DP क्या है और DP का Full Form क्या होता हैं

दोस्तों नमस्कार आज हम DP का मतलब क्या होता है और DP का Full Form क्या होता है? इसके बारे में जानेंगे। ज्यादातर इंटरनेट उपयोगकर्ता Social Media, (Facebook, Whatsapp, Instagram) का उपयोग करते है।

और Social मीडिया Account पर अपना एक अच्छा सा Profile Picture भी लगाते है। और ऐसे में आपके किसी Friend ने आपको Comment करके बताया होगा।

मस्त DP है भाई, Nice Dp, या अच्छा Dp ऐसा सुन कर आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा की आखिर ये DP होता क्या है? और DP का Full Form क्या होता है? DP meaning in Hindi, DP full form, DP की full form, WhatsApp DP full form, facebook DP, what is DP आदि।

क्योंकि इसके बारे में हमने पहले कही पर भी नहीं सुना होता हैं तो मन में एक सवाल उठता हैं। फिर भी कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो बार-बार डीपी पर कमेंट आने से समझ जाते है की हमने जो इमेज लगाया है।

उसे ही DP कहते है। लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है की DP का Full Form क्या होता है। तो चलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

DP क्या है और DP का Full Form क्या होता हैं

DP Full Form अलग-अलग फील्ड में अलग होता है। जैसे एजुकेशन में Dp का मतलब Diploma Programme वही DP Full Form in electrical में Double Pole होता है।

लेकिन इन सभी Full Form का उपयोग सभी के लिए कॉमन नहीं होता है। यहाँ हम Social Media के लिए उपयोग होने वाले DP का Full Form जानेंगे जो की सभी के लिए कॉमन होता है। चाहे वो किसी भी फील्ड का व्यक्ति हो।

Social Media में Profile Picture के लिए उपयोग होने वाले इमेज को DP कहा जाता है। पहले इसे PP कहा जाता था। लेकिन अब इसे DP ने Replace कर दिया और सभी लोग इसे डीपी के नाम से जानते है।

DP Full Form: Display Picture होता है। अगर इसका हम हिंदी में मतलब जाने तो प्रदर्शन प्रोफ़ाइल होता है। लेकिन इसके हिंदी नाम के बारे में शायद ही कोई पूछता है। और इस नाम को हिंदी में बोलना लोगो को थोड़ा अजीब भी लगता हैं।

DP क्यों जरुरी है और DP के क्या फ़ायदे है

किसी भी व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट की Profile को कम्प्लीट करने में तीन चीजों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। जो निम्नलिखित है-

Name- किसी भी सोशल मीडिया पर Account बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का नाम Required होता है। बिना नाम के हम अकाउंट नहीं बना सकते है।

ID- आईडी में व्यक्ति का Email id, Mobile Number या Username हो सकता है। सोशल मीडिया में प्रत्येक व्यक्ति का आईडी यूनिक होता है। और यह व्यक्ति का सोशल अकाउंट का एड्रेस भी होता है।

DP- यह सोशल मीडिया अकाउंट का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। इसमें व्यक्ति की Profile Picture लगी होती है। जिसे हम Display Picture कहते है।

इन चीजों को इसलिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि इसमें व्यक्ति की जानकारी छिपी होती है। किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर सिर्फ नाम से पहचानना बहुत मुश्किल होता है। क्योकिं नाम किसी का यूनिक नहीं होता, एक नाम के कई व्यक्ति हो सकते है।

इसलिए ऊपर बताये तीनो में से किन्ही दो चीजों को आप जानते है, जैसे आईडी और नाम या फिर आईडी और डीपी तो आप आसानी से उस व्यक्ति को पहचान सकते है।

जैसे अगर आपके Whatsapp पर कोई मैसेज करता है। तो आप उस व्यक्ति का Whatsapp Profile Picture और Number देखकर पहचान सकते है की वो कौन है।

DP के प्रकार (DP Full Form in Hindi)

वैसे तो सभी सोशल मीडिया पर उपयोग होने वाले प्रोफाइल पिक्चर को DP ही कहते है। लेकिन यहाँ हम उस सोशल मीडिया के नाम के आधार पर इनमे अंतर करने वाले है।

Facebook– फेसबुक पर उपयोग होने वाले Display Picture को Facebook DP या Facebook Display Picture के नाम से जाना जाता है।

dp ka full form kya hota hai full form of dp in schoolfull form of whatsappbp ka full formdp full form in electricalelectric dp ka full formdp full form in bankingdp meaningnice dp for whatsapp meaning

Whatsapp- व्हाट्सप्प पर उपयोग होने वाले DP को Whatsapp Display Picture कहा जाता है।

dp ka full form kya hota hai whatsapp dp ka full form kya haidp ka full form hindi maidisplay picture meaning in hindidp in hindifull form of whatsappnice dp for whatsapp meaningfull form of dp in schooldp ka matlab hindi mein

Instagram- इंस्टाग्राम प्रोफाइल फोटो को Instagram Dp या Instagram Display Picture कहा जाता है।

Twitter- ट्विटर प्रोफाइल फोटो को Twitter Profile Picture के नाम से जाना जाता है।

Pintrest- पिंटरेस्ट प्रोफाइल फोटो को Pintrest Profile Picture कहा जाता है।

सिर्फ DP कहने पर Confusion होता है। की किस प्लेटफार्म की डीपी की बात की जा रही है। इसलिए डीपी के आगे उस प्लेटफार्म का नाम लगाने से कन्फूज़न नहीं होता है। और समझने में आसानी होती है।

Whatsapp DP का Full Form क्या होता हैं

दोस्तों वैसे आपको पहले से ही पता चल चूका है की Whatsapp की डीपी का पूरा नाम Watsapp Display Picture होता है।

लेकिन मैंने सोचा इतनी जानकारी देने के साथ क्यों न आपको कुछ एडवांस जानकारी देदू तो। मैं आपको Whatsapp DP से जुड़े कुछ खास बाते बताने वाला हूँ।

Whatsapp Dp कैसे चेंज करे

  • इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में व्हाट्सप्प को ओपन करले।
  • इसके बाद दाई तरफ ऊपर की और दिखाए तीन डॉट पर क्लिक करे। और setting को ओपन करले।
  • अब आपको सबसे ऊपर आपका नाम दिखाई दे रहा होगा इसे क्लिक करे।
  • अब प्रोफाइल पर दिखाए गए कैमरे पर क्लिक करे। और गैलरी से इमेज को सेलेक्ट करे। और फिर इमेज को क्रॉप करके Ok पर क्लिक करे।
  • अब सफलता पूर्वक आपकी Whatsapp DP बदल चुकी है।

Whatsapp पर आपकी DP कौन देख सकता है

Whatsapp पर आपकी DP कौन देख सकता है, और कौन नहीं देख सकता हैं यह आप खुद तय कर सकते हो इसके लिए आपको आपके व्हाट्सप्प अकाउंट में कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी।

सबसे पहले अपने व्हाट्सप्प में दाई तरफ दिखाए तीन डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद Setting के ऑप्शन पर क्लिक करे। अब आप Account के ऑप्शन को क्लिक करने के बाद Privacy पर क्लिक करके ओपन कर ले।

इसके बाद आपको Profile Photo का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करके अपनी सेटिंग को चुन सकते है। इसमें सेटिंग निम्न प्रकार है-

Everyone- अगर आप चाहते है की आपका Profile Photo कोई भी देख सके। तो आप Everyone ऑप्शन को चुने। इसमें अगर आप किसी को मैसेज करते है या आपको कोई मैसेज करता है, तो उसे आपकी प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी। भले ही आप उसे नहीं जानते हो।

My Contacts- आप चाहते है की आपके Profile Photo को सिर्फ वे लोग देख सके जिनका कांटेक्ट नंबर आपके पास सेव है। तो आप इस ऑप्शन को चुने।

Nobody- इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके प्रोफाइल फोटो को कोई भी नहीं देख पायेगा। भले ही वो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।

Conclusion

दोस्तों डीपी के बारे में हम आये दिन कही न कही सुनते ही है। ऐसे में DP का Full Form क्या होता है जानना भी बहुत ही जरुरी था। अब आपके सारे सवालो DP क्या है, Dp का मतलब क्या होता है, DP क्यों जरुरी होती है और Full Form of DP in Whatsapp आदि के बारे में अच्छे से जान गए होंगे।

अगर आपका DP से जुड़ा कोई सवाल है या आपको किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर DP बदलने में कोई परेशानी होती है। तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये, जिससे हम आपकी मदद कर सके। और पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे ताकि उन्हें भी यह सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारी मिले और उनके मन से इस कॉमन सवाल का कन्फ्यूजन दूर हो सके।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

6 thoughts on “DP क्या है और DP का Full Form क्या होता हैं”

Leave a Comment