दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है ~ 2021

इस पोस्ट में हम बात करने वाले है दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है और इससे सम्बंधित और भी रोचक जानकारी विस्तार से।

दोस्तों वर्तमान में बहुत से लोगो को यह जानकारी नहीं है की विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है और इसी सन्दर्भ में हमारी यह पोस्ट होने वाली है जिसमे हम आपको जनसंख्या, क्षेत्रफल और अर्थव्यवस्था या तकनिकी के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े देश की जानकारी देंगे।

इसलिए अगर आप भी इस तरह की जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अच्छे से समझे और ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक पूरी पोस्ट पढ़े।

अगर बात करे कुल देशो की तो दुनिया में कुल 196 देश है लेकिन मात्र 10 देश दुनिया के 50% हिस्से में है और बाकि 50 प्रतिशत हिस्से में बचे हुए दूसरे देश और इससे आप अंदाजा लगा सकते है की यह देश कितने बड़े है।

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है

अगर बात करे दुनिया के सबसे बड़े देश की तो इसका आंकलन अलग अलग तरीको से किया जाता है जैसे कोई देश जनसंख्या में सबसे बड़ा है तो कोई देश क्षेत्रफल के मामले में सबसे बड़ा है वही कोई देश तकनिकी के मामले में सबसे बड़ा है।

इसी कारण हम नीचे अलग अलग आंकलन के आधार पर सबसे बड़े देश के बारे में जानने का प्रयास करेंगे और साथ ही साथ दस सबसे बड़े देशो के बारे में भी जानेंगे।

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बढ़ा देश कौन सा हैं

अगर बात करे हम क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश की तो आपको बता दे रूस क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश है। इसका कुल क्षेत्रफल 1 करोड़ 71 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसमे से अधिकतर हिस्सा बर्फ से ढका रहता है।

रूस देश एशिया और यूरोप दो महाद्वीपों में फैला हुआ है। दुनिया के कुल क्षेत्रफल का 11.5 प्रतिशत हिस्से पर केवल रूस देश ही फैला हुआ है। क्षेत्रफल में सबसे बड़ा होने के साथ साथ रूस जनसंख्या के मामले में भी नवें नंबर पर आता है।

वैसे रूस टेक्नोलॉजी के मामले में इतना आगे नहीं है लेकिन हथियार बनाने में रूस कई बेहतर है और भारत भी कुछ हद तक हथियारों के लिए रूस पर निर्भर है और भारत और रूस के सम्बन्ध भी काफी अच्छे है। वही अगर बात करे दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है तो आपको बता दे वैटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है।

क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े देश की लिस्ट

नीचे हम लिस्ट के माध्यम से दुनिया के दस सबसे बड़े देशो के बारे में जानेंगे।

क्र.स.देश का नाम कुल क्षेत्रफल
1रूस1.71 लाख वर्ग किलोमीटर
2कनाड़ा99.84 लाख वर्ग किलोमीटर
3अमेरिका98.26 लाख वर्ग किलोमीटर
4चीन95.96 लाख वर्ग किलोमीटर
5ब्राज़ील85.14 लाख वर्ग किलोमीटर
6ऑस्ट्रेलिया77.41 लाख वर्ग किलोमीटर
7भारत32.87 लाख वर्ग किलोमीटर
8अर्जेंटीना27.80 लाख वर्ग किलोमीटर
9कजाकिस्तान27.24 लाख वर्ग किलोमीटर
10अल्जेरिया23.81 लाख वर्ग किलोमीटर

तो दोस्तों यह थे क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया के 10 सबसे बड़े देश जो दुनिया के कुल क्षेत्रफल का 50 प्रतिशत घेरे हुए है।

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौनसा हैं

ऊपर हमने क्षेत्रफल के अनुसार सबसे बड़े देश की बात की थी और अब हम जनसंख्या के मामले में दुनिया से सबसे बड़े देश के बारे में जानेंगे तो आपको बता दे जनसंख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा देश चीन है जिसकी कुल जनसंख्या 144 करोड़ है।

चीन का जनसंख्या घनत्व 153 per Km2 है और चीन की जनसंख्या दुनिया की कुल जनसंख्या का 18.47 प्रतिशत है और चीन में औसतन आयु 38.4 साल है।

वही जनसंख्या के मामले में चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर स्थित है जिसकी जनसंख्या 139 करोड़ है और ऐसा अनुमान है की भारत बहुत ही जल्द जनसंख्या के मामले में चीन को पछाड़ देगा।

जनसंख्या के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े देश की लिस्ट

यहाँ हम लिस्ट के माध्यम से जनसंख्या के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े देशो के बारे में जानेंगे।

क्र.स. देश का नाम जनसंख्या
1चीन144 करोड़
2भारत139 करोड़
3सयुक्त राज्य अमेरिका32.82 करोड़
4इंडोनेशिया27.06 करोड़
5पाकिस्तान21.6 करोड़
6ब्राज़ील21.1 करोड़
7नाइजीरिया20.01 करोड़
8बांग्लादेश16.3 करोड़
9रूस14.44 करोड़
10जापान12.63 करोड़
जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े देश

तो दोस्तों अब आपको जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े देशो के बारे में जानकारी हो गयी होगी तो चलिए अब हम तकनिकी की दृष्टि से बड़े देशो के बारे में जान लेते है।

तकनिकी के अनुसार सबसे बड़ा देश

अगर बात करे तकनिकी के मामले में तो चीन विकसित तकनिकी के मामले में सबसे बड़ा देश है और इसका अंदाजा हमारे देश में इस्तेमाल होने वाले तकनिकी उपकरणों से लगा सकते है। वर्तमान में भारत में अधिकतर तकनिकी सामान चीन से आयात किया जाता है।

हम अगर चीन के बने सामान का उपयोग कर रहे है तो यह हमारे लिए नुकसानदेह है क्योकि चीन का सामान हमे सस्ते में तो मिल जाता है लेकिन इससे हमारी अर्थव्यवस्था में कमी आएगी और चीन की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

तकनिकी के आधार पर सबसे बड़े देश

यहाँ हम जानेंगे तकनिकी के आधार पर 10 सबसे बड़े देशो के बारे में जो विकसित तकनिकी के मामले में बहुत आगे है।

क्रम संख्या देश का नाम
1.चीन
2.जापान
3.साउथ कोरिया
4.संयुक्त राष्ट्र अमेरिका
5.जर्मनी
6.सिंगापुर
7.यूनाइटेड किंगडम
8.रूस
9.इंडिया
10.फ्रांस

तो दोस्तों इस प्रकार अब आपको जनसंख्या, क्षेत्रफल और तकनिकी के मामले में सबसे बड़े देशो के बारे में जानकारी मिल गयी होगी और आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल भी हमेशा की तरह जरूर पसंद आया होगा।

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का कौन सा स्थान है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सातवां स्थान है।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का कौन सा स्थान है?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का दूसरा स्थान है। पहले स्थान पर चीन है।

विश्व का क्षेत्रफल कितना है?

विश्व का कुल क्षेत्रफल 510.1 million km² है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस विषय की जानकारी मिल सके और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment