ATM का पिन कैसे चेंज करे 2022 ~ बहुत ही आसानी से

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की ATM का पिन कैसे चेंज करे वह भी बहुत ही आसान तरीके से। आप हमारे बताये तरीको से घर बैठे भी अपने ATM का पिन चेंज कर सकेंगे।

ATM क्या होता है यह तो आपको बताने की जरुरत नहीं है क्योकि वर्तमान में हम जब भी किसी बैंक में नया खाता खुलवाते है तो बहुत से बैंक में हमे साथ में ATM Card भी दिया जाता है ताकि हमे लेनदेन करने में आसानी हो।

कुछ बैंक में ATM card लेने के लिए आपको अलग से फॉर्म भरना पड़ सकता है। एटीएम कार्ड लेने पर जब हम उसे एक्टिवेट करते है तो एक पिन नंबर सेट करना होता है जिसे एटीएम पिन कहा जाता है।

अब कई बार ऐसा होता है की हम एटीएम लेते समय तो पिन सेट कर देते है लेकिन बहुत दिनों तक एटीएम का इस्तेमाल नहीं करने से हम पिन भूल जाते है या ATM पिन काफी समय से एक ही होने पर उसे बदलना चाहते हैं लेकिन हमे सही तरीका पता नहीं होने के कारण परेशान हो जाते है।

अगर आपको भी यह परेशानी है तो इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे की ATM पिन भूल गए हो तो क्या करे या अपना ATM पिन कैसे चेंज करे। इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्याननपूर्वक पूरा जरूर पढ़े और पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे।

ATM का पिन कैसे चेंज करे

ATM का पिन कैसे चेंज करे
ATM पिन भूल गए हो तो क्या करे
ATM पिन कैसे चेंज करे
Mobile से ATM पिन कैसे चेंज करे
SBI ATM का PIN कैसे Change करें

ATM Pin चेंज करने के लिए हम मुख्यतः दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे पहला तरीका आप ATM मशीन का इस्तेमाल कर सकते है यानि की आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर जाकर मशीन की सहायता से अपना एटीएम पिन बदल सकते है।

दूसरे तरीके में आप अपने मोबाइल की सहायता से घर बैठे अपने एटीएम पिन को बदल सकते है तो इस पोस्ट में हम आपको इन दोनों तरीको के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है ताकि आपको अपने एटीएम पिन बदलने में कोई परेशानी ना हो।

ATM Machine से पिन चेंज कैसे करे

सबसे पहले तरीके में हम जानेंगे की एटीएम मशीन की सहायता से New ATM Pin कैसे बनाये या एटीएम पिन कैसे बदले तो पिन बदलने के लिए नीचे हमारे बताये गए Steps का अनुसरण करे।

Step 1 – एटीएम मशीन से पिन बदलने के लिए सबसे पहले एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड उसी प्रकार स्वाइप करे जिस प्रकार आप पैसे निकालने के लिए कार्ड स्वाइप करते है।

Step 2 – अब आपके सामने एक डिस्प्ले खुलेगी जिसमे आपको बैंकिंग के ऑप्शन को चुनना है यानि की बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपके सामने भाषा चुनने का विकल्प होगा जहाँ से आप इंग्लिश या हिंदी किसी भी भाषा को चुन सकते है।

Step 4 – अब आपके सामने एक नयी डिस्प्ले ओपन होगी जहाँ पर आपको 10 से लेकर 99 के बीच की कोई दो अंको की संख्या दर्ज करके Yes पर क्लिक करना है।

Step 5 – अब आपको अपने एटीएम का पिन नंबर दर्ज करना होता है जहाँ आप अपना मौजूदा यानि की पहले वाला पिन नंबर दर्ज करे।

Step 6 – अब आपके सामने एक नयी स्क्रीन ओपन होगी जहा आपको बहुत से अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको पिन चेंज करने के लिए Pin Change के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 7 – अब आपको अपना वह चार अंको का पिन दर्ज करना है जिसे आप अपना नया एटीएम पिन बनाना चाहते है और कन्फर्म करने के लिए एक बार पुनः अपने नए एटीएम पिन को दर्ज करना है।

Step 8 – पिन कन्फर्म करने के बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपको आपको Successfully का एक पॉप-अप दिखाई देगा।

अब आपका एटीएम पिन सफलतापूर्वक चेंज हो जायेगा और अब आप जब भी पैसे निकालने के लिए कार्ड स्वाइप करेंगे तो आपको अपना नया एटीएम पिन दर्ज करना पड़ेगा। इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से एटीएम मशीन की मदद से अपने एटीएम पिन को चेंज करके नया एटीएम पिन बना सकते है।

Mobile से ATM पिन चेंज कैसे करे

ऊपर हमने एटीएम मशीन की सहायता से पिन चेंज करने का तरीका जाना और अब हम मोबाइल से घर बैठे एटीएम पिन चेंज करने का तरीका जानेंगे। अगर आप जानना चाहते है की Sbi debit card pin change online या SBI ATM का पिन चेंज कैसे करे तो आपको बता दे इस तरीके की मदद से आप आसानी से अपना एटीएम पिन चेंज कर सकेंगे।

मोबाइल से एटीएम पिन चेंज करने के लिए आपको SBI Net Banking की जरुरत पड़ती है इसके लिए आप SBI Net Banking की वेबसाइट पर विजिट करके अपना अकाउंट बना सकते है और Username और Password प्राप्त कर सकते है।

जब आपको Username और Password मिल जाये तो उसके बाद आप नीचे हमारे बताये Steps को फॉलो करके आसानी से अपने एटीएम पिन चेंज कर सकते है।

  1. सबसे पहले यहाँ क्लिक करके SBI Net Banking वेबसाइट पर विजिट करे।
  2. अब आपको अपने SBI Net Banking के Username और Password दर्ज करके लॉगिन कर लेना है।
  3. अब आपके सामने एक नयी स्क्रीन खुलेगी जिसमे आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे।
  4. आपको E-Service के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. उसके बाद बायीं तरफ मेनू में जाकर ATM Card Service पर क्लिक करना है।
  6. उसके बाद आपको Pin Generation के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  7. अब आपके सामने दो ऑप्शन होंगे पहला Profile Password और दूसरा OTP होगा।
  8. आपको इन दोनों में से किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  9. अगर आप OTP को सेलेक्ट करते है तो आपके बैंक से रजिस्टर नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा जिसकी मदद से आप अपना एटीएम पिन चेंज कर सकते है।
  10. साथ ही यदि आपके पास Profile Password है तो आप उसे सेलेक्ट कर सकते है।
  11. अब आपको अपना अकाउंट नंबर दर्ज करना है और वह ATM card सेलेक्ट करना है जिसका आप पिन बदलना चाहते है।
  12. अब आपको ATM Pin Generation में अपने नए पिन के पहले दो अंक दर्ज करना है और सबमिट करना है।
  13. अब आपके बैंक से रजिस्टर नंबर पर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आपके पिन के 2 अंक होंगे।
  14. आपको अगले पेज पर चार अंको का पिन दर्ज करना है। जिसमे पहले दो अंक वह होंगे जो आपने दर्ज किये थे और अंतिम दो अंक वह जो आपको मैसेज में प्राप्त हुए है।
  15. अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।

Congratulations अब आपका पिन सफलतापूर्वक चेंज हो गया है। अब आप जब भी एटीएम मशीन की मदद से कोई लेनदेन करेंगे तो आपको अपना नया पिन दर्ज करना होगा जो आपने अभी चेंज किया है। इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल से अपना ATM पिन चेंज कर सकते है।

और यह सुविधा आपको अधिकतर बैंको की नेट बैंकिंग वेबसाइट या मोबाइल बैंकिंग ऍप में मिल जाती हैं। जिससे आप अपना एटीएम पिन बदल सकते हैं।

ATM PIN को बदलने की जरुरत क्यों होती है

यहाँ हम आपको कुछ बिन्दुओ के माध्यम से ऐसे कारण बताएंगे जिनके कारणवश आपको अपने एटीएम पिन बदलने की जरुरत होती है।

  • अगर आपका ATM Card कही गुम हो गया है या गिर गया है तो आपको जल्द ही अपना ATM का पिन बदलना होगा या उसे ब्लॉक करना होगा।
  • अगर आप अपने एटीएम कार्ड को किसी दूसरे को इस्तेमाल के लिए देते है तो भी आपको सुरक्षा के तौर पर अपने एटीएम पिन जरूर बदल लेने चाहिए।
  • यदि आप नया एटीएम पिन लेते है तो भी आपको एक पिन बनाना होता है अन्यथा आप एटीएम का इस्तेमाल करने में असमर्थ होते है।
  • यदि आपका एटीएम पिन बहुत पुराना हो गया है तो भी आपको अपना एटीएम पिन अवश्य चेंज कर लेना चाहिए।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में बताये ATM पिन बदलने के तरीके आपके लिए उपयोगी साबित हुए होंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट ATM का पिन कैसे चेंज करे पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे उन्हें भी इस Atm Pin बदलने का तरीका के बारे में पता चले।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment