Computer या Laptop को Shut Down कैसे करें। 5 Best Method

Computer और Laptop ऐसे Device हैं जिनका इस्तेमाल आजकल सभी लोग करते हैं, लेकिन अधिकतर लोगों को इन्हें Shut Down या बंद करने के सभी तरीके पता नहीं होते हैं इसलिए आज हम अपने Computer या Laptop को Shut Down कैसे करें जानने वाले हैं।

यहाँ हम दोनों ही डिवाइस को शट डाउन करने के तरीके बताएँगे, क्योंकि कई लोग अपने Computer को Shut Down कैसे करें जानना चाहते हैं तो कई Laptop को Shut Down कैसे करें जानना चाहते हैं, लेकिन जिन कंप्यूटर और लैपटॉप में Operating System, Windos होते हैं

वे सभी एक ही तरीके से चालू और बंद होते हैं। वैसे Computer या Laptop को चालू या ON कैसे करें इसके बारे में तो मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं हैं, क्योंकि किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप को चालू करना बहुत ही आसान होता हैं।

और यहाँ पर आपको सिस्टम बंद करने से जुडी जानकारी विस्तार से मिलने वाली हैं जैसे Computer को Shut Down कैसे करते हैं, HP Laptop को Shut Down कैसे करें, Laptop को Shut Down करने का Shortcut key या Computer को Shut Down करने का Shortcut Key आदि के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

इन्हें बंद करने के हमें कम से कम 5-6 या इससे भी ज्यादा तरीके मिल जाते हैं जिनके बारे में अब हम विस्तार से जानने वाले हैं तो चलिए सबसे पहले हम अपने Computer या लैपटॉप को बंद करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातों के बारे में जान लेते हैं।

Shut Down से पहले ध्यान रखें योग्य बातें

दोस्तों वैसे तो आजकल कई सारे System Software में Auto Save का Feature होता हैं, जिससे आपके काम के साथ ही आपका डाटा Automatic Save होता जाता हैं, लेकिन फिर भी अगर आप अपना डाटा Lost होने से बचाना चाहते हैं तो निम्न बातों को जरूर ध्यान में रखें

  • कंप्यूटर/लैपटॉप को शट डाउन करने से पहले अपने system में चल रहे प्रोग्राम को Close कर लें।
  • कंप्यूटर/लैपटॉप को शट डाउन करने से पहले सभी फाइल को Save कर लेनी चाहिए।
  • अगर आपने अपने सिस्टम में External Hard Disk या Pendrive लगा रखी हैं तो उसे निकाल दें।

Computer या Laptop को Shut Down कैसे करें

दोस्तों हम यहाँ पर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करने के जो तरीके बताने वाले हैं, उन तरीको से अगर आपके पास Windows Computer या Laptop हैं जिसमें कोई सा भी Windows हो जैसे- Winows 7, Windows 8, Windows 10 और Windows 11 सभी में यह तरीके काम करने वाले हैं।

हाँ हो सकता हैं कोई एक तरीका किसी एक ऑपरेटिंग सिस्टम में काम ना करें, लेकिन वही तरीका दूसरे सिस्टम में काम कर सकता हैं, इसलिए आप यहाँ बताये सभी तरीको का अपने सिस्टम में इस्तेमाल करके देखें। तो चलिए एक-एक करके सभी तरीको के बारे में जान लेते हैं।

1. Start Screen से Computer/Laptop कैसे बंद करें

हमारा सबसे पहला तरीका सबसे आसान होने वाला हैं, जिसका लगभग सभी इस्तेमाल करते हैं। तो चलिये स्टेप बाय स्टेप इसके बारे में जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में दिखाए Start Screen पर Windows के Icon पर क्लिक करें

Step-2. Windows आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Power Button दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Computer या Laptop को Shut Down कैसे करेंComputer/Laptop कैसे बंद करें Computer को Shut Down कैसे करते हैंLaptop को Shut Down करने का Shortcut keyShortcut Key से Computer/Laptop कैसे Shut Down करें

Step-3. पावर बटन पर क्लिक करने के बाद आपको Sleep, Shut Down और Restart का बटन मिल जायेगा, यहाँ पर Shut Down के बटन पर क्लिक करें।

इस पर क्लिक करते ही आपका सिस्टम बंद या Shut Down हो जायेगा, सिस्टम बंद होने में कुछ समय लग सकता हैं इसलिए जब तक आपका सिस्टम बंद नहीं होता हैं तब तक Wait करें।

