IMEI Number क्या हैं और मोबाइल का IMEI Number कैसे पता करें 2021

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम IMEI Number क्या हैं और हम अपने Mobile का IMEI Number कैसे पता करें के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं इसके साथ ही हम IMEI का Full Form के बारे में भी जानने वाले हैं।

IMEI Number के बारे में तो आपने भी जरूर कहीं न कहीं सुना होगा, जब भी हम नया मोबाइल खरीदते हैं तो उस मोबाइल के साथ मिलने वाले बॉक्स पर भी आपको दो IMEI Number मिलते हैं,

भले ही आप मोबाइल को ऑनलाइन खरीदो या ऑफलाइन मार्केट से आपको यह नंबर जरूर मिलेगा, और प्रत्येक मोबाइल में यह एक Unique Code होता हैं, जो एक बहुत ही जरुरी होता हैं।

लेकिन बहुत ही कम लोग इसके उपयोग के बारे में जानते हैं और कभी भी इस कोड को कहीं पर लिख कर नहीं रखते हैं जिससे जरुरत होने पर बाद में उन्हें पछताना पड़ता हैं तो चलिए IMEI Number के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

IMEI Number क्या हैं

IMEI Number किसी भी मोबाइल का 15 अंको का एक यूनिक कोड होता हैं, जिसे मोबाइल की पहचान संख्या के नाम से भी जाना जाता हैं। दुनिया में जितने भी मोबाइल हैं सभी मोबाइल का एक यूनिक IMEI Number होता हैं, चाहे वो किसी भी कंपनी का हो जिससे उस मोबाइल की पहचान की जा सके।

जिस तरीके से किसी भी वाहन का Registration Number होता हैं, जिससे उस वाहन के मालिक के बारे में पता लगाया जा सकता हैं, उसी तरीके से मोबाइल के IMEI Number से उस उपयोगकर्ता और मोबाइल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

IMEI Number की मदद से उस Mobile Device के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा मोबाइल में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों के बारे में भी पता लगा जा सकता हैं।

  • IMEI Full Form –   International Mobile Equipment Identity
  • IMEI Full Form in Hindi – अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या 

किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल का आईएमइआई नंबर पता होना जरुरी हैं, क्योंकि अगर आपका मोबाइल कहीं खो जाता हैं या फिर चोरी हो जाता हैं तो सबसे पहले IMEI Number की ही जरुरत पड़ती हैं। तो चलिए अब हम अपने मोबाइल में IMEI Number कैसे पता करें जान लेते हैं।

मोबाइल का IMEI Number कैसे पता करें

किसी भी मोबाइल का IMEI Number पता करने के लिए यहाँ हम आपको चार तरीके बताने वाले हैं। जिससे आप बहुत ही आसानी से किसी भी फ़ोन का IMEI नंबर पता कर पाओगे और इसे कहीं पर लिखकर सेव करके रख लें। जिससे बाद में जरुरत पड़ने पर आपको परेशान ना होना पड़े।

Method-1

जब भी हम कोई नया मोबाइल खरीदते हैं तो उसके साथ में आने वाले बॉक्स के ऊपर मोबाइल के दोनों ही IMEI Number लिखे होते हैं, इसलिए जब भी जरुरत हो आप अपने मोबाइल के बॉक्स को ढूंढ कर उस पर अपना IMEI Number देख सकते हैं।

Method-2

दूसरे तरीके में हम अपने मोबाइल से IMEI Number कैसे निकालें जानने वाले हैं, तो इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पैड को ओपन करें और *#06# डायल करें। डायल करते ही आपकी स्क्रीन पर आपको मोबाइल का IMEI नंबर दिखने लग जायेगा।

भले ही आपके पास कोई सस्ता सा कीपैड मोबाइल हो या फिर कितना ही महंगा मोबाइल हो सभी मोबाइल में यह तरीका काम करता हैं।

Method-3

तीसरे तरीके में मोबाइल की Setting से आईएमइआई नंबर निकालेंगे, तो इसके लिए सबसे पहले अपने Mobile की Setting में जाएँ, उसके बाद About Phone वाले ऑप्शन में जाएँ, यहाँ से All Specs के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद सबसे लास्ट ऑप्शन Status पर क्लिक करें।

अब यहाँ आपके मोबाइल की सारी जानकारी के साथ ही दोनों ही सिम स्लॉट के लिए IMEI Number दिखाई देगा। हमने यह ऑप्शन MI के मोबाइल में बताया हैं, अगर आपके पास कोई दूसरा फ़ोन हैं तो भी उसमें IMEI Number, About Phone के ऑप्शन में ही मिलेगा।

दोस्तों अगर आपके पास Iphone हैं तो उसमें भी आप Settings > General > About menu में जाकर IMEI नंबर का पता कर सकते हैं।

Method-4

अगर आपके मोबाइल की बैटरी Removable हैं मतलब आप मोबाइल की बैटरी को निकाल सकते हैं तो बैटरी निकालने के बाद में मोबाइल में जो स्पेस होता हैं वहां पर आपको मोबाइल के IMEI नंबर लिखे हुए दिखाई देते हैं।

IMEI Number के क्या उपयोग हैं?

अब आपके दिमाग में आ रहा होगा की आखिर IMEI Number का किसी भी मोबाइल में क्या उपयोग होगा, तो किसी भी मोबाइल में IMEI Number बहुत ही उपयोगी पार्ट होता हैं। जब भी हमारा मोबाइल चोरी हो जाता हैं या खो जाता हैं।

तो आप इसके लिए FIR दर्ज करवा सकते हैं और FIR करने से पहले पुलिस वाले सबसे पहले आपसे आपके मोबाइल का IMEI Number पूछते हैं, जिससे वह आपके मोबाइल को Block या फिर Track कर सके।

और अगर आपके मोबाइल में कोई इम्पोर्टेन्ट Data Save हैं और आप चाहते हैं की उसे कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल ना कर सके तो आप अपने मोबाइल को Block करवा सकते हैं, जिससे चोरी करने वाला व्यक्ति ना ही आपके मोबाइल को बेच पायेगा और ना ही उसे चला पायेगा।

इसके अलावा आप किसी भी मोबाइल के IMEI Number से उस मोबाइल की सारी इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले www.imei.info वेबसाइट पर विजिट करें, और अपना IMEI Number डालें इसके बाद Capchat वाले बॉक्स में टिक करके कॅप्टचा को सही से भरें और Check पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल की सारी डिटेल दिखने लग जाएगी, जैसे आपका मोबाइल किस कंपनी का हैं, आपके मोबाइल का मॉडल कौनसा हैं और RAM, ROM तथा CPU सब कुछ दिखने लग जायेगा।

IMEI Number के क्या फायदे हैं

दोस्तों वैसे तो मोबाइल के IMEI नंबर के फायदे को आप इसके उपयोग से ही समझ गए होंगे, लेकिन इसके और भी कुछ फायदे हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए।

  1. आईएमइआई नंबर से फ़ोन चोरी हो जाये तो उसका पता लगा सकते हैं।
  2. आईएमइआई नंबर से फ़ोन को ट्रैक कर सकते हैं।
  3. आईएमइआई नंबर से फ़ोन की लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं।
  4. आईएमइआई नंबर किसी भी फ़ोन की बेसिक इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।
  5. आईएमइआई नंबर की मदद से हम अपने मोबाइल को Block भी करवा सकते हैं।

FAQ


IMEI कितने अंक का होता है?

IMEI Number 15 अंक का होता हैं।

फोन का आईएमईआई नंबर कैसे पता करें?

किसी भी फ़ोन का आईएमईआई नंबर पता करने के लिए उसके डायल पैड में जाकर *#06# डायल करें, जिससे फोन का आईएमईआई नंबर डिस्प्ले होने लग जायेगा।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ IMEI Number क्या हैं या IMEI Number क्या होता हैं आप को समझ में आ गया होगा और यहाँ पर हमने आपको IMEI Number Check करने का तरीका बताया हैं जिससे आपने अपने मोबाइल का IMEI Code पता कर लिया होगा।

उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा यदि हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Related Articles:-

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a Comment