BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं। Hello Tune लगाने के 5 Best तरीके

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट में हम BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं जानने वाले हैं। अगर आप भी बीएसएनएल का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं और उसमें Caller tune या Hello Tune लगाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरी जरूर पढ़े।

दोस्तों जैसा की हम सब जानते हैं की BSNL भारत की एक बहुत ही पुरानी सरकारी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हैं लेकिन कई BSNL यूजर अपने नंबर पर Caller Tune लगानी होती हैं तो परेशान होते हैं, क्योंकि बीएसएनएल में कॉलर ट्यून लगाना उतना आसान नहीं हैं जितना Jio और Airtel की सिम में होता हैं।

आजकल हर कोई अपने नंबर पर Caller Tune की Service चाहता हैं जिससे कोई भी व्यक्ति उनको कॉल करें तो एक साधारण सी रिंग की बजाय अच्छा सा गाना सुनाई दे, इसलिए अगर आप भी बीएसएनएल के सिम का इस्तेमाल करते हैं और अपने नंबर पर Hello Tune लगाना चाहते हैं तो बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं हैं।

क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैं आपको BSNL में Caller Tune लगाने के तरीके बताने वाला हूँ जिनका इस्तेमाल करके आप अपने नंबर पर अपने मन पसंद के गाने को कॉलर ट्यून के रूप में सेट कर सकते हैं। तो चलिए BSNL में Hello Tune कैसे लगाए विस्तार से जान लेते हैं।

BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं

दोस्तों बीएसएनएल में कॉलर ट्यून सेट करने के हमें 5 तरीके मिल जाते हैं, जिनके बारे में यहाँ पर हम विस्तार से जानने वाले हैं आपको जो भी तरीका पसंद आता हैं उसका इस्तेमाल करके अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

कॉलर ट्यून सेट करने से पहले मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ, जिस तरीके से आप जिओ और एयरटेल में बिलकुल मुफ्त में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं वैसे बीएसएनएल में नहीं कर सकते हैं यहाँ पर आपको कॉलर ट्यून के लिए कुछ Charges देने पड़ेंगे।

इसके लिए आपको Monthly 30 रुपये और 12 रुपये प्रति सॉन्ग चार्ज देना पड़ेगा, यह चार्ज अलग-अलग राज्य में अलग हो सकता हैं, इसलिए आप पहले अपने कस्टमर केयर नंबर 1503 पर कॉल करके कन्फर्म कर लें। इसके बाद कॉलर ट्यून सेट करने के लिए निचे बताये तरीको को फॉलो करें।

1. Call करके BSNL में Hello Tune कैसे लगाएं

बीएसएनएल में कॉल के माध्यम से Caller Tune लगाने के लिए 56700, 56789 या 56768 पर कॉल करें इसके बाद यहाँ पर आपको कई प्रकार के गाने सुनाई देंगे जिनमे से अपनी पसंद का गाना कॉलर ट्यून के रूप में सेट कर सकते हैं। इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में DialPad को ओपन करें
  2. इसके बाद 56700,56789 या 56768 पर बीएसएनएल नंबर से कॉल करें
  3. अब अपनी भाषा चुनने का बटन दबाएं
  4. इसके बाद आपको गाने की केटेगरी या सिंगर का नाम चुनने का बटन दबाएं।
  5. अब आपको कई सारी हेलो ट्यून सुनाई देगी, जिस भी हेलो ट्यून को सेट करना चाहते हैं उसे सुनने के बाद 1 दबाएं।

इतना करते ही आपके नंबर पर Caller Tune सेट हो जाएगी और आपके नंबर पर इसका कन्फर्मेशन मैसेज भी मिल जायेगा। जब आप कॉल करें तो हो सकता हैं थोड़े बहुत स्टेप अलग हो इसलिए कॉल करने के बाद सारे Intructions को ध्यान से फॉलो करें।

BSNL caller tune number Toll free:-  56700, 56789, 56768

2. USSD Code से BSNL में Caller Tune कैसे सेट करें

BSNL में Caller Tune कैसे लगाएंBSNL में Hello Tune कैसे लगाएंBSNL में Caller Tune कैसे सेट करेंBSNL में Caller Tune Deactivate कैसे करें

BSNL में USSD Code डायल करके भी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। इसके लिए हमें अपने BSNL नंबर से *567# Code को डायल करना हैं इसके बाद यहाँ पर बताये इंट्रक्शंस को Follow करना हैं। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल का DialPad ओपन करें।
  2. इसके बाद अपने BSNL नंबर से *567# कोड को डायल करें।
  3. अब आपके सामने कई सारी कॉलर ट्यून दिखाई देगी, जिस भी कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते हैं उसके सामने वाले बटन को बॉक्स में डालें और Send पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपके नंबर पर कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी। अगर आप पहली बार इस कोड को डायल कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले भाषा चुनने का ऑप्शन मिल सकता हैं, इसलिए कोड डायल करने के बाद दिए Instructions को सही से फॉलो करें।

BSNL USSD Code for Caller Tune:- *576#

3. SMS द्वारा BSNL में Caller Tune कैसे Activate करें

BSNL में Caller Tune Activate करने का यह भी बहुत ही अच्छा तरीका हैं इसमें आपको अपने BSNL Number से एक SMS करना होता हैं, जिससे आपके नंबर पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाती हैं इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स को ओपन करें।
  2. अब यहाँ पर BT Space Song Code Type करें और
  3. 56700 पर Send कर दें।
  4. इतना करते ही आपके नंबर पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगी।

अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की आखिर सॉन्ग Code क्या हैं तो आप बीएसएनएल में अपने मन पसंद की कॉलर ट्यून का Code BSNL की Official Website पर देख सकते हैं। सॉन्ग कोड देखने के बाद आपको मैसेज कुछ इस प्रकार से भेजना हैं जैसे आपके गाने का कोड 7491297 हैं तो मैसेज में कैपिटल लेटर में BT 7491297 लिखें और 56700 पर सेंड कर दें।

4. BSNL Caller Tune App से BSNL में Hello Tune कैसे सेट करें

BSNL में Caller Tune कैसे लगाएंBSNL में Hello Tune कैसे लगाएंBSNL में Caller Tune कैसे सेट करेंBSNL में Caller Tune Deactivate कैसे करें

BSNL में Caller Tune सेट करने के लिए हमें My BSNL Tunes नामक ऍप मिल जाती हैं जिसके माध्यम से हम अपनी मन पसंद की कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। बीएसएनएल के ऑफिसियल ऍप के माध्यम से हेलो ट्यून सेट करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले Playstore से My BSNL Tunes App को Install कर लें।
  2. इसके बाद अपना बीएसएनएल नंबर डालकर OTP Verify करके Login करें।
  3. अब यहाँ पर आपको सारी Trendig Caller Tune दिखाई देगी। इसके अलावा सर्च का आइकॉन भी दिखाई देगा यहाँ से भी अपनी मन पसंद कॉलर ट्यून को सर्च कर सकते हैं।
  4. जिस भी Caller Tune को सेट करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  5. अब आपको निचे All Callers का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपके नंबर पर Caller Tune सेट हो जाएगी। और जब भी आपके फ़ोन पर कोई कॉल करेगा तो उसे आपके द्वारा सेट की गई कॉलर ट्यून सुनाई देगी।

5. BSNL में Caller Tune Copy कैसे करें

दोस्तों अगर आप अपने BSNL नंबर पर किसी दूसरे की कॉलर ट्यून कॉपी करके सेट करना चाहते हैं मतलब आपके किसी दोस्त या परिवार के सदस्य ने कॉलर ट्यून लगा रखी हैं और वह आपको पसंद आ जाती हैं। जिसे आप भी भी अपने नंबर पर सेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति को कॉल करना होगा जिसकी कॉलर ट्यून आप कॉपी करना चाहते हैं।

इसके बाद उस व्यक्ति के Call Receive करने से पहले अपने मोबाइल में * & 9 दबाना हैं जिससे वह कॉलर ट्यून आपके नंबर पर भी Activate हो जाएगी। तो दोस्तों BSNL में किसी की भी Caller Tune को Copy करना कितना आसान हैं।

BSNL में Caller Tune Deactivate कैसे करें

अब तक आप BSNL SIM में Caller Tune कैसे लगाएं ये तो जान गए होंगे लेकिन अगर कभी आप अपनी Caller Tune को हटाना चाहे तो BSNL में Caller Tune कैसे हटाएँ इसके बारे में जानकारी होना भी जरुरी हैं। जिस तरीके से हमें कॉलर ट्यून लगाने के लिए कई सारे तरीके मिल जाते हैं। वैसे ही BSNL में Caller tune हटाने के लिए भी अलग-अलग तरीके मिल जाते हैं।

1 BSNL में Caller Tune बंद कैसे करें

बीएसएनएल में कॉलर ट्यून को बंद करने के लिए आपको अपने बीएसएनएल नंबर से एक मैसेज करना पड़ेगा इसके लिए सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स में कैपिटल लैटर में UNSUB टाइप करें और 56700 पर Send कर दें। इतना करते ही आपके नंबर पर Caller Tune की Service Deactivate हो जाएगी।

या फिर आप मैसेज बॉक्स में BT DCT Type करके 56700 पर Send कर देना हैं। मैसेज भेजने के कुछ देर बाद आपको Caller Tune Services के Deactivation का कन्फर्मेशन मैसेज भी मिल जायेगा।

2. BSNL SIM में Caller Tune कैसे हटाएँ

दूसरे तरीके में आप अपने बीएसएनएल नंबर से कॉलर ट्यून हटाने के लिए 155223 पर कॉल करके हटा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप अपने नंबर पर Activate किसी भी Value Added Services को Deactivate करवा सकते हैं।

इसके अलावा आप BSNL के Customer Care Number 1503 पर कॉल करके उन्हें अपनी Caller Tune Services को Deactivate करने के लिए बोल सकते हैं। वहां से भी आप इस सर्विस को बंद करवा सकते हैं।

FAQs

बीएसएनएल में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

बीएसएनएल में कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आप 56700 या 56789 पर कॉल करें, यहाँ से आप अपनी मन पसंद की कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

क्या बीएसएनएल में कॉलर ट्यून लगाना मुफ्त हैं?

नहीं बीएसएनएल में आपको कॉलर ट्यून सेट करने के लिए चार्ज देना पड़ता हैं। जो की 30 रुपये प्रति माह और 12 रुपये प्रति सॉन्ग के हिसाब से चार्ज किया जाता हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ अब तक आपको BSNL में Caller Tune कैसे लगाएं या BSNL में Caller Tune कैसे हटाएँ के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा, अगर अब भी आपको अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने में कोई दिक्कत होती हैं

तो आप अपनी समस्या का समाधान बीएसएनएल के कस्टमर केयर में बात करके पा सकते हैं या हमे Comment करके बता सकते हैं। और BSNL में Hello Tune कैसे Activate करें पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Read More Articles:-
BSNL SIM का Number कैसे निकालें
BSNL SIM का Balance कैसे चेक करें
Vodafone SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
Idea SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
Airtel SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
Jio SIM में Caller Tune कैसे लगाएं
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment