किसी को भी Email कैसे भेजें~ 2 मिनट में मेल करना सीखें

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम किसी को भी Email कैसे भेजें यानि मेल कैसे करें सिखने वाले हैं। आज के डिजिटल ज़माने में ईमेल काफी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो चुकी हैं, ऐसे में अगर आप भी इस डिजिटल तरीके से लोगों को मैसेज या कोई सुचना भेजना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

पहले के टाइम में लोग अपने मैसेज को कहीं दूर दूसरे तक पहुँचाने के लिए डाक का इस्तेमाल करते थे, लेकिन उस पत्र को पहुँचने में काफी समय लगता था या काई बार तो कई दिन भी लग सकते थे। लेकिन Email के आने के बाद लोग कुछेक क्षण में अपना मैसेज दुसरो तक पहुँचा सकते हैं।

वो भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर/लैपटॉप की सहायता से और इसके लिए किसी दूसरे की मदद की जरुरत भी नहीं होती हैं। इसलिए आज के समय में हम जब भी कोई Form भरते हैं या किसी वेबसाइट या ऍप पर लॉगिन करते हैं तो वे हमसे हमारी ईमेल आईडी पूछते हैं, जिससे कोई भी सुचना हम तक पहुंचा सके।

दोस्तों Email का पूरा नाम Electronic Mail हैं। जिसको हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक डाक पहचान के नाम से भी जाना जाता हैं।

Email के द्वारा किसी को Mail (Message) भेजने के लिए आपकी Email ID होना जरुरी हैं। क्योंकिं बिना ईमेल एड्रेस के आप किसी को भी मेल नहीं भेज सकते हैं, अगर आपकी ईमेल आईडी बनी हुई नहीं हैं और आपको बनानी नहीं आती हैं तो हमारी Email Id कैसे बनायें पोस्ट को पढ़कर बना सकते हैं। जहाँ हमने बहुत ही आसान स्टेप में ईमेल आईडी बनाने का तरीका बताया हैं।

Email भेजने के लिए जरुरी चीजें

हर काम को करने के लिए कुछ जरुरी उपकरणों की आवश्यकता होती हैं, उसी तरीके से किसी को मेल भेजने के लिए भी हमारे पास कुछ चीजों का होना जरुरी हैं। जिनके बारे में निचे बताया गया हैं।

  • कंप्यूटर/लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन
  • अच्छा सा इंटरनेट कनेक्शन
  • आपकी ईमेल आईडी
  • सामने वाले की ईमेलआईडी जिसे आप मेल भेजना चाहते हैं।

अगर आपके पास ये सभी साधन हैं तो आप किसी को भी बहुत ही आसानी से मेल भेज सकते हैं। तो चलिए अब हम मेल भेजना सिख लेते हैं।

Email कैसे भेजें

दोस्तों हर कोई ईमेल भेजने के लिए अलग-अलग डिवाइस का इस्तेमाल करता हैं, इसलिए हम यहाँ Mobile और Laptop दोनों ही डिवाइस से मेल भेजने का तरीका जानने वाले हैं। जिससे आप किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करते हो आपको मेल भेजने में कोई भी परेशानी ना हो।

1. Mobile से Email कैसे भेजें

1 सबसे पहले अपने मोबाइल में Gmail App को ओपन कर लें।

2. इसके बाद अगर आपके मोबाइल में एक से अधिक ईमेल आईडी हैं तो Right Side में दिखाए Profile के आइकॉन पर क्लिक करके उस Email ID को सलेक्ट कर लें, जिससे आप Mail भेजना चाहते हैं।

Email कैसे भेजें
Laptop से Email कैसे भेजे
Email से Photo कैसे भेजे
ईमेल कैसे लिखते है
Email कैसे सेंड करें

3. अब राइट साइड में निचे की और Pensil के आइकॉन के साथ Compose लिखा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

4. अब यहाँ आपको कुछ ऑप्शन चुनने हैं, जिनके बारे में निचे विस्तार से बताया गया हैं –

Email कैसे भेजें
Laptop से Email कैसे भेजे
Email से Photo कैसे भेजे
ईमेल कैसे लिखते है
Email कैसे सेंड करें

From :- यहाँ आपकी Email Id सलेक्ट रहेगी। अगर आपकी एक से अधिक ईमेल आईडी हैं तो Arrow पर क्लिक करके दूसरी ईमेल आईडी को भी सलेक्ट कर सकते हैं।

To :- यहाँ आप जिसको भी Email भेजना चाहते हैं, उसका ईमेल एड्रेस डालें।

CC :- अगर आप To के सामने वाले Arrow पर क्लिक करते हैं तो यह ऑप्शन आता हैं, इसका पूरा नाम Carbon Copy होता हैं। अगर आप एक से अधिक लोगों को एक साथ मेल करना चाहते हैं, और चाहते हैं की उनको भी पता चले की मेल किस-किस को भेजा गया हैं तो इस ऑप्शन से कर सकते हैं।

BCC :- इसका पूरा नाम Blind Carbon Copy हैं। अगर आप एक से अधिक लोगों को एक साथ मेल करना चाहते हैं और चाहते हैं की उनको आपस में पता ना चले की किस-किस को मेल भेजा गया हैं तो इस ऑप्शन को चुनें।

Subject :- यहाँ आपका मैसेज किस विषय में हैं, उसके बारे में शार्ट में विवरण दें।

Compose Email :- अब आता हैं हमारे मेल भेजने का मुख्य पार्ट, यहाँ आप जो भी मैसेज भेजना चाहते हैं उसको विस्तार से टाइप करें। अब आपको समझ में आ गया होगा की ईमेल कैसे लिखते है।

Email से Photo कैसे भेजे

कई बार हमें Email से Photo, Video और PDF File भी शेयर करने की जरुरत पड़ जाती हैं। इसलिए अब हम Email से Photo, Video या File कैसे शेयर करें इसके बारे में भी जान लेते हैं।

5. सबसे पहले ऊपर दिखाए PIN आइकॉन पर क्लिक करें और Attach File के ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आप Google Drive से फाइल को अपलोड करना चाहते हैं तो Insert From Drive के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Email कैसे भेजें
Laptop से Email कैसे भेजे
Email से Photo कैसे भेजे
ईमेल कैसे लिखते है
Email कैसे सेंड करें

6. इसके बाद अपने मोबाइल की गैलरी से फोटो या फाइल को सलेक्ट करके Add कर लें।

7. अब लास्ट स्टेप में पिन के पास वाले Arrow के आइकॉन पर क्लिक करके मेल SEND कर दें।

Email कैसे भेजें
Laptop से Email कैसे भेजे
Email से Photo कैसे भेजे
ईमेल कैसे लिखते है
Email कैसे सेंड करें

बस इतना करते ही आपके द्वारा भेजा गया Email उस व्यक्ति के ईमेल एड्रेस पर चला जायेगा। तो दोस्तों मोबाइल से Email कैसे सेंड करें आपको समझ में आ गया होगा, अब हम Computer से मेल भेजना सिख लेते हैं।

2. Laptop से Email कैसे भेजे

दोस्तों यदि आपका मोबाइल की बजाय कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा काम रहता हैं और कंप्यूटर से ईमेल कैसे भेजें जानना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

1 सबसे पहले Gmail.com पर जाकर अपनी ईमेल आईडी, पासवर्ड से Login कर लें।

2. अब Left Side में सबसे ऊपर PLUS आइकॉन के साथ Compose लिखा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

Email कैसे भेजें
Laptop से Email कैसे भेजे
Email से Photo कैसे भेजे
ईमेल कैसे लिखते है
Email कैसे सेंड करें

3. अब एक नया विंडो ओपन होगा इसमें निन्मलिखित जानकारी भरें-

Email कैसे भेजें
Laptop से Email कैसे भेजे
Email से Photo कैसे भेजे
ईमेल कैसे लिखते है
Email कैसे सेंड करें
  • From:- यहाँ आलरेडी आपकी ईमेल आईडी सलेक्ट रहेगीं, जिससे आप मेल भेज रहें हैं।
  • To :- यहाँ आप जिसको भी ईमेल भेजना चाहते हैं उसका Email एड्रेस डालें।
  • Subject :- यहाँ आप जिस विषय में मेल भेजना चाहते हैं उसका शार्ट में विवरण दें।
  • Compose EMail :- सब्जेक्ट के निचे एक बड़ा बॉक्स दिखाई देगा, यहाँ आप जिस भी विषय पर मेल भेजना चाहते हैं, उसके बारे में विस्तार से लिख सकते हैं।

Note:- यहाँ आपको To के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद टॉप राइट कार्नर में CC और BCC का ऑप्शन भी मिल जाता हैं, इस पर क्लिक करके इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4. यदि आप अपने Email में Photo, Video या कोई भी File Attach करना चाहते हैं तो टेक्स्ट एरिया के निचे सारे टूल मिल जायेंगे, यहाँ से आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Email Complete लिखने और फोटो वगैरह ऐड करने के बाद Send पर क्लिक करके सेंड कर सकते हैं या Send के पास वाले Arrow पर क्लिक करके Mail Schedule भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों कितना आसान हैं मेल भेजना अब आपको समझ में आ गया होगा की कंप्यूटर से किसी को मेल कैसे भेजा जाता हैं

Inbox में Email कैसे देखें

यदि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसका मेल आया हैं देखना चाहते हैं। तो जब भी आपको किसी का Email प्राप्त होता हैं तो आपके मोबाइल या कंप्यूटर में नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाता हैं। इसके अलावा अपने Gmail को ओपन करें और Refresh करें, या Menu पर क्लिक करके Primary वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

जिससे आपके ईमेल आईडी पर प्राप्त मेल दिखने लग जायेंगे, इसके अलावा अगर आप सभी ईमेल एड्रेस के मेल एक साथ देखना चाहते हैं तो Menu के ऑप्शन पर क्लिक करें और All Inboxes के ऑप्शन पर क्लिक करें। जिससे सभी मेल दिखने लग जायेंगे।

यदि आपने किसी को मेल भेजा हैं और जानना चाहते हैं की उसको मेल प्राप्त हुआ की नहीं तो Menu पर क्लिक करके Sent बॉक्स में जाएँ, यदि यहाँ आपने सेंड किया वो मेल दिखाई देता हैं तो वो मेल उस व्यक्ति तक पहुँच गया हैं अन्यथा आपका मेल Drafts बॉक्स में सेव हो जायेगा।

तो दोस्तों अब तक आप Email कैसे भेजें के बारे में विस्तार से समझ गए होंगे, उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा बताया Email भेजने का तरीका आपको पसंद आया होगा। अगर आपको मेल भेजने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। जिससे हम आपकी मदद कर सके।

और किसी को Email कैसे करें पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को Electronic Mail भेजने के तरीके के बारे में पता चल सके।

Related Articles :-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment