Computer या Laptop को Refresh कैसे करें 2022

नमस्कार दोस्तों एक और नई पोस्ट में आपका स्वागत हैं, आज हम Computer या laptop को Refresh कैसे करें के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। आज के समय में कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे डिवाइस का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया हैं और हर काम डिजिटल तरीके से होने लग गए हैं इसलिए हर व्यक्ति को इसकी जरुरत होती हैं।

लेकिन लगातार इनका भी ज्यादा इस्तेमाल करने से इनकी Speed Slow या कम हो जाती हैं, और स्पीड कम हो जाने के बाद हमें इसका इस्तेमाल करने में परेशानी होने लगती हैं। जिसको हम अपने System को Refresh करके कम कर सकते हैं।

और आज की हमारी पोस्ट में हम अपने Computer या Laptop को Refresh करने का तरीका बताने वाले हैं, जहाँ हम सिस्टम रिफ्रेश करने के लिए Shortcut Key भी बताने वाले हैं। इसके साथ ही कंप्यूटर या लैपटॉप को रिफ्रेश करने से क्या होता हैं। या

क्यों हमें अपने सिस्टम को समय-समय पर Refresh करते रहना चाहिए इसके बारे में भी जानेंगे इसलिए पोस्ट को पूरी अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Computer या Laptop को Refresh करने से क्या होता है

जब लगातार Computer और Laptop पर ज्यादा देर तक काम करते हैं तो इनका Processor और RAM Slow हो जाते हैं। ऐसे में अपने सिस्टम को Update करने से यह फिर से फ़ास्ट हो जाता हैं। जब आपके सिस्टम की स्पीड अच्छी या तेज होगी तो आपका काम भी जल्दी हो जायेगा और आप काम करते वक्त इर्रिटेट भी नहीं होंगे।

यह Feature लगभग सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में मिलता हैं बस इसे अप्लाई करने का तरीका अलग-अलग हो सकता हैं तो चलिए अब हम अपने Computer या Laptop को Refresh करके Speed कैसे बढ़ाएं जान लेते हैं।

Computer या Laptop को Refresh कैसे करें

Computer और Laptop को Refresh करने के लिए दो तरीके मिल जाते हैं, जिनमे से पहला हैं Mouse के द्वारा और दूसरा हैं Keyboard की Shortcut Key द्वारा। हम यहाँ पर इन दोनों ही तरीको के बारे में जानने वाले हैं, आप अपनी सुविधानुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Mouse से Computer/Laptop Refresh करना सीखें

आपके सिस्टम के अंदर कोई भी Windows हैं जैसी Windows 7, Windows 8, Windows 10 या Windows 11 या इनके अलावा भी कोई दूसरा windows हैं तो उसमें भी यह तरीका काम करने वाला हैं। और आप इस तरीके से अपने Mouse के माध्यम से किसी भी Webpage को भी Refresh या Reload कर सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने Computer की Homescreen या जिस भी Webpage को आप Refresh करना चाहते हैं वहां जाकर अपने Mouse पर Right Click करें।

Step-2. अब आपकी Screen पर एक Pop-Up दिखाई देगा, इसमें Refresh का ऑप्शन दिखाई देगा, कर्सर को इस पर लेकर Left क्लिक करें।

Computer या Laptop को Refresh कैसे करेंComputer या Laptop को Refresh करने का तरीकाComputer या Laptop को Refresh करने से क्या होता है Shortcut Key से Computer/Laptop को कैसे Refresh करें

अब आपका System Refresh हो चूका हैं और इसे अपना System ओपन करते ही या जब भी आपका सिस्टम स्लो हो जाये तब कम से कम 5-6 बार Refresh करें जिससे इसकी स्पीड बढ़ जाएगी।

2. Shortcut Key से Computer/Laptop को कैसे Refresh करें

दूसरे तरीके में हम अपने Keyboard की मदद से System को Refresh करेंगे। इसके लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को ओपन कर लें, इसके बाद अपने Keyboard की Ctrl + f5 Key press करें, लेकिन कई सारे Laptops में आपको Function Key + f5 Key Press करने पर Refresh करने का ऑप्शन मिलता हैं।

Computer या Laptop को Refresh कैसे करेंComputer या Laptop को Refresh करने का तरीकाComputer या Laptop को Refresh करने से क्या होता है Shortcut Key से Computer/Laptop को कैसे Refresh करें

इसलिए आप इन दोनों को Try करके देख सकते हैं, और कई बार अगर आप First Time अपने Computer या Laptop को Shortcut Key से Refresh करने की कोशिश कर रहे हैं तो पहले एक बार अपने Mouse के Right क्लिक ऑप्शन से Refresh जरूर कर लें।

इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बहुत ही आसानी से रिफ्रेश कर सकते हैं। लेकिन अगर आप Shortcut Key के माध्यम से Browser में Webpage को Refresh या Reload करना चाहते हैं तो वो कैसे कर सकते हैं उसके बारे में भी जान लेते हैं।

3. Computer/Laptop में Webpage को Refresh या Reload कैसे करें

किसी भी Webpage को Refresh करने के लिए आपको keyboard में कुछ Shortcut Keys मिल जाती हैं, जिनके बारे में निचे बताया गया हैं। इनका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से किसी भी Browser में WebPage को Refresh कर सकते हैं।

  • Ctrl + Shift + R
  • Shift + Reload
  • Ctrl + F5
  • CTRL + Shift + R and Shift + F5

दोस्तों इन तरीको के माध्यम से आप अपने Computer या Laptop को बहुत ही आसानी से Refresh कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की अपने Computer या Laptop को Refresh कैसे करें (How to Refresh Laptop in Hindi),

अगर आपको ऊपर बताये तरीके से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को रिफ्रेश करने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment