Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं~ 2 आसान तरीके

नमस्कार दोस्तों Whatsapp से जुड़ी एक और इंट्रेस्टिंग जानकारी में आपका स्वागत हैं। आज की पोस्ट में हम Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं इसके बारे में जानने वाले हैं।

खेर व्हाट्सप्प के बारे में तो मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि अपने मोबाइल में तो आप व्हाट्सप्प का पहले से इस्तेमाल करते होंगे।

व्हाट्सप्प में फ्री की मैसेजिंग सेवा के साथ ही हमें Video Call, Voice Call और Group Chat के साथ ही Status का फीचर भी मिल जाता हैं जो लोगो को काफी ज्यादा आकर्षित करता हैं। और

इस ऍप में Ads भी नहीं आते जिससे यूजर इसका इस्तेमाल करते समय डिस्टर्ब ना हो। खेर फीचर्स तो व्हाट्सप्प में बहुत सारे हैं और आये दिन अपडेट के साथ नए फीचर आते हैं। लेकिन हम अपने मुख्य टॉपिक पर बात करते हैं।

Pc में Whatsapp क्यों चलाएं

अब हम Pc में Whatsapp कैसे चलाये से पहले, हमें Pc में Whatsapp चलाने की क्या जरुरत हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

अधिकतर लोग अपने ऑफिस या वर्क फ्रॉम होम का काम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही करते हैं, ऐसे में अगर उनको व्हाट्सप्प पर किसी से बात करनी हो तो काम करते वक्त बार-बार मोबाइल को हाथ में लेना पड़ेगा।

यह चीज उनके लिए टाइम वेस्ट और परेशान कर सकती हैं या फिर अपने Pc से किसी फाइल को Whatsapp पर शेयर करने के लिए पहले Mobile में Send करनी होगी। उसके बाद मोबाइल से दूसरे को सेंड कर सकते हैं।

लेकीन इन सभी प्रॉब्लम का सलूशन एक ही चीज हैं और वो हैं Laptop में Whatsapp चलाने का तरीका। हाँ अगर आप इसे जान जाओ तो आपको ये सारी प्रॉब्लम होना बंद हो जाएगी। चलिए अब हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं

दोस्तों यहाँ मैं आपको 2 तरीके बताऊंगा, जिनसे आप अपने Laptop या Computer में व्हाट्सप्प चला सकते हैं। पहले तरीके में हम व्हाट्सप्प की ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये जानेंगे वहीँ दूसरे तरीके में हम अपने सिस्टम में Whatspp download करके चलाना सीखेंगे।

1. How to Use Whatsapp on Laptop in Hindi

1 सबसे पहले अपने Computer/Laptop में किसी भी Browser को ओपन करें और web.whatsapp.com लिखकर सर्च करें। आप चाहे तो ऊपर लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2. अब आपके सामने एक पेज ओपन हो जायेगा, जहाँ आपको QR Code दिखाई देगा। आगे की Step आपको मोबाइल से करनी होगी जहाँ आपका व्हाट्सप्प पहले से चल रहा हैं।

Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं
Whatsapp web क्या हैं
Pc में Whatsapp कैसे चलाये
Laptop में Whatsapp चलाने का तरीका
Whatsapp for Pc

3. अब अपने Mobile में Whatsapp को ओपन करें और Right साइड में ऊपर दिखाए 3 dot (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं
Whatsapp web क्या हैं
Pc में Whatsapp कैसे चलाये
Laptop में Whatsapp चलाने का तरीका
Whatsapp for Pc

4. अब Whatsapp Web के ऑप्शन पर क्लिक करें और Laptop को अपने इस Whatsapp से कनेक्ट करने के लिए Link A Device के ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. अब Ok के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जायेगा। अब अपने मोबाइल के कैमरा को Laptop के QR Code के सामने रखें जिससे कोड स्कैन होते ही आपके लैपटॉप में व्हाट्सप्प चल जाये।

Note:- Laptop में QR Code के निचे वाले Keep me Signed in के ऑप्शन के बॉक्स में टिक जरूर कर लें। जिससे आपको बार-बार क्यू आर कोड को स्कैन ना करना पड़े।

Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं
Whatsapp web क्या हैं
Pc में Whatsapp कैसे चलाये
Laptop में Whatsapp चलाने का तरीका
Whatsapp for Pc

6. तो दोस्तों अब आपके pc में व्हाट्सप्प सफलतापूर्वक चल जायेगा। और आप यहाँ से किसी को भी मैसेज भेज और रिसीव कर पाओगे।

अब अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और Whatsapp को अपने Pc में डाउनलोड करना चाहते हैं तो निचे बताये दूसरे तरीके को फॉलो करें।

2. Computer/Laptop में Whatsapp कैसे Download करें

1 सबसे पहले अपने Laptop में किसी भी ब्राउज़र में Whatsapp for Pc लिखकर सर्च करें।

2. अब Whatsapp की Official Website(whatsapp.com) को ओपन करें और Download for Windows के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करते ही फाइल आपके pc में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं
Whatsapp web क्या हैं
Pc में Whatsapp कैसे चलाये
Laptop में Whatsapp चलाने का तरीका
Whatsapp for Pc

3. Whatsapp Setup फाइल अब आपके pc में डाउनलोड हो जाएगी, इसके बाद इसे अपने Pc पर Install कर लें।

4. अब Whatsapp आपके लैपटॉप की Desktop स्क्रीन पर आ जायेगा, यहाँ से इसे ओपन कर लें।

5. यहाँ पर आपको फिर से QR Code वाला ऑप्शन मिल जायेगा, इसे फिर से अपने मोबाइल में Whatsapp Web वाले सेक्शन में जाकर Scan कर लें।

6. बस इतना करते ही आपके Pc में Whatsapp चलने लग जायेगा। और सबसे अच्छी बात तो यह हैं की आप इस व्हाट्सप्प को अपने Pc और मोबाइल दोनों प्लेटफार्म पर एक साथ इस्तेमाल कर सकते हो।

Whatsapp Web क्या हैं

दोस्तों हमने ऊपर Whatsapp web से Pc में Whatsapp चलाने का तरीका बताया हैं। लेकिन कई लोगो के दिमाग में Whatsapp web क्या हैं यह सवाल रहता हैं। तो इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

Whatsapp web व्हाट्सप्प का एक Feature हैं। जिसे खास तौर से व्हाट्सप्प को Computer/Laptop में चलाने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

इसके अलावा आप इस फीचर से एक ही नंबर से दो मोबाइल में Whatsapp चला सकते हैं। मोबाइल में इसके लिए किसी भी ब्राउज़र में Desktop mode को ऑन कर लें। इसके बाद web.whatsapp.com वेबसाइट पर विजिट करें।

नॉर्मली हम अगर एक नंबर से दो Whatsapp पर login करते हैं तो पहले सिस्टम से व्हाट्सप्प आटोमेटिक logout हो जाता हैं। लेकिन इस फीचर से आप एक नंबर से दो व्हाट्सप्प चला सकते हैं।

दोस्तों अब आपको Computer या Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं समझ में आ गया होगा। यहाँ मैंने आपकी सुविधा के लिए दो तरीके बताये हैं इनमे से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आशा करता हूँ आप Laptop में Whatsapp चलाना सिख गए होंगे। उम्मीद हैं आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी इस जानकारी के बारे में वाकिफ करेंगे।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment