Google Chrome क्या है और कैसे डाउनलोड करे

नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी इस पोस्ट में हम जानने वाले है Google Chrome क्या है? कैसे डाउनलोड करे और इसकी क्या क्या विशेषताए है आदि से सम्बंधित जानकारी विस्तार से।

जब भी हमे कोई जानकारी या अपने किसी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हम उसे Google पर या Chrome पर सर्च करते है।

Google Chrome एक ऐसा ज्ञान का भंडार है जहा हमे हमारे सभी सवालों का जवाब मात्र कुछ सेकण्ड्स में मिल जाते है लेकिन क्या आपको पता है असल में गूगल क्रोम क्या होता है और कैसे काम करता है?

अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम आपको Google Chrome से सम्बंधित पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Google Chrome क्या है? (What is Google Chrome in Hindi)

Google Chrome क्या है

Google Chrome एक Web Browser है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए करते है, यहाँ हमे लगभग सभी तरह की जानकारी मिल जाती है वह भी बिलकुल मुफ्त में।

Google Chrome गूगल का ही एक उत्पाद है यानि की इसे भी गूगल द्वारा ही Developed किया गया है और यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब ब्राउज़र है।

वेब ब्राउज़र क्या होता है? - वेब ब्राउज़र एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है जो वर्ल्ड वाइड वेब या किसी स्थानीय वेबसाइट तक पहुँचने में सहायक है। जब कोई यूजर किसी विशेष वेबसाइट से किसी वेब पेज का अनुरोध करता है तो वेब ब्राउज़र सर्वर से प्राप्त जानकारी लेकर यूजर के डिवाइस में पेज प्रदर्शित करता है। 

Google Chrome Browser को सबसे पहले सन 2008 में Microsoft Windows के लिए लांच किया गया था। क्रोम को Windows OS में सफलता के बाद Mac, Linux, Android एवं iPhone Devices के लिए भी लांच कर दिया गया।

आज दुनियाभर के सभी प्रकार के Devices में मुख्य ब्राउज़र के रूप में Google Chrome Browser का इस्तेमाल किया जाता है।

Google Chrome को Desktop में डाउनलोड कैसे करे

अगर आप अपने Desktop में Google Chrome Browser का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले Chrome को अपने Device में Install करना होगा जिसके बारे में नीचे बताया गया है। (Google Chrome Download for PC).

अगर आपके डेस्कटॉप में पहले से कोई ब्राउज़र Installed नहीं है तो आपको अपने डेस्कटॉप के Preinstalled Web Browser या Internet Explorer की मदद से इस Website पर जाना है।

यहाँ आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Download Chrome का ऑप्शन मिलेगा, इस पर क्लिक करके आप Chrome को download कर सकते है।

उसके बाद आप Chrome को Install करने के बाद Sign Up क्लिक करे और उसके बाद इसकी Terms and Condition को Accept करके इसे अपने Default Browser के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

Google Chrome App Download कैसे करे

वैसे तो सभी Android Mobiles में Google Chrome App पहले से ही Installed आता है लेकिन अगर आपके Device में यह एप्लीकेशन मौजूद नहीं है तो आप नीचे बताये गए Steps से Chrome App को डाउनलोड कर सकते है।

Step 1 – सबसे पहले अपने Mobile में App Store ओपन करे। अगर आप Android User है तो Google Play Store को ओपन करे।

Step 2 – अब सर्च करे Chrome और Google Chrome App आपके सामने प्रदर्शित हो जायेगा।

Step 3 – अब आपको Install के Button पर क्लिक करके Install कर लेना है।

Note – यहाँ ओर आपको Chrome से सम्बंधित दूसरे ऍप भी मिलेंगे इसलिए Google Inc. द्वारा Developed सही क्रोम ऍप को पहचान कर उसे ही डाउनलोड करे।

Install करने के बाद आप आसानी से अपने गूगल खाते की मदद से गूगल क्रोम में Sign In कर सकते है और इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है।

Google Chrome में Sign Up करने के बाद आप Chrome Settings में जाकर इसे अपने हिसाब से Set up कर सकते है और इस ब्राउज़र को आप अपना डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र भी बना सकते है।

Google Chrome की कुछ ख़ास विशेषताए

गूगल क्रोम के इतना पॉपुलर होने का कारण इसके Simple Interface और आसानी से इस्तेमाल करने के तरीके के अलावा इसके कुछ ख़ास Features भी है जिनके बारे में अब हम जान लेते हैं।

1 Fast Speed : तेज ब्राउज़र

गूगल क्रोम का इतना पॉपुलर होने और ज्यादा इस्तेमाल का एक सबसे बड़ा कारण इसकी Fast Speed है। गूगल क्रोम पर अगर आप कोई भी Query सर्च करते है तो कुछ ही सेकण्ड्स में आपको उसका जवाब मिल जाता है।

2 Easy to Use

Google Chrome का Interface बहुत ही आसान है जिसके कारण इसे आसानी से इस्तेमाल किया किया जा सकता है और इसी कारण यह एक User friendly वेब ब्राउज़र है।

3 Chrome Extensions

Google Chrome में बहुत से अलग-अलग Extension उपलब्ध है जो क्रोम को और भी पावरफुल और आसान बनाता है। Google Chrome से आप अलग अलग Extension को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल कर सकते है और अपने काम को आसान बना सकते है।

4 Chrome Themes

Google Chrome पर आपको Default Theme के रूप में White Background मिलता है जिसका हम अधिकतर इस्तेमाल करते है।

लेकिन गूगल हमे अपने ब्राउज़र को अपने हिसाब से सेट करने की छूट देता है यानि की यहाँ आप अपने पसंद के अनुसार अलग-अलग थीम चुन सकते है और बैकग्रॉउंड भी चेंज कर सकते है और अपने बैकग्राउंड को अट्रैक्टिव बना सकते है।

5 Search Suggestion : खोज सुझाव

जब भी आप Chrome पर कुछ भी सर्च करते है तो Chrome द्वारा आपको आपके कीवर्ड से सम्बंधित खोज सुझाव दिए जाते है यानि की आपके कीवर्ड से सम्बंधित और भी Suggestion दिए जाते है।

Search Suggestion की मदद से बहुत सी बार यूजर को पूरा कीवर्ड टाइप करने से पहले ही वह कीवर्ड प्रदर्शित हो जाता है जिससे यूजर को सर्च करने में आसानी होती है। इसके अलावा अगर आपके किसी कीवर्ड की Spelling गलत है तो भी Chrome द्वारा सही Spelling Suggest किया जाता है।

6 Secured Browser

Google Chrome अपने यूजर के डाटा की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखता है और चूकी क्रोम गूगल का ही एक प्रोडक्ट है इसलिए यह गूगल की सभी सिक्योरिटी मापदंडो का पालन करता है।

अगर कोई वेबसाइट https प्रोटोकॉल का पालन नहीं करती है तो गूगल क्रोम उसे Unsecured Website की केटेगरी में रखता है और यूजर को भी उसे इस्तेमाल न करने की चेतावनी देता है।

7 बहुभाषी वेब ब्राउज़र

Chrome Browser का इस्तेमाल करने सभी प्रकार के Users के लिए आसान है क्योकि Chrome Browser 50 से भी अधिक भाषाओ में उपलब्ध है।

इसलिए आप क्रोम वेब ब्राउज़र को अपनी लोकल भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते है और आप चाहे तो अपने ब्राउज़र की भाषा बदल भी सकते है।

FAQs

Google Chrome किस देश का ऍप है?

गूगल क्रोम ऍप को गूगल कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है और चूकी गूगल एक अमेरिकन कंपनी है इसलिए क्रोम भी एक अमेरिकन ब्राउज़र ही हैं।

गूगल क्रोम क्या है?

गूगल क्रोम एक पॉपुलर वेब ब्राउज़र है। इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से ब्राउज़िंग कर सकते है और अपने सभी सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते है।

Google Chrome की स्थापना कब हुई?

गूगल क्रोम को सबसे पहले 2 सितम्बर 2008 को लांच किया गया था।

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Google Chrome क्या है जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा गूगल क्रोम से सम्बंधित जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और पास पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

More Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment