Bank of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करें 2021

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम Bank of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करें ऑनलाइन मोबाइल से जानने वाले हैं।

अगर आप भी Bank of Baroda के खाता धारक हैं और आपको भी अपना बैलेंस चेक करने या Mini Statement निकालने के लिए हर बार बैंक जाना पड़ता हैं। जिससे आप काफी परेशान हो चुके हैं तो आज के बाद आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं हैं।

क्योंकिं आज की पोस्ट में हम आपको Bank of Baroda Balance Check Number के साथ ही Bank of Baroda का Mini Statement कैसे निकालें आदि के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

हर बैंक अपने Customers को तरह-तरह की सुविधा देते हैं, जिससे कस्टमर पूरी तरह से Satisfied रहे और सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सके। ऐसे ही आज कल हर बैंक Missed Call Facility के साथ ही Mobile Banking और Net Banking की सुविधा भी देते हैं।

जहाँ से हम अपने घर बैठे अपने बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। ऐसे में आप इन Facilities के जरिये घर बैठे अपनी बैंक का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। तो चलिए कैसे कर सकते हैं जान सकते हैं।

Bank of Baroda का Bank Balance कैसे

आज के टाइम में बैंक के काम से कोई भी अपनी ब्रांच में जाना पसंद नहीं करता हैं और घर बैठे अपने अकाउंट को मैनेज करना चाहते हैं। हम यहाँ आपको 4 ऐसे तरीके बताएँगे जिनसे आप अपने घर बैठे Bank Balance, Mini Statement यानि पूरी Passbook तक देख सकते हैं।

1. Bank of Baroda Missed Call Facility से Bank Balance कैसे चेक करें

हमारी लिस्ट में सबसे पहला तरीका है Missed Call Facility, यहाँ आपको बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट दोनों के लिए अलग-अलग Number मिल जाता हैं। लेकिन इससे पहले ध्यान रहे हम यहाँ जो भी तरीके बता रहे हैं, इनका इस्तेमाल करने के लिए आपका Mobile Number Bank में Registered होना जरुरी हैं।

  • 8468 00 1111 for Account Balance Check
  • 8468 00 1122 for Mini Statement

सबसे पहले ऊपर दिए नंबर पर Missed Call करें, आपको कॉल काटने की जरुरत नहीं हैं आटोमेटिक कट जाएगी। कुछ टाइम बाद आपके नंबर पर एक SMS के आएगा, जिसमे आपका Balance या Mini Statement दिखाई देगा।

2. Bank of Baroda Balance Check From SMS

हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर पर आती हैं Bank of Baroda की SMS Banking, जिसमे आपको Call की जगह आपके Registered मोबाइल नंबर से SMS करना होता हैं। अगर आप भी sms के जरिये बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो निचे बताये Number का इस्तेमाल करें

  • For Balance Inq. और Mini Statement – 8422009988

इसमें आपको अपने Registered मोबाइल नंबर से ऊपर बताये नंबर पर BAL < space > Last 4 digit of account number टाइप करके मैसेज भेज दें। जैसे- आपका Account Number- 12345678998765 हैं तो आपको BAL 8765 लिखकर ऊपर बताये नंबर पर मैसेज भेजना हैं।

मैसेज भेजने के कुछ टाइम बाद आपको एक SMS आएगा, जिसमे आपके अकाउंट बैलेंस की पूरी जानकारी होगी।

यदि आप अपने Account का Mini Statement निकालना चाहते हैं तो ऊपर बताये नंबर पर MINI < space > Last 4 digit of account number टाइप करके मैसेज भेज दें।

3. Mobile Banking से Bank of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करें

Bank of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करें
Bank of baroda balance check number
Bank of baroda का Mini statement कैसे निकालें
Bank of baroda की Passbook online कैसे देखें
bank of baroda mini statement

दोस्तों आज कल आपको लगभग सभी Banks के Mobile Banking App देखने को मिल जाता हैं। और BOB में भी आपको मोबाइल बैंकिंग के लिए BOB MConnect + (Plus) नाम का ऍप मिल जाता हैं, जिससे यूजर घर बैठे अपने अकाउंट को मैनेज कर सके।

BOB MConnect+ App से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए निचे बताये स्टेप फॉलो करें –

  1. सबसे पहले BOB MConnect + App में अपना Application Password डालकर Login कर लें।
  2. अब सबसे पहले ऑप्शन My Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. यहाँ आपका Account Number और Available Balance दिखाई देगा।
  4. यहाँ आपको Mini Statement का ऑप्शन मिल जायेगा, इस पर क्लिक करके मिनी स्टेट मेन्ट भी देख सकते हैं।

Bank of baroda की Passbook online कैसे देखें

अगर आप अपने अकाउंट की पासबुक देखना चाहते हैं तो भी इस ऍप की मदद से देख सकते हैं। इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले MConnect+ App में Login कर लें।
  2. इसके बाद Passbook के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना Account(Savings, Current, Deposits और OD/CC) सलेक्ट करें।
  4. इसके बाद View Transaction के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब आप अपनी Passbook को देख सकते हैं।

कुछ समय पहले MPassbook का ऑप्शन मिलता था, जिससे हम अपनी पासबुक देख सकते थे। लेकिन अब पासबुक को एम कनेक्ट ऍप में ऐड कर दिया हैं, और MPassbook App को बंद कर दिया हैं।

दोस्तों यहाँ से आप अपने अकाउंट का पुराना Statement भी निकाल सकते हैं। लेकिन यहाँ से एक बार में सिर्फ तीन महीने का पीडीऍफ़ ही डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप अपना पुराना स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

BOB में MConnect+ App से Account Statement कैसे देखें

  1. सबसे पहले BOB MConnect+ App में Login कर लें।
  2. इसके बाद Request Services के ऑप्शन में जाएँ।
  3. अब Account Statement के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब अपनी Date Range (Max. 3 Months) चुनें और Email Statement के ऑप्शन पर क्लिक करें।

बस इतना करते ही कुछ देर बाद Registered Email आईडी पर PDF आ जायेगा। जिसमे आपके खाते में हुए Transaction की सारी हिस्ट्री दिखाई देगी।

लेकिन ध्यान रहे यहाँ से Statement निकालने से पहले आपके Account में आपकी Email Id लिंक होनी चाहिए। अगर लिंक नहीं हैं तो MConnect+ App में जाकर Request Services के ऑप्शन में Set Comunication Email ID में अपना ईमेल एड्रेस ऐड कर लें। इस तरीके से आप bank of baroda mini statement online देख सकते हैं।

4. Net Banking से Bank of Baroda का Bank Balance कैसे

दोस्तों Mobile Banking की तरह आपको Banks द्वारा Net Banking की सुविधा भी दी जाती हैं। नेट बैंकिंग के लिए बैंक द्वारा आपको एक यूजर नाम और पासवर्ड दिया जाता हैं। आप इससे बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं।

इसके बाद यहाँ से अपने बैंक की सारी सर्विसेज को अपने घर बैठे ही मैनेज कर सकते हैं। बैंक ऑफ़ बड़ौदा में Net Banking से बैलेंस देखने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले अपने Username और Password से BOB Net Banking वेबसाइट पर लॉगिन कर लें।
  2. अब सबसे पहले Accounts के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद More Details वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. और Account Summary के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके Account की Datail और Available Balance दिखाई देगा।

दोस्तों इस तरीके से आप नेट बैंकिंग से बैंक ऑफ़ बड़ौदा का बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आप यहाँ से Statement निकालना चाहते हैं तो Available Balance के पास वाले 3 dot के ऑप्शन पर क्लिक करें और Generate Account Statement के ऑप्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

FAQ

बैंक ऑफ बड़ौदा में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें?

बैंक ऑफ़ बड़ौदा में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए अपनी ब्रांच में विजिट करें। वहां आपको एक फॉर्म दिया जायेगा उसे सही से भर के बैंक में जमा करवा दे। इसके बाद 7 दिनों के अंदर आपका नंबर Registered हो जायेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Bank of Baroda का Toll Free Helpline Number 1800 102 4455

बैंक ऑफ बड़ौदा का वेबसाइट क्या है?

www.bankofbaroda.com

बैंक ऑफ बड़ौदा का राष्ट्रीयकरण कब हुआ?

बैंक ऑफ़ बरोदा बैंक की स्थापना 20 जुलाई 1908 को बड़ौदा के महाराजा, महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ द्वारा बड़ौदा राज्य, गुजरात में की गई। बैंक ऑफ़ बड़ौदा की हेड ऑफिस बड़ौदा में हैं।

तो दोस्तों अब आपको समझ में आ गया होगा की ऑनलाइन Bank of Baroda का Bank Balance कैसे चेक करें। इस तरीके से आप अपने घर बैठे Mobile या Laptop की सहायता से घर बैठे बैंक खाते में कितने पैसे हैं देख सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ मेरे बताये तरीके से आपको बैंक बैलेंस, Mini Statement और Passbook देखने में कोई परेशानी नहीं आएगी। अगर फिर भी कोई दिक्कत होती हैं तो आप कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे वे भी अपने घर बैठे अपने अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सके।

Related Articles :-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment