Blog, Blogging और Blogger क्या है? Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blogger Means in Hindi:- आज के समय में सभी चीजे डिजिटल होती जा रही है। और लोग भी डिजिटल तरीको का उपयोग करना आसान और फायदेमंद समझते है।

और कमाई की बात की जाये तो हर कोई डिजिटल तरीके से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है। और ज्यादातर लोग ऑनलाइन तरीके में Blogging और Youtube को चुनते है।

लेकिन इससे करने से पहले हमे इनके बारे में पूरी जानकारी होना भी जरुरी है। की आखिर Blog, Blogger और Blogging क्या है?

तो आज की पोस्ट में हम Blog Kya Hai, blogger means in hindi, 1 blogger kya hai और blogging kya hai और Blogging से पैसे कैसे कमाए?

आदि के बारे में जानने वाले है। अगर आप भी एक ब्लॉगर बनना चाहते है और Blogging में अपना कारियर बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

Blog Kya Hai

Blogger Means in Hindi
Blogger Means in hindi

Blog एक वेबसाइट ही होती है। जहाँ आप किसी भी प्रकार के नॉलेज को आर्टिकल लिखकर लोगो के साथ शेयर कर सकते है।

पहले के समय में लोग किसी भी जानकारी को डायरी में नोट करते थे। लेकिन आज सब कुछ डिजिटल होने के कारण लोग ब्लॉग पर शेयर करते है।

आप ब्लॉग को एक डिजिटल डायरी की तरह ही समझ सकते है। और यहाँ पर जानकारी शेयर करके अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते है।

जैसे अभी आप ये जानकारी techgyanhindi.com पर पढ़ रहे है। यह भी एक ब्लॉग ही है। और आप Blog Kya Hai पढ़ रहे है, तो यह एक Blog Post है।

Blogging Kya Hai

अब हम जानेंगे की ब्लॉग्गिंग क्या होती है। जैसे मैंने आपको ऊपर बताया है की ब्लॉग क्या होता है? इस ब्लॉग पर जो सारी क्रियाएँ की जाती है उसे हम ब्लॉग्गिंग कहते है।

जैसे- Domain खरीदना, Hosting खरीदना, Blog के लिए Article लिखना, Blog का Seo करना और Blog पोस्ट को समय-समय पर अपडेट करना आदि।

उदहारण के लिए आप समझ सकते है की मैं इस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखता हूँ। तो मैं भी ब्लॉग्गिंग करता हूँ।

एक आसान भाषा में कहा जाये तो एक Blog को संभालना ही Blogging कहलाता है। और Blog पर ये सारी क्रियाएँ एक ब्लॉगर द्वारा की जाती है।

Blogger क्या होता है? Blogger Means in Hindi

Blogger means in hindi
Blogger Means in Hindi

एक Blog पर सारी क्रियाएँ जैसे- पोस्ट लिखना, Seo करना, पोस्ट अपडेट करना आदि सभी क्रियाएँ एक व्यक्ति या अनेक व्यक्तियों के समूह द्वारा की जाती है।

जिन्हे हम ब्लॉगर कहते है। एक आसान भाषा में एक Blog को हैंडल करने अर्थात ब्लॉग को संभालने वाले व्यक्ति को हम ब्लॉगर कहते है।

उदहारण के लिए techgyanhindi.com एक ब्लॉग है और इस पर सारे काम मेरे द्वारा किये जाते है। तो मैं एक ब्लॉगर हूँ। अब आपको Blogger क्या होता हैं समझ में आ चूका हैं?

Difference Between Blog and Website in Hindi

अब हम जानेंगे की Blog और Website में क्या अंतर होता है। क्योंकि कुछ लोगो के मन में एक सवाल रहता है। की आखिर Blog और वेबसाइट में क्या अंतर होता है? तो चलिए अब इसके बारे में जान लेते है।

Blog और Website में अंतर

  • Blog आप Computer की सामान्य नॉलेज होने पर भी बना सकते है। जबकि Website बनाने के लिए आपको Advance Knowledge जैसे Html की जानकारी होना जरुरी है।
  • Blog नॉलेज या Information शेयर करने के लिए बनाये जाते है। जबकि वेबसाइट किसी Product, Services या Cource को Sell करने के लिए बनाई जाती है।
  • Blog को Regular अपडेट करना पढ़ता है। जबकि Website को Regular अपडेट करने की जरुरत नहीं पढ़ती है।
  • Blog में ट्रैफिक ज्यादा होती है। जबकि Website में Blog की तुलना में ट्रैफिक कम होती है।
  • Blog गूगल में Rank जल्दी करते है। जबकि वेबसाइट ब्लॉग की तुलना में धीरे रैंक होती है।

Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blogging और Blogger क्या है? Blogger Means in Hindi जानने के बाद सभी के मन में एक मुख्य सवाल आता है की आखिर Blogging se paise kaise kamaye तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है। और हाँ हमसे पूछा जाएँ की आखिर हम ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाएं जाते हैं।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी होना जरुरी है। जो हमें ब्लॉग्गिंग करियर बनाने के लिए जो निम्नलिखित है-

अपने Blog के लिए Niche चुने

सबसे पहले आपको जिस विषय में रूचि और जानकारी है। उससे Related अपने Blog का Niche चुने। ब्लॉग्गिंग में अगर आपको करियर बनाना हैं तो इसे एक बिज़नेस के रूप में देखना होगा। और बिज़नेस की तरह ही इसे अपना टाइम और एफर्ट देना होगा। जिससे आगे जाकर काम करने में कोई परेशानी ना हो।

Note:- Niche का मतलब केटेगरी होता है। और बिना इंट्रेस्ट और नॉलेज वाली केटेगरी में लॉन्ग टाइम तक काम नहीं कर पाओगे।

एक अच्छा Domain Name चुने

अब आपने जो भी Niche चुना है उससे जुड़ा कोई एक अच्छा Domain Name का चुनाव करे। Domain Name छोटा और Easy होना चाहिए।

ताकि लोगो को बहुत ही आसानी से याद रह सके। जिससे अगर आपके Blog पर फिर से कोई आना चाहे तो Google से सर्च करके आ सके।

अगर आप शुरुआत में इसके लिए खर्च नहीं कर सकते है, तो आप ब्लॉगर का फ्री डोमेन blogspot.com भी रख सकते है।

इसके आपने जो भी डोमेन नाम चुना है उसके पीछे blogspot.com डोमेन और भी जुड़ेगा। लेकिन हमारी यही आपसे यही राय हैं की आप ज्यादा होस्टिंग ना खरीद सके तो भी Custom domain तो जरूर लें।

Create Blog

अगर आप अपना ब्लॉग फ्री में बनाना चाहते है तो Blogger.com पर होस्ट कर सकते है। लेकिन अगर आप थोड़ा बहुत इन्वेस्ट कर सकते है। तो एक अच्छी सी होस्टिंग खरीदकर अपने ब्लॉग को WordPress पर भी होस्ट कर सकते है।

वर्डप्रेस पर आपको वेबसाइट गूगल में रैंक कराने के लिए कई सारे प्लगइन मिल जाते हैं। जो हमें हमारी वेबसाइट को रैंक कराने में मदद करते हैं।

Blog के लिए Post लिखे

इतना सब कुछ करने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए Content लिखना स्टार्ट करना है। इसमें आप अपने Niche से जुड़ी जानकारी ही आर्टिकल में लिखे।

और इस बात का विशेष ध्यान रखे की आपको किसी का भी कंटेंट Copy नहीं करना है। copy करने पर Google आपकी post को कभी Rank नहीं करेगा। स्टार्ट में आप अपने Blog के लिए 10-15 पोस्ट लिखे। और ब्लॉग को Regular Basis पर अपडेट करते रहे।

क्योंकि गूगल हमेशा ही फ्रेश कंटेंट को वैल्यू देता हैं। इसलिए सबसे ज्यादा एफर्ट अपने ब्लॉग पर कंटेंट लिखने में लगाएँ। और आपका कंटेंट गूगल में रैंक होने में कंटेंट की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं।

Blog की Traffic बढ़ाये

अब आपको अपने Blog पर Traffic बढ़ाना है। इसके लिए आप अपनी Blog Post को Whatsapp, Twitter, Facebook, Linkdin, Instagram जैसे Social Media पर शेयर कर सकते है।

धीरे-धीरे आपका Blog पुराना होता जायेगा और Blog की Authority बढ़ेगी तो आपके Blog पर डायरेक्ट Google से Traffic आने लग जायेगा। लेकिन गूगल से ट्रैफिक आने में 6-12 महीनों तक का टाइम भी लग सकता हैं। इसलिए लगातार काम करते रहें एक दिन आपका ब्लॉग जरूर रैंक होगा।

Blog को Google Adsense से जोड़े

अब आपको अपने Blog को गूगल Adsense के लिए Apply करना है। अगर आपका ब्लॉग Adsense की Privacy से मेल खाता होगा तो आपको अप्रूवल मिल जायेगा।

इसके बाद आपको अपने Blog पर Google की Ads लगानी है। और इन Advertisement पर जितने ज्यादा लोग Click करेंगे कमाई बढ़ती जाएगी।

अगर आपको Adsense का Approval नहीं मिलता है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योकि आप दूसरे Adsense के Alternative का उपयोग कर सकते है। और कमाई भी धीरे- धीरे बढ़ेगी इसलिए शुरुआत में थोड़ा टाइम जरूर दें।

अपने Blog में Affiliate LInk दे

ये Blogging से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है। अगर आपका Blog प्रोडक्ट रिव्यु से जुड़ा है। तो आप इस तरीके से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है।

इसके लिए आपको किसी भी Affiliate Program से जुड़ना है। उसके बाद आप अपने Blog में Affiliated Link दे सकते है।

अगर आपके इस Link से कोई Product खरीदता है तो इसका आपको Commission मिलता है। इससे भी आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।

Paid Promotion

Blog से पैसे कमाने का यह भी बहुत अच्छा तरीका है। जब आपका ब्लॉग पुराना हो जाता है। और आपके Blog पर Direct Google से अच्छा Traffic आने लग जाता है।

और आपके ब्लॉग की Authority बढ़ जाती है। तब आपको बड़ी-बड़ी कंपनियो के Product और Services का promotion करने के लिए ईमेल आएंगे।

इसके बदले ये कम्पनियाँ या व्यक्ति आपको अच्छी खासी रकम देते है। इस तरीके से भी आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते है।

अगर आपका Blog Google में रैंक कर जाता है। तो Blog से पैसे कमाने के और भी कई सारे तरीके है।

Conclusion

दोस्तों आपके सारे सवालो Blog Kya Hai, Blogger क्या है?, Blogger Means in Hindi, Blogging Kya hai के जवाब मिल चुके होंगे।

मुझे आशा है की blogger means in hindi पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share करके उन्हें भी इस Online पैसे कमाने के तरीके के बारे में जरूर बताये।

अगर आप Techgyanhindi से नई-नई पोस्ट की जानकारी का Notification पाना चाहते है। तो Bell के Icon को Press करके Notification On कर ले। धन्यवाद

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

4 thoughts on “Blog, Blogging और Blogger क्या है? Blogging से पैसे कैसे कमाए”

Leave a comment