भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है ~ 2022

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है और कहा है से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से।

जब भी बात ऊँची ऊँची Buildings या इमारतों की आती है तो सबसे पहला ख्याल मुंबई शहर का ही आता है क्योकि मुंबई में आपको बहुत सी ऊँची ऊँची इमारते देखने को मिलती है।

लेकिन फिर भी मन में यह सवाल रहता है की क्या भारत की सबसे ऊँची ईमारत भी मुंबई में ही है और अगर नहीं है तो किस जगह है और कितनी ऊँची है और भारत की सबसे ऊंची इमारत का नाम क्या है आदि।

तो अगर आप भी इसी सवाल के जवाब की तलाश में है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर पहुँच चुके है क्योकि इस पोस्ट में हम आपको भारत की सबसे बड़ी बिल्डिंग की पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है

भारत में मुंबई काफी ऊँची ऊँची गगनचुंबी इमारतों के लिए पॉपुलर है और भारत की सबसे ऊँची बिल्डिंग का रिकॉर्ड भी मुंबई के पास ही है। भारत की सबसे ऊँची इमारतों में टॉप 4 इमारते मुंबई की ही है।

वैसे तो हर साल नयी नयी बिल्डिंग बनती रहती है और यह आँकड़ा भी बदलता रहता है लेकिन वर्तमान में भारत की सबसे ऊंची इमारत का नाम Imperial 3 है जो की मुंबई में स्थित है।

आपको बता दे इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य वर्ष 2016 से चल रहा है और वर्ष 2025 तक पूरा होने वाला है यानि की इसका निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

इस बिल्डिंग की कुल ऊंचाई 396 मीटर या लगभग 1300 फ़ीट तक की होगी और इस ईमारत में कुल 116 Floors होंगे। चुकी इस ईमारत का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है?

तो आपको बता दे वर्तमान में Palais Royale, Mumbai भारत की सबसे ऊंची इमारत है जिसका निर्माण कार्य 2020 में पूरा हो चूका है। इस इमारत का निर्माण कार्य 2008 में शुरू किया गया था और 2020 में इसका निर्माण कार्य सम्पन हो चूका है।

यह वर्तमान की सबसे ऊँची ईमारत है जिसका निर्माण कार्य पूरी तरह संपन्न हो चूका है। आपको बता दे  Palais Royale, Mumbai की कुल ऊंचाई 320 मीटर या लगभग 1050 फ़ीट है वही इस बिल्डिंग में कुल 56 Floors है।

दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत कौनसी है

अगर बात करे दुनिया की सबसे बड़ी इमारत कौनसी है तो इसके बारे में तो आपको पता ही होगा। विश्व की सबसे ऊँची इमारत Burj Khalifa (बुर्ज खलीफा) है जोकि UAE में स्थित है।

आपको बता दे बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर यानि की लगभग 2717 फ़ीट है। बुर्ज खलीफा का निर्माण कार्य 2010 में पूरा हो चूका था।

FAQs

भारत की सबसे ऊंची इमारत कहां पर है?

भारत की सबसे ऊंची इमारत भारत के मुंबई शहर में है।

भारत की सबसे ऊंची इमारत का नाम क्या है?

भारत की सबसे ऊँची ईमारत का नाम Palais Royale है जो की मुंबई में स्थित है।

भारत की सबसे बड़ी आवासीय ईमारत का नाम क्या है?

भारत की सबसे बड़ी और ऊँची आवासीय इमारत Palais Royale ही है जो मुंबई में है।

मुंबई की सबसे ऊंची ईमारत कौनसी है?

मुंबई की सबसे ऊंची ईमारत Palais Royale ही है जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चूका है लेकिन इसके बाद और भी इससे ऊँची इमारते है जिनका निर्माण कार्य बहुत जल्द पूरा होने वाला है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग कौन सी है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है या आप हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कमेंट करके बता सकते है और जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment