Emoji क्या है Emoji Meaning in Hindi और Emoji के प्रकार 2022

दोस्तों क्या आपको पता है Emoji क्या है और Emoji Full Form in Hindi क्या है? इस पोस्ट में हम आपको इस विषय सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

अगर आप एक Smartphone User है तो आप भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, WhatsApp और Instagram के माध्यम से इमोजी का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे।

लेकिन बहुत से लोगो को इन Emojis का सही मतलब पता नहीं होता है और इसी कारण उन्हें Emojis का सही से इस्तेमाल करना भी नहीं आता है तो

अगर आप भी इमोजी क्या होता है और इमोजी से सम्बंधित और भी रोचक और इंटरेस्टिंग Facts के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Emoji क्या है? (What is Emoji in Hindi)

Emoji क्या है Emoji Meaning in HindiEmoji Full Form in HindiEmojis का सबसे पहले उपयोग किसने कियाअपना Emoji कैसे बनाये

Emoji शब्द दो अक्षर से मिलकर बना है E+ Moji . जापानी भाषा में E का मतलब Picture होता है और Moji का मतलब Character होता है इसी कारण इसे Pictorial Message भी कहा जाता है।

अगर आसान भाषा में समझे तो Emoji इलेक्ट्रॉनिक चित्रों का एक समूह होता है जिसके माध्यम से हम अपने दोस्तों को अपनी भावनाओ से अवगत करवा सकते है या अपनी भावनाओं को प्रदर्शित कर सकते है।

उदाहरण के लिए अगर आपसे कोई पूछे की कैसे हो तो आप उसे 😊 भेज कर बता सकते है की आप खुश है और उसी तरह आप 😭 इस इमोजी के माध्यम से अपने दुखी होने के भाव को स्पष्ट कर सकते है।

इस तरह आप बिना किसी टेक्स्ट मैसेज के केवल एक इमोजी के माध्यम से ही सामने वाले को अपनी भावनाओं के बारे में बता सकते है।

Emojis का सबसे पहले उपयोग किसने किया

अगर बात करे Emojis के निर्माता कौन है या Emojis का सबसे पहले उपयोग किसने किया तो आपको बता दे Emojis को सन 1999 में Shigetaka Kurita द्वारा बनाया गया और इसे Japanese User बेस के लिए ही बनाया गया था।

आपको बता दे दुनिया का पहला Emoji बनाने के लिए Shigetaka Kurita ने manga art और kanji characters से प्रेरणा ली थी और यह इमोजी बहुत ही सिंपल था जिसमे 12 Pixels by 12 Pixels का इस्तेमाल किया गया था।

Emojis का इतिहास

अगर बात करे Emojis के इतिहास के बारे में तो आप नीचे Emojis की क्रमागत उन्नति को देख सकते है।

1999 से लेकर अभी तक इमोजी के इतिहास में बहुत से परिवर्तन हुए है। सबसे पहले यानि की इसके Original Set में केवल Traffic, Technology, Weather और Time का ही Icon था।

बाद में 2010 तक इसमें और भी Cat Faces और Anger, Tears और Happiness के Emojis को Add किया गया और 2015 के एक Diversity Update में Emojis में और भी बदलाव हुए और इसमें 5 Skin Tones को Add किया गया।

उसके बाद Emojis में 2017 में और भी बदलाव हुए जिसमे Language और Culture को भी शामिल किया गया। 17 जुलाई को पुरे विश्व में Emoji दिवस मनाया जाता है।

अपना Emoji कैसे बनाये

कई बार हमे किसी ऐसे Emoji की जरुरत होती है जो इमोजी कीबोर्ड से अलग हो या हम अपना इमोजी बनाना चाहते है तो आपको बता दे यह बिलकुल ही पॉसिबल है और आसान भी है।

वर्तमान में iOS और Android प्लेटफार्म पर ऐसे बहुत से एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसकी मदद से आप अपना खुद का Emojis बना सकते और उसे अपने हिसाब से Design कर सकते है।

अगर आप Android user है तो आप Emoji बनाने के लिए Bitmoji App का इस्तेमाल कर सकते है और अपना खुद का इमोजी तैयार कर सकते है।

इस एप्लीकेशन को प्लेस्टोर से 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और साथ ही साथ इसे प्लेस्टोर पर 4.3 की स्टार रेटिंग भी मिली हुई है।

इस एप्लीकेशन पर आसानी से अपने Google Account से अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है और अपना खुद का इमोजी क्रिएट कर सकते है और उसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है।

Emojis से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य

  • 17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस मनाया जाता है जिसकी शुरुआत 2014 से हुई थी।
  • सबसे पहले Animated Emoji का इस्तेमाल Apple ने किया।
  • *Tears of Joy* 😂 सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला इमोजी है।
  • Social Sites में सबसे पहले Emojis का इस्तेमाल 2014 में किया गया।
  • Social Sites में Twitter ने सबसे पहले Emojis का इस्तेमाल किया था।
  • हर रोज दुनिया भर में 5 बिलियन से भी ज्यादा Emojis सेंड किये जाते है।

आशा है आपको Emojis से सम्बंधित यह रोचक तथ्य पसंद आये होंगे। अब हम इमोजी के उपयोग क्या हैं या किस इमोजी का उपयोग कब होता है, इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते हैं।

Emoji का उपयोग (Emoji Uses in Hindi)

Emoji भावनाओं को अभिव्यक्त करने का एक बेहतरीन तरीका है जिसकी मदद से हम अपनी भावनाओ को आसान तरीके से व्यक्त कर सकते है। अलग अलग तरह की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग अलग तरीके के Emojis का इस्तेमाल किया जाता है।

नीचे हमने कुछ पॉपुलर और लोकप्रिय Emojis को चित्र सहित दर्शाया है और साथ ही साथ उनका मतलब भी बताया है।

1 😍 Meaning in Hindi: इस इमोजी का इस्तेमाल लोग आमतौर पर प्रेम की अभिव्यक्ति को व्यक्त करने के लिए करते है।

2 😏 Meaning in Hindi: मुंह मोड़ती हुई इमोजी, घृणा या आक्रामक देख के रूप में प्रयोग किया जाता है या नाराजगी के रूप में व्यक्त की जाती है।

3 🤗 Meaning in Hindi: यह सौहार्दपूर्ण इशारा होता है जो मित्रता की अभिव्यक्ति है।

4 😡 Meaning in Hindi: गुस्से वाली इमोजी व्यक्ति या परिस्थिति से नाराजगी और क्रोध को व्यक्त करती है।

5 😇 Meaning in Hindi: जब कोई व्यक्ति अच्छा काम करता है तब उसकी निर्दोषता व्यक्त करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

6 😘 Meaning in Hindi: यह प्यार को प्रदर्शित करने वाली भावना की इमोजी है, जिसे फेस थ्रोइंग इमोजी भी कहा जाता है।

7 🥰 Meaning in Hindi: जब कोई व्यक्ति प्रेम की धुन में होता है उस भावना को व्यक्त करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

8. 😂 खुशी के आंसू :- जब भी आप कोई ऐसी बात करते हैं जिससे आपके ख़ुशी से आंसू आने लग जाये तो आप इस Emoji से प्रकट कर सकते हैं। इसे Tears of Joy के नाम से भी जाना जाता हैं।

9. 🤣 हस्ते-हस्ते लोट पॉट होना :- जब आपको किसी बात से बहुत ज्यादा हसी आती हैं तो आप इस इमोजी से प्रकट कर सकते हैं।

10. 😭जोर से रोने वाला :- जब आपको किसी बात पर बहुत ज्यादा रोना आता हैं तो आप उसे इस इमोजी से प्रकट कर सकते हैं।

इस प्रकार ऐसे भी बहुत से Emojis है जिसका इस्तेमाल आप अपनी विभिन्न भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कर सकते है।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही साथ हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही साथ अगर आपको हमारी यह पोस्ट Emoji क्या है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles :-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment