CBI क्या है CBI Full Form in Hindi ~ 2021

क्या आपको पता है CBI क्या होता है? अगर नहीं तो इस पोस्ट में हम आपको CBI क्या है और CBI Full Form in Hindi की पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

दोस्तों वैसे तो हम आये दिन अखबारों में अपराधिक घटनाओ के बारे में सुनते रहते है और आपको यह भी पता होगा की अपराधिक घटनाओ जैसे चोरी, मर्डर, लूटपाट, अपहरण आदि मामलो को हमारे देश की पुलिस रोकने या कम करने का प्रयास करती है।

लेकिन क्या आपको पता है जब इस तरह का कोई हाई प्रोफाइल केस जिसे पुलिस भी सोल्व नहीं कर पाती है उसे कौन सॉल्व करता है तो आपको बता दे इस तरह के केस जो पुलिस सॉल्व नहीं कर पाते है वह हमारे देश की CID को सौप दिए जाते है।

तो आखिर CBI क्या होता है इसका क्या काम होता है? अगर आप भी इस विषय की पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपको CBI की फुल फॉर्म हिंदी में और CBI की पूरी जानकारी देने वाले है।

CBI क्या है (What is CBI in Hindi)

CBI meaning in hindi या CBI का फुल फॉर्म केंद्रीय जांच विभाग होता है और जैसा की नाम से ही पता चल रहा है यह हमारे देश की जाँच एजेंसी होती है जो विदेशी स्तर तक के अपराधिक मामलो को सुलझाने का काम करती है।

CBI Full Form in Hindi - केंद्रीय जांच विभाग (Central Bureau of Investigation)

CBI की स्थापना 1941 में की गयी थी और और तब इसे विशेष पुलिस के रूप में जाना जाता था लेकिन सन 1963 में इस एजेंसी का नाम CBI यानि की केंद्रीय जाँच विभाग रखा गया था। अगर बात करे CBI का मुख्यालय कहां है तो आपको बता दे इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

आपको बता दे भारत सरकार या केंद्र सरकार किसी भी राज्य की सहमति से वहाँ के अपराधिक मामले की जाँच के लिए CBI को नियुक्त कर सकती है वही उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय बिना किसी राज्य अनुमति के भी CBI को किसी अपराधिक जांच के आदेश दे सकते है।

अब ऊपर हमने बात की थी की जो केस पुलिस से सॉल्व नहीं होते है वह CID को सौप दिए जाते है तो CBI का क्या काम होता है तो आपको बता दे CID केवल अपने राज्य स्तर तक के मामलो की ही जाँच करती है लेकिन CBI पुरे देश और विदेशी स्तर तक के मामलो तक की भी जाँच कर सकती है।

CBI और CID में अंतर क्या है

चलिए अब CID और CBI के मध्य के अंतर को जान लेते है की इनमे क्या क्या विभिनता है।

क्र.स.CID(सीआईडी)CBI(सीबीआई)
1 Crime Investigation Department Central Bureau of Investigation
2 इसकी स्थापना 1902 में हुई थी। जबकि इसकी स्थापना 1941 मे हुई थी।
3 CID केवल राज्य स्तर तक के मामलो की जाँच करती है जबकि CBI पुरे देश और विदेशी स्तर तक के मामलो की जाँच करती है।
4 CID बनने के लिए पहले आपको पुलिस भर्ती में पास होना पड़ता है। जबकि CBI बनने के लिए आपको SSC बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है।
CBI और CID में अंतर

अब आप मे से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो CBI Officer बनने का सपना रखे हुए होंगे लेकिन चूकी सही जानकारी नहीं होने के कारण उनका यह सपना पूरा होने में मुश्किलें आ रही होंगे तो इस पोस्ट में हम आपको CBI Officer कैसे बने की भी जानकारी देने वाले है लेकिन उससे पहले हम CBI Officer बनने के लिए योग्यता के बारे में जान लेते है।

CBI Officer बनने के लिए योग्यता

CBI बनने के लिए आपके पास निम्न्लिखित योग्यता होनी चाहिए तभी आप CBI Officer बनने के लायक होते है।

  1. CBI Officer बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी होती है।
  2. अगर आप फाइनल ईयर में है तो भी आप CBI के लिए एलिजिबल होते है।
  3. CBI के लिए आयु सीमा 20 से 30 वर्ष होनी चाहिए।
  4. वही OBC को आयु में 3 साल की और SC/ST को 5 साल की छूट होती है।
  5. CBI बनने के लिए अभ्यर्थी की हाइट पुरुषो के लिए 165cm होनी चाहिए।
  6. महिलाओ के लिए हाइट 150cm होना आवश्यक है।
  7. वही आरक्षित और पहाड़ी वर्ग के लोगो को हाइट में 5cm की छूट होती है।
  8. पुरुषो के सीने का माप फुलाकर 76cm होना चाहिए। महिलाओ के लिए यह टेस्ट नहीं लिया जाता है।
  9. CBI Officer बनने के लिए आपके अंदर साहस और नजर तेज होनी चाहिए।
  10. आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होने चाहिए।

इस प्रकार दोस्तों अगर आपके पास भी यह सब योग्यता है और आपका भी सपना एक CBI Officer बनने का है तो आप इसके लिए कोशिश कर सकते है।

CBI Officer कैसे बने (How to Become a CBI Officer in Hindi)

अब अगर बात करे CBI Officer बनने के बारे में तो आपको बता दे CBI में दो प्रकार से नियुक्ति होती है।

  1. सीधी भर्ती
  2. पुलिस के अन्य पद पर कार्यरत होकर।

CBI में सीधी भर्ती के अंतर्गत आपको Sub Inspector के पद पर नियुक्त किया जाता है और यह नियुक्ति या सिलेक्शन SSC (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन) बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा के आधार पर होता है यानि की अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते है तो आप CBI में Sub Inspector के पद पर कार्यरत हो सकते है।

इसके अलावा दूसरे तरीके के अनुसार आप UPSC का एग्जाम क्लियर करके IPS बन सकते है और उसके बाद पुलिस सेवा में कुछ साल काम करने के बाद प्रमोशन के तौर पर या CBI officer के लिए कोशिश कर सकते है।

CBI में सीधी भर्ती के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

CBI में चयन तीन चरणों में होता है जिसमे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती है और उसके बाद साक्षात्कार होता है। इसमें आपके टियर 1st और 2nd में ऑब्जेक्टिव परीक्षा होती है और टियर 3rd में आपको एक वर्णात्मक परीक्षा देनी होती है और उसके बाद आपका साक्षात्कार होता है।

परीक्षा पैटर्न(टियर 1st & 2nd)

टियर 1st और टियर 2nd में आपको लगभग एक जैसा परीक्षा पैटर्न मिलता है।

टियरपरीक्षा की रुपरेखाप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकअवधि
1st टियर सामान्य बुद्दिमता और तर्कशक्ति2550  60 मिनट
सामान्य जानकारी2550
परिमाणात्मक अभिरुचि2550
अंग्रेजी परिज्ञान2550
2nd टियर पेपर I परिमाणात्मक क्षमता100200120 मिनट प्रत्येक पेपर के लिए
पेपर II अंग्रेजी भाषा तथा परिज्ञान200200

जब आप टियर 1st और 2nd टियर की परीक्षा को पास कर लेते है तो उसके बाद आप टियर 3rd की परीक्षा दे सकते है।

टियर 3rd का परीक्षा पैटर्न

टियरपरीक्षा का माध्यमपरीक्षा की रुपरेखाअधिकतम अंकअवधि
3rd टियर लिखित परीक्षाअंग्रेजी या हिंदी में वर्णनात्मक प्रश्नपत्र
(निबन्ध /सार/पत्र/आवेदन पत्र आदि लिखना)
10060 मिनट

इस प्रकार जब आप टियर 3rs की परीक्षा भी पास कर लेते है तो उसके बाद आपको इंटरव्यू यानि की साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और जब आपका साक्षात्कार में भी सिलेक्शन हो जाता है तो उसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है और उसके बाद आपकी ट्रेनिंग होती है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप CBI ज्वाइन कर सकते है।

CBI Officer Salary कितनी होती है

बहुत लोग जिनका सपना CBI Officer बनना है उन्हें यह भी जानने की जिज्ञासा रहती है की आखिर CBI Officer की सैलरी कितनी होती है तो आपको बता दे CBI Officer की शुरूआती सैलरी लगभग 44 हजार तक होती है। और उसके बाद उन्हें ग्रेड के हिसाब से सैलरी दी जाती है जोकि अधिकतम 1.5 लाख रूपए महीना तक होती है।

तो दोस्तों आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही साथ हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट सीबीआई क्या है और CBI Full Form in Hindi पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल के माध्यम से शेयर जरूर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles;-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment