Jio का Balance और Data कैसे चेक करे~ 3 आसान तरीके

अगर आप भी एक जिओ यूजर है तो आपके मन में भी ये सवाल जरूर आये होंगे की Jio का Balance कैसे चेक करे, How to Check Jio Balance in hindi, Jio का Data Balance कैसे चेक करे।

Jio का Balance Check Number, Jio का Offer Check Number, Jio का Offer कैसे चेक करे, Jio Phone में Balance कैसे देखें, jio sim का balance कैसे चेक करें।

भारत में जिओ आने के बाद इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या काफी तेजी से बड़ी है। क्योंकि जिओ ने अपने प्लान लोगो को बाकि टेलीकॉम कम्पनियो से काफी सस्ते दिए है।

और सस्ते के साथ ही जिओ के टावर हर जगह उपलब्ध होने से लोगो को इंटरनेट स्पीड भी काफी अच्छी मिल जाती है। लेकिन

कई लोग जिओ में रिचार्ज करवाने के बाद में अपने रिचार्ज के बारे में जानना चाहते है। की कितना डाटा और बैलेंस बचा हुआ है। और कितना खर्च हुआ है।

लेकिन लोगो को ये नहीं पता होता है की Jio का Balance और Data Kaise चेक करे। अगर आपको इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

Jio का Balance कैसे चेक करे

यहाँ मैं आपको Jio का बैलेंस चेक करने के तीन तरीके बताऊंगा। जिनसे आप बहुत ही आसानी से अपने एक्टिवेट प्लान के बारे में जान सकते है।

सबसे पहले तरीके में हम कॉल करके बैलेंस चेक करेंगे। इसके बाद दूसरे तरीके में SMS से और तीसरे तरीके में My Jio App से।

Call करके Jio का Balance कैसे चेक करें

यह तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले अपने फ़ोन के डायल पैड को ओपन करे। इसके बाद 1299 पर अपने जिओ नंबर से कॉल करें।

कॉल लगने के बाद आटोमेटिक कट जायेगा, इसके कुछ टाइम बाद आपको एक मैसेज आएगा। इसमें आपका वर्तमान में एक्टिव प्लान, रिचार्ज एक्सपायरी डेट और

आपकी डेली डाटा लिमिट में से आपने कितना डाटा उपयोग कर लिया और कितना डाटा बचा हुआ है। सब कुछ दिखाई देगा।

SMS से Jio का Balance कैसे चेक करें

इसके लिए आप अपने फ़ोन में Messaging एप्लीकेशन को ओपन करे। इसके बाद मैसेज बॉक्स में BAL लिखकर 199 पर Send कर दे। इसके बाद जिओ की तरफ से आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आप अपना बैलेंस देख सकते है।

अगर आपके नंबर पर कोई प्लान एक्टिवेट है और आप उस प्लान के बारे में डिटेल जानना चाहते है, तो उस प्लान की डिटेल देखने के लिए अपने जिओ नंबर से MYPLAN लिखकर 199 पर भेज दे।

कुछ सेकण्ड्स में आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमे आपके नंबर पर एक्टिवेट प्लान कौनसा है, प्लान एक्सपायरी डेट, डेली डाटा लिमिट इसके साथ ही Used और Remaining Data बैलेंस भी दिखाई देगा।

My Jio App से Jio का Balance कैसे चेक करे

अब हम अंतिम और तीसरे तरीके से Jio का Balance कैसे चेक करे जान लेते है। तो चलिए स्टेप वाइज जान लेते है।

Step-1. सबसे पहले Play Store से My Jio App को Install करे।

Step-2. इसके बाद एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में ओपन करके अपने जिओ नंबर से रजिस्ट्रेशन कर ले।

Step-3. ऍप खुलते ही होम पेज पर आपका बैलेंस देख सकते है। इसमें आपका एक्टिव प्लान, डाटा डिटेल और प्लान एक्सपायरी डेट दिखाई देगी।

jio ka balance kaise check kare

Jio Phone में Balance कैसे चेक करे

अगर आप जिओ फ़ोन का उपयोग करते है और Jio Phone में Balance कैसे चेक करें जानना चाहते है। तो

इसके लिए आप My Jio App को अपने फ़ोन में Install करके बैलेंस देख सकते है। और दूसरे तरीके में आप 1299 पर कॉल करके या 199 पर BAL लिखकर मैसेज सेंड करके देख सकते है।

Jio का Balance कब ख़तम होगा कैसे पता करे

Jio नंबर का बैलेंस कैसे देखे ये तो आपको समझ में आ गया होगा। लेकिन अब हम जानेंगे की आपने जो रिचार्ज करवाया है। उसकी एक्सपायरी डेट कैसे देखे।

जैसे ही आप My Jio App को ओपन करते है, तो इसमें एक्टिव प्लान के साथ निचे आपके प्लान की एक्सपायरी डेट लिखी होती है।

दूसरे तरीके में जब आप 1299 पर कॉल करते है या 199 पर SMS करते है। तो आपके रिचार्ज प्लान के साथ उसकी एक्सपायरी डेट भी लिखी हुई होती है। इससे आप जान सकते है की आपका बैलेंस कब ख़तम होने वाला है।

Jio का Offer कैसे चेक करे

अगर आप अपने जिओ सिम कार्ड में रिचार्ज करवाना चाहते है और जानना चाहते है की Jio Ka Offer Kaise Check Kare या कौनसा ऑफर आपके लिए सही रहेगा, तो चलिए इसके बारे में स्टेप वाइज जान लेते है।

Step-1. सबसे पहले अपने फ़ोन में My Jio App को इनस्टॉल करके ओपन कर ले।

Step-2. अब होम पेज पर आपको Recharge का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे। अब आपको सारे ऑफर दिखाई देंगे

Jio का Balance और Data कैसे चेक करे~ 3 आसान तरीके

Step-3. इनमे से आप जिस भी प्लान को खरीदना चाहते है उसको सेलेक्ट करके BUY कर सकते है।

Jio का Balance और Data कैसे चेक करे~ 3 आसान तरीके

Jio का Balance कैसे चेक करे पर अंतिम शब्द

दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट में बताया की jio number का बैलेंस चेक करने के तरीके कौन से हैं और jio का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है।

अगर आपका सवाल Jio की Validity कैसे चेक करें हैं। तो जब आप ऊपर बताये तरीको से बैलेंस चेक करते हैं तो आपके एक्टिव प्लान की वैलिडिटी भी साथ में दिखाई देगी।

मुझे पूरी उम्मीद है की अब आपको समझ में आ गया है की Jio number का balance कैसे चेक करें। इसके साथ ही अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। और

हमारी लेटेस्ट पोस्ट का नोटिफिकेशन पाने के लिए बैल के आइकॉन को जरूर प्रेस करे। जिससे हमारे द्वारा पोस्ट डालते ही आपको नोटिफिकेशन मिल जाये। धन्यवाद

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Leave a comment