Finance क्या हैं? Finance Meaning in Hindi

स्वागत है एक और नयी पोस्ट पर जिसमे हम जानने वाले है Finance क्या है और Finance से सम्बंधित पूरी जानकारी के बारे में विस्तार के साथ।

वर्तमान समय में पैसे कमाने से ज्यादा जरुरी है पैसे को सही जगह Invest करना क्योकि अगर आप अपने पैसे को सही तरीके से सही जगह इन्वेस्ट करते है तो आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते है।

इसी कारण बहुत से लोग Finance के बारे में जानकरी चाहते है और शायद आप भी इन्ही लोगो में से एक हो जिसे फाइनेंस से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करनी हो।

तो अगर आप भी फाइनेंस सम्बंधित जानकारी चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योकि इस पोस्ट में आपको इस विषय की पूरी जानकारी मिलने वाली है इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Finance क्या है (What is Finance in Hindi)

Finance क्या है
finance meaning in hindi

Finance को समझना इतना आसान नहीं है की आप केवल इस पोस्ट से समझ जाए क्योकि Finance शब्द अपने आप में एक बहुत बढ़ा क्षेत्र है। लेकिन हां आप इस पोस्ट के माध्यम से Finance सम्बंधित बेसिक जानकारी जरूर जान जायेंगे।

Finance का मतलब है Money और Investment के बारे में अध्ययन करना और इनका सही से Management करना। इसके अलावा यहाँ बताता है की कोई भी Company या सरकार किस प्रकार धन प्राप्त करती है और वह उस धन का कहा पर निवेश और खर्च करते है।

Finance को हिंदी में वित्त कहा जाता है। वैसे तो किसी भी कंपनी या व्यापर को चलाने के लिए किये गए धन या फण्ड के प्रबंधन को ही वित्त कहा जाता है लेकिन अलग-अलग कार्यो के अनुसार इसे अलग अलग भागो में विभक्त किया गया है।

Finance के प्रकार (Types of Finance)

Finance के मुख्यतः तीन प्रकार होते है जोकि निम्न्लिखित है।

  1. Personal Finance (व्यक्तिगत वित्त)
  2. Corporate Finance (निगम वित्त)
  3. Public Finance (लोक वित्त)

तो चलिए अब एक एक करके फाइनेंस के इन तीनो भागो के बारे में विस्तार से जानते है।

1 Personal Finance (व्यक्तिगत वित्त) क्या होता है

Personal Finance जिसे व्यक्तिगत वित्त के नाम से भी जाना जाता है और जैसा की नाम से पता चल रहा है यह किसी एक व्यक्ति से सम्बंधित होता है। हर एक व्यक्ति का अलग-अलग हिसाब किताब होता है और वह अपने पैसो का अलग अलग तरीके से प्रबंधन करता है।

सभी व्यक्ति अपने पैसो की अलग अलग तरीके से Invest करते है जैसे कोई अपने व्यापर में तो कोई शेयर खरीद कर। ऐसे में किसी भी व्यक्ति द्वारा अपने खुद के पैसो के लिए किये गए प्रबंधन को ही व्यक्तिगत वित्त कहा जाता है।

2 Corporate Finance (निगम वित्त)

अब बात करते है Corporate Finance जिसे हिंदी में निगम वित्त के नाम से जाना जाता है। इसमें किसी एक व्यक्ति के पैसो का प्रबंधन नहीं होता है।

बल्कि इसमें किसी बड़े संगठन, कंपनी के धन का प्रबधन होता है और उस कंपनी में पूँजी का निवेश का प्रबंधन कैसे करना है इसका पूरा लेखाजोखा होता है।

3 Public Finance (लोक वित्त)

Public Finance को हिंदी में सार्वजनिक वित्त के नाम से भी जाना जाता है यह Finance को सभी राज्यों, उप-राष्ट्रीय संस्थाओं और संबंधित सार्वजनिक संस्थाओं या एजेंसियों से संबंधित के रूप में वर्णित करता है।

यह आम तौर पर सार्वजनिक संस्थाओं को प्रभावित करने वाले निवेश निर्णयों के संबंध में एक लम्बी अवधि को समाहित करता है और यह अवधि आमतौर पर पांच वर्ष या इससे अधिक की भी हो सकती है।

सार्वजनिक वित्त मुख्य रूप से संबंधित है

  • उस इकाई के राजस्व का स्रोत पर
  • बजट प्रक्रिया पर
  • सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई के आवश्यक व्यय की पहचान पर

इस प्रकार अब आपको फाइनेंस या वित्तीय क्या है और Finance के तीनो प्रकार के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा तो चलिए अब आगे जानते है Finance Company क्या है?

Finance Company क्या होती है

अब अगर हम बात करे Finance Department क्या होता है या Finance Company की तो आपको बता दे यह एक आर्गेनाइजेशन या संगठन होता है जो सरकारी या प्राइवेट भी हो सकता है।

यह आर्गेनाइजेशन किसी भी Individual व्यक्ति को या Businesses को लोन देती है जिस तरीके से बैंक देता है लेकिन आपको बता दे यह बैंक की तरह काम नहीं करती है जैसे की खाते खोलना, पैसे डिपोसिट करना आदि।

इनका मुख्य काम होता है लोन देना और यह लोन से प्राप्त ब्याज के माध्यम से ही अपनी कमाई करते है। लोन देने के साथ साथ यह आर्गेनाईजेशन हमे Finance सम्बंधित सलाह भी देती है।

भारत में Top Finance Company list in Hindi

निचे बताई गयी लिस्ट के माध्यम से आप हमारे भारत की कुछ Top Finance Companies देख सकते है। आपको बता दे Finance Companies का हमारे देश की GDP में 20 से 25 प्रतिशत का योगदान रहता है।

  1. Power Finance Corporation Limited.
  2. Shriram Transport Finance Company Limited.
  3. Bajaj Finance Limited.
  4. Cholamandalam Finance
  5. Mahindra & Mahindra Financial Services Limited.
  6. Muthoot Finance Ltd.
  7. HDB Finance Services.
  8. HDFC Finance

उपरोक्त सभी भारत की टॉप फाइनेंस कम्पनिया है।

Finance के क्या क्या फायदे

चलिए अब एक नज़र फाइनेंस से होने वाले फायदों के ऊपर डालते है।

  1. फाइनेंस का सबसे बड़ा फायदा है अपनी आय का अच्छे से प्रबंध करना।
  2. आप अपने तरीके से बजट तय कर सकते है की आपको कितना पैसा खर्च करना है या सेव करना है और कितना इन्वेस्ट करना है।
  3. फाइनेंस के कारण ही लोग भविष्य में लक्ष्यों की प्राप्त करने के लिए इन्वेस्टमेंट करते है।
  4. आप अपने और अपने परिवार के लिए अपने बजट के अनुसार जीवन बीमा खरीद सकते है।

Some FAQs Related to Finance

Finance का मतलब क्या होता है?

Finance का हिंदी मतलब वित्त होता है, अपने धन या पूँजी का सही तरीके से प्रबंधन ही वित्त कहलाता है।

Bajaj Finance क्या होता है?

Bajaj Finance एक वित्तीय आर्गेनाइजेशन है जो भी Businesses या Individual Person को लोन और Finance Services उपलब्ध करवाता है।

फाइनेंस में क्या काम होता है?

Finance में मुख्यतः फण्ड ट्रांसफर करना, कम ब्याज पर लोन प्राप्त करना, इन्वेस्टमेंट करना आदि तरह का काम होता है।

बिजनेस फाइनेंस इन हिंदी

अगर आसान भाषा में समझे तो बिज़नेस फाइनेंस का मतलब बिज़नेस में लगने वाले धन या पूंजी जैसे मजदूरों या कर्मचारियों की सैलरी, कच्चे माल की खरीद, वाहन परिचालन आदि से होता है।

Muthoot Finance क्या होता है?

Muthoot Finance भी बजाज फाइनेंस की तरह ही एक Finance Organization या Finance Company है जो Finance सम्बंधित सर्विसेज और लोन उपलब्ध करवाती है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Finance क्या है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो आप कमेंट करके बता सकते है और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सॉशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles:-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment