गूगल पे किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ~ 2021

दोस्तों गूगल पे का इस्तेमाल तो आप सभी करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है गूगल पे किस देश की कंपनी है और गूगल पे का मालिक कौन है? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में हम इसी विषय सम्बंधित चर्चा करने वाले है।

गूगल पे जो 30 से भी ज्यादा देशो में अपनी सर्विस दे रहा है और वर्तमान में हर व्यक्ति के फ़ोन में लगभग मौजूद रहता है और वर्तमान में लोगो की एक जरुरत बन गया है क्योकि इसकी मदद से हम अपनी ऑनलाइन लेनदेन की प्रक्रिया को आसान कर सकते है।

ऐसे में बहुत से लोगो को यह जानने की जिज्ञासा रहती है की आखिर गूगल पे कहां की कंपनी है तो चलिए जान लेते है पुरे विषय के बारे में विस्तार से तो पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

गूगल पे किस देश की कंपनी है

अब अगर बात की जाये की गूगल पे कंपनी किस देश की है तो आपको बता दे गूगल पे अमेरिका की एक डिजिटल वॉलेट और ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म है जोकि UPI (Unified Payment Interface) पर आधारित है। और इसका संचालन NPCI (National Payment Corporation of India) द्वारा किया जाता है।

गूगल पे भी गूगल कंपनी की ही एक सर्विस है जो आपकी ऑनलाइन लेनदेन के लिए बहुत ही सिक्योर और सेफ भी है और साथ ही साथ इसके सिंपल इंटरफ़ेस के कारण आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते है और आसानी से अपनी ऑनलाइन लेनदेन प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं।

Google Pay की स्थापना कब हुई थी

अगर बात की जाये की गूगल पे की स्थापना कब हुई थी तो आपको बता दे 11 सितम्बर 2015 में गूगल पे को सबसे पहले Android Pay के नाम से लांच किया गया था और लांच होने के बाद से ही इसे बहुत अच्छा रेस्पॉन्स मिलने लगा और 18 सितम्बर 2017 में इसका नाम बदल कर TEZ App कर दिया गया जिसके बारे में भी आपने जरूर सुना होगा।

लेकिन बाद में 28 अगस्त 2018 को TEZ app का नाम बदल कर Google Pay कर दिया गया क्योकि लोग गूगल पर ज्यादा विश्वास करते है और इसके बाद गूगल पे को और भी ज्यादा पॉपुलैरिटी मिलने लगी।

वर्तमान में आप देख सकते है गूगल पे को प्लेस्टोर से 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है और प्लेस्टोर पर इसे 4.2 की रेटिंग भी मिली हुई है। अगर आपने अभी तक गूगल पे का इस्तेमाल नहीं किया है तो आप भी इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है और ऑनलाइन लेनदेन के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Google Pay का मालिक कौन है

गूगल पे का मालिक कौन है

चलिए अब बात कर लेते है गूगल पे के मालिक की तो चूकी गूगल पे गूगल की ही एक सर्विस है तो गूगल पे का मालिक Google LLC कंपनी ही है। यानि की गूगल पे या गूगल कंपनी के मालिक लैरी पेज (Larry Page) एवं सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) है और गूगल कंपनी के सीईओ के पद पर सूंदर पिचाई जी है जोकि एक भारतीय है।

शुरुआत में गूगल पे को एक वॉलेट के रूप में लांच किया गया था लेकिन वर्तमान में इसमें और भी बहुत सी सर्विस का उपयोग होने लग गया है और आप इसकी मदद से अपने बहुत से काम कर सकते है जैसे रिचार्ज करना, बिल पेमेंट करना, मनी ट्रांसफर करना, टिकट बुकिंग और सिलेंडर बुकिंग आदि।

Google Pay App किस देश का है?

Google Pay App अमेरिका देश का एप्लीकेशन है।

गूगल कंपनी का मालिक कौन है?

गूगल कंपनी के मालिक लैरी पेज (Larry Page) एवं सेर्गे ब्रिन (Sergey Brin) है जिन्होंने 4 सितम्बर 1998 को गूगल की स्थापना की थी।

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर क्या है?

गूगल पे का टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1-800-419-0157 है।

आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी और अब आपको गूगल पे के मालिक और यह किस देश की कंपनी है इसकी भी जानकारी मिल गयी होगी और हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट गूगल पे किस देश की कंपनी है और गूगल पे का मालिक कौन है पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर जरूर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment