Camera का आविष्कार किसने किया और कब किया

दोस्तों इस पोस्ट में हम जानने वाले है Camera का आविष्कार किसने किया और कब किया? साथ ही Camera के सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्यों के बारे में विस्तार से।

वर्तमान में हमे कितनी तरह के अलग-अलग Cameras देखने को मिल जाते है जैसे Mobile Camera, Drone Camera, DSLR Camera और भी बहुत से।

लेकिन क्या आपको पता है शुरुआत में जब Camera का आविष्कार हुआ था तो यह कैसा था। वर्तमान में आपको लगभग हर व्यक्ति के पास Camera मिल जाता है क्योकि मोबाइल के कैमरा भी वर्तमान में एक Camera की Quality के आना शुरू हो गए है।

लेकिन क्या आपको पता है की आखिर आज हम जिस Camera की मदद से इतने अच्छे अच्छे Photos क्लिक कर पाते है उसको किसने बनाया होगा।

इन सभी के बारें में जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपको Camera के आविष्कारक और आविष्कार से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

Camera क्या है? (What is Camera in Hindi)

Camera का आविष्कार किसने किया
सबसे पहले Camera से फोटो क्लिक किसने किया
Digital Camera का आविष्कार किसने किया
ड्रोन कैमरा का आविष्कार किसने किया
DSLR Camera का आविष्कार किसने किया

दोस्तों Camera क्या होता है यह शायद आपको बताने की जरुरत नहीं होगी लेकिन फिर भी अगर बात करे Camera की परिभाषा की तो Camera एक Optical उपकरण होता है जो छवि को कैप्चर करता है और प्रदर्शित करता है।

अक्सर Camera की बनावट तो आपने देखी ही होगी जो एक बंद बॉक्स होता है और आगे की और एक छोटा सा छेद होता है जिसे Aperture कहते है। यह प्रकाश को किसी भी प्रकाश संवेदनशील सतह पर छवि को कैप्चर करने की अनुमति प्रदान करता है।

तो दोस्तों चलिए अब जानते है की आखिर इस तरह के यंत्र को बनाने का ख्याल किसे आया या इस महत्वपूर्ण यंत्र का आविष्कार किसने किया के बारे में।

Camera का अविष्कार किसने किया

आज से हजारो वर्षो पहले सं 1021 में Ibn al-Haytham नामक एक गणितज्ञ ने अपनी एक किताब में कैमरा का ज़िक्र किया था लेकिन आपको बता दे उस समय किसी भी तरह के कैमरा का कोई आविष्कार नहीं हुआ था।

उसके कई वर्षो बाद सन 1685 में Johann Zahn नामक एक व्यक्ति ने Camera का डिज़ाइन तैयार किया था और एक Camera तैयार किया था लेकिन आपको बता दे उन्होंने इस Camera से कोई फोटो क्लिक नहीं किया था। लेकिन फिर भी Camera के आविष्कारक के रूप में इनका जिक्र जरूर होता है।

उसके बाद सन 1814 में Joseph Nicephore Niepce ने एक Camera तैयार किया और उन्होंने पहली बार Camera से फोटो क्लिक किया था।

लेकिन इनके तैयार किये कैमरा में बहुत सी त्रुटिया थी जैसे इनके द्वारा क्लिक किये गए फोटो कुछ ही देर में गायब हो जाते है थे और फोटो को क्लिक करने में भी बहुत समय लगता था।

फिर भी इन्होने हार नहीं मानी और इन त्रुटियों का सुधार करने के लिए Louis Daguerre के साथ काम करने लग गए लेकिन इस काम के दौरान Joseph Nicephore Niepce की मृत्यु हो गयी लेकिन फिर भी Louis Daguerre ने अपना काम जारी रखा।

Louis Daguerre ने सबसे पहले 1829 में एक बिलकुल साफ़ फोटो क्लिक करने वाला व्यावहारिक कैमरा का निर्माण किया और इस कैमरा का नाम उन्होंने अपने नाम पर Daguerreotype रखा था।

यह Camera अमेरिका के अंदर काफी पॉपुलर हुआ और उसके बाद Camera के निर्माण में समय के साथ अनेको बदलाव हुए जिनमे कई लोगो का योगदान है और उन्ही की बदौलत आज हमे इस तरह के आधुनिक कैमरा देखने को मिल जाते है।

आशा है अब आपको कैमरा के इतिहास की जानकारी हो गयी होगी और कैमरा की खोज किसने की या कैमरे का आविष्कार किसने किया और कब किया यह भी पता चल गया होगा।

FAQs

सबसे पहले Camera से फोटो क्लिक किसने किया था?

सबसे पहले कैमरा से फोटो क्लिक Joseph Nicephore Niepce ने सं 1814 में किया था।

Digital Camera का आविष्कार किसने किया और कब?

Digital Camera का आविष्कार सबसे पहले सन 1975 में Steven Sasson ने किया था। 

ड्रोन कैमरा का आविष्कार किसने किया?

ड्रोन कैमरा का अविष्कार सं 1915 में निकोला टेस्ला ने किया था।

DSLR Camera का आविष्कार किसने किया था ?

DSLR Camera का आविष्कार किसी एक व्यक्ति ने नहीं बल्कि जापान की एक कंपनी Nikon ने किया था। DSLR Camera के अविष्कार के बाद दूसरे कैमरा का मार्किट कम हो गया क्योकि यह एक Best Photography कैमरा था।

Conclusion –

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट Camera का आविष्कार किसने किया जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment