कंपनी का काम Wireless Technology से Internet Service Provide करवाना था।

वहीँ Pixer Companey का काम Digital Product Design करना था। जॉब्स ने इन दोनों कंपनियों में काफी सफलता हासिल की लेकिन स्टीव के जाने के बाद Apple कंपनी काफी Loss में जाने लगी। इसीलिए जॉब्स ने 1996 में फिर से Apple कंपनी को ज्वाइन किया और अपनी दोनों कंपनियों को इसमें जोड़ दिया।

और आज के समय में एप्पल कंपनी का प्रोडक्ट फिर से लोगों की प्राथमिकता बन चूका हैं। तो दोस्तों अब आप समझ चुके हैं की Apple किस देश की कंपनी हैं।

Apple कंपनी का मालिक कौन हैं?

Apple Inc. कंपनी के मालिक Steve Jobs हैं, जिनका जन्म 24 फरवरी 1955 में सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ, स्टीव एक अमेरिकी नागरिक हैं और स्टीव का पूरा नाम स्टीवन पॉल जॉब्स हैं।

1998 में स्टीव जॉब्स के कहने पर Tim Cook ने Apple कंपनी को ज्वाइन किया, और इन दोनों ने मिलकर अपनी कढ़ी मेहनत के जरिये कंपनी को फर्श से अर्श तक पहुँचाया।

जिसमें 29 June 2007 को कंपनी ने अपना पहला फ़ोन Iphone लांच किया जो ज्यादा नहीं चल पाया और जुलाई 15 2008 तक कंपनी ने Discontinue कर दिया।

इसके बाद कंपनी ने अपने प्रोडक्ट के फीचर और बिल्ड क्वालिटी पर ध्यान दिया, जिससे आज के समय में आईफोन लोगो की प्राथमिकता बन चूका हैं। और दुनिया में सबसे ज्यादा Iphone ही बिकते हैं।

इसके बाद 2011 में जॉब्स ने Tim Cook को अपनी कंपनी का CEO (Chief executive officer) नियुक्त किया , और इसके कुछ महीनो बाद 5 Octomber 2011 को Pancreatic Cancer (अग्न्याशय का कैंसर) की बीमारी से झुझते हुए जॉब्स ने दुनिया को छोड़ दिया।

जॉब्स की मृत्यु के बाद कंपनी का सारा कार्यभार Tim Cook पर हैं। इसके कारण वर्तमान में Apple कंपनी के मालिक Tim Cook ही हैं।

अगर कंपनी के शेयरहोल्डर की बात की जाये तो सबसे ज्यादा शेयर The Vanguard Group, Inc. और Warren Buffett की कंपनी Berkshire Hathaway, Inc. के पास हैं। तो दोस्तों अब तक आप एप्पल कंपनी के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं।

Apple कंपनी के पॉपुलर Products

Apple कहाँ की कंपनी हैं
Apple किस देश की कंपनी हैं
Apple कंपनी का मालिक कौन हैं
Apple कंपनी के पॉपुलर Products
Apple Companey की History

दोस्तों यहाँ हम Apple कंपनी के उन प्रोडक्ट्स के बारे में जानने वाले हैं, जो लोगो द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता हैं और शायद आप भी पहले से इन प्रोडक्ट्स के बारे में जानते होंगे और हो सकता हैं आप इनका इस्तेमाल भी करते हो।

  1. Iphone
  2. Ipad
  3. Mac.
  4. Apple Watch
  5. Apple TV
  6. AirPods

Apple के Failed Products

हमने जिन प्रोडक्ट्स के बारे में ऊपर बताया, इनके बारे में तो आपने देखा, सुना या उपयोग भी किया होगा, लेकिन अब हम कुछ ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने वाले हैं जो एप्पल कंपनी के ही हैं। लेकिन शायद ही आपने इनके बारे में पहले कभी सुना होगा।

  1. Apple Newton
  2. Apple Pippin
  3. Apple eMate
  4. Round Mouse
  5. The U2iPod
  6. Power Mac G4 Cube
  7. Macintosh TV
  8. Lisa
  9. Fire Wire

इन नाम को सुनने के बाद आपको लग रहा होगा की आपने शायद ही पहले कहीं इनका नाम सुना होगा। अब आपको Apple Companey की History समझ में आ गया होगा।

FAQ

आईफोन मोबाइल कौनसी कंपनी का हैं?

आईफोन मोबाइल Apple कंपनी का हैं जो एक अमेरिकी कंपनी हैं।

एप्पल की स्थापना कब हुई?

Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज़्निएक और रोनाल्ड वेन ने की थी

एप्पल कंपनी का मुख्यालय कहाँ हैं?

एप्पल कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तिथ हैं।

एप्पल का सबसे सस्ता फ़ोन कौनसा हैं?

एप्पल का सबसे सस्ता फ़ोन Iphone SE हैं जिसकी कीमत लगभग 33 हजार रुपये हैं।

तो दोस्तों आज की पोस्ट में आपने Apple कहाँ की कंपनी हैं और Apple कंपनी का मालिक कौन हैं, इसके बारे में विस्तार से जाना। जिसमे हमने आपके साथ एप्पल कंपनी से जुडी जरुरी जानकारी शेयर की हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी एप्पल कंपनी की इस अनसुनी कहानी के बारे में जरूर बताये।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

3 thoughts on “Apple कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?”

Leave a Comment