फेसबुक का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं 2024

दोस्तों इस आर्टिकल में हम फेसबुक से जुड़ी Interesting जानकारी के बारे में बात करेंगे जिसमे हम फेसबुक का मालिक कौन हैं और फेसबुक किस देश की कंपनी हैं इसके बारे में जानने वाले हैं। साथ ही साथ हम आपको फेसबुक के बारे में और भी कुछ Interesting जानकारी देने वाले हैं।

फेसबुक जोकि एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क साइट हैं और वर्तमान में हर व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता हैं और शायद आप भी करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता हैं इसका मालिक कौन हैं और यह किस देश की कंपनी हैं?

अगर आपका जवाब हां हैं तो अच्छी बात हैं लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्हे इसकी जानकारी नहीं हैं और वह इस प्रकार की जानकारी के लिए गूगल पर सर्च करते रहते हैं और इसी सन्दर्भ में हमारा यह आर्टिकल ऐसे लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला हैं।

इसलिए अगर आप भी फेसबुक से जुड़ी जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को स्किप बिलकुल नही करे और अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े। तो चलिए सबसे पहले सामान्य सी जानकारी Facebook क्या हैं से शुरू करते हैं।

फेसबुक क्या हैं

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लटफॉर्म या सोशल नेटवर्किंग साइट हैं जिससे देश-विदेश के लोगों से आपस में जुड़ सकते हैं और यहाँ पर अपना फोटो, वीडियो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक के माध्यम से आज कल लोग मित्र बनाने के अलावा अपना Content Share करके पैसे भी कमा रहें हैं।

उम्मीद हैं आप भी किसी ना किसी कारण से तो फेसबुक का इस्तेमाल जरूर करते होंगे इसलिए इसके बारे में विस्तार से जानना आपके लिए भी जरुरी हैं। तो चलिए अब हम फेसबुक के मालिक के बारे में जान लेते हैं।

फेसबुक का मालिक कौन हैं

फेसबुक का मालिक कौन हैं फेसबुक किस देश की कंपनी हैंफेसबुक का सीईओ कौन हैंफेसबुक की शुरुआत कब हुईफेसबुक की स्थापना कब हुई

फेसबुक का मालिक मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg ) हैं जिन्होंने ही फेसबुक की शुरुआत की और आज भी अपनी कंपनी का कार्यभार संभाल रहे हैं। मार्क ज़ुकेरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलिएट ज़ुकेरबर्ग हैं।

मार्क ज़ुकेरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के एक बड़े शहर न्यूयोर्क में हुआ था। अगर बात करे इनके बचपन की तो इन्हे शुरू से ही टेक्नोलॉजी से अधिक लगाव था और इसी कारण इन्होने अपनी पढ़ाई भी Harvard University से की ताकि वह अपनी रूचि सम्बंधित कार्य कर सके।

उसके बाद आगे चलकर इन्होने अपने कॉलेज के समय में ही फेसबुक की शुरुआत की और इसे आज इतना बढ़ा नेटवर्क बना दिया जो इनकी कड़ी मेहनत और लगन के कारण संभव हुआ।

फेसबुक का हिंदी नाम क्या हैं – फेसबुक को वैसे तो हिंदी में भी फेसबुक ही कहाँ जाता हैं लेकिन अगर शॉर्ट में अगर इसके अर्थ की बात करे तो इसे हिंदी में निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग प्रोग्राम कहाँ जा सकता हैं।

फेसबुक का ओनर कौन हैं? – फेसबुक के ओनर मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं जो अमेरिका के निवासी हैं।

फेसबुक का सीईओ कौन हैं?

फेसबुक कंपनी के सीईओ फेसबुक के मालिक स्वयं मार्क ज़ुकेरबर्ग ही हैं जो अपनी कंपनी के सीईओ के रूप में भी काम करते हैं। बहुत सी कंपनियों में सीईओ मालिक नहीं होते हैं और अलग से किसी को सीईओ बनाया गया होता हैं लेकिन फेसबुक के मालिक स्वयं ही अपनी कंपनी को सँभालते हैं और एक सीईओ का कार्यभार भी स्वयं ही देखते हैं।

कई लोग भारत में फेसबुक के सीईओ कौन है जानना चाहते हैं तो उनकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट हैं जिसका सारा बिज़नेस अमेरिका से ही मैनेज किया जाता हैं इसलिए इस कंपनी का भारत में कोई सीईओ नहीं हैं।

फेसबुक किस देश की कंपनी हैं

अब बात करें फेसबुक कहाँ की कंपनी हैं या किस देश की कंपनी हैं तो हमने फेसबुक के मालिक की बात की जो एक अमेरिकी नागरिक हैं और फेसबुक की शुरुआत भी अमेरिका से ही हुई हैं जिससे आप समझ सकते हैं की Facebook के अमेरिकी कंपनी हैं।

और फेसबुक को अमेरिका से ही मैनेज किया जाता हैं। तो चलिए अब थोड़ा फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई या फेसबुक का इतिहास जान लेते हैं।

फेसबुक की शुरुआत कब हुई

अब अगर बात करे फेसबुक के शुरुआत की तो इसकी शुरुआत मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी Harvard University की पढ़ाई के दौरान 4 फरवरी 2004 में की थी।

उस समय इन्होने फेसबुक को एक साइट के रूप में लांच किया जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपना फोटो अपलोड कर सकता था और दूसरे लोगो से बात कर सकता था। फेसबुक की शुरुआत के बाद कुछ ही समय में मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी लगन और मेहनत से इसे बहुत बड़ा सोशल नेटवर्क प्लेटफार्म बना दिया।

वर्तमान में फेसबुक गूगल और यूट्यूब के बाद तीसरे नंबर का सबसे बड़ा सोशल प्लेटफार्म हैं। वर्तमान में फेसबुक एक व्यवसाय के रूप में काम करता हैं और उसी की बदौलत मार्क ज़ुकरबर्क कुछ समय पहले दुनिया के टॉप 10 अमीर लोगों की लिस्ट में थे।

लेकिन वर्तमान में ये टॉप 20 लोगों की लिस्ट में भी नहीं हैं। और इनकी नेटवर्थ में समय के साथ बढ़ोतरी हो रही हैं जिससे यह फिर से अपनी पोजीशन बना सकते हैं।

FAQs

फेसबुक किस देश का ऍप हैं?

फेसबुक ऍप अमेरिका देश का हैं जिसकी शुरुआत 4 फरवरी 2004 में हुई।

फेसबुक कंपनी का मालिक कौन हैं? या फेसबुक के संस्थापक कौन हैं?

फेसबुक कंपनी के मालिक Mark Zuckerberg है।

फेसबुक कोनसे देश की कंपनी हैं?

फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी हैं।

भारत में फेसबुक कब आया?

फेसबुक की शुरुआत 2004 में हुई लेकिन भारत में सितम्बर 2006 तक लोगो ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

फेसबुक का असली नाम क्या है?

Facebook का असली नाम फेसबुक ही हैं लेकिन इससे पहले फेसबुक का नाम FaceMash था जो की उन्होंने अपने रूम मेट Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के नाम पर रखा था।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Facebook का मालिक कौन हैं और Facebook किस देश की कंपनी हैं के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा यदि फिर भी इससे जुड़ा आपके मन में कोई Doubt हैं तो हमें Comment करके जरूर बताये।

जिससे हम आपके डाउट को क्लियर कर सके और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर जिससे वे भी इसके बारे में जान सके।

Read More Articles:-
Facebook से किसी का भी Number कैसे निकालें
Facebook Id को Block और Unblock कैसे करें
Facebook पर अपना Number कैसे छुपाएं
Facebook Profile Lock कैसे करें
Facebook Page कैसे बनायें
Facebook पर Tag और Mention कैसे करें
Facebook पर Friend कैसे बनायें
Facebook पर Friend List कैसे छुपाएं
Facebook Account का Password कैसे चेंज करें
Facebook से Video कैसे Download करें
पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

3 thoughts on “फेसबुक का मालिक कौन हैं और ये किस देश की कंपनी हैं 2024”

  1. नमस्ते मैं साक्षी, मुझे आपका आर्टिकल अछा लगा |
    मुझे भी हिन्दी/भोजपुरी में लिखने का बहुत शौक है । मैं लिख सकती हूं क्या?

    Reply
    • जी आप लिख सकते हैं लेकिन आप जिस भी भाषा में लिखना चाहते हैं पहले चेक कर लें की वह Adsense Supported हैं की नहीं।

      Reply

Leave a Comment