भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौनसा होना चाहिए

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है और कौनसा होना चाहिए। हमारे भारत देश में बहुत से खेल को बढ़ावा दिया जाता हैं और पसंद किया जाता हैं लेकिन भारत में क्रिकेट को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

इस कारण बहुत से लोगो को लगता हैं की क्रिकेट ही भारत का राष्ट्रीय खेल हैं और इसका बड़ा कारण क्रिकेट की इतनी ज्यादा लोकप्रियता हैं लेकिन क्या उनका यह मानना सही हैं या नहीं या अगर नहीं हैं तो भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा हैं इन सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला हैं।

इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम बहुत सी रोचक जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं।

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी क्यों है

दोस्तों बहुत से लोगो को लगता है की हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल हैं लेकिन यहाँ हम आपका यह Doubts क्लिकर कर देते हैं की हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं हैं। भारत के राष्ट्रीय खेल को लेकर बहुत से विवाद हो चुके हैं लेकिन भारत सरकार इस बात का दावा कर चुकी हैं की भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं हैं।

हॉकी किस देश का राष्ट्रीय खेल हैं

बहुत से लोग हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल मानते हैं और शायद अब तक आपको भी यही लगता होगा लेकिन आपको बता दे हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं हैं। लेकिन क्योकि हॉकी खेल को भारत में बहुत पसंद किया जाता हैं इसलिए इसे भारत का राष्ट्रीय खेल माना जाता है।

भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है

अब अगर बात करे की आखिर भारत का राष्ट्रीय खेल कौनसा हैं तो आपको शायद यह जानकर थोड़ा आश्चर्य होगा की भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं हैं। खेल मंत्रालय ने बीते दिनों स्पष्ट कर दिया हैं की भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं हैं और इसका सबसे बड़ा कारण हैं की भारत सरकार सब खेलो को बराबर बढ़ावा देना चाहती है।

अगर बात करे हॉकी को राष्ट्रीय खेल मानने के पीछे का कारण तो इस खेल ने भारत को काफी गौरान्वित किया और भारत ने 1928 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता में भाग लिया और 1928 से लेकर 1956 तक 6 ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते थे। इसी समय को भारतीय हॉकी टीम का स्वर्णिम युग कहा जाता हैं।

इसी कारण इसे बहुत पसंद किया जाने लगा और बहुत से लोग इसे राष्ट्रीय खेल के रूप में जानने लगे लेकिन सरकार ने इस बात को पूरी तरह से स्पष्ट किया हैं की भारत का कोई भी राष्ट्रीय खेल नहीं हैं।

अगर बात करे की भारत का सबसे लोकप्रिय खेल कौन सा हैं तो सबसे पहला नाम क्रिकेट का ही लिया जाता हैं और इसे भारत में सर्वाधिक मात्रा में पसंद किया जाता हैं इसीलिए

बहुत से लोग क्रिकेट को भारत का राष्ट्रीय खेल मानते हैं लेकिन यह सब क्रिकेट की लोकप्रियता के कारण माना जाता हैं। क्रिकेट को भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता हैं और यह सबसे पॉपुलर खेलो में शीर्ष पर हैं इस कारण बहुत से लोग इस दुविधा में रहते हैं की क्रिकेट ही भारत का राष्ट्रीय खेल हैं।

लेकिन आशा करते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे Doubts दूर हो गए होंगे और आपको हमारी यह पोस्ट पसंद भी आयी होगी। अगर आपको हमारी शेयर की गयी जानकारी पसंद आयी हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और कमेंट सेक्शन में बताये की आपके अनुसार भारत का राष्ट्रीय खेल कौन सा होना चाहिए।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट भारत का राष्ट्रीय खेल क्या हैं पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट सम्बंधित किसी भी विषय में Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment