भारत का क्षेत्रफल कितना हैं 2021~ विस्तार से जानें

चलिए आपका जनरल नॉलेज चेक करते हैं तो बताइये भारत का क्षेत्रफल कितना हैं क्या हुआ नहीं पता? तो चलिए इस पोस्ट में हम इसी विषय पर विस्तार से चर्चा कर लेते हैं।

भारत देश अनेक विविधताओं वाला देश हैं और यहाँ अनेक धर्मो के लोग निवास करते हैं। वैसे तो किसी जमाने में भारत का साम्राज्य आज से कई दूना बड़ा हुआ करता था लेकिन धीरे-धीरे इसके टुकड़े होते गए और यह कई खंडो में विभाजित हो गया।

पहले किसी समय में पाकिस्तान भी भारत का ही हिस्सा हुआ करता था लेकिन आजादी के बाद पाकिस्तान भी भारत से विभाजित होकर एक अलग राष्ट्र बन गया जोकि आज भारत के खिलाफ तरह-तरह की साजिशे रचता रहता हैं।

जनसंख्या की द्रष्टि से भारत का दूसरा स्थान आता हैं यानि की दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश भारत ही हैं जिसकी वर्तमान जनसंख्या लगभग 136 करोड़ हैं। उसी प्रकार अगर इसके क्षेत्रफल की बात करे तो क्षेत्रफल में भी भारत का नाम भी टॉप 10 देशो की श्रेणी में शामिल हैं।

भारत का क्षेत्रफल कितना हैं

चलिए अब बात करते हैं की Bharat ka kshetrafal kitna hai तो आपको बता दे भारत का वर्तमान क्षेत्रफल 3.287 million km² यानि की 32,87,263 वर्ग कि.मी. हैं। अगर बात करे लम्बाई की तो भारत के पूर्व से पश्चिम की कुल लम्बाई 2,933 किलोमीटर हैं।

उसी प्रकार भारत की उतर से दक्षिण की कुल लम्बाई 3,055 किलोमीटर हैं और साथ ही साथ भारत के समुंद्री तटो की लम्बाई 15,300 किलोमीटर हैं। इस प्रकार अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा की भारत का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल कितना हैं।

भारत के क्षेत्रफल से सम्बंधित कुछ टॉपिक

अब बात करते हैं भारत के क्षेत्रफल से सम्बंधित कुछ मुख्य टॉपिक या सवालों के बारे में जिनके बारे में ज्यादातर लोगो द्वारा पूछा जाता हैं।

क्षेत्रफल की द्रष्टि से भारत का कौनसा स्थान हैं

अगर बात करे भारत की तो विश्व के सबसे बड़े देशो में भारत का भी नाम लिया जाता हैं और भारत देश क्षेत्रफल की द्रष्टि से विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश हैं यानि की क्षेत्रफल के मामले में भारत से बड़े 6 देश और हैं। तो चलिए जानते हैं की भारत से ज्यादा क्षेत्रफल किस देश का हैं।

क्षेत्रफल की द्रष्टि से टॉप 10 देश

अगर बात करे क्षेत्रफल की द्रष्टि से दस सबसे बड़े देशो की तो आप नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं।

क्रम स. देश का नाम कुल क्षेत्रफल
1.रूस17,075,400 वर्ग कि.मी
2.कनाड़ा9,984,670 वर्ग कि.मी
3.चीन9,826,675 वर्ग कि.मी
4.अमेरिका9,598,094 वर्ग कि.मी
5.ब्राजील8,514,877 वर्ग कि.मी
6.ऑस्ट्रेलिया7,617,930 वर्ग कि.मी
7.भारत3,287,263 वर्ग कि.मी
8.अर्जेंटीना2,766,890 वर्ग कि.मी
9. कज़ाख़िस्तान2,724,900 वर्ग कि.मी
10.अल्जीरिया2,381,741 वर्ग कि.मी
क्षेत्रफल की द्रष्टि से दस सबसे बड़े देश

इस प्रकार आप देख सकते हैं की रूस की जनसँख्या सिर्फ लगभग 14.3 करोड़ हैं, लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से यह सबसे बड़ा देश हैं।

भारत का क्षेत्रफल विश्व का कितना प्रतिशत हैं

ऊपर हमने बात की भारत के क्षेत्रफल के बारे में और यह भी जाना की क्षेत्रफल के मामले में भारत का सातवां स्थान हैं लेकिन क्या आपको पता हैं विश्व के क्षेत्रफल में भारत कितने प्रतिशत पर फैला हुआ हैं तो आपको बता दे भारत विश्व के कुल क्षेत्रफल में से 2.42% पर फैला हुआ हैं।

यानि की विश्व के कुल क्षेत्रफल का 2.42% क्षेत्रफल भारत का हैं और सबसे ज्यादा रूस का 11 प्रतिशत हैं। इस प्रकार आप देख सकते हैं की भारत दूसरे देशो से क्षेत्रफल में कम होने के बावजूद दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश हैं।

भारत के क्षेत्रफल से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी

भारत के क्षेत्रफल सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

  • जनसंख्या की द्रष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान हैं।
  • जनसंख्या की द्रष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा हैं।
  • भारत का उत्तरप्रदेश राज्य जनसंख्या की द्रष्टि से सबसे बड़ा राज्य हैं।
  • इस प्रकार क्षेत्रफल के मामले में उत्तरप्रदेश का चौथा स्थान हैं।
  • भारत का कुल वन क्षेत्र 781871  वर्ग किमी हैं जोकि कुल भूभाग का 23.81% हैं।
  • भारत में कुल सिंचित क्षेत्र 91.53 मिलियन हेक्टेयर हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं आपको यह रोचक जानकारी पसंद आयी होगी और साथ ही साथ आपको हमारी यह पोस्ट भी पसंद आयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट भारत का क्षेत्रफल कितना हैं पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी हमारे भारत देश के क्षेत्रफल की जानकारी मिल सके।

साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment