Idea में Caller Tune कैसे लगाएं Free में 2022

दोस्तों आज हम Idea में Caller Tune कैसे लगाएं Free में या Idea में Caller Tune कैसे Set करें के बारे में जानने वाले हैं, अगर आप भी Idea Sim का इस्तेमाल करते हैं और उसमें Callertune लगाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरी जरूर पढ़े।

Idea हमारे देश की सबसे बड़ी जानी-मानी Telecom कंपनियों में से एक हैं, जो 1995 से भारत में अपनी सुविधाएं दे रही हैं, लेकिन Jio और Airtel के सस्ते Plan और अच्छी Service के कारण ज्यादातर लोग जिओ और एयरटेल की सिम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

जिसके चलते 31 August 2018 को इंग्लैंड की telecom Company Vodafone और Idea ने Tie Up कर लिया और कंपनी का नाम Vi यानि Vodafone Idea रख लिया और कंपनी का मुख्य उद्देश्य लोगों को अच्छी सर्विस देना हैं।

जिससे कंपनी ज्यादा से ज्यादा Customer को अपनी और आकर्षित कर सके, और Caller Tune भी उनमे से एक हैं जो कई सारी टेलीकॉम कम्पनियाँ अपने रिचार्ज प्लान के साथ फ्री में प्रोवाइड करती हैं तो कई पर आपको इसके लिए कुछ Charges देने पड़ते हैं।

आज की पोस्ट में हम इसी के बारे में जानने वाले हैं की आप बिलकुल फ्री में आईडिया में कॉलर ट्यून कैसे लगा सकते हैं और कितनी दिनों के लिए लगा सकते हैं आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को पढ़ते रहे।

Idea में Caller Tune कैसे लगाएं Free में (How to Set Caller Tune in Idea in Hindi)

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूँ Idea में आपको Free Caller Tune की Service नहीं मिलती हैं, लेकिन हाँ, Idea की फेमस कॉलर ट्यून Hello Honey Bunny जिसे आप 30 दिनों के लिए बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप Idea में अपने मन पसंद की Caller Tune लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ Charges देने देंगे उसके लिए आपको दूसरा तरीका अपनाना पड़ेगा जिसके बारे में आगे हम विस्तार से जानने वाले हैं।

1. Idea Sim में Caller Tune कैसे सेट करें

सबसे पहले हम फ्री वाले तरीके के बारे में जान लेते हैं इस तरीके से अगर आप अपने Idea Number पर Hello Tune Set करते हैं तो यह 30 दिनों के लिए बिलकुल फ्री रहेगा, लेकिन आप इसे आगे भी Continue करना चाहते हैं तो आपसे महीने के 30 रुपये Charge किये जायेंगे।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में SMS App या मैसेज बॉक्स को ओपन कर लें।
  2. इसके बाद मैसेज बॉक्स में Capital Letter में HB टाइप कीजिये।
  3. अब इस मैसेज को 56789 पर Send कर दीजिये।
  4. इसके बाद आपके नंबर पर एक Message आएगा, उसके Reply में आपको 1 Send करना हैं।
  5. अब आपको फिर से Caller Tune Activation Confirmed का Message मिल जायेगा।
  6. जिसका मतलब आपकी कॉलर ट्यून सफलतापूर्वक लग चुकी हैं।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने Idea Sim में Caller Tune Activate कर सकते हैं वो भी बिलकुल फ्री में, लेकिन 30 दिनों के बाद आपको इसके लिए charge देना पड़ेगा।

2. Idea में अपने मन पसंद की Caller Tune कैसे लगाएं

दोस्तों हम आपको पहले ही बता चुके हैं की अगर आप Idea में अपने मन पसंद की रिंगटोन लगाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए चार्ज देना पड़ेगा, जो Monthly और Yearly Plan के आधार पर अलग-अलग होता हैं। अपने मन पसंद की रिंगटोन सेट करने के लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें

Idea में Caller Tune कैसे लगाएं Free में
  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Playstore से Vi App – Recharges & Music को Install करें।
  2. इनस्टॉल करने के बाद अपने Idea नंबर से ऍप में रजिस्ट्रेशन कर लें।
  3. अब Vi App में Callertunes के ऑप्शन में जाएँ।
  4. इसके बाद अपने मन पसंद की Ringtone को Search करके सलेक्ट कर लें।
  5. अब Rigton को Play करके सुन सकते हैं यहाँ Set के बटन पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपके सामने Plans दिखाई देंगे इनमे से आपको जिस भी प्लान को एक्टिवेट करना हैं उसे सलेक्ट करें और Set कर लें।

इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने Idea में Caller Tune Set कर सकते हैं, इसके अलावा आप अपने Idea Number से *696# Ussd Code तथा 56789 नंबर डायल करके भी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी कारण से अपने Number पर Caller Tune Deactivate करना चाहते हैं तो इसके लिए निचे बताये स्टेप को फॉलो करें।

Idea Caller Tune Deactivate कैसे करें (How to Deactivate Idea Caller Tune in Hindi)

Idea Number पर Caller Tune Deactivate या बंद करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में SMS App या मैसेज बॉक्स ओपन करें उसके बाद यहाँ पर बड़े अक्षरों (Capital Letter) में STOP लिखकर मैसेज को 155223 पर Send कर दीजिये।

मैसेज सेंड होने के कुछ टाइम बाद आपको इसका कन्फर्मेशन मैसेज मिल जायेगा और आपकी कॉलर ट्यून सफलता पूर्वक बंद हो जाएगी। अब आपको समझ में आ गया होगा की Idea सिम में Calle Tune कैसे बंद करें।

Idea Caller Tune कैसे चेक करें

दोस्तों अगर आप अपने आईडिया नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करने के बाद कंफ्यूज हैं की कॉलर ट्यून सेट हुई की नहीं और इसके बारे में चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने किसी करीबी या Family Member का फ़ोन लेकर अपने नंबर पर कॉल करें।

जिससे अगर आपके नंबर पर Callertune सफलतापूर्वक सेट हो गई होगी तो आपको उस मोबाइल में सुनाई देगी जिससे आपने अपने नंबर पर कॉल की हैं।

FAQs

आइडिया में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

आईडिया में कॉलरट्यून सेट करने के लिए अपने मोबाइल से 56789 पर HB टाइप करके सेंड कर दें।

आइडिया कॉलर ट्यून नंबर क्या है?

आईडिया कॉलर ट्यून नंबर 56789 हैं।

Conclusion

दोस्तों कई सारे लोग Idea Caller Tune Charges in hindi के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसके बारे में जब भी आप Vi App की मदद से Caller Tune सेट करते हैं तो वहां पर आपको सारे Plan and Charges दिखाई देते हैं। जहाँ से आप अपनी जरुरत का प्लान सलेक्ट कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ अब तक आपको समझ में आ गया होगा की Idea में Caller Tune कैसे लगाएं, यहाँ हमने आपको Idea में Caller Tune लगाने के दो तरीके बताये हैं तथा Idea Caller Tune Number भी बताये हैं जहाँ से आप अपनी कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं।

जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने Idea यूजर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, जिससे वे भी अपने नंबर कॉलर ट्यून सेट कर सके।

Read More:-

पोस्ट को शेयर करें

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment