हाइड्रोजन की खोज किसने की और कब हुई

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले है हाइड्रोजन की खोज किसने की और कब हुई साथ ही इसकी खोज से सम्बंधित रोचक जानकारी विस्तार से।

दोस्तों आपने अब तक हाइड्रोजन के बारे में तो जरूर सुना होगा या पढ़ा होगा और अगर आपने विज्ञान विषय को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको पता होगा Periodic Table में पहले नंबर का परमाणु हाइड्रोजन ही होता है जो गैस रूप में पाया जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है हाइड्रोजन की खोज किसने की या इसके बारे में किसने पता लगाया? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है और आप इसी जिज्ञासा के साथ इस पोस्ट पर आये है तो,

आपको इस पोस्ट में हाइड्रोजन के खोजकर्ता से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है। इसलिए पोस्ट को पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े।

हाइड्रोजन क्या है (What is Hydrogen in Hindi)

जैसा की हमने ऊपर बात की हाइड्रोजन एक रासायनिक तत्व है जिसे H से प्रदर्शित किया जाता है और इसका परमाणु क्रमांक 1 होता है।

हाइड्रोजन आवर्त सारणी में सबसे पहले नंबर पर आता है और आवर्त सारणी के अनुसार यह सबसे हल्का तत्व होता है। यह द्विपरमाणुक अणुओं से मिलकर बनी एक अत्यंत ज्वलनशील गैस होती है जो रंगहीन और गंधहीन होती है।

प्रत्येक हाइड्रोजन अणु दो हाइड्रोजन परमाणु से मिलकर बना होता है और यह ऑक्सीजन के एक परमाणु के साथ मिलकर पानी का निर्माण करता है।

हाइड्रोजन का इस्तेमाल चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत से रोगो के इलाज में किया जाता है और साथ ही इसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में भी किया जाता है।

चलिए यह तो हाइड्रोजन के बारे में थोड़ा सा इंट्रो हो गया अब बात कर लेते है इसके खोजकर्ता के बारे में की आखिर हाइड्रोजन के खोजकर्ता कौन है?

हाइड्रोजन की खोज किसने की और कब

हाइड्रोजन की खोज किसने की

एक अलग गैस के रूप में हाइड्रोजन की खोज सबसे पहले सन 1766 में एक ब्रिटिश रसायनज्ञ और भौतिकविद हेनरी कैवेंडिश (Henry Cavendish) ने की थी। हेनरी ने जस्ता धातु के साथ Hydrochloric Acid (HCL) की अभिक्रिया से हाइड्रोजन की खोज की थी।

हेनरी कैवेंडिश का जन्म 10 अक्टूम्बर 1731 को France के Nice शहर में हुआ था और अपनी 35 वर्ष की आयु में इन्होने हाइड्रोजन गैस की खोज की थी और उसका नाम इन्होने ज्वलनशील वायु (inflammable air) रखा। सन 1781 में हेनरी को पता चला की यह गैस जलने पर ऑक्सीजन के साथ मिलकर जल का निर्माण करती है।

आपको बता दे हाइड्रोजन गैस का सबसे पहले उत्पादन सन 1671 में रॉबर्ट बॉयल ने किया था जब वह लोहे और एसिड के साथ प्रयोग कर रहे थे लेकिन रोबर्ट इस गैस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दे सके।

उसके बाद हेनरी कैवेंडिश ने इसके बारे में पता लगाया और इसका नाम ज्वलनशील वायु रखा। उसके बाद सन 1783 में Antoine Lavoisier (एंटोनी लावोसीर) ने इसका नाम हाइड्रोजन रखा।

हाइड्रोजन शब्द दो ग्रीक शब्दों से मिलकर बना है (Hydra का अर्थ है जल और Gene का अर्थ है उत्पादक) जिसका अर्थ होता है जल का उत्पादक। और क्योकि हाइड्रोजन गैस ऑक्सीजन के साथ मिलकर जल का निर्माण करता है इसलिए इसका नाम हाइड्रोजन रखा गया।

हाइड्रोजन कैसे बनती है

अगर बात करे हाइड्रोजन बनाने की विधि की तो प्रयोगशाला में लोह तत्व की अभिक्रिया सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ करवाकर हाइड्रोजन प्राप्त किया जा सकता है।

हाइड्रोजन को जलाने पर पानी का निर्माण होता है और अल्प मात्रा में हाइड्रोजन परॉक्साइड बनता है। पानी से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन को अलग करके भी हाइड्रोजन प्राप्त किया जा सकता है।

हाइड्रोजन का उपयोग क्या है

चलिए अब जानते है हाइड्रोजन के उपयोग क्या-क्या है।

  1. रॉकेट के ईंधन के रूप में हाइड्रोजन का उपयोग किया जाता है।
  2. हैबर विधि से अमोनिया के निर्माण में हाइड्रोजन का उपयोग किया जाता है।
  3. वसा और तेलों के हाइड्रोजनीकरण में।
  4. गैसोलीन के उत्पादन में भी हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाता है।
  5. Hydrochloric Acid के उत्पादन में।
  6. वेल्डिंग में भी हाइड्रोजन गैस का उपयोग किया जाता है।

हाइड्रोजन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

यहाँ हम जानेंगे हाइड्रोजन और इसकी खोज से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में।

  • जीवित जीवो के वजन का लगभग 10% हिस्सा पानी, वसा और प्रोटीन के रूप में हाइड्रोजन ही होता है।
  • तरल हाइड्रोजन का घनत्व किसी भी दूसरे तरल की तुलना में सबसे कम होता है।
  • हाइड्रोजन के यौगिकों को सामान्यतः हाइड्राइड (Hydride) कहते है।
  • ब्रह्माण्ड में हाइड्रोजन सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला तत्व है।
  • हाइड्रोजन धनात्मक और ऋणात्मक दोनों तरह के आयन का निर्माण करता है।
  • हाइड्रोजन में यह प्रक्रिया बहुत तेजी से व आसानी से होती है।
  • ठोस क्रिस्टलीय हाइड्रोजन का घनत्व किसी भी अन्य क्रिस्टलीय ठोस से कम होता है।
  • हाइड्रोजन एकलौता ऐसा परमाणु है जिसके लिए  श्रोडिंगर समीकरण का सटीक समाधान है।

इस प्रकार यह कुछ हाइड्रोजन से सम्बंधित महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य थे, आशा है आपको यह जरूर पसंद आये होंगे।

FAQs

हाइड्रोजन का नामकरण किसने किया?

हाइड्रोजन का नामकरण सन 1783 में Antoine Lavoisier (एंटोनी लावोसीर) ने किया था और इन्होने ही पहली बार इसे हाइड्रोजन नाम दिया था।

हाइड्रोजन बम की खोज किसने की?

हाइड्रोजन बम का आविष्कार Edward Teller ने किया था और इसका सफल परिक्षण 1 नवंबर 1952 में प्रशांत महासागर के एक द्वीप समूह पर किया गया।

हाइड्रोजन गैस फार्मूला क्या होता है?

हाइड्रोजन का आणविक सूत्र H2 होता है।

हाइड्रोजन परमाणु का आकार कितना होता है?

हाइड्रोजन का परमाणु आकर 120 pm होता है।

हाइड्रोजन के रासायनिक गुण क्या है?

अगर बात करे हाइड्रोजन के रासायनिक गुण की तो मानक ताप तथा दाब पर हाइड्रोजन रंगहीन, गंधहीन और स्वादहीन होता है।

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट हाइड्रोजन की खोज किसने की जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी हाइड्रोजन की खोज से सम्बंधित जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते है और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Related Articles :-

पोस्ट को शेयर करें

Lucky, Techgyanhindi.com के Content Writer हैं। इन्हें लोगों को नयी नयी जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है। वहीँ ये ऐसे content लिखना पसंद करते हैं जिन्हें की लोग पसदं करें और वो उनके लिए उपयोगी हो।

Leave a Comment