चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे बहुत ही आसानी से 2022

दोस्तों इस पोस्ट में हम बताने वाले है की चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे बहुत ही आसान तरीके से तो पोस्ट बहुत ही इंटरेस्टिंग होने वाला है, इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

मोबाइल जो वर्तमान में हमारी पहली जरुरत बन गया है यानि की मोबाइल हमारी एक दैनिक जरुरत बन गया है और वर्तमान में बहुत से लोग ऐसे भी है जो एक दिन खाने के बिना भी रह सकते है लेकिन मोबाइल के बिना नहीं रह सकते है।

ऐसे में अगर हमारा मोबाइल कही गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो हमारे पैरो के नीचे से जमीन ही खिसक जाती है लेकिन आपको अब इस परिस्थिति में भी घबराने की कोई जरुरत नहीं है।

क्योकि इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप आसानी से अपने गुम हुए मोबाइल को ढूंढ सकते है या चोरी हुए मोबाइल को खोज सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल के IMEI Number की जरुरत पढ़ सकती है तो चलिए पहले जान लेते है की मोबाइल का आईएमइआई नंबर कैसे पता करे।

Mobile का IMEI Number कैसे निकाले

हर मोबाइल का एक Unique IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) Number होता है जो हमारे मोबाइल के कवर बॉक्स पर लिखा होता है और इसकी मदद से आप अपने खोये हुए मोबाइल को ढूंढ सकते है।

Full Form of IMEI - International Mobile Station Equipment Identity

अगर आपको अपने मोबाइल का IMEI Number नहीं पता है और आप अपने मोबाइल का IMEI Number जानना चाहते है तो हम आपको यहाँ पर IMEI Number पता करने के तरीको के बारे में जानकारी दे रहे है। आप हमारे बताये Steps का अनुसरण कर सकते है।

Method 1 – सबसे पहला तरीका आपको अपने मोबाइल को ओपन करना है और उसमे डायल पेड़ ओपन करना है जहाँ आप कॉल लगाने के लिए कोई भी नंबर डायल करते है।

उसके बाद आपको वहाँ पर *#06# डायल करना है जिससे आपको आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके मोबाइल का IMEI Number शो हो जायेगा जिसे आप नोट कर सकते है।

Method 2 – दूसरे तरीके के लिए आपको अपने मोबाइल में Settings को ओपन करना है और उसके बाद आपको About Phone के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहाँ आपको आपके मोबाइल का IMEI Number दिख जायेगा।

इस प्रकार आप इन दोनों में से किसी भी तरीके से बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल का IMEI Number पता कर सकते है।

IMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढे

अगर आपको आपका IMEI Number याद है या आपने उसे कही लिख कर रख रखा है और अगर आपका मोबाइल कही चोरी हो जाता है तो भी आप IMEI Number की मदद से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है।

अगर आपको आपके मोबाइल का IMEI Number पता है तो आप नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर अपने मोबाइल चोरी होने की शिकायत कर सकते है और F.I.R. लिखवा सकते है।

उसके बाद पुलिस आपके मोबाइल के IMEI Number की सहायता से आपके मोबाइल की लोकेशन को ट्रेस कर लेगी और आपका मोबाइल मिल जाने पर आपको लौटा दिया जायेगा।

Note – F.I.R. लिखवाने पर आपको एक Complaint Number दिया जाता है जिसे आपको सही से संभाल कर रखना है। क्योकि उस नंबर की मदद से ही आप अपने मोबाइल को लॉक कर सकेंगे।

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे

कई बार हम किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह पर जाते है और अगर भीड़भाड़ में हमारा मोबाइल कही चोरी हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में हम अपने मोबाइल का पता कैसे कर सकते है इसके बारे में हम जानेंगे।

लेकिन इस तरीके से अपने मोबाइल की लोकेशन पता करने के लिए आपका मोबाइल On होना चाहिए और आपके मोबाइल में GPS ऑन होना आवश्यक है फिर चाहे आपके मोबाइल में कोई सिमकार्ड नहीं होगा तो भी आप आसानी से अपने मोबाइल की लोकेशन देख सकते है।

मोबाइल से चोरी हुए मोबाइल को कैसे खोजे

इसके लिए हमे एक एप्लीकेशन की जरुरत होती है जोकि Google Company का ही एक एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का नाम है Google Find My Device जोकि काफी विश्वसनीय एप्लीकेशन है। तो आप भी अपने गुम हुए या चोरी हुए मोबाइल का पता करना चाहते है तो हमारे बताये Steps को फॉलो करे।

Step 1 – सबसे पहले किसी भी मोबाइल में Google Find My Device को ओपन करे।

Step 2 – अब आपके सामने Sign Up का एक ऑप्शन होगा। यहाँ आपको अपनी वह E-Mail Id दर्ज करना है जिसका इस्तेमाल आप अपने चोरी हुए मोबाइल में करते थे।

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजेचोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करेSwitch Off Mobile को कैसे ढूंढेIMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढेMobile का IMEI Number कैसे निकाले

Step 3 – अब आपको अपने उस ईमेल का पासवर्ड दर्ज करना है। पासवर्ड डालकर Next पर क्लिक करें।

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजेचोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करेSwitch Off Mobile को कैसे ढूंढेIMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढेMobile का IMEI Number कैसे निकाले

Step 4 – अब आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगा जिसमे आपको आपका चोरी हुआ मोबाइल आइकॉन दिखेगा और अगर आपके चोरी हुए मोबाइल में GPS चालू है तो आपके मोबाइल की लोकेशन भी आपको स्क्रीन पर दिखाए देगी।

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजेचोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करेSwitch Off Mobile को कैसे ढूंढेIMEI Number से मोबाइल कैसे ढूंढेMobile का IMEI Number कैसे निकाले

यहाँ पर आपको लोकेशन के साथ साथ तीन और ऑप्शन दिखाई देंगे जिनका आप अलग अलग उपयोग कर सकते है तो चलिए जानते है उन ऑप्शन के बारे में।

  1. Play Sound
  2. Secure Phone
  3. Erase Data

1 Play Sound

यह ऑप्शन आपके तब काम में आ सकता है जब आप अपना फ़ोन कही रख कर भूल गए हो और आपका मोबाइल साइलेंट मोड पर हो। बहुत लोग यह भी सर्च करते है की Switch Off Mobile को कैसे ढूंढे तो आपको बता दे यह तभी काम करता है जब आपका मोबाइल ऑन हो।

उस समय आपको किसी दूसरे मोबाइल में Google Find My Device को ओपन करना है और उसके बाद अपनी ईमेल और पासवर्ड दर्ज करना है जिससे आपको यह ऑप्शन मिलेगा।

इसके बाद आपको Play Sound के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपका फ़ोन रिंगिंग होने लगेगा चाहे आपका फ़ोन साइलेंट मोड पर ही क्यों ना हो। तो इस आसान तरीके से आप अपने मोबाइल को आसानी से ढूंढ सकते है।

2 Secure Phone

चोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करे – अगर आपका फ़ोन चोरी हो गया है या कही गिर गया है और आप चाहते है की कोई आपके मोबाइल में कोई छेड़खानी नहीं करे या आपके मोबाइल का कोई गलत इस्तेमाल नहीं करे तो इसके लिए आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आप Secure Phone के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना एक Massage या Phone Number लिख सकते है जिससे अगर आपका मोबाइल किसी को मिलता है तो वह आपको लौटा दे और इससे आपका मोबाइल लॉक हो जायेगा।

3 Erase Data

इस विकल्प की मदद से आप किसी दूसरे के मोबाइल से अपने मोबाइल का सारा Data Erase कर सकते है। ऐसा आप तब कर सकते है जब आपका मोबाइल किसी और व्यक्ति के पास चला जाये जो आपके मोबाइल का लॉक जानता हो।

इस स्थिति में अगर आप चाहते है की वह आपका डाटा नहीं देखे तो आप अपने पुरे डाटा को इस ऑप्शन की मदद से आसानी से डिलीट कर सकते है।

Computer से चोरी हुए मोबाइल को कैसे खोजे

अब अगर आपके पास PC, कंप्यूटर या लैपटॉप हैं और आप उसकी मदद से अपने चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल को खोजना चाहते है तो आसानी से खोज सकते है तो चलिए जानते है आसान से Steps के माध्यम से।

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में गूगल सर्च इंजन ओपन करना है।
  • उसके बाद आपको Android Device Manager पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते है आपको अपने मोबाइल की ईमेल और पासवर्ड दर्ज करना है।
  • अब आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे जिनके बारे में हमने ऊपर बताया है।
  • आप इन तीनो ऑप्शन की मदद से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है।

इस प्रकार आप इन आसान से तरीको से किसी दूसरे मोबाइल या अपने कम्प्यूटर दोनों में से किसी की भी मदद से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है।

चोरी हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत कैसे करे

अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है और आप इसकी शिकायत ऑनलाइन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन शिकायत कर सकते है जोकि काफी सरल प्रक्रिया है। टेलीकम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सेंटर ने चोरी हुए मोबाइल का पता लगाने के लिए एक IMEI वेबसाइट Central Equipment Identity Register(CEIR) तैयार किया है।

इस वेबसाइट की मदद से चोरी हुए मोबाइल की शिकायत के लिए लोगो को कही भटकना नहीं पड़ता है और वह आसानी से अपने चोरी हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।

मोबाइल चोरी होने पर हेल्पलाइन नंबर - 14422 

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही साथ आपको हमारी इस पोस्ट में बताये गए तरीके अच्छे से समझ आ गए होंगे और यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे पसंद आयी है तो इसे अपने दूसरे सोशल मीडिया दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment