फेसबुक का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं

दोस्तों इस आर्टिकल में हम फेसबुक से जुडी Interesting जानकारी के बारे में बात करेंगे जिसमे हम फेसबुक का मालिक कौन हैं और फेसबुक किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में जानने वाले हैं। साथ ही साथ हम आपको फेसबुक के बारे में और भी कुछ Interesting जानकारी देने वाले हैं।

फेसबुक जोकि एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क साइट हैं और वर्तमान में हर व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता हैं और शायद आप भी करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता हैं इसका मालिक कौन हैं? यह किस देश की कंपनी हैं?

अगर आपका जवाब हां हैं तो अच्छी बात हैं लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्हे इसकी जानकारी नहीं हैं और वह इस प्रकार की जानकारी के लिए गूगल पर सर्च करते रहते हैं और इसी सन्दर्भ में हमारा यह आर्टिकल ऐसे लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला हैं।

इसलिए अगर आप भी फेसबुक से जुड़ी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को स्किप बिलकुल नही करे और अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

फेसबुक क्या हैं?

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लटफॉर्म या सोशल नेटवर्किंग साइट हैं जो लोगो को वीडियो, फोटो का आदान प्रदान करने और चैट करने और मार्केटिंग के साथ-साथ बहुत सी सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध करवाता हैं।

फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल प्लेटफार्म हैं जो हिंदी और इंग्लिश के साथ साथ और भी बहुत सी भाषाओ में उपलब्ध हैं और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अकाउंट क्रिएट करना होता हैं और उसके बाद आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के अलावा दुनिया में किसी के भी साथ कनेक्ट हो सकते हैं।

फेसबुक का मालिक कौन हैं?

फेसबुक का मालिक कौन हैं
फेसबुक किस देश की कंपनी हैं
फेसबुक का सीईओ कौन हैं
फेसबुक की शुरुआत कब हुई
फेसबुक की स्थापना कब हुई

फेसबुक का मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg ) हैं जिन्होंने ही फेसबुक की शुरुआत की और आज भी अपनी कंपनी का कार्यभार संभाल रहे हैं। मार्क ज़ुकेरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलिएट ज़ुकेरबर्ग हैं।

मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के एक बड़े शहर न्यूयोर्क में हुआ था। अगर बात करे इनके बचपन की तो इन्हे शुरू से ही टेक्नोलॉजी से अधिक लगाव था और इसी कारण इन्होने अपनी पढ़ाई भी Harvard University से की ताकि वह अपनी रूचि सम्बंधित कार्य कर सके।

उसके बाद आगे चलकर इन्होने अपने कॉलेज के समय में ही फेसबुक की शुरुआत की और इसे आज इतना बढ़ा नेटवर्क बना दिया जो इनकी कड़ी मेहनत और लगन के कारण संभव हुआ।

फेसबुक का हिंदी नाम क्या हैं – फेसबुक को वैसे तो हिंदी में भी फेसबुक ही कहाँ जाता हैं लेकिन अगर शॉर्ट में अगर इसके अर्थ की बात करे तो इसे हिंदी में निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग प्रोग्राम कहाँ जा सकता हैं।

फेसबुक का ओनर कौन हैं? – फेसबुक के ओनर मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं जो अमेरिका के निवासी हैं।

फेसबुक का सीईओ कौन हैं?

फेसबुक कंपनी के सीईओ फेसबुक के मालिक स्वयं मार्क ज़ुकेरबर्ग ही हैं जो अपनी कंपनी के सीईओ के रूप में भी काम करते हैं।

बहुत सी कंपनियों में सीईओ मालिक नहीं होते हैं और अलग से किसी को सीईओ बनाया गया होता हैं लेकिन फेसबुक के मालिक स्वयं ही अपनी कंपनी को सँभालते हैं और एक सीईओ का कार्यभार भी स्वयं ही देखते हैं।

फेसबुक किस देश की कंपनी हैं?

अब बात करे की फेसबुक कहा की कंपनी हैं या किस देश की कंपनी हैं तो आपको बता दे फेसबुक अमेरिका की एक सोशल नेटवर्किंग कंपनी हैं जिसकी शुरुआत मार्क ज़ुकेरबर्ग द्वारा की गयी जो की अमेरिका के न्यूयोर्क के रहने वाले हैं।

चूकि फेसबुक के आविष्कारक मार्क ज़ुकेरबर्ग अमेरिका के निवासी हैं और इन्होने अमेरिका की Harvard University में ही फेसबुक को बनाया था इसलिए फेसबुक को अमेरिका की कंपनी माना जाता हैं।

फेसबुक की शुरुआत कब हुई?

अब अगर बात करे फेसबुक के शुरुआत की तो इसकी शुरुआत मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी Harvard University की पढ़ाई के दौरान 4 फरवरी 2004 में किया था।

उस समय इन्होने फेसबुक को एक साइट के रूप में लांच किया जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना फोटो अपलोड कर सकता हैं और दूसरे लोगो से बात कर सकता हैं। फेसबुक की शुरुआत के बाद कुछ ही समय में मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी लगन और मेहनत से इसे बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क प्लेटफार्म बना दिया।

वर्तमान में फेसबुक गूगल और यूट्यूब के बाद तीसरे नंबर का सबसे बड़ा सोशल प्लेटफार्म हैं। वर्तमान में फेसबुक एक व्यवसाय के रूप में काम करता हैं और उसी की बदौलत मार्क ज़ुकरबर्क टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

मार्क ज़ुकरबर्क टॉप 10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 6वें नंबर पर हैं और वर्तमान में इनकी कुल सम्पति 66 बिलियन अमेरिकन डॉलर हैं। इसके साथ ही इन्हे 2010 में Person of the Year और Forbs World में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों की लिस्ट में भी शामिल किया गया था।

फेसबुक की स्थापना कब हुई? – फेसबुक की स्थापना 4 फरवरी 2004 में की गयी।

फेसबुक किस देश का ऍप हैं?

फेसबुक ऍप अमेरिका देश का हैं जिसकी शुरुआत 4 फरवरी 2004 में हुई।

फेसबुक कंपनी का मालिक कौन हैं? या फेसबुक के संस्थापक कौन हैं?

फेसबुक कंपनी के मालिक Mark Zuckerberg है।

फेसबुक कोनसे देश की कंपनी हैं?

फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी हैं।

भारत में फेसबुक कब आया?

फेसबुक की शुरुआत 2004 में हुई लेकिन भारत में सितम्बर 2006 तक लोगो ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

दोस्तों आशा करते हैं की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आपका जवाब हां हैं इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे ताकि उन्हें भी फेसबुक से सम्बंधित यह जानकारी मिल सके। साथ ही साथ अगर आपको हमारे इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

1 thought on “फेसबुक का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं”

Leave a Comment