Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users : सैमसंग फोन यूजर्स के लिए रखनी होगी यह सावधानी आपका फोन हो सकता है

Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users : जैसा कि दोस्तों केंद्र सरकार ने सैमसंग गैलेक्सी फोन पर कुछ बातों को मध्य ध्यान रखते हुए उन्होंने एक नोटिस जारी किया है उन्होंने बताया है

कि सैमसंग यूजर के लिए परेशानी का कारण बन सकता है उनके मोबाइल फोन क्योंकि हैकर्स इसकी सेटिंग में छेड़छाड़ करने में लगे हुए हैं

सैमसंग कंपनी तुरंत इस सावधानी को प्रतिनिधि के लिए अभी यूजर से आगरा कर रही है क्यों अपनी सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लें जैसे उनका कोई परेशानी ना हो

केंद्र सरकार ने सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक उच्च जोखिम चेतावनी जारी की है, जिसमें उनसे अपने फोन के ओएस और सुरक्षा प्रणालियों को तुरंत अपडेट करने का आग्रह किया गया है।

Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users
Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users

केंद्र सरकार ने सभी सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सलाह जारी की है, जिसमें उन्हें तुरंत अपने फोन के ओएस और सुरक्षा प्रणालियों को अपडेट करने के लिए कहा गया है।

साइबर हमलों और हैकिंग से खुद को बचाने के लिए सुरक्षा प्रणाली और ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस)। भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) ने 13 दिसंबर को उच्च जोखिम वाली सुरक्षा सलाह जारी की है, जिसमें लाखों सैमसंग गैलेक्सी फोन पर कई सुरक्षा प्रभावों पर प्रकाश डाला गया है।

, नए और पुराने दोनों मॉडलों के साथ। सलाहकार के अनुसार, सैमसंग फोन के लिए चिंता की श्रेणी “उच्च जोखिम” है, और इन फोन के मालिकों को जल्द से जल्द अपने ओएस के फर्मवेयर को अपडेट करने की आवश्यकता है।

CERT ने अपनी अधिसूचना में कहा, “सैमसंग उत्पादों में कई कमजोरियां बताई गई हैं जो एक हमलावर को लागू सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने, संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने और लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने की अनुमति दे सकती हैं।”

एजेंसी ने कहा कि इन फोन में जोखिम ओएस के स्मार्टमैनेजरसीएन घटक में अनुचित एक्सेस कंट्रोल दोष के कारण है।

इसका समाधान आपके सैमसंग गैलेक्सी फोन में उचित सुरक्षा अपडेट लागू करना है, जैसा कि कंपनी ने बताया है। यदि आप CERT सलाह का पालन नहीं करते हैं तो क्या हो सकता है?


यदि सैमसंग गैलेक्सी फोन मालिक सीईआरटी-इन के निर्देशानुसार अपनी सुरक्षा और ओएस को अपडेट नहीं करते हैं तो उन्हें कई जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। यहां सरकार की सलाह में कुछ कमजोरियां उजागर की गई हैं।

  • फ़ोन का गुप्त कोड (सिम पिन) चुराएं
  • फ़ोन पर ज़ोर से आदेश सुनाएँ (उन्नत विशेषाधिकार के साथ प्रसारित करें)
  • निजी एआर इमोजी फ़ाइलों में झाँकें
  • फ़ोन की फ़ाइलों की जासूसी करें (मनमानी फ़ाइलों तक पहुँचें)
  • महत्वपूर्ण जानकारी चुराएं (संवेदनशील जानकारी)
  • फ़ोन को कठपुतली की तरह नियंत्रित करें (मनमाना कोड निष्पादित करें)

इसके अलावा, सैमसंग ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं कि वे इन हैकिंग प्रयासों से सुरक्षित रहें और अपने फोन को ठीक से कैसे सुरक्षित रखें।

CERT-In की चेतावनी पर सैमसंग की प्रतिक्रिया

स्मार्टफोन निर्माता ने सुरक्षा खामियों को स्वीकार किया है और आगामी दिसंबर 2023 अपडेट के हिस्से के रूप में एक रखरखाव रिलीज के रोलआउट की घोषणा की है।

सैमसंग सुरक्षा अधिसूचना में कहा गया है, “सैमसंग मोबाइल मासिक सुरक्षा रखरखाव रिलीज (एसएमआर) प्रक्रिया के हिस्से के रूप में प्रमुख फ्लैगशिप मॉडलों के लिए एक रखरखाव रिलीज जारी कर रहा है। इस एसएमआर पैकेज में Google और सैमसंग के पैच शामिल हैं

Read More

Redmi Note 13 Series : इंडिया में हो गई डेट लॉन्च 200 मेगापिक्सल कैमरा के साथ, और हम मचाने धमाल जानिए किस दिन आएगा इंडिया

1 thought on “Centre issues high-risk warning for Samsung Galaxy phone users : सैमसंग फोन यूजर्स के लिए रखनी होगी यह सावधानी आपका फोन हो सकता है”

Leave a Comment