दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है? अमिर आदमी लिस्ट~ 2021

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है। आज की हमारी एक और नयी पोस्ट में। आज हम दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है और दुनिया के Top 10 अमीर आदमियों के बारे में जानेंगे।

कुछ समय पहले दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में Tesla और Space X कंपनी के मालिक Elon Musk नंबर एक पर थे। लेकिन आज के समय एलोन मस्क यहाँ से हटकर दो नंबर पर चले गए है।

दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है

वर्तमान में दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) है। बेज़ोस सबसे बढ़ी ऑनलाइन ईकॉमर्स कंपनी Amazone के मालिक है। जेफ़ बेज़ोस दुनिया के पहले ऐसे इंसान बने जिसने Centibillionair का आँकड़ा पर किया। अर्थात 100 Billion dollar की सम्पति प्राप्त करने वाले।

Forbes के अनुसार जेफ़ बेज़ोस की वर्तमान में $181.5 Billion Dollar की सम्पति है। और ये आँकड़ा बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। क्योंकि इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोगो की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ रही है।

दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी

जेफ़ का जन्म 12 जनवरी 1964 में United State of America के New Mexico में हुआ था। इनकी माता का नाम Jacklyn और पिता का नाम Ted Jorgensen था। जेफ़ के जन्म के समय इनकी माँ जैकलीन की उम्र सिर्फ 17 वर्ष की थी।

जेफ़ के पिता ने इन्हे छोटी उम्र में ही माँ के साथ छोड़ दिया था। इसके बाद जैकलीन ने Miguel Bezos से शादी कर ली थी।

जेफ़ का बचपन से ही टेक्नोलॉजी में बहुत इंट्रेस्ट था। उस वक्त उन्होंने एक ऐसा Electronic Alarm बनाकर उनके कमरे में लगाया। जिससे किसी के भी उनके कमरे में आने पर वो आवाज करता था।

इसके बाद जेफ़ का पूरा परिवार Florida Miami शिफ्ट हो गया। इसके बाद इन्होने बहुत छोटी उम्र 16 साल में ही Macdonald में काम भी किया।

इसके बाद 1993 में जेफ़ ने MacKenzie Sheri Tuttle से शादी कर ली थी। इस दौरान इन्होने कई अलग-अलग जगह पर काम भी किया था।

duniya ka sabse amir aadmi
Image Source- Google। Image by-  Megan C. Hills

उस समय इंटरनेट यूजर की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ रही थी। तो जेफ़ ने Online Book Selling के बारे में सोचा और इसके लिए एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम Cadabra.com रखा।

और बाद में इसका नाम बदलकर South America की सबसे बढ़ी नदी के नाम पर Amazone.com कर दिया। ये वेबसाइट बहुत ही चली इसके बाद 1998 में बेज़ोस ने इसके माध्यम से CD/DVD और Electronics चीजे बेचना शुरू कर दिया।

इसके बाद 2019 में जेफ़ का अपनी वाइफ MacKenzie के साथ तलाक हो गया। अमेज़न के टोटल 16 में से 4 फीसदी शेयर मैकेंज़ी के पास थे। जो लगभग 2.52 लाख करोड़ के बराबर होते है। जो तलाक के कारण जेफ़ को मैकेंज़ी को देने पढ़े। जेफ़ बेज़ोस बात –

मैं जानता था की अगर मैं फ़ैल हो जाता तो मुझे अफ़सोस नहीं होता। लेकिन मैं ये भी जानता था की एक चीज जिसका मुझे अफ़सोस हो सकता है वो है कोशिश ना करना।

Jeff Bezos Companies List

दोस्तों जेफ़ बेज़ोस की लगभग 15 की ज्यादा कम्पनिया है। इनमे से कुछ कंपनी ऐसी है जिनको इन्होने बनाया और कुछ इन्होने ख़रीदा है। जिनसे इनकी Net Worth प्रतिदिन बहुत ही तेजी से बढ़ रही है।

  1. Zappos: Apparel and footwear website
  2. Elemental Tech: Software company
  3. Souq.com: E-commerce marketplace, also called ‘Amazon of the Middle East’
  4. Blue Origin: Rocket company
  5. The Washington Post: Newspaper
  6. Whole Foods: Grocery company
  7. IMDb: Movie and TV programs database
  8. Kiva Systems: Robotics company
  9. Alexa: Web rankings and rating website
  10. DPReview: Digital photography website
  11. ​Fabric.com: Online fabric store
  12. ​Goodreads: Website for readers and book recommendations
  13. Twitch: Live-streaming website
  14. Audible: Audiobooks company
  15. Woot.com: Daily deals website

दुनिया के सबसे अमीर आदमी लिस्ट 2021

निचे दी गई सारणी में सम्पति बिलियन डॉलर में दी गई है। और कंपनी की जगह उनकी जो भी कंपनी या फिर पद है। उसके बारे में बताया गया है।

क्र संख्यानामकंपनीसम्पतिदेश
1जेफ बेजोसअमेजन के फाउंडर$181.0 BUnited States
2एलोन मस्कटेस्ला, स्पेसएक्स$179.2 BUnited States
3बर्नार्ड अरनॉल्टLVMH के सीईओ$146.1 BFrance
4बिल गेट्समाइक्रोसॉफ्ट$120.2 BUnited States
5मार्क जकरबर्गफेसबुक के सीईओ$92.1 BUnited States
6झोंग शानशानपेय, फार्मास्यूटिकल्स$91.6 BChina
7वारेन बफेटबर्कशायर हाथवे के चेयरमैन$88.1 BUnited States
8लैरी एलिसनसॉफ्टवेयर$86.9 BUnited States
9मकेश अंबानीरिलायंस$78.3 BIndia
10लेरी पेजगूगल$76.4 BUnited States

इस लिस्ट में बताया डाटा जनवरी 2021 का हैं। जिसे हम समय-समय पर अपडेट करते रहते हैं। इसमें कोई भी भारतीय अमीर आदमी नहीं हैं। यह सारा डाटा Forbes की वेबसाइट से लिया गया हैं।

Conclusion

दोस्तों अब आपको दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है और विश्व के Top 10 सबसे अमीर आदमी कौन है। इसके बारे में पता लग चूका होगा। इसके साथ मैंने आपको एक आसान तरीके से जेफ़ बेज़ोस के जीवन की कहानी बताने का प्रयत्न किया। जिससे आपको बहुत ही अच्छी जानकारी मिलेगी।

मैं आशा करता हूँ की ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। और इससे आपको एक अच्छी जानकारी मिली होगी। अगर ये पोस्ट आपके लिए जरा सी भी हेल्पफुल रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर शेयर करे।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

10 thoughts on “दुनियाँ का सबसे अमिर आदमी कौन है? अमिर आदमी लिस्ट~ 2021”

  1. Thank you very much brother…….ye hamare liye
    Bohut lavdayak jankari hai……..kripa korke ap hame batay ki website or blog kaise banata hai ?????

    Reply

Leave a Comment