2. Shortcut Key से Computer/Laptop कैसे Shut Down करें

दोस्तों अब हम अपने सिस्टम को बंद करने का वो तरीका जानने वाले हैं, जिसका अधिकतर लोगों को इंतजार हैं जिसका नाम Shutdown shortcut key for windows तो चलिए इसके बारे में भी स्टेप बाय स्टेप सिख लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने Computer या Laptop के Keyboard में Alt + F4 Key Press करें। कुछ Laptop में आपको Alt + Fn Key + F4 key को एक साथ Press करें करने से नेक्स्ट ऑप्शन दिखाई देता हैं।

Computer या Laptop को Shut Down कैसे करेंComputer/Laptop कैसे बंद करें Computer को Shut Down कैसे करते हैंLaptop को Shut Down करने का Shortcut keyShortcut Key से Computer/Laptop कैसे Shut Down करें

Step-2. अब आपके सामने एक Window ओपन होगी उसमें OK पर क्लिक करें। जिससे आपका सिस्टम बंद हो जायेगा। .

अगर आप अपने System को Restart, Sleep या Sign out करना चाहते हैं तो नई Window में Shut down की जगह अपने हिसाब से जो चाहते हैं वो सलेक्ट कर लें और ok पर क्लिक कर लें।

3. Computer या Laptop को Lock Screen में कैसे Shut Down करें

अगर आप अपने सिस्टम को Lock Screen में बंद करना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से बंद कर सकते हैं। इसके अगर आप अपने सिस्टम को लॉक करना चाहते हैं तो Windows key + L Press करें। इसके बाद निचे दिए स्टेप को फॉलो करें।

  1. Lock Screen पर आपको Right Side में Power Key दिखाई देगी इस पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपको Sleep, Shut Down और Restart के बटन दिखाई देंगे।
  3. यहाँ पर Shut Down के बटन को Press करें।

इतना करते ही आपका कंप्यूटर या लैपटॉप बंद हो जायेगा, सिस्टम को बंद होने में थोड़ा टाइम लगेगा इसलिए बंद होने तक इंतजार करें।

4. Windows + X Press करके Shut Down करने का तरीका

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करने का यह भी बहुत ही अच्छा तरीका हैं इसमें आपको Shortcut key Windows + X Key एक साथ Press करनी होती हैं, इसके बाद कुछ स्टेप को फॉलो करना होता हैं जिनके बारे में निचे बताया गया हैं।

Step-1. सबसे पहले Windows + X Key को एक साथ Press करें।

Step-2. इसके बाद आपके सामने कुछ Options ओपन हो जायेंगे, यहाँ पर सबसे निचे Shut down or Sign out का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Computer या Laptop को Shut Down कैसे करेंComputer/Laptop कैसे बंद करें Computer को Shut Down कैसे करते हैंLaptop को Shut Down करने का Shortcut keyShortcut Key से Computer/Laptop कैसे Shut Down करें

Step-3. अब आपके सामने एक और छोटा सा ऑप्शन विंडो खुलेगा उसमें आपको Shut Down का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका Computer या laptop बंद हो जायेगा। अब तक हमने अपने सिस्टम को बंद करने के चार तरीके जान लिए हैं अब हम अपना सबसे अंतिम यानि लास्ट तरीके के बारे में और जान लेते हैं।

5. End Task से Computer या Laptop को Shut Down कैसे करें

दोस्तों हमारे System में हमे एक End Task नाम का Feature मिलता हैं जिससे हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में चल रहे सभी टास्क को बंद कर सकते हैं। अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप उपयोग करते वक्त Hang हो जाता हैं तो आप End Task की मदद से उसे बंद कर सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने Computer या Laptop मे Ctrl+ Alt + Del Key को एक साथ Press करें।

Step-2. अब आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखने लग जायेंगे, यहाँ पर सबसे निचे Right Corner में Power Button दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Step-3. Power Button पर क्लिक करने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Sleep, Shut Down और Restart यहाँ Shut Down पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका सिस्टम बंद हो जायेगा। तो दोस्तों ये थे Windows Computer या Laptop को बंद करने के कुछ ख़ास तरीके अब तक आपको अपने Computer या Laptop को Shut Down कैसे करें के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा।

लेकिन फिर भी अगर आपको कोई दिक्कत होती हैं तो हमें Comment के माध्यम से जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके और जानकारी अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करें।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment