Captcha Code क्या हैं और यह कितने प्रकार का होता हैं

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम Captcha Code क्या हैं और Captcha कितने प्रकार का होता हैं। इसके बारे में जानने वाले हैं। इसलिए अगर आपने भी इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर किसी सर्विस का इस्तेमाल करते वक्त या किसी Blog पर Comment करते वक्त इसे सॉल्व किया हो और आपके मन में भी तभी से एक सवाल उठ रहा हो की आखिर ये Captcha क्या होता हैं।

तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पर आये हैं, क्योंकिं आज यहाँ मैं आपको इंटरनेट पर जो अधिकतर वेबसाइट पर Login करने या किसी सर्विस का इस्तेमाल करने या फिर ऑनलाइन Train का टिकट बुक करते वक्त जो कोड सॉल्व करने के लिए कहा जाता हैं।

वो आखिर क्या होता हैं। और इसके इस्तेमाल से उस वेबसाइट को क्या फायदा और नुकसान होता हैं, सब कुछ विस्तार से जानेंगे। आजकल हर काम डिजिटली होते जा रहे हैं। इसलिए जो ऍप या वेबसाइट ऑनलाइन सर्विस प्रदान करते हैं।

उनकी सिक्योरिटी को बढ़ाना भी जरुरी हो गया हैं। क्योंकिं ऑनलाइन हो या ऑफलाइन लोग दुसरो की तरक्की को देखकर जलते हैं और किसी तरह से उसे निचे गिराने की कोशिश करते हैं या इंटरनेट से कोई सर्विस फ्री में इस्तेमाल करने या फिर स्पैमिंग करने की पूरी कोशिश करते हैं।

तो इन सभी चीजों से Captcha हमें सुरक्षा प्रदान करता हैं। इसलिए आज की पोस्ट में हम Captcha Code Meaning in Hindi, Captcha का Full Form क्या होता हैं और Captcha के प्रकार के साथ ही Captcha Code कैसे सॉल्व करें सब कुछ विस्तार से जानने वाले हैं।

Captcha Code क्या हैं?

Captcha Code एक सिक्योरिटी की तरह होता हैं। जब भी किसी वेबसाइट पर लोग विजिट करते हैं तो उन्हें यह Code दिखाई देता हैं। जिसे सॉल्व करके व्यक्ति उस वेबसाइट पर लॉगिन या उसकी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Captcha कोड का काम किसी भी वेबसाइट पर Spamming या Bot को रोकना हैं। यह एक ऐसे सिस्टम या Code को Generate करते हैं, जिसे सिर्फ इंसान (Human) ही पास कर सकते हैं। कोई भी मशीन या Bot इसे पास नहीं कर सकते हैं।

कॅप्टचा कोड को सबसे पहले 2000 में  Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford के द्वारा लाया गया था। इसके बाद धीरे-धीरे सभी वेबसाइट अपने सिक्योरिटी के लिए इसका इस्तेमाल करने लगी।

Captcha का Full Form क्या होता हैं?

Captcha का Full From- Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart

Captcha Full Form in Hindiकंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण।

Captcha Code का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

अब आपके दिमाग में भी एक सवाल आ रहा होगा की आखिर कोई भी इन कॅप्टचा कोड का इस्तेमाल क्यों करता हैं, तो आपकी जानकारी लिए बता दे। यह वेबसाइट Owner के लिए एक Security की तरह काम करता हैं। सबसे पहला Captcha उस blog या Website पर बोट या मशीन द्वारा Generate Traffic या Mail नहीं भेज पाते हैं।

और दूसरा Captcha Code से सिक्योर वेबसाइट को हैकर द्वारा हैक भी नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए आपने कई बार देखा होगा की जो बड़ी-बड़ी फेमस वेबसाइट होती हैं वे हमेशा अपनी सिक्योरिटी के लिए कॅप्टचा कोड का इस्तेमाल करती हैं।

जिससे अगर कोई Real Human ही उनकी वेबसाइट को एक्सेस कर सकता हैं, और बोट ट्रैफिक वेबसाइट पर नहीं जा पाते हैं, जिससे वो वेबसाइट स्पैमिंग का शिकार होने से बच जाती हैं।

Captcha के प्रकार (Types of Captcha)

दोस्तों Captcha Code क्या हैं और इसका इस्तेमाल हम क्यों करते हैं, इसके बारे में तो आपको समझ में आ गया होगा। अब हम Captcha कितने प्रकार के होते हैं उनके बारे में जान लेते हैं। क्योंकिं सिर्फ इमेज कॅप्टचा या टेक्स्ट कॅप्टचा ही नहीं होते हैं। और भी अन्य कई प्रकार के कॅप्टचा होते हैं।

1. Fundamental Math Captcha

यह सबसे लोगप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले कॅप्टचा का प्रकार हैं। इनको Math Solving Captcha के नाम से भी जाना जाता हैं। इसमें आपको Maths का एक Question टाइप का कॅप्टचा दिखाई देता हैं। जिसे आपको सॉल्व करके Submit करना होता हैं। जैसे- 13+12 = या 5-2 = आदि।

इन Captcha को सिर्फ मनुष्यों द्वारा ही सॉल्व किया जा सकता हैं, यह हर बार चेंज होते रहते हैं और Mathemathical होते हैं इसलिए कोई भी bot इन्हें सॉल्व नहीं कर सकता हैं। मनुष्यों के लिए इन्हें सॉल्व करना बहुत ही आसान भी रहता हैं।

2. Text Catpcha

Text Captcha में Captcha टेक्स्ट के फॉर्मेट में होता हैं, जिसमे आपको टेक्स्ट को निचे दिए बॉक्स में भरना होता हैं। टेक्स्ट में आपको Alphabet जो Capital और small case में और साथ में Numeric Word हो सकते हैं। इन्हें सही से देख कर भरना होता हैं।

3. Image Captcha

इमेज कॅप्टचा इंटरनेट पर अधिकतर आपको टूल वेबसाइट पर देखने को मिल जायेगा, जब भी हम उस टूल का इस्तेमाल करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करते हैं तब इसे भरना होता हैं। इसमें आपको ऊपर एक इमेज दिखाया होता हैं, और निचे इससे Related कुछ अन्य इमेज दिखाए होते हैं। या फिर ऊपर लिखा होता हैं की आपको निचे दिए इमेज में से किसे सलेक्ट करना हैं।

और आपको निचे वाले Image में उसका Related Image सलेक्ट करने को कहाँ जाता हैं। अगर आप सही से इमेज चुन लेते हैं। तो उस वेबसाइट की सर्विस का इस्तेमाल कर पाओगे। कॅप्टचा सही ना होने पर वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।

4. Audio Captcha

अब Audio Captcha भी आने लगा हैं, जहाँ आपको ऑडियो फाइल मिल जाएगी इसको सुन कर ऑडियो में बताये वर्ड को निचे दिखाए बॉक्स में भरना होता हैं। अगर आप सही से भरते हैं तो कॅप्टचा वेरीफाई हो जायेगा।

5. Ad Injected Captcha

इस प्रकार का कॅप्टचा आपको IRCTC की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बाद पेटमेंट करते वक्त देखने को मिल जाता हैं। इसमें आपको एक Ad दिखाई देगा जिसमे आपको Ads से Related Text भी दिखाई देगा। इस टेक्स्ट को भरकर वेरीफाई करना होता हैं।

Ad Injected Ads से उस वेबसाइट को कुछ पैसा भी मिलता हैं, जो वेबसाइट इस टाइप के ad का इस्तेमाल करती हैं।

6. Social Authentication Captcha

सोशल ऑथेंटिकेशन कॅप्टचा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर इस्तेमाल होते हैं। जिसमे आपको आपके फ्रेंड्स की प्रोफाइल फोटो दिखाई जाती हैं। और उसके नाम को पहचानना होता हैं। अगर आप सही से पहचानन लेते हैं तो कॅप्टचा वेरीफाई हो जायेगा।

Facebook पर आपने Id Block होने पर उसे Recover करने के लीये इस तरीके का इस्तेमाल किया होगा। जिसमे आपके द्वारा एंटर किया डाटा सही होने पर आपकी आईडी Unblock हो जाती हैं।

7. 3D Captcha

इस टाइप के कॅप्टचा में आपको 3D में फोटो दिखाया जाता जिसमे Text लिखा होता हैं। उस टेक्स्ट को भर कर वेरीफाई करना होता हैं।

दोस्तों Captcha और भी कई तरह का होता हैं। जो मुख्य रूप से सबसे ज्यादा उपयोग में या इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इन्हीं कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं।

ReCaptcha Code या I’ am not Robot क्या हैं?

Captcha Code क्या हैं
Captcha Code Meaning in Hindi
Captcha का Full Form क्या होता हैं
Captcha Code कैसे सॉल्व करें
Captcha के प्रकार

दोस्तों आपने कई सारी वेबसाइट पर एक बॉक्स देखा होगा जिसमे ReCaptcha Code या I’ am not Robot लिखा होता हैं, तो आपके बता दें यह Google द्वारा चलाई गई एक Free Service हैं, इसके द्वारा दूसरी वेबसाइटो को सिक्योरिटी प्रदान की जाती हैं।

इसके माध्यम से पता लगाया जाता हैं की वेबसाइट पर विजिट करने वाला को Bot हैं या फिर Human, इसमें आपको बॉक्स में टिक करना होता हैं।

आज कल इसका सबसे ज्यादा उपयोग वेबसाइट में Spam Comment को रोकने या Contact Us Page से Spamming को रोकने के लिए किया जाता हैं।

कॅप्टचा कोड कैसे लिखते हैं

हम में से कई लोग आये दिन सर्च करते रहते हैं की कॅप्टचा कोड कैसे भरें, अगर किसी वेबसाइट पर कॅप्टचा दिया होता हैं तो उन्हें पता ही नहीं चल पाता हैं की उसे सॉल्व कैसे करना हैं। अगर आपको भी इंटरनेट पर कभी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ा हैं।

तो आपको बिलकुल भी घबराने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकिं यहाँ मैं आपको कुछ टिप्स देने वाला हूँ, जिन्हने आप फॉलो करके किसी भी कॅप्टचा कोड को बहुत ही आसानी से सॉल्व कर पाओगे।

किसी भी कैप्चा को भरने से पहले उसको पहचाने की वो किस टाइप का कॅप्टचा हैं, और उस कॅप्टचा में दिया Image या Text को सही से ध्यान पूर्वक देखें। इसके बाद निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

  1. अगर Text Captcha हैं तो, उसमे सारे Text को सही से निचे बॉक्स में भरे और जो Word Capital हैं उसे Capital ही लिखें। और जो Small हैं उसे स्माल ही लिखें।
  2. इमेज कॅप्टचा हैं तो इसमें आपको बताया जायेगा की Car को सलेक्ट करें और निचे कई सारे इमेज दिखाए जायेंगे। इनमे से कार के इमेज को सलेक्ट करें।
  3. इसके बाद Math Solving कॅप्टचा हैं तो इसे सही से देखें और पहले कहीं पर उसको सोल्व कर लें। इसके बाद आंसर डालें।
  4. Audio Captcha Code हो तो उसमे ऑडियो में जो भी वर्ड सुनाई दे उसे सही से भरें।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा, किसी भी कॅप्टचा को भरना इतना हार्ड नहीं होता हैं। अगर आप इसे सही से चेक करने के बाद भरें तो। इसलिए किसी भी कॅप्टचा को पहले ध्यानपूर्वक देखें और बाद में इसे भरें।

Captcha Code के फायदे

अब बात करें Captcha Code के फायदों की, वर्तमान में इसका उपयोग काफी बढ़ गया हैं, किसी भी वेबसाइट को Bots और Spammers से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल करना जरुरी हो गया हैं।

आज के समय में एक आसान Captcha Code को Bot भी बहुत ही आसानी से सोल्व कर लेते हैं। इसलिए धीरे-धीरे कॅप्टचा कोड में भी काफी बदलाव आया हैं और ये पहले से ज्यादा हार्ड आने लगे हैं। तो चलिए आप भी एक वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक हैं तो इसके फायदे जानना आपके लिए जरुरी हैं।

  • Captcha कोड के माध्यम से हम अपनी वेबसाइट को Email Scrapers से बचा सकते हैं।
  • कॅप्टचा कोड होने पर किसी भी वेबसाइट पर सिर्फ Human ही अकाउंट बना सकते हैं Bots नहीं।
  • किसी भी वेबसाइट पर Spamming को रोका जा सकता हैं।
  • इसके माध्यम से वेबसाइट ओनर अपनी वेबसाइट को सिक्योर रख सकते हैं।

Captcha से पैसे कैसे कमाएं

अब आती हैं सभी के Intrest से जुड़ी बात, कॅप्टचा कोड को भरना वैसे काफी Irritate करने वाला काम हैं। लेकिन इसको करके आप पैसे कमा सको तो कोई बुरी बात नहीं हैं।

इसमें आपको Text Captcha Solve करना होता हैं, जिसमे आपकी Typing Speed का अधिक होना जरुरी हैं। क्योंकि जितनी ज्यादा आपकी टाइपिंग स्पीड होगी आप यहाँ से उतने ही ज्यादा पैसे कमा पाओगे।

Captcha Solving job के बारे में आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं। यहाँ आपको कई सारी वेबसाइट मिल जाएगी जो कॅप्टचा सोल्व करने के पैसे देती हैं। इनमे से कुछ वेबसाइट के नाम निचे बताये हैं

  • Megatypers.com
  • 2captcha.com
  • Fasttypers.com

दोस्तों अगर Captcha Solving Job करनी हैं तो आप इन वेबसाइट पर अकाउंट बना सकते हैं और यहाँ से घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Captcha Code क्या होता हैं और Captcha का Full Form क्या होता हैं इसके साथ ही Captcha Code कैसे सॉल्व करें के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। अगर आपके मन में इस जानकारी से जुड़ा कोई सवाल हैं तो हमें Comment करके जरूर बताएं।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसके बारे में जानकारी हो सके।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment