Conference Call कैसे करें? मोबाइल में ग्रुप कॉल करना सीखें

दोस्तों Conference Call क्या हैं, इसके बारे में तो आपने भी जरूर कहीं न कहीं सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता हैं Conference Call कैसे करें

वैसे भी आज के समय में कांफ्रेंस कॉल का ट्रेंड चल रहा हैं। हर कोई चाहता है की वो अपने दोस्तों के साथ ग्रुप कॉल करके बात करें।

वैसे यह सुविधा हमारी टेलीकॉम प्रोवाइडर के साथ में मिलती हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं।

अगर आपको भी इसके बारे में बिलकुल जानकारी नहीं हैं तो आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़े यहाँ मैं आपको Conference Call करने का तरीका बताने वाला हूँ।

जिससे आप अपने मोबाइल से एक ही कॉल पर अनेक लोगों से बात कर सको। तो हम सबसे पहले Conference Call क्या हैं से जानना शुरू करते हैं।

Conference Call क्या हैं?

जब एक ही Call पर दो से अधिक लोग एक साथ और एक ही समय में बात करते हैं तो उसे Conference Call कहते हैं। इसको आप Group Call भी कह सकते हैं। इसमें कोई भी व्यक्ति अपनी बात कह भी सकता हैं और सुन भी सकता हैं।

इसको विस्तार से समझने के लिए हम एक उदहारण से समझते हैं। अगर आपकी कोई कंपनी हैं, और आप अपनी कंपनी की कोई योजना अपने वर्कर को बताना चाहते हैं।

ऐसे में आपको सभी को एक-एक करके Call करना पड़ेगा। लेकिन आप Conference Call करके सभी को एक ही Call में जोड़ सकते हैं। भले ही वो अलग-अलग जगह पर हो।

इससे आप सभी को अपनी बात एक साथ समझा पाओगे और आपके समय की भी काफी बचत हो जाएगी। हमने यह सिर्फ उदाहरण दिया हैं आप चाहे तो किसी को भी Group Call कर सकते हैं।

अब आपको ये तो समझ में आ गया होगा की Conference Call क्या हैं? अब हम Conference Call कैसे करें ये भी सिख लेते हैं।

Conference Call कैसे करें

सबसे पहले हम Android फ़ोन में Conference Call करने का तरीका जान लेते हैं। अगर आपके पास कीपैड या जिओ मोबाइल हैं तो आगे हम उसमे भी कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका जानेंगे।

Android Phone में Conference Call कैसे करें

1 Conference Call करने के लिए सबसे पहले अपने Group के किसी एक व्यक्ति को कॉल करें। और उसके Call रिसीव करने तक इंतजार करें।

2. इसके बाद Add Call के बटन पर क्लिक करें। अब आपकी कॉल हिस्ट्री ओपन हो जाएगी, यहाँ से आप अपनी Contact लिस्ट में भी जा सकते हैं।

3. अब आप अपने Group में जिसे भी जोड़ना चाहते हैं उसे कॉल करें। ऐसा करने पर पहले व्यक्ति की कॉल आटोमेटिक होल्ड हो जाएगी।

4. जब दूसरा व्यक्ति Call उठा लें, इसके बाद Merge Calls के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर Call Merge हो जाएगी। और तीनो लोग आपस में बात कर पाओगे।

Conference Call कैसे करें
Double Call कैसे करें
jio phone में conference call कैसे करें
Conference Call क्या हैं
Conference Call करने वाले App

5. अगर आप Conference Call में और भी लोग जोड़ना चाहते हैं, तो फिर से Add Call करें इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें और Merge Calls करें। इससे वो भी आपके साथ जुड़ जायेगा। अब आपको समझ में आ गया होगा की Double Call कैसे करें।

Conference Call Manage कैसे करें?

यदि आप अपनी Conference Call में मेंबर जोड़ने के बाद किसी मेंबर को कांफ्रेंस कॉल से हटाना चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट कॉल को कट नहीं करना हैं।

यदि आप ऐसा करते हैं तो सभी कॉल एक साथ Disconnect हो जाएगी। ग्रुप से सिर्फ एक या दो मेंबर को हटाने के लिए निचे दिए तरीके को जाने।

1. Call Merge होने के बाद आपको स्क्रीन पर Call पर कितने लोग उनकी संख्या और Manage का बटन दिखाई देगा। यहाँ आप Manage के बटन पर क्लिक करें।

Conference Call कैसे करें
Double Call कैसे करें
jio phone में conference call कैसे करें
Conference Call क्या हैं
Conference Call करने वाले App

2. इसके बाद आपको सारे Connected Member के नाम और नंबर अलग-अलग दिखाई देंगे। इनमे से आप जिस भी कॉल को Disconnect करना चाहते हैं। उसके सामने वाले End Call (Red Button) पर क्लिक करें।

Conference Call कैसे करें
Double Call कैसे करें
jio phone में conference call कैसे करें
Conference Call क्या हैं
Conference Call करने वाले App

3. इतना करते ही वो व्यक्ति आपके Group Call से बहार हो जायेगा। इसके बाद Done पर क्लिक करके आप फिर से Main स्क्रीन पर आ सकते हैं।

Keypad Mobile में Conference Call कैसे करें?

यहाँ हम Samsung के Keypad मोबाइल में Conference Call करने का तरीका बता रहे हैं। और लगभग सभी कीपैड मोबाइल में कॉल कांफ्रेंस करने का तरीका एक जैसा ही हैं। इसलिए यदि आपके पास कोई दूसरा मोबाइल हैं तो भी आप इस तरीके से कॉल को कांफ्रेंस कर पाओगे।

1. सबसे पहले आप जिनके साथ कांफ्रेंस कॉल करना चाहते हैं उनमे से किसी एक व्यक्ति को कॉल करें और उसके फ़ोन उठाने तक इंतजार करें।

2. इसके बाद डायल बटन के ऊपर वाले बटन को प्रेस करके Option के सेक्शन में जाएँ।

3. अब आपको कई सारे ऑप्शन मिल जायेंगे, इनमे से New Call के ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपके पास कोई दूसरा मोबाइल हैं तो New Call की जगह Add Call का ऑप्शन भी मिल सकता हैं।

4. इसके बाद आपको Search का ऑप्शन मिल जायेगा इस पर क्लिक करें और अपनी Contact लिस्ट में से नंबर सलेक्ट करें।

Note:- नंबर सलेक्ट करने के लिए चारो बटन के बिच वाले बटन का उपयोग करें।

5. इसके बाद फिर से डायल बटन के ऊपर वाले बटन पर क्लिक करके कॉल कर लें। और उस व्यक्ति के फ़ोन उठाने तक इंतजार करें। ऐसा करने से पहले मोबाइल की Call होल्ड हो जाएगी।

6. इसके बाद फिर से Option के सेक्शन में जाएँ और Conference Call के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी Call Conference हो जाएगी और तीनों लोग एक साथ बात कर पाएंगे। इस तरीके से आप सैमसंग कीपैड मोबाइल में कांफ्रेंस कॉल कैसे करें समझ गए होंगे।

Jio Phone में Conference Call कैसे करें

यदि आपके पास जिओ का मोबाइल हैं और आप अपने जिओ फ़ोन में Call को Conference करना चाहते हैं। तो निचे बताये स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप जिनके साथ ग्रुप कॉल करना चाहते हैं उनमे से किसी एक व्यक्ति को कॉल करें। और उसके कॉल उठाने तक इंतजार करें।

2. इसके बाद Red Button से ऊपर वाले बटन पर क्लिक करके Option वाले सेक्शन में जाएँ। और यहाँ से Add Call के ऑप्शन पर क्लिक करें। और कांटेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपकी Contact List ओपन हो जाएगी। अब आप जिसे भी ग्रुप में Add करना चाहते हैं उसके नंबर पर कॉल करें।

4. Call उठाने के बाद फिर से Option में जाएँ और Merge Call के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी Call Conference हो जाएगी।

Conference Call Receive कैसे करें?

अब आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आ रहा होगा की यदि हमे कोई Conference Call करता हैं। तो हम उसे कैसे रिसीव कर सकते हैं। ६ इस कॉल को आपको जैसे नार्मल कॉल को रिसीव करते हैं उसी तरीके से रिसीव करना हैं।

लेकिन यदि कोई आपको सबसे पहले कॉल करता हैं और उसके बाद दूसरे मेंबर को कॉल करता हैं तो ऐसे में आपको कॉल करके थोड़ी देर कॉल को होल्ड रखना पड़ सकता हैं।

क्या Conference Call फ्री हैं?

हाँ, Conference Call बिलकुल ही फ्री हैं। लेकिन आपके Calling पर जो चार्ज लगता हैं वो इस पर भी लगेगा। जैसे- आप अपने मोबाइल से तीन लोगों से Conference कॉल पर बात करते हैं। तो ऐसे में आपको तीन कॉल का चार्ज देना पड़ेगा। बस इसके अलावा आपको कांफ्रेंस कॉल करने के लिए अलग से किसी सब्सक्रिप्शन या प्लान को buy करने की जरुरत नहीं हैं।

Conference Call करने वाले Apps

वैसे तो मोबाइल में यह फीचर डिफ़ॉल्ट मिल जाता हैं। लेकिन किसी वजह से आप अपने मोबाइल में इस फीचर का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। तो इंटरनेट पर कई सारे Conference Call करने वाले App मिल जाते हैं जिनसे आप Group Call का आनंद ले सकते हैं। तो चलिए Conference Call App List जान लेते हैं।

  1. Zoom
  2. Skype
  3. Google Duo
  4. Google Hangouts
  5. Go to Meeting
  6. Face Time
  7. Webex

Conference Call करने के फायदे

वैसे तो Conference Call के कई सारे फायदे हैं। इनमे से कुछ फायदों के बारे में हम यहाँ जान लेते हैं।

  • इससे हम 3 से भी अधिक लोगों से एक साथ बात कर सकते हैं।
  • अगर आपका कोई बिज़नेस हैं तो अपने एम्प्लोयी से मीटिंग कर सकते हैं। जिससे समय की भी बचत होती हैं।
  • स्टूडेंट्स इसका उपयोग एक साथ किसी क्वेश्चन को समझने के लिए कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अपने दोस्तों के साथ मजाक मस्ती के लिए भी कांफ्रेंस कॉल कर सकते हैं।

FAQ

  1. एक Conference Call में कितने मेंबर Add कर सकते हैं?

    यह कोई फिक्स आकड़ा नहीं हैं, और हम एक Conference Call में कितने मेंबर Add कर सकते हैं यह हमारी Telecom Companey पर निर्भर होता हैं। की वे हमें कितने मेंबर ऐड करने का फीचर देते हैं।

  2. Conference Call पर कितनी देर तक बात कर सकते हैं?

    इसमें भी कोई फिक्स टाइम नहीं हैं। और टेलीकॉम कंपनी की अलग-अलग टाइमिंग होती हैं। लेकिन अधिकतर कंपनी हमें 1 घंटे तक बात करने का फीचर देती हैं।

तो दोस्तों ये थी Conference Call क्या हैं और Conference Call कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी। अब आप भी अपने दोस्तों के साथ Group Call करके एक साथ बात करने का आनंद ले पाओगे।

अगर आपको Conference Call करने में किसी प्रकार को कोई दिक्कत हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। जिससे हम आपकी मदद कर सकें।

इसके साथ ही उम्मीद करता हूँ आपको पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आई हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Leave a comment