Computer Programming क्या है और कैसे सीखें 2022

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Computer Programming क्या हैं और Programming कैसे सीखें, मनुष्य दिन-प्रति दिन अपनी कार्य क्षमता में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी करता जा रहा है, इसके पीछे टेक्नोलॉजी की एक बहुत ही मत्वपूर्ण भूमिका है।

आज के समय में लगभग सभी काम कंप्यूटर पर किए जाने लगे हैं, कंप्यूटर पर काम जल्दी हो जाता है और क्वालिटी भी बहुत ही बेहतरीन देखने को मिलती है, यह सबकुछ कंप्यटूर पर एक Software के माध्यम से ही संभव हो पाता है।

यह सॉफ्टवेयर दिशा-निर्देशों का पालन करता है जो कि कंप्यूटर की भाषा में लिखे हुए होते हैं जिसे आप Programming या Coding बोल सकते हैं, Programming के जरिए Websites और Blogs बनाने में बहुत ही ज्यादा सहायता होती है।

आज के समय में Programming सीखना आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है, इसलिए आपको
Programming / Coding अवश्य सीखनी चाहिए, अगर आपको प्रोग्रामिंग/ कोडिंग नहीं आती है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको Programming के बारे में विस्तार से बताएंगे, अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ते हैं तो आपको प्रोग्रामिंग के बारे में कहीं और खोजने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि Programming क्या हैं? Programming कैसे सीखें? उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसदं आएगा।

Contents

Programming क्या है? (What is Programming in Hindi)

Computer Programming क्या है

Programming, Computer की खुद की एक भाषा होती है जिसे हम मशीन कोड कहते हैं, इसी के जरिए कंप्यूटर को कमांड मिलती है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है, यानी कंप्यूटर की समझ में आने वाली भाषा को ही Programming / Coding कहा जाता है।

कप्यूटर बाइनरी भाषा (0,1) को ही समझता है, अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को बाइनरी भाषा में ट्रांसलेट किया जाता है ताकि कंप्यटूर को वह प्रोग्राम समझने में आसानी हो सके। कंप्यूटर पर जो भी काम होता है वह Programming की सहायता से ही होता है, Programming के जरिये Website, Application, Software आदि बड़ी ही आसानी से बनाए जा सकते हैं, Programming हमेशा Backend में होती रहती है।

आज के समय में Programming सीखना बहुत ही उपयोगी है, प्रोग्रामिंग सीखने के बाद आपके नौकरी लगने
के अवसर भी बढ़ जाते हैं, अगर आपको Programming आती है तो इससे आप बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

Programming कैसे सीखें?

अगर आप Programming सीखने के इच्छुक हैं तो आपको Basic चीजों से शुरुआत करनी होगी, Programming को कोई भी व्यक्ति सीख सकता है, प्रोग्रामिंग या कोडिंग सीखने के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिग्री का होना कोई आवश्यक नहीं है, अगर आपके पास डिग्री नहीं है तो भी आप Programming / Coding को मेहनत करके बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं।

Programming सीखने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है, आपको बस अपने दिमाग का सही इस्तेमाल करना होगा, और कुछ समय में ही आपको कोडिंग में कुशलता हासिल हो जाएगी, हालांकि कुछ भी नया कार्य सीखना होता है तब हमे ध्यान लगाने की आवश्यकता तो होती ही है।

आर्टिकल में अब तक बताई गई जानकारी के अनुसार आपको पता चल गया होगा कि Computer Programming क्या है? आइए अब जान लेते हैं कि आप Programming कैसे सीख सकते हैं? या प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आपको क्या करना होगा?

ऑनलाइन Programming कैसे सीखें

अगर आप Programming सीखने के लिए कोचिंग नहीं जाना चाहते हैं या आप कोचिंग जाने के बाद भी एक्स्ट्रा नॉलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आप प्रोग्रामिंग को ऑनलाइन माध्यम से भी सीख सकते हैं, इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिल जाती हैं जो मुफ्त में या paid प्रोग्रामिंग सिखाती हैं, इसके अलावा आप कुछ बेसिक जानकारी के लिए यूट्यूब का सहारा भी ले सकते हैं।

ऑनलाइन Programming सीखने के लिए Free वेबसाइट कुछ इस प्रकार हैं :-

● w3schools.com
● coderbyte.com
● freecodecamp.com
● codechef.com
● codeconquest.com

ऑनलाइन Programming सीखने के लिए Paid वेबसाइट कुछ इस प्रकार हैं :-

● udemy.com
● codeacademy.com
● khanacademy.org

ऑफलाइन प्रोग्रामिंग कैसे सीखें

ऑफलाइन प्रोग्रामिंग सीखने के लिए आपको अपने नजदीकी क्षेत्र में कोई अच्छा कोचिंग सेंटर देखना होगा, अगर आपको अच्छे कोचिंग सेंटर के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इसे इंटरनेट की सहायता से खोज सकते हैं, इंटरनेट पर आपको हर कोचिंग सेंटर के बारे में सारी जानकारी विस्तार में देखने को मिल जाती है, अगर आपका कोई दोस्त कोचिंग सेण्टर में प्रोग्रामिंग सीख रहा है तो आप उससे सुझाव ले सकते हैं।

इन तरीकों को अपनाकर प्रोग्रामिंग सीखें

1. Area Of Interest का पता लगाएं

Programming सीखने के लिए आपका यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आपका Interest किस क्षेत्र में है, उसके बाद ही आपको यह तय करने में काफी आसानी होगी कि आगे क्या करना है? आपकी जो इच्छा हैं आपको वही कोडिंग सीखनी चाहिए, आप चाहें तो Web Development या System Programming कुछ भी सीख सकतेहैं।

2. Simple Language शुरुआत करें

आपको शरुुआत में Simple Language का ही चुनाव करना चाहिए, अगर आप आसान भाषा सेलेक्ट करते हैं तो आपको Basic Concepts जल्दी समझ आएंगे और आपकी Thought Process भी बेहतर बनेगी, Simple Language की बात करें तो RUBY और Python काफी आसान है।

3. Basic Tutorials को पढ़ें

अगर आपने अभी तक यह तय नहीं किया है कि आपको कौन सी Language सीखनी चाहिए तो आप अलग-अलग Languages के Basic Tutorials को पढ़ सकते हैं, इसके लिए आपको इंटरनेट पर सुविधाजनक तरीके में Tutorials देखने को मिल जाते हैं।

4. खदु का प्रोग्राम बनाने की कोशिश करें

अगर आप खदु का प्रोग्राम बनाने की कोशिश करते हैं तो आपको Programming या Coding सीखने में बहुत ही ज्यादा आसानी होती है, खदु का प्रोग्राम बनाते समय आपको धीरे-धीरे अनभुव होता जाता है जो कि आपके Programming के भविष्य में काफी सहायक होता है।

5. नियमित रूप से अभ्यास करें

किसी भी Programming Language को सीखना इतना आसान भी नहीं होता है, इसलिए आपको लगातार अभ्यास करते रहना होगा, कोई भी Language जैसे कि Python ही क्यों न हो, इसे सीखने के लिए आपको नियमित रूप से समय तो देना ही पड़ेगा।

प्रोग्रामिंग को आप जितना समय देंगे उतनी ही आपको इसमें महारत होती चली जाएगी, अगर आपको प्रोग्रामिंग या कोडिंग को सीखने का जूनून है तो इसके लिए आपको दिन में 1 से 2 घंटे तो अवश्य देने चाहिए।

6. अपने प्रोग्राम के लिए लक्ष्य तय करें

प्रोग्रामिंग को सीखने के लिए लक्ष्य तय करना भी बहुत ही ज्यादा सहायता करता है, हालांकि आपको ऐसे लक्ष्य तय करने चाहिए जिन्हें आप पूरा कर सकें, अगर आप कोशिश करेंगे तो आपकी Problems बहुत ही कम समय में Solve हो जाएंगी, इससे आप अपने लक्ष्य के और करीब पहुंचेंगे, आपका मनोबल भी बढ़ेगा और आप लक्ष्य को बड़ी ही आसानी से पूरा कर लेंगे।

7. अपनी Knowledge को Expand करते रहें

आपको अपनी Knowledge को Expand करते रहना चाहिए, इसके लिए आप Training Courses को ज्वाइन कर सकते हैं, लाइब्रेरी में जाकर किताबें पढ़ सकते हैं, ज्यादा से ज्यादा लॉजिकल प्रॉब्लम्स को सॉल्व करें, इससे आपका मानसिक विकास तो होता ही है, साथ में आपको Programming से संबधित नई-नई जानकारियां भी मिलती हैं जो कि आपके प्रोग्रामिंग सीखने में बहुत ही सहायता करती हैं।

Programming की भाषाएं

Programming सीखने के लिए आपको कंप्यूटर की भाषाओं का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी है जो कि निम्नलिखित हैं:-

1. C Language

यह बहुत ही पुरानी और सबसे लोकप्रिय भाषा है, Programming का आधार C Language को ही माना जाता
है, इसकी शरुुआत साल 1972 में Dennis Ritchie ने की थी, इस भाषा को Computer Operating System
के खातिर बनाया गया था।

2.Java

Java एक बहुत ही High Level की Scripting Language है, इसका उपयोग App बनाने के लिए किया जाता है, इसे साल 1995 में Brendan Eich के द्वारा Develop किया गया था, App Development के लिए Java एक बहुत ही Simple Language है, इसका प्रमखु इस्तेमाल Web Design के लिए होता है।

3. C++

C++ एक बहुत ही Powerful Programming Language है, इसे साल 1985 में Bjarne Stroustrup के
द्वारा बनाया गया था, इसकी सहायता से Set Top Box, Mobile Platform आदि के Software तैयार किए
जाते हैं, यह बहुत ही Flexible Language है।

4. HTML

HTML का परूा नाम ‘Hypertext Markup Language’ है, HTML को साल 1993 में Tim Berners Lee के द्वारा बनाया गया था, इसका प्रमखु इस्तेमाल Website Design करने के लिए होता है।

5. RUBY

RUBY एक बहुत ही High Level Programming Language है, RUBY को साल 1990 में Yukihiro Matsumoto ने Develop किया था, इसका प्रमुख इस्तेमाल Web Development में किया जाता है, इसमें
आप बिना किसी रुकावट के कभी भी बदलाव कर सकते हैं।

6. CSS

CSS का पूरा नाम ‘Cascading Style Sheet’ है, इस भाषा का प्रयोग भी ज्यादातर Website Design के लिए ही होता है, इसकी सहायता से HTML Document को बहुत ही ज्यादा Attractive बनाया जा सकता है, यह एक Independent HTML है, इसे आप किसी भी Extensible Markup Language आधारित Markup Language के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

7. Python

Python एक बहुत ही High Level Coding है, लेकिन यह बहुत ही Simple Language भी है, अगर आप एक Beginner हैं तो इस Language को बड़ी ही आसानी से समझ सकते हैं, इसे साल 1991 में Guido Van Rossum के द्वारा Develop कि या गया था, आमतौर पर इस भाषा का प्रयोग Server Side Programming के लिए ही होता है।

Programming सीखने के फायदे

एक बार आप Programming अच्छे से सीख जाते हैं तो इसके बहुत सारे फायदे हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

  • आज के समय में Programming या Coding सीखना बहुत ही जरूरी है, कोडिंग एक स्किल है जिसकी आज के समय में बहुत ही ज्यादा डिमांड है।
  • कोडिंग सीखने के बाद नौकरी लगने के अवसर बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं, और आपकी कमाई भी बहुत ही ज्यादा होती है।
  • कोडिंग की मदद से एप, वेबसाइट और वीडियो गेम बना सकते हैं, इसके जरिए आप दुसरो के लिए काम भी कर सकते हैं जिसमेंआपको बहुत ही ज्यादा पैसे मिलते हैं।
  • कोडिंग के लिए लॉजिकल थिंकिंग की जरूरत पड़ती है, इसमें आपको कंप्यटूर में Command को स्टेप बाई स्टेप फीड करना होता है, ऐसा करने पर व्यक्ति की किसी समस्या को हल करने की क्षमता में बहुत ही ज्यादा सुधार आता है।

FAQs: Programming कैसे सीख सकते हैं

आज के समय में बहुत सारे लोग Programming सीखना चाहते हैं ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें और इसके लिए वह इंटरनेट पर तरह-तरह के प्रश्न सर्च करते रहते हैं, अगर आप भी प्रोग्रामिंग सीखने के इच्छुक हैं तो निम्नलिखित प्रश्न आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाले हैं-

Programming सीखने के लिए सबसे आसान तरीका क्या है?

Programming सीखने के लिए सबसे आसान तरीका यही है कि सबसे पहले आपको कंप्यूटर की बेसिक भाषा C Language सीखनी होगी, इसे सीखने के लिए आपको नियमों का अच्छे से पालन करना होगा और साथ ही कंप्यूटर पर छोटे-छोटे Program बनाने का अभ्यास करते रहना है, इसके लिए आप किताबों या यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं, C Language आने के बाद आप कंप्यूटर की किसी भी भाषा को बड़ी ही आसानी से सीख सकतेहैं।

Programming सीखने की क्या आवश्यकता है?

जैसा कि आपको पता है कि आज का दौर इंटरनेट का दौर है, आज के समय में कोडिंग सीखना आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है, अगर आप कोडिंग सीख जाते हैं तो आप Websites, Applications और Computer Software को बड़ी ही आसानी से Create कर सकते हैं, कोडिंग कंप्यूटर की भाषा को आसानी से समझने में सहायता करती है, Coding एक Skill है, इस स्किल से आप बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Programming सीखने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप Programming सीखना चाहते हैं तो शरुुआत में आपको ‘simpler’ भाषा सीखनी होगी, आप अलग-अलग भाषाओं के Basic Tutorials के विषय में पढ़ें, अपना पहला Program बनाने का प्रयास करें, आपको नियमित अंतराल पर Practice करते रहना होगा, अपनेज्ञान को Expand करें, स्किल्स को सही से अप्लाई करें आदि।

शुरूआती लोग प्रोग्रामिंग कैसे सीख सकते हैं?

अगर आप प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में नए हैं तो शरुुआत में आपको यह पता लगाना होगा कि प्रोग्रामिंग या कोडिंग के किस क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी है, आपको सही कंप्यटूर भाषा और टूल का उपयोग करना होगा, आप सीखने के लिए गूगल की सहायता ले सकते हैं, भाषा का बेसिक कॉन्सेप्ट पता होना चाहिए, अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन बनाए, ऑनलाइन कोर्स या किताबों की सहायता ले सकते हैं, प्रति दिन कोड लिखने का प्रयास करें आदि।

फ्री में कोडिंग कैसे सीखें?

अगर आप मुफ्त में कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, आप कोडिंग के बारे में यूट्यूब पर Video Tutorials देख सकते हैं, या फिर आपको ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट देखने को मिल जाती हैं जिनसे आप बड़ी ही आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं, उदाहरण के लिए w3schools.com Beginners के लिए Coding सीखने के मामले में एक बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट है।

Conclusion

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Computer Programming क्या हैं/Coding क्या हैं और Programming कैसे सीखें, इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको प्रोग्रामिंग के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास किया है, अगर आप प्रोग्रामिंग सीख जाते हैं तो भविष्य में आपके नौकरी लगने के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई सुझाव है तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “Computer Programming क्या हैं और कैसे सीखें / How To Learn Programming in Hindi” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शयेर जरूर करिएगा ताकि वह भी Programming को सीख सकें। आज के लिए इतना ही, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के ऊपर।

जय हिन्द , जय भारत।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment