भारत में कुल कितने जिले है 2021 जानें विस्तार से

क्या आपको पता है भारत में कुल कितने जिले है? बहुत से लोगो का जवाब नहीं होगा क्योकि इस विषय की जानकारी के लिए ही तो आप इस पोस्ट पर आये है तो आपको पहले से इसकी जानकारी कैसे हो सकती है।

दोस्तों भारत के जिलों के बारे में हमे अक्सर किसी न किसी प्रतियोगी परीक्षाओ में अवश्य पूछा जाता है लेकिन बहुत से लोगो को नहीं पता है की भारत में कितने जिले है हो सकता है उन्हें राज्यों की संख्या पता हो या केंद्रशासित प्रदेश की संख्या पता हो लेकिन चूकी बहुत सी बार जिलों के बारे में भी पूछा जाता है।

इसलिए आपको भारत में कुल जिलों की संख्या का भी पता होना चाहिए और अगर आप भी जानना चाहते है की भारत में कितने जिले है तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम जिलों की संख्या के साथ-साथ और भी रोचक जानकारी साझा करने वाले है।

भारत में कुल कितने जिले है

अब अगर हम बात करे कुल जिलों की संख्या की तो भारत के सभी 28 राज्यों और 9 केंद्रशाषित प्रदेशो को मिलकर कुल जिलों की संख्या 741 है जोकि पहले 2011 में 640 थी और सन 2001 में भारत में जिलों की संख्या केवल 593 ही थी जो आज बढ़कर 741 हो गयी है।

भारत में लगातार जिलों की संख्या बढ़ती रही है और आगे भी भारत में और नए जिलों का निर्माण हो सकता है। अब अगर आप जानना चाहते है की किस राज्य में कितने जिले है या आपके राज्य में कितने जिले है तो आप नीचे दी गयी सूची के माध्यम से जान सकते है।

भारत के सभी राज्यों में जिलों की संख्या

क्र.स.राज्य का नाम जिलों की संख्या
1आंध्र प्रदेश में कुल जिले13
2अरुणाचल प्रदेश में कुल जिले25
3असम में कुल जिले34
4बिहार में कुल जिले38
5छत्तीसग़ढ में कुल जिले28
6गोवा में कुल जिले2
7गुजरात में कुल जिले33
8हरियाणा में कुल जिले22
9हिमाचल प्रदेश में कुल जिले12
10झारखण्ड में कुल जिले24
11कर्नाटक में कुल जिले31
12केरला में कुल जिले14
13मध्यप्रदेश में कुल जिले55
14महाराष्ट्र में कुल जिले36
15मणिपुर में कुल जिले16
16मेघालय में कुल जिले11
17मिजोरम में कुल जिले11
18नागालैंड में कुल जिले12
19ओडिशा में कुल जिले30
20पंजाब में कुल जिले23
21राजस्थान में कुल जिले33
22सिक्खिम में कुल जिले4
23तमिलनाडु में कुल जिले38
24तेलंगाना में कुल जिले33
25त्रिपुरा में कुल जिले8
26उत्तर प्रदेश में कुल जिले75
27उत्तराखंड में कुल जिले13
28वेस्ट बंगाल में कुल जिले23
भारत के राज्य और उनमे कुल जिले

तो दोस्तों यह तो थे भारत के कुल राज्य और उनमे कुल जिलों की संख्या तो आपको अब अच्छे से पता चल गया होगा की आपके राज्य में कितने जिले है या कौनसे राज्य में कितने जिले है। अब हम केंद्रशासित प्रदेशो में जिलों की संख्या जान लेते है।

भारत में केंद्रशासित प्रदेश और उनमे जिले

क्र.स.केंद्रशासित प्रदेश का नाम जिलों की संख्या
1अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में कुल जिले3
2चंडीगढ़ में कुल जिले1
3दादरा और नगर हवेली में कुल जिले1
4जम्मू और कश्मीर में कुल जिले20
5लदाख में कुल जिले2
6लक्षद्वीप में कुल जिले1
7दिल्ली में कुल जिले11
8पाण्डुचेरी में कुल जिले4
9दमन और दीप में कुल जिले2
भारत के केंद्रशासित प्रदेश और उनमे जिले

तो दोस्तों अब आपको भारत के कुल जिलों की संख्या और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशो में जिलों की संख्या का अच्छे से पता चल गया होगा।

Up में कितने जिले है

अब अगर बात करे की उत्तर प्रदेश में कितने जिले है तो आपको बता दे Up में कुल 75 जिले है। अगर आपका सवाल यह भी है की सबसे ज्यादा जिले किस राज्य में है तो इसका भी जवाब Up(Uttar Pradesh) ही है जो कि जनसंख्या के मामले में भारत का सबसे बड़ा राज्य भी है। यानि की भारत में सबसे ज्यादा जिले वाला राज्य भी उत्तर प्रदेश ही है जिसमे कुल 75 जिले है।

वही अगर बात की जाए सबसे कम जिले किस राज्य में है तो आपको बता दे सबसे कम जिलों वाला राज्य गोवा है जिसमे केवल 2 जिले ही है और यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है।

राजस्थान में कुल कितने जिले है

अब अगर बात की जाये क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में जिलों की संख्या की तो आपको बता दे राजस्थान में कुल 33 जिले है। राजस्थान का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला जैसलमेर है जिसका क्षेत्रफल 38401 km² है।

वही क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे छोटा जिला धौलपुर है जिसका क्षेत्रफल 3084 km2 है। अगर बात करे जनसंख्या की तो जनसंख्या की दृष्टि से राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जयपुर है जोकि राजस्थान की राजधानी भी है वही सबसे कम जनसंख्या वाला जिला जैसलमेर है।

तो दोस्तों आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और अब आप अच्छे से जान गए होंगे की भारत में कुल राज्य और उनमे कितने जिले है और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट भारत में कुल कितने जिले है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment