भारत की जनसँख्या कितनी हैं 2021

दोस्तों चलिए पोस्ट की शुरुआत एक सवाल के साथ करते हैं तो क्या आपको पता हैं भारत की जनसँख्या कितनी हैं? अगर आपको पहले से पता हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग होंगे जिन्हे इस विषय में जानकारी नहीं होगी और वह इस सवाल के जवाब के लिए ही इस पोस्ट पर आये होंगे।

तो उनको कहना चाहूंगा की आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना हैं क्योकि इस पोस्ट में हम जनसँख्या की गणना के साथ-साथ इस विषय से सम्बंधित और भी बहुत सी इंटरेस्टिंग जानकारी देंगे जो शायद आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सके।

एक बात तो आपको पहले भी शायद पता होगी की भारत जनसँख्या के मामले में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश हैं और इसे के साथ अगर क्षेत्रफल के मामले में बात करे तो भारत सातवाँ सबसे बड़ा देश हैं।

भारत की जनसँख्या कितनी हैं 2021

भारत की जनसँख्या कितनी हैं
भारत की कुल जनसँख्या कितनी हैं
भारत की सबसे कम जनसँख्या वाला राज्य
भारत की जनसँख्या कितनी हैं 2021
भारत का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला जिला

अगर बात करे भारत के जनसँख्या की तो 2011 की जनसँख्या गणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या 121 करोड़ यानि की 1 अरब 21 करोड़ थी।

जनसँख्या गणना की यह बात तो पता होगी की हमारे देश में हर 10 साल में जनसँख्या की गणना की जाती हैं जोकि इसी साल होने वाली हैं लेकिन अभी तक इस बार की जनसँख्या गणना अभी तक पूरी नहीं हुई हैं।

लेकिन इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जो जनसँख्या की गणना करती रहती हैं जैसे Worldmeter तो इसके अनुसार भारत की वर्तमान आबादी 1 अरब 39 करोड़ हैं। और अगर आप लाइव भारत की जनसँख्या देखना चाहते हैं तो आप Worldmeter पर देख सकते हैं

भारत में लगातार आबादी बढ़ती जा रही हैं ऐसे में जनसँख्या की कोई सटीक जानकारी दे पाना मुश्किल हैं क्योकि भारत में हर दस साल में जनसँख्या 17.64% की दर से बढ़ रही हैं जोकि चीन की वर्द्धि दर से दुगुना हैं और इसी तरह से अगर आबादी बढ़ती रही तो भारत बहुत जल्द चीन को भी जनसँख्या में पछाड़ देगा।

चीन की वर्तमान जनसँख्या 144 करोड़ हैं लेकिन चीन ने काफी हद तक जनसँख्या पर नियंत्रण पा लिया हैं और इसके पीछे उनकी जागरूकता हैं। और इसी तरह भारत में भी वर्द्धि दर में गिरावट आयी हैं जोकि जागरूकता के कारण संभव हो पाया हैं।

लेकिन अभी भी गाँवो में अभी तक पूरी तरह से जागरूकता नहीं फैली हैं और गाँवो में जागरूकता फ़ैलाने की आवश्यकता हैं।

भारत की जनसँख्या पर हमारी राय

दोस्तों अब समय हैं हमें जागरूक होने का हालाँकि धीर-धीरे लोगो में जागरूकता आ रही हैं और लोग अपने देश में भी जनसँख्या पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अधिकतर ग्रामीण और अशिक्षित इलाकों में लोगो को जागरूक करने की जरुरत हैं। क्योंकिं अगर ऐसे ही जनसँख्या बढ़ती रही तो हमारे यहाँ रोजगार के साथ ही कई सारी कमियां और परेशानियां बढ़ने लगेगी।

जिससे हमारे जीवन पर काफी बुरा असर पड़ने वाला हैं। इसलिए अपने क्षेत्र में लोगों को भविष्य में आने वाली परेशानियों के बारे में जागरूक करें और जनसंख्या पर नियंत्रण पाने के लिए अपील करें।

Some FAQs Related to Population Counting –

2021 के अनुसार भारत की कुल जनसँख्या कितनी हैं?

2021 के अनुसार भारत की अनुमानित जनसँख्या 139 करोड़ हैं।

1947 के अनुसार भारत की जनसँख्या कितनी थी?

क्योकि 1947 के समय कोई जनगणना नहीं हुई थी इस कारण जनसँख्या का सटीक मान बता पाना मुश्किल हैं लेकिन 1951 की जनगणना के अनुसार भारत की जनसँख्या 38 करोड़ थी।

जनसँख्या की द्रष्टि से भारत विश्व में कौनसे स्थान पर हैं?

जनसँख्या की द्रष्टि से विश्व में भारत का दूसरा स्थान हैं।

भारत का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला राज्य कौनसा है?

भारत की सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला राज्य उत्तरप्रदेश हैं।

भारत की सबसे कम जनसँख्या वाला राज्य कौनसा हैं?

भारत की सबसे कम जनसँख्या वाला राज्य सिक्किम हैं।

भारत का सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला जिला कौनसा हैं?

2011 की जनसँख्या के अनुसार भारत का सर्वाधिक जनसँख्या वाला जिला महाराष्ट्र राज्य का थाने जिला हैं।

भारत में अब तक कितनी बार जनगणना हो चुकी हैं?

भारत में अब तक कुल 15 बार जनगणना हो चुकी हैं।

आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट भारत की जनसँख्या कितनी हैं जरूर पसंद आयी होगी और अब आपको इस विषय की अच्छे से जानकारी भी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे जिससे दूसरे लोगो को भी इस विषय में जानकारी मिल सके।

साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट के साथ किसी भी तरह का कोई Doubts हैं तो हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment