GB Whatsapp क्या हैं और कैसे डाउनलोड करें~ 2021

Gb Whatsapp जिसके बारे में सुनकर आप भी काफी आकर्षित हुए हैं, या हो सकता हैं आप इसका पहले से इस्तेमाल करते हों इसलिए आज की पोस्ट में हम GB Whatsapp क्या हैं और GB Whatsapp कैसे Download करें के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

आज के समय में Whatsapp हर Smartphone User के मोबाइल में मिल जाता हैं, लेकिन धीरे-धीरे लोग सामान्य व्हाट्सप्प की जगह, इसके सिमिलर ऍप की और ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं, जैसे-GB Whatsapp, FM Whatsapp और Yo Whatsapp आदि।

क्योंकि इन Whatsapp में सामान्य Whatsapp की तुलना में कुछ फीचर्स ज्यादा मिल जाते हैं, जो लोगो को काफी पसंद आते हैं। Third Party Whatsapp में सबसे पहले आने वाला ऍप GB Whatsapp हैं, जिसे लोगो द्वारा काफी ज्यादा पसंद और यूज़ किया जाता हैं।

इसलिए आज की पोस्ट में हम इसे डाउनलोड करने से लेकर GB Whatsapp के फीचर्स के बारे में सब कुछ जानने वाले हैं। अगर आप भी इसके फीचर के बारे में कही से सुनकर आकर्षित हुए हैं तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना जिससे आपको इसके बारे में विस्तार से समझ में आ जायेगा।

GB Whatsapp क्या हैं?

GB Whatsapp एक Whatsapp ही हैं, जिसे हम Whatsapp Mod Apk के नाम से भी जानते हैं, लेकिन इसमें आपको सामान्य Whatsapp की तुलना में कुछ ज्यादा फीचर देखने को मिल जाते हैं। जो एक सामान्य व्हाट्सप्प में देखने को नहीं मिलते हैं। इस ऍप में मिलने वाले फीचर Playstore की Privacy के खिलाफ हैं। इसलिए यह ऍप आपको प्लेस्टोर पर देखने को नहीं मिलता हैं।

और इसे Google से Download करना पड़ता हैं। इसमें मिलने वाले फीचर्स लोगो को काफी पसंद आते हैं, इसलिए इस ऍप को इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या काफी ज्यादा हैं। और धीरे-धीरे इसके Downloads और Users काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

इस ऍप को इस्तेमाल करने के अलग ही फायदे हैं, अगर एक बार आप इसका इस्तेमाल करने लग जाते हैं तो शायद ही फिर से अपने Mobile में नॉर्मल Whatsapp को इस्तेमाल करोगे। तो चलिए अब हम Gb whatsapp को download करने का तरीका जानने से पहले Gb whatsapp की थोड़ी डिटेल जान लेते हैं।

Download GBWhatsAPP APK Latest Version

App nameGBWhatsApp APK
Android Version4.3 and Above
VersionLatest Version
Total Downloads6,000,000+
App size44.3 MB
Root RequiredNot Root Required
Main PurposeMod of WhatsApp with the Extra Features

Gb Whatsapap कैसे Download करें?

दोस्तों इस Whatsapp में समय-समय पर अपडेट आते रहते हैं, इसलिए हमें GB Whatsapp Latest Version को Download करना चाहिए, जिससे इसमें हाल ही में शामिल हुए फीचर्स का भी फायदा उठा सके। अगर आपको भी GB Whatsapp Download करना हैं तो निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

1 सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र या गूगल में जाकर GB Whatsapp Latest Version लिखकर सर्च करें।

2. यहाँ आपको कई सारे Result देखने को मिल जायेंगे, यहाँ से किसी भी एक Website को ओपन कर लें और Download Gb Whatsapp Apk के बटन से App को Download कर लें। आप चाहे तो यहाँ से Gb Whatsapp के pro Version को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

GB Whatsapp क्या हैं
Gb Whatsapap कैसे Download करें
Gb Whatsapp के Features
Gb Whatsapp Update कैसे करें
gb whatsapp latest version

Note;– यहाँ हमने Apk File को gbapps.net वेबसाइट से डाउनलोड किया हैं। आप भी चाहे तो इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

3. अब अपने मोबाइल के File Manager में जाकर Gb Whatsapp को Install करके Open करें। इंसटाल करने के बाद अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर Install Unknown Apps या Source के ऑप्शन को Enable कर दें।

4. ओपन होने के बाद नॉर्मल व्हाट्सप्प की तरह ही Agree and Continue पर क्लिक करके अपने नंबर से रजिस्ट्रेशन कर लें।

Congratulations अब आपका Gb Whatsapp Latest Version सफलतापूर्ण डाउनलोड हो चूका हैं। अब आप इसके फीचर्स का लाभ ले सकते हैं।

Gb Whatsapp Apk Versions

दोस्तों Gb Whatsapp के कई सारे version उपलब्ध हैं, आप इनमे से चाहे तो किसी भी वर्शन को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। और समय के साथ-साथ इसके और भी वर्शन आते रहते हैं।

  1. GBWhatsapp V.7.10 New Updated Version Download
  2. GBWhatsapp V.7.20 New Updated Version Download
  3. GBWhatsapp V.7.99 New Updated Version Download
  4. GBWhatsapp V.8.0 New Updated Version Download
  5. GBWhatsapp V.8.5 New Updated Version Download
  6. GBWhatsapp V.8.10 New Updated Version Download
  7. GBWhatsapp V.8.20 New Updated Version Download
  8. GBWhatsapp V.9.5 New Updated Version Download

दोस्तों Gb whatsapp के और भी कई सारे Version उपलब्ध हैं, लेकिन वो काफी पुराने हैं, इन वर्शन के उपलब्ध होने के बावजूद उनका इस्तेमाल करना बेवकूफी होगी।

Gb Whatsapp के Features

अब हम Gb व्हाट्सप्प में मिलने वाले फीचर्स के बारे में बात कर लेते हैं, जिनको देखकर आपने इसे डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने का मन बनाया हैं। शायद आपको इससे पहले इस ऍप के सभी फीचर्स के बारे में जानकारी ना हो लेकिन यहाँ हम आपको इसके सभी फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं।

1. Hide Blue और Double Tick

gb व्हाट्सप्प में आप चाहे तो चैट पर Blue Tick और Double Tick को Hide कर सकते हैं। जिससे उसको पता भी नहीं चलेगा की आपको मैसेज Deliver और Seen किया या नहीं।

2. Anti Delete Message और Status

कोई भी व्यक्ति आपको मैसेज करने के बाद Delete for Everyone भी कर देता हैं तो भी Gb whatsapp से वो डिलीट नहीं होगा, लेकिन मैसेज भेजने वाले ने मैसेज को डिलीट किया हैं, इसका आपको पता चल जायेगा। और अगर आपके Contacts में से कोई भी Status Share करता हैं और फिर से Delete कर देता हैं तो भी आप उसे देख सकते हैं। और Status को आप 24 घंटे से ज्यादा समय के बाद भी देख सकते हैं।

3. Auto Reply

Gb Whatsapp में आपको Business Whatsapp की तरह ही Auto Reply का फीचर मिल जाता हैं। जिसका इस्तेमाल अगर आप कोई बिज़नेस या सोशल मीडिया मार्केटिंग करते हैं तो आपके लिए काफी कारगर हो सकता हैं। यहाँ आप अपना कोई भी मैसेज डिफ़ॉल्ट सेट कर सकते हैं, जिससे आपके नंबर पर कोई भी मैसेज करेगा तो उसे ऑटोमैटिक भेज दिया जायेगा।

4. Lock Personal Chat

यहाँ आपको Personal Chat पर लॉक करने का ऑप्शन मिल जाता हैं। जिसमे आप किसी भी एक Contact पर लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई ऍप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं पड़ती हैं। Chat Lock लगाने के लिए Gb Whatsapp ओपन करें और Whatsapp लिखा दिखेगा इस पर क्लिक करें और अपना लॉक चुनें।

इसके बाद Long Press करके Contact चुनें और Menu पर क्लिक करके Hide Chat के ऑप्शन पर क्लिक करें। बस अब जब भी आपको उस पर्सनल चैट को देखना हो तो Whatsapp पर क्लिक करके अपना लॉक डालकर देख सकते हैं।

5. Increase Contact in Brodcast

अगर आपके मोबाइल में नॉर्मल whatsapp हैं और आप उसमे BroadCast Group बनाते हैं तो उसमे सिर्फ 250 Member ही add कर सकते हैं, लेकिन आप Gb Whatsapp में 600 मेंबर को ऐड कर सकते हैं।

6. Increase Status Timing

दोस्तों अगर हम नॉर्मल व्हाट्सप्प में स्टैट्स डालते हैं तो वो सिर्फ 30 Seconds का ही डाल सकते हैं, लेकिन Gb Whatsapp में हम लगभग 7 मिनट तक का वीडियो भी स्टेटस पर लगा सकते हैं। हालाँकि यह स्टेटस पूरा वही लोग देख पाएंगे जिनके पास Gb whatsapp हैं। बाकि नार्मल व्हाट्सप्प यूजर को सिर्फ 30 सेकंड तक ही दिखायेगा।

7. DND या Airoplan Mode

DND (Do not Disturb) मोड़ को इनेबल करके आप Whatsapp पर आने वाले मैसेज को रोक सकते हैं। जिस तरीके से मोबाइल में Airoplan Mode चालू करने से मोबाइल पर Incoming और Outgoing Call बंद हो जाती हैं उसी तरह से Whatsapp में DND Mode Enable करने से मैसेज आने और जाने बंद हो जायेंगे। अगर आप कहीं बिजी हैं उस वक्त इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे व्हाट्सप्प के नोटिफिकेशन आपको परेशान ना करें।

8. Different Theme

कई लोगो को अपने व्हाट्सप्प को स्टाइलिश बनाने का काफी शौक होता हैं, ऐसे में वे अपने Whatsapp पर अलग-अलग थीम का इस्तेमाल करते हैं। यहाँ आपको कई तरह की थीम मिल जाएगी, इसके साथ ही आपको Dark और Light Theme का ऑप्शन भी मिल जाता हैं।

9. Increase Group Name Word Limit

अगर आप नार्मल व्हाट्सप्प में कोई ग्रुप बनाते हैं तो ग्रुप का नाम ज्यादा से ज्यादा 25 Words का ही रख सकते हैं, लेकिन अगर आप Gb Whatsapp का इस्तेमाल करके Group बनाते हैं तो ग्रुप का नाम आप चाहे जितना बड़ा रख सकते हैं। क्योंकिं इसकी लिमिट लगभग 1024 Word तक की होती हैं।

10. Share Large Videos

gb व्हाट्सप्प में आप नॉर्मल Whatsapp की तुलना में ज्यादा Size के Video को Share कर सकते हैं। जबकि नार्मल व्हाट्सप्प में आप सिर्फ 16 Mb तक की साइज वाले वीडियो ही शेयर कर सकते हैं।

11. Diffrent Text और Font Style

Gb whatsapp में आपको कई सारे Font Style मिल जाते हैं। जिससे आप चैटिंग करते वक्त अपने टेक्स्ट को स्टाइलिश बना सकते हैं।

दोस्तों यह कुछ खास फीचर थे, लेकिन Gb Whatsapp में आपको इतने फीचर मिलते हैं, जिनके बारे में एक-एक करके यहाँ बताना काफी मुश्किल हैं। इसलिए आप अपने Whatsapp के Menu में जाकर Gb Setting में जाकर सभी Feature को एक-एक ट्राय करके चेक कर सकते हैं।

Gb Whatsapp Update कैसे करें?

दोस्तों हमने आपको पहले ही बताया हैं की Gb Whatsapp के समय-समय पर Update आते रहे हैं। और जब भी कोई नया अपडेट आता हैं तो Screen पर इसका Notification मिलता हैं। जिससे लोग काफी परेशान होते हैं। उन्हें आगे क्या करना हैं समझ में भी नहीं आता हैं। इसलिए अगर आपको भी Gb Whatsapp में Update का नोटिफिकेशन दिखाई दे तो इसे Update करने के लिए निचे बताये स्टेप फॉलो करें।

1 सबसे पहले Gb Whatsapp को ओपन करें, और राइट साइड में सबसे ऊपर दिखाए 3 Line (Menu) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

GB Whatsapp क्या हैं
Gb Whatsapap कैसे Download करें
Gb Whatsapp के Features
Gb Whatsapp Update कैसे करें
gb whatsapp latest version

2. अब आपको सबसे ऊपर GB Settings का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

GB Whatsapp क्या हैं
Gb Whatsapap कैसे Download करें
Gb Whatsapp के Features
Gb Whatsapp Update कैसे करें
gb whatsapp latest version

3. Gb सेटिंग में जाने के बाद यहाँ से Updates के ऑप्शन में जाएँ।

GB Whatsapp क्या हैं
Gb Whatsapap कैसे Download करें
Gb Whatsapp के Features
Gb Whatsapp Update कैसे करें
gb whatsapp latest version

4. अब यहाँ पर दिखाए Check For Updates के ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर नया अपडेट आया हुआ होगा तो यहाँ पर दिखाई देगा और उसे यहाँ से Update भी कर सकते हैं।

GB Whatsapp क्या हैं
Gb Whatsapap कैसे Download करें
Gb Whatsapp के Features
Gb Whatsapp Update कैसे करें
gb whatsapp latest version

इसके अलावा आप चाहे तो Update From Web के ऑप्शन पर क्लिक करके, ऑफिसियल वेबसाइट से भी App को Update कर सकते हैं। Update करने के बाद आपको नोटिफिकेशन दिखने बंद हो जायेंगे और Update में आये नए Feature का लाभ ले सकते हैं।

GB Whatsapp के नुकसान

दोस्तों अब तक हमने Gb Whatsapp की बहु तारीफ कर ली हैं। अब इसके Disadvantage मतलब नुकसान के बारे में जानने का नंबर हैं। हाँ, इस थर्ड पार्टी ऍप का इस्तेमाल करने से आपको थोड़ा-बहुत नुकसान होने की सम्भावना रहती हैं। जिनके बारे में हम निचे जानने वाले हैं।

  1. Gb Whatsapp एक Third Party App हैं, जिसे गूगल से डाउनलोड करना पड़ता हैं। इसलिए इसके साथ मोबाइल में virus और malware आने की सम्भावना रहती हैं।
  2. GB Whatsapp की कोई Official Website नहीं हैं, जिसके कारण आपका Data Leak होने पर आप किसी से Help नहीं ले सकते हैं।
  3. यहाँ पर अगर हम किसी से Chat करते हैं तो वह 100% सुरक्षित नहीं हैं।
  4. Gb Whatsapp या Whatsapp के Mod Version का इस्तेमाल करने से Whatsapp हमारे Number को Ban कर सकता हैं।

दोस्तों अगर आपका कोई Official काम हैं या Personal चैट करने की जरुरत पड़ती हैं। तो Gb Whatsapp का इस्तेमाल करने पर Risk रहती हैं। इसलिए पहले अपनी Security जरुरी हैं।

तो दोस्तों GB Whatsapp क्या हैं और GB Whatsapp कैसे Download करें के बारे में जानकारी मिल चुकी हैं। अब आप चाहे तो इस App को डाउनलोड करके इसके अनगिनत फीचर का लाभ ले सकते हैं।

अगर आपको Gb Whatsapp Download करने या Update करने में कोई भी दिक्कत होती हैं तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं, और आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो या हेल्पफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment