CID क्या हैं और CID का फुल फॉर्म क्या हैं। जाने विस्तार से

दोस्तों आपने CID का नाम तो बहुत सुना होगा और आपको शायद इस संदर्भ में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी तो चलिए एक सवाल करते हैं क्या आपको पता हैं CID का फुल फॉर्म क्या हैं? अगर आपको पता हैं तो अच्छी बात हैं लेकिन अगर आपको पता नहीं हैं तो इस आर्टिकल में आपको इस सवाल का जवाब मिलने वाला हैं।

और हां जिनको CID का फुल फॉर्म पता हैं उनके लिए भी यह पोस्ट उतनी ही Important हैं जितनी नहीं जानने वालो के लिए हैं क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको CID फुल फॉर्म इन हिंदी के अलावा भी CID से सम्बंधित बहुत सारी इंटरेस्टिंग जानकारी देने वाले हैं।

टेलीविज़न पर CID का एक सीरियल आता हैं। अगर आपके घर पर टेलीविज़न नहीं हैं तो आप इसे आपके मोबाइल में भी YouTube की मदद से देख सकते हैं या शायद आप देखते होंगे जिसमे हमे बहुत सारे केस सॉल्व करके बताये जाते हैं।

यह सीरियल देखने के बाद बहुत बार हो सकता हैं आपके मन में भी CID Officer बनने का ख्याल आया हो तो अगर आपके मन में इस तरह का सवाल आया हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में CID Officer कैसे बने और क्या योग्यता हैं इसकी भी जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए आर्टिकल बहुत ही शानदार और महत्वपूर्ण होने वाला हैं इसे जरा भी स्किप नहीं करे और पुरे ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

CID क्या है?

CID एक जाँच एजेंसी हैं जो किसी राज्य के अपराधिक मामलो जैसे हत्या, दंगा, चोरी आदि की जाँच करती हैं। यह किसी भी राज्य के पुलिस का ही एक जाँच या ख़ुफ़िया विभाग होता हैं जो राज्य स्तर के आपराधिक मामलो पर जाँच करते हैं।

इसकी स्थापना ब्रिटिश सरकार द्वारा 1902 में की गयी थी। हर राज्य की अलग-अलग CID Agency होती हैं और इसे संचालित करने की जिम्मेदारी राज्य की सरकार या हाई कोर्ट के पास होती हैं।

इस प्रकार किसी भी राज्य की सरकार या हाई कोर्ट अपने राज्य के किसी भी आपराधिक मामले की जाँच के लिए CID की मदद ले सकते हैं या उन्हें जाँच के आदेश दे सकते हैं।

CID का फुल फॉर्म क्या हैं

अब अगर हम बात करे CID फुल फॉर्म की तो CID का फुल फॉर्म Crime Investigation Department होता हैं। जिसका काम अपने राज्य की आपराधिक घटनाओ की जाँच करना होता हैं।

अगर बात करे CID मीनिंग इन हिंदी की तो इसका मतलब गुप्तचर या ख़ुफ़िया एजेंसी के रूप में समझा जा सकता हैं।

CID फुल फॉर्म इन हिंदी

अब अगर बात करे CID के हिंदी फुल फॉर्म की तो हिंदी में इसे अपराध अनुसंधान विभाग कहते हैं।

CID Officer कैसे बने

अब अगर बात करे की CID कैसे बने तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी होती हैं जब आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आपको UPSC की तैयारी करनी होती हैं।

अगर आप UPSC के द्वारा आयोजित एग्जाम को क्रैक कर लेते हैं तो उसके बाद आपका एक फिजिकल एग्जाम होता हैं जिसे पास करना भी आवश्यक होता हैं। और उसके बाद आपका Interview या साक्षात्कार होता हैं। आपको इन तीनो चरणों को उत्तीर्ण करना आवश्यक होता हैं।

अगर आप इन तीनो चरणों में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो उसके बाद आपको CID के रूप में चुन लिया जाता हैं और उसके बाद आपको एक स्पेशल ट्रैनिग दी जाती हैं और ट्रेनिंग के बाद आप CID को ज्वाइन कर सकते हैं।

CID Officer बनने के लिए योग्यता

अब बात करते हैं की CID Officer बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए जिससे हम एक CID Officer बन सके तो इसकी पूरी जानकारी हम नीचे बता रहे हैं।

  • CID Officer बनने के लिए अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना आवश्यक हैं।
  • CID Officer बनने के लिए आपका कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक हैं।
  • अगर आप CID में ऊंची पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य हैं।
  • CID Officer बनने के लिए आपकी आयु औसतन 20 से 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप SC/ST से हैं तो आपको 5 साल की छूट मिल जाती हैं।
  • General और OBC के अभ्यर्थी क्रमश 5 और 7 बार परीक्षा अटेम्प कर सकते हैं।
  • SC/ST के लिए परीक्षा में अटेम्प की कोई लिमिट नहीं हैं।

इस प्रकार अगर आप में भी यह सब योग्यता हैं तो आप भी CID Officer के लिए कोशिश कर सकते हैं और CID Officer बन सकते हैं।

CID Officer की सैलरी कितनी होती हैं

अगर बात की जाये CID Officer के सैलरी की तो CID Officer को एक अच्छी सैलरी दी जाती हैं जो लगभग 90 हजार से 1 लाख तक हो सकती हैं लेकिन यह आपकी CID पोस्ट पर निर्भर करता हैं।

अगर आप अच्छी सीनियर पोस्ट पर पहुंच जाते हैं तो आपको एक अच्छा वेतन दिया जाता हैं और इसके साथ-साथ आपको आवास भत्ता, बेरोजगारी भत्ता आदि भत्ते दिए जाते हैं।

CID की स्थापना कब हुए थी?

CID की स्थापना अंग्रेजो के समय सं 1902 ईस्वी में की गयी थी।

CID का मुख्यालय कहाँ है?

CID का मुख्यालय भारत के पुणे शहर में स्थित हैं।

CID के प्रमुख कौन हैं?

CID के प्रमुख Additional Director General of Police(ADGP) होते हैं।

CID की स्थापना किसने की थी?

CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार द्वारा की गयी थी।

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल CID का फुल फॉर्म क्या हैं जिसमे हमने आपको CID से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हैं और आशा हैं आपको हमारी यह जानकरी जरूर पसंद आयी होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे जिससे दूसरे लोगो को भी इस विषय की जानकारी मिल सके।

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment