दुनिया के सात अजूबे के नाम। फोटो सहित

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम Duniya Ke Saat Ajoobe क्या है? और इनको कैसे चुना गया इसके बारे में गहराई से जानने वाले है।

क्या आप भी जानते है की Duniya Ke Saat Ajoobe क्या है? और इनको अजूबा क्यों कहा जाता है। अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज की इस पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूँगा।

विश्व के सात अजूबे प्राचीन काल से ही चुने जा रहे है। लेकिन प्राचीन काल में चुने गए अजूबे अब नष्ट हो चुके है। वर्तमान के Duniya ke 7 Ajoobe चुनने के लिए एक विशेष प्रक्रिया का सहारा लिया गया था।

जिसमे स्विट्ज़रलैंड में फाउंडेशन बनाया गया और फिर इस फाउंडेशन के लिए एक वेबसाइट बनाई गई। जिसके सहारे 100 Million से भी ज्यादा लोगो ने अपने फ़ोन से इसके लिए Vote किया। और फिर साल 2007 में इसका रिजल्ट आया।

आप समझ सकते है की दुनिया के इन सात अजूबो को चुनने में वोटिंग के जरिये लोगो का सहारा लिया गया। या फिर आप ऐसे भी मान सकते है। की इन्हे विश्व के लोगो द्वारा वोटिंग के जरिये चुना गया।

Duniya Ke Saat Ajoobe। 7 Wonders of the World in Hindi

1. चीन की दीवार (Great Wall Of China)

duniya ke saat ajoobe 
duniya ke 7 ajoobe in urdu
duniya ke 7 ajoobe name
duniya ke 7 ajoobe with name
duniya ke 7 ajoobe youtube
duniya ke 7 ajuba in english

चीन की दिवार विश्व की सबसे बड़ी दीवार है। जिसकी लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है। यह मिट्टी, ईंटो और पत्थरों से बनी किले नुमा दिवार है। इसे चीन के कई शासकों और राजाओं द्वारा उत्तरी हमलावरों से बचने के लिए बनाया गया था।

माना जाता है की इसे 5 वीं शताब्दी से लेकर 16 शताब्दी तक बनवाया गया। यह दीवार इतनी बढ़ी है की अंतरिक्ष से दिखाई देती है। कहा जाता है की इस दीवार के बिच में खाली जगह है। और इसे मिला दिया जाये तो इसकी लम्बाई 8848 किलोमीटर हो जाएगी।

इस दीवार को बनाने में लग-भग 20-30 लाख लोगो ने अपना पूरा जीवन लगा दिया था। और कहा जाता है की कढ़ी मेहनत नहीं करने वाले मजदूरों को भी इसमें दफनादिया जाता था। इसलिए इसे दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान भी कहा जाता है। इसे भी पढ़े- Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata Kare- 3 Easy तरीको से।

इस दीवार की सबसे ज्यादा ऊंचाई करीब 35 फुट है, और हर जगह अलग-अलग है। और चौड़ाई की बात करे तो 5 गुड़ सवार या फिर 10 पैदल चलते व्यक्ति एक साथ निकल सकते है। इसे देखने के लिए 1 साल में पूरी दुनिया से लगभग 1 करोड़ लोग आते है। उपर्युक्त कारणों से ही इस दीवार को duniya ke saat ajoobe में शामिल किया गया।

2. मसीह उद्धारक (Christ the Redeemer Statue)

duniya ke saat ajoobe 
duniya ke 7 ajuba list
duniya ke 7 ajuba wallpaper
duniya ke 7 ajube name
duniya ke purane saat ajoobe
duniya ke saat ajoobe
Duniya ke saat ajoobe

यह ब्राजील के रियो डी जेनेरो में पहाड़ के ऊपर 130 फ़ूट ऊंची ईसा मसीह की प्रतिमा है। यह मूर्ति तिजूका फारेस्ट नेशनल पार्क में कोर्कोवाड़ो पर्वत की चोटी पर स्थित है। यह दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमाओं में से एक है। इस प्रतिमा को कंक्रीट और सोपस्टोन से बनाया गया है। इसका निर्माण 1922 से 1931 के बिच किया गया था।

इसकी चौड़ाई की बात करे तो 98 फ़ीट और इसका वजन 635 टन है। इस मूर्ति को बनाने में 250000 डॉलर खर्च हुए थे। इस मूर्ति को Paul Landowski (पॉल लैंडोव्स्की) ने डिज़ाइन किया और ब्राज़ीलियन इंजीनियर Heitor Da Silva Costa (हेइटर दा सिल्वा कोस्टा) ने करवाया था।

इस मूर्ति पर पक्षि ना बैठे इसके लिए इसके ऊपर छोटी-छोटी किले लगाई गई है। इस मूर्ति को रात में अच्छा लगे इसके लिए लाइटों से डेकोरेट किया गया है।

3. पेट्रा (Petra)

duniya ke saat ajoobe 2019
duniya ke saat ajoobe bataen
duniya ke saat ajoobe bataiye
duniya ke saat ajoobe batao
duniya ke saat ajoobe bataye

पेट्रा प्राचीन काल में निर्मित जॉर्डन (Jordan) में बसा एक ऐतिहासिक नगर है। पेट्रा का नाम एक यूनानी शब्द पेट्रोस से पड़ा जिसका मतलब चट्टानों से होता है। जिसकी स्थापना 312 ईसा पूर्व की गई थी। यह बड़ी-बड़ी इमारतों और चट्टानों में तराशे जाने के कारण प्रसिद्ध है।

यहाँ की चट्टानें लाल रंग की होती है इसलिए इसे रोज सिटी (Rose City) के नाम से भी जाना जाता है। पेट्रा जॉर्डन का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल माना जाता है। इसको विश्व विरासत स्थलों की सूचि में यूनेस्को द्वारा शामिल किया गया। यह एक बहुत ही बड़ा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल है। इसे भी पढ़े- Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye?- 2 बहुत आसान तरीके।

4. ताजमहल (Taj Mahal)

6 picked keywords (6 visible)
duniya ke saat ajoobe bataye video
duniya ke saat ajoobe dekhna
duniya ke saat ajoobe dekhna hai
duniya ke saat ajoobe dikhao
duniya ke saat ajoobe dikhao video
duniya ke saat ajoobe dikhaye

ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित है। इसका निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था। जिसकी मृत्यु 1631 में बच्चे को जन्म देते वक्त हुई थी।इसका निर्माण सन 1632-1653 के बिच हुआ था। इसे बनने में लगभग 21 वर्षो का समय लगा था। इसे बनाने के लिए शाहजहाँ ने पूरी दुनिया से सफ़ेद संगमरमर मंगवाया था।

ताजमहल के संगमरमर पर सूर्य की रोशनी पढ़ने से यह दिन के समय में कई अलग-अलग रंगो का दिखाई पढता है। इसके आस-पास और भी कई सारी इमारते और बाग़ बने हुए है जो इसकी शोभा बढ़ाते है।

ताजमहल की ऊँचाई की बात करे तो 73 मीटर है। ये 17 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है।और इसे बनाने के लिए 20,000 से भी ज्यादा मजदूरों ने काम किया था। और कहा जाता है की ताजमहल बनने के बाद शाहजहाँ ने मजदूरों के हाथ कटवा दिये थे। जिससे मजदुर ऐसी ईमारत कहीं और नहीं बना सके।

5. चीचेन इट्ज़ा (Chichen Itza)

duniya ke saat ajoobe hindi
duniya ke saat ajoobe hindi me
duniya ke saat ajoobe hindi mein
duniya ke saat ajoobe image
duniya ke saat ajoobe in hindi
duniya ke saat ajoobe information in hindi
duniya ke saat ajoobe

चीचेन इट्ज़ा युकाटन, मैक्सिको में स्थित है। यह अपने विश्व प्रसिद्ध पिरामिडीय आकृति के मयान मंदिर और यहाँ से निकलने वाली अजीब आवाजों के कारण प्रसिद्ध है। और यहाँ के हर एक मंदिर में 365 सीढ़िया है। माना जाता है की इसे कोलम्बियाई माया सभ्यता ने नोहवी और बारहवीं शताब्दी के बिच बनाया। और यहाँ हर वर्ष 1.2 मिलियन से भी ज्यादा पर्यटक आते है।

चीचेन इट्ज़ा को 1200 वर्ष पहले बसाया गया है। जो बहुत ही बड़े क्षेत्र लगभग 4 वर्ग मिल में फैला हुआ है। इसीलिए यह दुनिया के सात अजूबो में से एक है।

6. माचू पिच्चु (Machu Picchu)

duniya ke saat ajoobe ka naam
duniya ke saat ajoobe ka naam kya hai
duniya ke saat ajoobe ka photo
duniya ke saat ajoobe kaun hai
duniya ke saat ajoobe kaun kaun se
duniya ke saat ajoobe kaun kaun se hai

माचू पिच्चू दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित है। इसकी ऊंचाई समुन्द्र तल से 2430 मीटर (7970 फ़िट) है। यह एक इंका सभ्यता से संबधित प्राचीन स्थल है। इसका निर्माण 1438-1472 में किया गया। इसे “लॉस्ट सिटी ऑफ़ द इन्का” के नाम से भी जाना जाता है।

सन 2007 में इसे Duniya Ke Saat Ajoobe (7 Wonders of the World in Hindi) में शामिल किया गया।इसका वर्तमान रूप 1912 ने दिया गया था। इस जगह पर पर्यटकों के लिए पुरानी इमारतों की मरम्मत करवाकर 30% तक पुनः निर्मित किया गया है।

इस स्थान की सबसे प्रसिद्ध जगह इन्का ट्रेल ट्रेक है। क्योंकि इस ट्रैक से पर्वत की चोटियों पर सूर्योदय का नजारा बहुत ही मन मोहक दिखाई देता है। इस ट्रैक के संकरा होने के कारण इस पर एक बार में 500 से ज्यादा पर्यटक नहीं जा सकते है।

7. कोलोज़ीयम (The Roman Colosseum)

duniya ke saat ajoobe kaun kaun se hai unke naam
duniya ke saat ajoobe kaun kaun se hai video
duniya ke saat ajoobe kaun kaun si hai
duniya ke saat ajoobe kaun se
duniya ke saat ajoobe kaun the
duniya ke saat ajoobe ke naam
duniya ke saat ajoobe

The Roman Colosseum इटली के रोम नगर शहर में स्थित है। जो रोमन साम्राज्य का सबसे बड़ा अखाड़ा है। इस स्टेडियम को कंक्रीट और रेत से बनवाया गया है। जिसमें लगभग 5000 लोग एक साथ बैठ सकते है।

इसका निर्माण कार्य सम्राट टाइटस द्वारा 80वीं शताब्दी में पूरा करवाया गया। माना जाता है की यहाँ केवल मनोरंजन के लिए योद्धाओं द्वारा पशुओं के साथ लड़ाइयाँ लड़ी जाती थी। जिसमे 10 लाख से भी ज्यादा मनुष्यो और 5 लाख से ज्यादा पशुओ की मृत्यु हो गई थी।

विश्व के इस दार्शनिक और ऐतिहासिक स्थल को विश्व विरासत स्थलों की सूचि में शामिल यूनेस्को द्वारा किया गया। और यहाँ पर हर गुड फ्राइडे को जुलुस निकाले जाते है।

इस अखाड़े में कुश्ती देखने के लिए सबसे बड़ी सीट सम्राट की थी। यह दुनिया के सबसे अच्छे दार्शनिक स्थलों में से एक है। यहाँ हर वर्ष 4 मिलियन से भी ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते है। इसे भी पढ़े- Refurbished Means in Hindi- रिफर्बिश्ड फोन क्या होते है?

Conclusion

दोस्तों आपको Duniya Ke Saat 7 Ajoobe ( 7 Worndars of the World in Hindi) के बारे में जानकारी कैसी लगी। आपने भी कभी इन में से किसी न किसी जगह पर जाने के बारे में जरूर सोचा होगा। या फिर ताजमहल की यात्रा तो आपने जरूर की होगी।

ऊपर दुनिया के सात अजूबे के नाम फोटो सहित बताये गए है। अगर आप किसी परीक्षा की तयारी कर रहे है या सामान्य ज्ञान का नॉलेज रखते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

इसके साथ ही अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share कर दे। इससे उनको भी दुनिया के सात अजूबे क्या है ? और इनके बारे में जानकारी मिले।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

6 thoughts on “दुनिया के सात अजूबे के नाम। फोटो सहित”

  1. Wow nice this website is providing tech and history knowledge too. Thanks for sharing this article isme se kuch kuch jagaho ke baare me maalum tha lekin kuch kuch jagaho ke baare me iss post ko padhne k baad pata chala. :))

    Reply

Leave a comment