हेलीकॉप्टर का अविष्कार किसने किया और कब किया 2021

इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं हेलीकॉप्टर का अविष्कार किसने किया और कब किया था। हेलीकॉप्टर जोकि एक महान अविष्कारों की गिनती में आता हैं तो चलिए जानते हैं इससे समन्धित पूरी जानकारी विस्तार से।

दोस्तों बात करे हेलीकॉप्टर की तो आप में से बहुत से लोगो ने हेलीकॉप्टर को देखा होगा और कुछ लोगो ने हेलीकॉप्टर में सफर भी किया होगा तो आपको पता होना चाहिए की इस खास चीज का अविष्कार किसने किया जो बड़ी आसानी से हवा में उड़ सकता हैं और जिसकी वजह से हम हवाई यात्रा कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम आपको हेलिकॉप्टर के अविष्कारक की पूरी जानकारी देने वाले हैं और साथ ही साथ हेलीकॉप्टर से सम्बंधित और भी रोचक जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए आपको इस पोस्ट को अच्छे से ध्यानपूर्वक शुरू से अंत तक पूरा पढ़ना हैं और अंत में हमे कमेंट करके जरूर बताये की आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

हेलीकॉप्टर का अविष्कार किसने किया

हेलीकॉप्टर का अविष्कार किसने किया

तक़रीबन 100 वर्षो पूर्व तक इंसानो का हवा में उड़ना एक कल्पना मात्रा था लेकिन वर्तमान में यह कल्पना हकीकत में तब्दील हो चुकी हैं। हेलीकॉप्टर के अविष्कार के बाद लोगो का आसमान की उचाईयों में उड़ने का सपना भी पूरा होने लगा हैं।

आज बहुत से लोगो के पास खुद का हेलीकॉप्टर हैं साथ ही साथ बहुत से बड़े बड़े लोग अपनी किसी भी यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करना बेहतर समझते हैं और इसके अलावा हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल देश की रक्षा के लिए फौजी भाइयो द्वारा भी किया जाता हैं।

दोस्तों अब अगर बात करे इस महत्वपूर्ण और महान अविष्कार के जनक के बारे में या सबसे पहला हेलीकॉप्टर किसने बनाया था तो आपको बता दे हेलीकॉप्टर का अविष्कार  इगोर सिकोर्स्की (Igor Sikorsky) ने किया था। यह एक अमेरिकन रशियन इंजीनियर और विमान विशेषज्ञ थे।

Igor Sikorsky ने अपने अविष्कार किये हेलीकॉप्टर का नाम VS-300 रखा था और इस हेलीकॉप्टर ने अपनी पहली उड़ान 14 सितम्बर 1939 में भरी थी। उसके बाद Igor Sikorsky ने VS-300 को आधार मानते हुए एक और हेलीकॉप्टर Sikorsky R-4 बनाया था।

Sikorsky R-4 दुनिया का पहला हेलीकाप्टर था जिसका उत्पादन बड़े पैमाने पर किया गया था और इस हेलीकॉप्टर को अमेरिकी सेना में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान घायल सेनिको को ढूंढ़ने के लिए किया था। इस अंतराल में Sikorsky ने अमेरिकी सेना को और भी बहुत सारे अलग-अलग हेलीकॉप्टर जैसे R-4, R-5, R-6 आदि बनाकर सौपे थे। इस युद्ध के दौरान Sikorsky Company ने लगभग 400 हेलीकॉप्टर अमेरिकी सेना को सौपे थे।

हेलीकॉप्टर का अविष्कार कब हुआ

हेलीकॉप्टर का अविष्कार Igor Sikorsky ने 1939 में किया था। हालाँकि उन्होंने इस काम की शुरुआत 1910 से ही शुरू कर दी थी और उन्हें यह सफलता 1939 में मिली और उसके बाद उन्होंने बहुत से हेलीकॉप्टरों का निर्माण किया था।

अब ऐसा नहीं हैं की इससे पहले हेलीकॉप्टर बनाने का प्रयास नहीं किया गया या इसके बारे में नहीं सोचा गया। बहुत से विशेषज्ञों के अनुसार लगभग वर्तमान से 400 वर्षो पूर्व हेलीकॉप्टर का निर्माण किया गया था लेकिन यह चीनी बच्चो द्वारा एक खिलोने के रूप ने बनाया गया था।

खिलौना रुपी यह हेलीकॉप्टर भी उड़ने में पूरी तरह सक्षम था और बच्चो के इसी खिलोने से प्रेरित होकर ही वैज्ञानिको के मन में हेलीकॉप्टर बनाने का ख्याल आया था और आज एक महान अविष्कार के रूप में यह हमारे सामने हैं।

हेलीकॉप्टर को हिंदी में क्या कहते हैं - अगर बात करे Helicopter in Hindi या हेलीकॉप्टर का हिंदी नाम तो हेलीकॉप्टर को हिंदी में घिरनीदार विमान कहते हैं लेकिन सामान्य बोलचाल की भाषा में इसे हेलीकॉप्टर ही कहाँ जाता हैं और यही नाम ज्यादा प्रचलित हैं।  

हेलीकॉप्टर से सम्बंधित कुछ रोचक जानकारी

चलिए अब हम हेलीकॉप्टर से सम्बंधित कुछ रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जान लेते हैं जिसे पढने में आपको और भी ज्यादा मजा आने वाला हैं तो पोस्ट को अंत तक पूरी पढ़े।

  • अगर बात करे हेलीकॉप्टर की तो यह ख़राब मौसम में उड़ान के लिए बाकि विमानों के मुकाबले बेहतर माना जा सकता हैं क्योकि यह किसी दिशा बाये दाये या पीछे की दिशा में धीमी गति से उड़ सकता हैं।
  • अगर हेलीकॉप्टर के इंजन में कुछ खराबी आ जाती हैं तो यह अपने रोटर मशीन को जमीन पर लैंड करने का निर्देश देता हैं जिससे सुरक्षित लेंडिंग हो सके।
  • वेस्टलैंड लिंक्स सबसे तेज हेलीकॉप्टर हैं जिसमे 6 अगस्त 1986 को 402km/h की स्पीड से उड़ान भरी थी।
  • 1968 का रूसी Mil Mi-12  होमर सबसे बड़ा हेलीकॉप्टर था जो 2255 मीटर तक 40204 किलोग्राम तक का वजन उठा सकता था।
  • हेलीकॉप्टर में मुख्यतः दो रोटर होते हैं। जिसमे पहला रोटर जो इसके ऊपर लगा होता हैं वह इसे उड़ाने में सहायक होता हैं जबकि दूसरा पुंछ पर लगा रोटर हेलीकॉप्टर को घूमने से रोकता हैं।
  • हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल लोगो को ढूंढ़ने और उनके बचाव के लिए किया जा सकता हैं साथ ही साथ इसका इस्तेमाल जंगल में लगी आग बुझाने या युद्ध में सैन्य बल के रूप में भी किया जाता हैं।
  • सबसे ज्यादा हेलीकॉप्टर अमेरिका यानि की USA के पास हैं।

इस प्रकार दोस्तों आपको यह रोचक तथ्य पसंद आये होंगे अब आगे हम बात कर लेते हैं हेलीकॉप्टर के प्रकार के बारे में।

हेलीकॉप्टर के प्रकार

यहाँ हम हेलीकॉप्टर के कुछ प्रकार जान लेते हैं।

  1. अटैक हेलीकॉप्टर
  2. रेस्क्यू हेलीकॉप्टर
  3. ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर

वैसे तो हेलीकॉप्टर के और भी बहुत सारे प्रकार होते हैं लेकिन यहाँ हमने कुछ महत्वपूर्ण हेलीकॉप्टर के प्रकार बताये हैं।

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही साथ हमारी शेयर की गयी जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। अगर आप इसी तरह की और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग पर विजिट करते हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट हेलीकॉप्टर का अविष्कार किसने किया पसंद आयी हैं तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और साथी ही साथ अगर आपको हमारे इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

नमस्कार, दोस्तों मैं Techgyanhindi.com पर Content लिखता हूँ। आपको हमारा Content पसंद आ रहा हो तो Comment करके जरूर बताएं।

Leave a Comment