भारत में सबसे कम बारिश कहां होती हैं 2021~ जाने विस्तार से

दोस्तों जैसा की आपको पता हैं हमारे भारत देश में मुख्यतः तीन तरह की ऋतू आती हैं सर्दी, गर्मी और बारिश तो क्या आपको पता हैं भारत में सबसे कम बारिश कहां होती हैं या ज्यादा बारिश कहां होती हैं

अब हो सकता हैं किसी किसी को पता हो लेकिन मुझे जहाँ तक पता हैं आपमें से बहुत से लोगो को इसकी जानकरी नहीं होगी क्योकि इसीलिए तो आप इस पोस्ट पर आये हैं।

अब अगर बात करे बारिश की तो कही कम बारिश होती हैं तो कही ज्यादा बारिश होती हैं साथ ही साथ कई जगह पर पुरे साल बारिश होती हैं और कई जगह केवल वर्षा ऋतू के समय ही बारिश होती हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं।

साथ ही साथ इस पोस्ट में हम राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश कहां होती हैं इसकी भी जानकारी देने वाले हैं इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े कही ऐसा नहीं हो की आपकी जरुरत की कोई जानकारी आपसे छूट जाये तो चलिए शुरू करते हैं।

भारत में सबसे कम बारिश कहां होती हैं

भारत का सबसे कम बारिश वाला स्थान लेह हैं। लेह लदाख केंद्रशासित प्रदेश में स्थित हैं। क्योकि लेह हिमालय की श्रेणियों के आस-पास के क्षेत्र में स्थित हैं इसलिए यहाँ शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन वर्षा नहीं हो पाती हैं।

लेह को दुनिया की छत भी कहा जाता हैं क्योकि यह लगभग  3,520 मीटर की ऊँचाई तक उठे अत्तुंग पर्वतीय क्षेत्र पर स्थित है और इसके चारो और इससे भी ऊंचे ऊंचे पर्वत स्थित हैं। लेह स्थायी आबादी वाले सबसे ऊंचे नगरों में से एक हैं।

भारत में सर्वाधिक वर्षा कहां होती हैं

अब अगर बात करे भारत में सबसे अधिक वर्षा कहां होती हैं तो आपको बता दे भारत में सबसे अधिक वर्षा मौसिनराम (Mawsynram) में होती हैं। यह मेघालय में स्थित एक गांव हैं जहा सालाना औसतन 11,871 मिलीमीटर वर्षा होती हैं। और यहाँ बंगाल की खाड़ी के कारण काफी ज्यादा नमी हैं।

मौसिनराम केवल भारत का ही नहीं बल्कि यह दुनिया का सबसे ज्यादा वर्षा वाला स्थान हैं यानि की अगर बात करे की दुनिया में सबसे अधिक वर्षा कहां होती हैं तो मौसिनराम का नाम पहले आता हैं और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी मौसिनराम का नाम सबसे अधिक वर्षा के मामले में स्थित हैं।

पहले यह रिकॉर्ड चेरापूंजी के नाम था जोकि मेघालय का ही गांव हैं लेकिन वर्तमान में यह रिकॉर्ड मौसिनराम गांव के नाम हैं और यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और अधिक वर्षा के कारण विश्वभर में प्रसिद हैं।

दुनिया में सबसे कम बारिश कहां होती हैं

अब अगर बात करे दुनिया में सबसे कम बारिश की तो दुनिया में सबसे कम वर्षा अटाकामा मरूस्थल में होती हैं। यह पेरू और चिली में स्थित हैं।

अगर बात करे पृथ्वी से सबसे शुष्क क्षेत्र की तो यह पेरू और चिली के अटाकामा मरूस्थल के भीतर स्थित हैं और यह मरुस्थल लगभग 600 मील लम्बा हैं। यहाँ वार्षिक वर्षा 10 मिमी यानि की लगभग 0.04 इंच के करीब होती हैं इसलिए यहाँ बड़े क्षेत्र में वनस्पति भी नहीं हैं।

वही दुनिया का सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान भारत में स्थित हैं। दुनिया की सबसे ज्यादा वर्षा भारत के मेघालय राज्य के मौसिनराम नगर में होती हैं।

राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश कहां होती हैं

राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश माउंट आबू में होती हैं जोकि राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित हैं। यहाँ लगभग 120 से 140 सेमी वर्षा होती हैं।

अगर राजस्थान के सबसे अधिक वर्षा वाले जिले की बात करे तो राजस्थान में सबसे अधिक वर्षा झालावाड़ जिले में होती हैं। यहाँ लगभग 100 सेमी वर्षा सालाना होती हैं। वही अगर बात करे सबसे कम वर्षा वाले स्थान की तो राजस्थान में सबसे कम वर्षा जैसलमेर जिले में होती हैं जहा सालाना लगभग 10 सेमी वर्षा होती हैं।

जैसलमेर में कम वर्षा होने का सबसे बड़ा कारण मरुस्थलीय क्षेत्र हैं यहाँ पर रेगिस्तान होने के कारण ज्यादा वर्षा नहीं हो पाती हैं।

भारत में सबसे कम वर्षा कहां होती हैं?

भारत में सबसे कम वर्षा लद्दाख के लेह में होती हैं।

चेरापूंजी में कितनी बारिश होती हैं?

चेरापूंजी को सोहरा नाम से भी जाना जाता हैं और यहाँ औसतन वर्षा 10,000 मिलीमीटर होती हैं।

भारत में साल भर हल्की हल्की रिमझिम बारिश कहां होती हैं?

भारत के मेघालय राज्य के मौसिनराम गांव में साल भर बारिश होती हैं।

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह शेयर की गयी जानकरी और यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और हमारी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी भी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट भारत में सबसे कम बारिश कहां होती है पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इस विषय की जानकारी मिल सके। साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment