Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें 2022

दोस्तों Google Pay यूपीआई पर आधारित एक Payment App हैं जिसका इस्तेमाल हम पैसो की लेन-देन करने और Reacharge तथा बिल का भुगतान करने के लिए करते हैं। लेकिन किसी भी तरीके से सफलतापूर्वक पेमेंट करने के लिए हमें यहाँ पर UPI PIN डालना पड़ता हैं और

यह UPI PIN ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन में काफी महत्वपूर्ण होता हैं, इसलिए इसे Secure रखना चाहिए अगर आपका UPI PIN किसी को पता चल जाता हैं तो ऐसे में इसे बदलना जरुरी हैं। लेकिन आपको अपना Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें के बारे में जानकारी नहीं हैं तो

यह पोस्ट आपके लिए ही हैं जिसे पूरी ध्यानपूर्वक पढ़कर आप अपना UPI PIN बदल सकते हैं और अपने ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन को सिक्योर कर सकते हैं। क्योंकि अगर आपका UPI PIN और आपके मोबाइल का लॉक किसी को पता चल जाता हैं तो वह व्यक्ति आपके अकाउंट से बहुत ही आसानी से पैसा निकाल सकता हैं।

तो चलिए सबसे पहले हम UPI PIN क्या हैं इसके बारे में जान लेते हैं उसके बाद UPI PIN कैसे बदलें इसके बारे में जानेंगे।

Google Pay UPI PIN क्या होता हैं

गूगल पे UPI PIN जिसका पूरा नाम Unified Payment Interface Personal Indentification Number होता हैं। यह कोड 4 या 6 Digit का होता हैं, जो google Pay के माध्यम से कोई भी भुगतान करने के लिए अंतिम Authentication के रूप में काम आता हैं।

कोई भी भुगतान सही UPI PIN डालने पर ही सफल हो पाता हैं। जिस तरीके से ATM Card में ATM PIN सुरक्षा परत बनाता हैं उसी प्रकार ऑनलाइन Transaction में UPI PIN हमें कड़ी सुरक्षा प्रदान करता हैं।

भले ही आप किसी भी UPI App का इस्तेमाल करों जैसे PhonePe, Google Pay, Paytm या BHIM App सभी में आपको अपना UPI PIN सेट करना होता हैं जो आपके ऑनलाइन transaction को एक कड़ी सुरक्षा प्रदान करता हैं।

Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें

तो दोस्तों अगर आप भी Google Pay App का इस्तेमाल करते हैं और आपको भी अपना पुराना UPI PIN बदलना हैं तो अब हम इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानकारी देने वाले हैं, इसे सही से फॉलो करें

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Pay App को ओपन करें और Top Right Corner में दिखाई Profile के आइकॉन पर क्लिक करें।

Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें

Step-2. अब आपको बैंक अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें

Step-3. इसके बाद आपके Google Pay पर ऐड सारे अकाउंट दिखाई देंगे, आप जिस भी बैंक अकाउंट का UPI PIN Change करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें।

Step-4. बैंक सलेक्ट करने के बाद आपको Top Right Corner में 3 dot (Menu) का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें और Change UPI PIN ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-5. अब यहाँ पर अपना पुराना UPI PIN डालें और राइट के आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद आप जो भी नया UPI PIN सेट करना चाहते हैं वो डालें और राइट के आइकॉन पर क्लिक करें, इसके बाद फिर से नया यूपीआई पिन डालकर कन्फर्म करें और Right आइकॉन पर क्लिक करें।

इतना करते ही आपका UPI PIN सफलतापूर्वक बदल जायेगा अब आप कोई भी भुगतान करते हैं तो आपको अपना नया UPI PIN इस्तेमाल करना होगा।

UPI PIN क्यों बदलें

दोस्तों जैसा की हमने आपको पहले ऊपर बताया की UPI PIN हमारे गूगल अकाउंट का एक Security Layer होता हैं, जो हमें ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन में कड़ी सुरक्षा प्रदान करता हैं। इसलिए जब भी आपका यह UPI PIN किसी को पता चल जाता हैं।

या फिर आपका मोबाइल घूम या फिर चोरी हो जाता हैं तो ऐसी स्तिथि में आपको अपना यूपीआई पिन बदलना जरुरी हैं जिससे आपके अकाउंट में पड़े पैसे सुरक्षित रह सके।

FAQs

gpay upi pin कैसे बदलें?

अगर आप अपना Gpay UPI PIN बदलना चाहते हैं तो निचे बताये स्टेप को सही से फॉलो करें
1. GPay App को ओपन करें
2. टॉप राइट कार्नर में दिखाए Profile Icon पर क्लिक करें
3. Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करें
4. Bank Account चुनें जिसका UPI PIN बदलना हैं
5. अब टॉप राइट कार्नर से menu पर क्लिक करें
6. अब Change UPI PIN ऑप्शन पर क्लिक करें
7. अब अपना पुराना यूपीआई पिन डालें
8. इसके बाद अपना नया UPI PIN डालकर Confirm कर लें।
इतना करते ही आपका UPI PIN सफलतापूर्वक बदल जायेगा।

क्या हम gpay upi id . बदल सकते हैं?

हाँ, Gpay में हमें अपना UPI ID बदलने का ऑप्शन मिलता हैं जिसे हम अपनी जरुरत के हिसाब से बदल सकते हैं।

अगर मैं अपना यूपीआई पिन भूल गया तो मैं क्या करूं?

यूपीआई पिन भूल जाने की स्थिति में हमें Google Pay पर Forgot UPI PIN का ऑप्शन मिलता हैं जिससे हम बहुत ही आसानी से नया UPI PIN सेट कर सकते हैं।

UPI PIN कितने डिजिट का होता है?

UPI PIN मुख्य रूप से 4 या 6 Digit का होता हैं जो हमारे बैंक पर निर्भर करता हैं। जैसे SBI में हमें 6 Digit का यूपीआई पिन सेट करने का ऑप्शन मिलता हैं तो Bank of Baroda में 4 डिजिट का यूपीआई पिन सेट करना होता हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूँ Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा लेकिन फिर भी अगर आपको अपना UPI PIN बदलने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें Comment करके जरूर बताएं।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे वे भी अपने GPay पर UPI PIN को बदल सके।

Read More Articles:-
Google Pay में Bank Accoun Add कैसे करें
Google Pay से पैसे Transfer कैसे करें
Google Pay से Mobile और DTH Recharge कैसे करें
Google Pay Account Permanently Delete कैसे करें
Paytm से Mobile और DTH Recharge कैसे करें
Phonepe में Bank Account कैसे Add करें
Phonepe से Bank Account Delete कैसे करें
Phonepe से पैसे कैसे Transfer करें ऑनलाइन
PhonePe Transaction History Delete कैसे करें
PhonePe से Recharge कैसे करें ऑनलाइन
पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

2 thoughts on “Google Pay का UPI PIN Change कैसे करें 2022”

Leave a Comment