Google Assistant क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

क्या आपको पता हैं Google Assistant क्या है और Google Assistant कैसे काम करता है, अगर नहीं तो इस पोस्ट में हम आपको Google Assistant से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

वर्तमान में भले ही हम अपने घरो में बहुत से AI (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल करते है जैसे Alexa, Siri या Google Assistance हो लेकिन पहले हमे Voice Based AI का इस्तेमाल केवल English फिल्मो में ही देखने को मिलता था।

आज की Technology इतनी बदल गयी है की अब हम AI की मदद से बिना अपने हाथ का इस्तेमाल किये कोई समाचार सुन सकते है, किसी को Text Message भेज सकते है, Video Play कर सकते या Whether के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है साथ ही किसी को कॉल भी लगा सकते है।

इन सभी का जो एक Android User मुफ्त में लुफ्त उठाता है उसका श्रेय Google के Google Assistant को जाता है क्योकि उसी की बदौलत आज हम अपने Android mobile में केवल अपनी Voice Command से ही अलग अलग काम कर सकते है।

आपके केवल Voice Command से ही Google Assistant आपके असिस्टेंट की भाँति काम करता है और इसी कारण यह हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है।

तो चलिए जानते है की आखिर यह Google Assistant क्या होता है या कैसे अपना काम करता है और हम इसका इस्तेमाल किस तरीके से कर सकते है।

Google Assistant क्या है?

Google Assistant क्या हैGoogle Assistant के Feature क्या क्या हैGoogle Assistant Language चेंज कैसे करेGoogle Assistant कैसे खोलते हैGoogle Assistant कैसे काम करता है
Source: Google

Google Assistant गूगल का अपना एक Voice Controlled Smart Assistant है जोकि AI ( Artificial Intelligence) पर काम करता है।

Google Assistant को आप Google Now का एक Extension भी कह सकते है। Google Now भी असिस्टेंट की तरह ही गूगल का एक प्रोडक्ट था जो लोगो के searches को अपने डेटाबेस में सेव करके रखता था जैसे आपको क्या पसंद है और आप कहा रहते है या क्या करते है आदि।

लेकिन बाद में Google द्वारा Google Now को बंद कर दिया लेकिन गूगल ने Assistant को और भी बेहतर बना दिया है। Assistant को ऑपरेट करने के लिए Wide Range के Voice Commend का इस्तेमाल किया जाता है।

यह मुख्य रूप से Android Mobile और घर के Smart उपकरणों पर उपलब्ध है जिससे आप इनका इस्तेमाल विभिन्न कामो के लिए कर सकते है। साथ ही साथ इसका इस्तेमाल आप अपने Personal Use के तौर पर भी कर सकते है।

Google Assistant की तरह Apple का Siri और Amazon का Alexa भी Artificial Intelligence पर ही काम करता है।

Google Assistant का इतिहास

अगर बात करे गूगल असिस्टेंट के इतिहास के बारे में तो आपको बता दे गूगल असिस्टेंट का सबसे पहला और पुराना भाग Google Voice Search था जिसे 2009 में Android Mobile और Chrome में Desktop PCs के लिए Launch किया गया था।

उस समय यह कुछ Voice Commands को सुचारु रूप से काम करने में सक्षम जरूर था लेकिन क्योकि उस समय Technology इतनी Advanced नहीं थी जितनी आज है इस कारण इसे ज्यादा Popularity नहीं मिल पायी।

उसके बाद सन 2012 में Google Now को Launch किया गया लेकिन क्योकि इसको भी इस्तेमाल करना लोगो के लिए थोड़ा कठिन था इस कारण उसे भी बंद कर दिया गया।

उसके बाद सन 2016 में Google के CEO और Google Team द्वारा Google Assistant को लॉच किया गया जोकि काफी पॉपुलर हो गया। इसे एक संवादी और दो तरफा अनुभव प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

Google Assistant तुम क्या क्या कर सकती हो?

बहुत से लोग जानना चाहते है की आखिर Google Assistant हमारे लिए क्या क्या कर सकती है तो चलिए जानते है Google Assistant के Feature क्या क्या है?

  • Google Assistant आपके Device और Smart home को Control कर सकती है।
  • यह आपके कैलेंडर और पर्सनल Information को एक्सेस कर सकती है।
  • Google Assistant आपके लिए अलार्म सेट कर सकती है और आपको समय बता सकती है।
  • यह मैसेज सेंड कर सकती है या कॉल कर सकती है।
  • यह आपके मोबाइल में विभिन्न एप्लीकेशन को ओपन कर सकती है
  • यह आपके लिए Notification पढ़ सकती है।
  • Google Assistant आपके Music को Control कर सकती है।
  • यह आपके लिए ऑनलाइन जानकारी की खोज कर सकती है।

इस प्रकार इनके अलावा भी बहुत से काम है जो Google Assistant कर सकती है और आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

कैसे पता करे की आपके फ़ोन में Google Assistant है या नहीं

वैसे तो वर्तमान में हर Android Mobile में आपको Google Assistant मिल जाता है लेकिन अगर आप कोई पुराना मोबाइल इस्तेमाल करते है और जानना चाहते है की Google Assistant आपके मोबाइल में है या नहीं तो

अपने मोबाइल के Home Button को Press करके Ok Google बोले और इससे अगर असिस्टेंट आपके मोबाइल में Support करता होगा तो वह आपको कुछ न कुछ Respond जरूर करेगा।

उसके बाद आप Google Assistant को Voice Command देकर कुछ भी जानकारी प्राप्त कर सकते है या और कुछ भी ऐड कर सकते है। लेकिन अगर आपका डिवाइस Assistant को Support नहीं करता है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

कौन कौन से Devices Google Assistant Offer करते है

सबसे पहले जब Google Assistant Launch किया था तब इसे केवल Google के Pixel Mobiles में ही Launch किया गया था और उसके बाद इसे Google home में भी Launch कर दिया।

वर्तमान में बहुत से Devices है जो Google Assistant को Offer करते है। आप नीचे बताई गयी लिस्ट के माध्यम से देख सकते है की कौन कौन से Devices गूगल असिस्टेंट ऑफर करते है।

  • Android TVs
  • Google Home Devices
  • Smartphones
  • Cars
  • Google Home Devices
  • Google Smart Displays
  • Earphones and Earbuds
  • Google Maps

इस प्रकार इस लिस्ट में बताये सभी Devices गूगल असिस्टेंट ऑफर करते है।

Google Assistant का Future क्या होगा

अगर बात की जाये Google Assistant के Future की तो आपको बता दे गूगल असिस्टेंट में बहुत से नए-नए फीचर ऐड किये गए है जिससे Users को बहुत Advantage मिलेगा।

साथ ही भविष्य में भी Google Assistant में बहुत से ऐसे नए नए फीचर आने वाले है जिनसे Users को बहुत ज्यादा Advantage होगा और यह इतना Advance हो जायेगा की आप एक रियल व्यक्ति की तरह गूगल असिस्टेंट से बात कर सकेंगे।

Google Assistant की आवाज किसकी है?

Google Assistant की आवाज Kiki Baessell (किकी बेसेल) की है।

Google Assistant Language चेंज कैसे करे?

Google Assistant Language चेंज करने के लिए आप Google Assistant Setting के Language Setting ऑप्शन में जाकर भाषा बदल सकते है या फिर आप Direct Google Assistant को भी Language Change करने के लिए कह सकते है।

Google Assistant कैसे खोलते है?

Google Assistant खोलने के लिए आप Play Store से Google Assistant App को डाउनलोड कर सकते है।
अगर Assistant पहले से आपके मोबाइल में Install है तो आप उसे ओपन करके Hello Google या Ok Google बोलकर Voice Match On कर सकते है।

Google Assistant App कैसे Download करे?

Google Assistant को आप अपने Google Play Store के माध्यम से आसानी से Download कर सकते है।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और साथ ही अब आपको Google Assistant के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Google Assistant क्या है पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे उन्हें भी अपने मोबाइल में उपलब्ध इस उपयोगी टूल के बारे में जानकारी मिल सके।

Related Articles :-

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment