चीन की जनसंख्या कितनी है 2021 में जानें विस्तार से

जब भी जनसंख्या क्षेत्र की बात की जाती है तो चीन का नाम सबसे पहले आता है क्योकि जनसंख्या में यह सबसे बड़ा देश है तो चलिए इस पोस्ट में जान लेते है चीन की जनसंख्या कितनी है के बारे में।

चीन जोकि हमारे भारत का पड़ोसी देश है और इसी कारण से भारत चीन सीमा विवाद होता रहता है इसके अलावा दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण चीन को संदिघ्द भरी नजरो से देखा जा रहा है और यह काफी सुर्खियों में है।

कई बार जब कही जनसंख्या की बात की जाती है तो चीन का नाम सबसे बड़े देश के रूप में लिया जाता है लेकिन बहुत से लोगो को चीन की जनसंख्या के बारे में जानकारी नहीं है और अगर आप भी इस तरह की जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

चीन की जनसंख्या कितनी है

अब अगर बात करे की चीन की जनसंख्या 2021 में कितनी है और बहुत से लोगो को जानना होता है की चीन की जनसंख्या कितनी करोड़ है तो आपको बता दे चीन की 2021 में कुल जनसंख्या 144 करोड़ है जोकि नवीनतम संयुक्त राष्ट्र डेटा के वर्ल्डोमीटर विस्तार पर आधारित है। चीन जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश है।

चीन के बाद जनसंख्या के मामले में दूसरा स्थान भारत का आता है जिसकी जनसंख्या 139 करोड़ है और अनुमान है की कुछ सालो में जनसंख्या के मामले में भारत चीन को पछाड़ कर पहले स्थान पर आ सकता है।

अगर बात की जाए चीन के क्षेत्रफल की तो चीन का क्षेत्रफल 9.597 million km² है और क्षेत्रफल की दृष्टि से चीन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। चीन की जनसंख्या दुनिया की जनसंख्या का 18.47 प्रतिशत है और यहाँ की कुल आबादी का 60.8 प्रतिशत हिस्सा शहरो में निवास करता है।

चीन का जनसंख्या घनत्व 153 per Km2 है और यहाँ के लोगो की औसत आयु करीब 38.4 साल है। वही चीन के लोगो की सामान्य जीवन प्रत्याशा 77 वर्ष है यानि की चीन में औसतन एक व्यक्ति 77 वर्ष की आयु तक जीता है।

चीन में साल 2020 में हुई जनगणना की रिपोर्टो के बाद देखा गया है की साल 2010 से लेकर 2020 तक चीन में जनसंख्या की वृदि दर में गिरावट आयी है। जहाँ पहले साल 2001 से 2010 के बीच जनसंख्या दर 0.57% था वही 2010 से 2020 में घटकर 0.53% हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र के The World Population प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट 2019 के अनुसार साल 2027 तक भारत जनसंख्या में चीन को पछाड़ चूका होगा और जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा देश बन चूका होगा और चीन में जनसंख्या नियंत्रण कानून के कारण जनसंख्या में कमी हो जाएगी।

अगर बात करे चीन में हिन्दुओ की जनसंख्या कितनी है तो आपको बता दे वर्तमान की आधुनिक चीनी मुख्यधारा में हिन्दुओ की जनसंख्या काफी सीमित है लेकिन पुरातात्विक साक्ष्यों से पता चलता है की मध्यकालीन युग में चीन के विभिन्न प्रांतो में हिन्दुओ की उपस्थिति थी।

चीन में मुख्य धर्मो की जनसंख्या

चीन में 2020 में हुई जनगणना के अनुसार चीन की 74.5 प्रतिशत आबादी किसी भी धर्म को नहीं मानती है या वह Chinese Folk Religion को मानती है इसके अलावा चीन में दूसरे धर्मो के लोग भी रहते है जोकि निम्न प्रकार है।

  • Chinese Folk Religion – 74.5%
  • बौद्ध धर्म – 18.3%
  • इस्लाम धर्म – 1.6%
  • ईसाई धर्म – 5.2%
  • अन्य धर्म को मानने वाले लोग – 0.4%

इस प्रकार आप चीन में विभिन धर्मो के अनुसार जनसंख्या के आकड़ो को देख सकते है।

चीन के प्रमुख शहरों की जनसंख्या

चलिए अब हम बात कर लेते है चीन के प्रमुख शहरो या ज्यादा जनसंख्या वाले शहरो की जनसंख्या के बारे तो आपको बता दे चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई (Shanghai) है जिसकी जनसंख्या 22 करोड़ से भी अधिक है।

क्र.स.शहर का नाम जनसंख्या
1Shanghai23.4 million
2Beijing18.8 million
3Tianjin12.8 million
4Guangzhou11.6 million
5Shenzhen12.7 million
6Wuhan7.9 million
7Dongguan 8.3 million 
8Chongqing8.5 million
9Chengdu10.2 million
10Nanjing9.2 million
11Shenyang7.9 million
12Harbin6.4 million
चीन के प्रमुख शहर और उनकी जनसंख्या

इस प्रकार 2020 की जनगणना के अनुसार यह चीन के प्रमुख शहर और उनकी जनसंख्या है जिसके बारे में अब आपको अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी।

चीन में जनसंख्या नियंत्रण कानून क्या है

चीन में 1979 में एक One Child Policy के नाम से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य चीन में लगातार बढ़ रही जनसंख्या को कम करना था लेकिन वर्तमान में चीन का यह कानून खुद चीन के लिए घातक साबित हो रहा है क्योकि चीन में अब बूढ़े लोगो की जनसंख्या में काफी बढ़ोतरी हो गयी है।

हालाँकि 2016 में चीन में अपने One Child Policy कानून को बदलकर Two Child Policy कर दिया था फिर भी चीन के लिए यह समस्या कम नहीं हुई और इसी कारण चीन ने वर्तमान में Three Child Policy नियम बना दिया है जिसके तहत अब चीन में लोगो को तीन बचे पैदा करने की छूट मिल गयी है।

चीन में वन चाइल्ड पालिसी कब लागु किया गया?

चीन में वन चाइल्ड पालिसी नियम सन 1979 में लागु किया गया।

चीन में टू चाइल्ड पालिसी कब लागु हुआ?

2016 में चीन में टू चाइल्ड पालिसी लागु किया गया था।

तो दोस्तों आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही साथ हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट चीन की जनसंख्या कितनी है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे और साथ ही साथ आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment