Jio Net Speed कैसे बढ़ाये 2021। इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके

अगर आप Jio सिम का उपयोग करते हैं तो Jio Net Speed कैसे बढ़ाये ये सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा और आना भी चाहिए।

क्योंकि हमें आज के समय में हर तरह की जानकारी उपलब्ध कराने में हमारा मोबाइल बहुत ही उपयोगी हैं। और अगर मोबाइल में Internet कनेक्शन ना हो तो इसके उपयोग सिमित रह जाते हैं।

ऐसे में अगर आपके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन दोनों हैं, और आपका इंटरनेट काफी स्लो चलता हैं या इंटरनेट से कोई वीडियो या न्यूज़ देखते समय बुफरिंग होती हैं।

तो ऐसे में आपको काफी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। आज हम आपकी इसी प्रॉब्लम का सोल्युशन लेकर आये हैं। इस पोस्ट में हम आपको Internet की Speed Fast करने का Easy तरीका बताने वाले हैं।

यहाँ बताये कुछ तरीको का इस्तेमाल आप जिओ के अलावा दूसरे टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड का इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। तो चलिए Jio का Internet Speed कैसे बढ़ाये जान लेते हैं।

Jio Net Speed कैसे बढ़ाये

सबसे पहले मैं यहाँ आपको कुछ टिप्स देने वाला हूँ। जिन्हे अगर आप अपने मोबाइल में Apply करते हैं तो आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड काफी अच्छी हो जाएगी।

Unwanted Apps को Uninstall करें

अगर आपके मोबाइल में ऐसे Apps हैं जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो उनको Delete या Uninstall कर दें। क्योंकि एक तो ये ऍप आपके मोबाइल में स्पेस कम कर देते हैं, जिससे आपके मोबाइल की स्पीड भी स्लो हो जाती हैं।

इसके अलावा ये Apps आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में Run होती हैं। जिससे Data का इस्तेमाल होता हैं। ऐसे में अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो डाटा दो जगह पर शेयर होगा। इससे आपके Net की स्पीड कम होगी। यह भी Jio Net Speed कम होने का एक कारण हैं।

Multitasking ना करें

अगर आप अपने मोबाइल में एक साथ बहुत सारे Apps यूज़ करते हैं। जिन्हें चलाने के लिए इंटरनेट की जरुरत होती हैं। ऐसा करने से आपके मोबाइल में डाटा स्पीड कम होती हैं। इसलिए एक साथ कम से कम Apps का इस्तेमाल करें।

और जिन Apps का इस्तेमाल नहीं कर रहें उन्हें Close कर दें। अगर आप किसी Browser में अलग-अलग Tab खोलकर सर्फिंग करते हैं तो इससे भी डाटा स्पीड कम होती हैं।

Unwanted Widget को हटाएँ

अगर आप अपने मोबाइल की स्क्रीन पर ज्यादा विजेट लगाते हैं। जिन्हें अपडेट होने के लिए डाटा की जरुरत पड़ती हैं। जैसे Weather या कोई App, तो हर बार इनके आकड़े अपडेट होने में इंटरनेट का उपयोग होता हैं।

जिससे आप कोई दूसरा काम करते हैं तो वहां आपको इंटरनेट स्पीड काफी कम देखने को मिल सकती हैं। इसलिए जो विजेट आपके लिए ज्यादा जरुरी नहीं हैं उन्हें स्क्रीन से Remove कर दें।

Cached Data Clear करें

जब हम इंटरनेट पर किसी App या Website को इस्तेमाल करते हैं तो अधिकतर App और Website हमारे मोबाइल में Cache File Create कर देते हैं। जिससे हमारे इंटरनेट की Speed काफी कम हो जाती हैं।

ऐसे में अगर आप किसी भी App की ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो Mobile की Setting में जाकर उस App का Cache डाटा को क्लियर कर दें।

Jio सिम First Sim Slot में यूज़ करें

अगर आप अपने मोबाइल में दो सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो Jio को First Sim स्लॉट में यूज़ करें। और Data के लिए जिओ सिम को सलेक्ट करें। इससे आपके जिओ सिम में इंटरनेट स्पीड में सुधार देखने को मिलेगा।

इसके साथ ही अपने मोबाइल में VoLTE का ऑप्शन इनेबल रखे जिससे आपकी वॉइस कॉल की quality में भी सुधार होगा।

Software Update करें

अगर आप अपने मोबाइल में समय-समय पर Software अपडेट नहीं करते हैं तो नेट स्लो चलने का यह भी एक कारण हो सकता हैं। इसलिए अगर आपके मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट आया हुआ हैं तो उसे डाउनलोड कर लें। जिससे आपके मोबाइल में डाटा की स्पीड भी बढ़ेगी।

ऊपर बताये सभी तरीको को इस्तेमाल करें। क्योंकि जरुरी नहीं हैं एक तरीका सभी मोबाइल में काम करें। अब हम APN Setting Change करके नेट स्पीड कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानेंगे।

APN Setting से Jio Net Speed कैसे बढ़ाये

अब हम Jio Sim की APN Setting (Access Point Name) चेंज करके इंटरनेट स्पीड बढ़ाना सीखेंगे। जिसमे हम अपना Custom APN ऐड करेंगे। इससे पहले आप एक बार अपने डिफ़ॉल्ट APN को Reset करें।

इसके बाद अपनी डाटा स्पीड को चेक करें। अगर फिर भी आपकी डाटा स्पीड नहीं बढ़ती हैं तो निचे बताई स्टेप को फॉलो करके अपनी ए पि एन सेटिंग को चेंज कर लें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएँ इसके बाद SIM Cards & mobile networds के ऑप्शन में जाएँ।

Jio Net Speed कैसे बढ़ाये 2021। इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके

2. अब यदि आपके मोबाइल में दो सिम हैं तो दोनों दिखाई देगी। इसमें से आप जिस भी सिम की APN Setting चेंज करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।

Jio Net Speed कैसे बढ़ाये 2021। इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके

3. अब आपको Mobile Network के ऑप्शन में Access Point Names का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

Jio Net Speed कैसे बढ़ाये 2021। इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके

4. अब आपको डिफ़ॉल्ट सेट APN दिखाई देगा। इसके बाद निचे New APN का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें Plus के आइकॉन पर क्लिक करें।

5. अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। इन्हें निचे दिखाई सेटिंग के अनुसार भरे और सेव करें।

  • Name – Internet
  • APN – jionet
  • Proxy – Not set
  • Port -Not set
  • Username – Not set
  • Password – Not set
  • Server – www.google.com
  • MMSC – Not set
  • MMS proxy – Not set
  • MMS port – Not set
  • MCC – 405
  • MNC – 857, 858, 863 or 874
  • Authentication type – None
  • APN type – default
  • APN protocol – IPv4/IPv6
  • APN roaming protocol – IPv4/IPv6
  • Bearer – LTE
  • MVNO type – type

सारी सेटिंग करने के बाद निचे दिखाए More के ऑप्शन पर क्लिक करके Setting सेव कर लें। इसके बाद आप ऑटोमैटिक बैक हो जाओगे। अब आपको दोनों APNs सेटिंग दिखाई देगी।

इनमे से आपने अभी जो सेटिंग एडिट की उसे सलेक्ट करें। इतना करने के बाद आप अपनी इंटरनेट स्पीड को चेक कर सकते हैं।

Data Speed Tester App का उपयोग करें

इस तरीके से आप अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड तो नहीं बड़ा सकते हैं। यह तरीका आपको अच्छा इंटरनेट प्लेस ढूंढने में आपको जरूर मदद करेगा।

इसके लिए आप गूगल Play Store से किसी Data Speed Tester App को Install कर लें। इसके बाद आप अपने घर में अलग-अलग जगह पर डाटा स्पीड टेस्ट करें।

इसके बाद जहाँ पर भी डाटा स्पीड अच्छी हो वहाँ जाकर आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी Jio Net Speed कैसे बढ़ाये इस सवाल का एक अच्छा जवाब हैं।

अगर इतनी Jio Net Speed Setting करने के बाद भी आपके मोबाइल में डाटा स्पीड नहीं बढ़ती हैं। और स्पीड काफी ज्यादा स्लो हैं। तो अपने Telecom Provide के Customer Care में Call करके बात कर लें।

इसके लिए वे आपको और भी कुछ सेटिंग बताएँगे। अगर उससे भी Net स्पीड नहीं बढ़ती हैं तो आपके मोबाइल को रिपेयर करवाने की जरुरत हैं। इसके लिए आप मोबाइल को सर्विस सेंटर पर ले जा सकते हैं।

Jio Net Speed कम होने के कारण

  1. सबसे पहला और बड़ा कारण आप जिस एरिया में रहते हैं। वहां पास में कोई टावर नहीं हैं तो पुअर सिग्नल की प्रॉब्लम हो सकती हैं।
  2. अगर आपअपने Mobile में Jio सिम की सही से इंटरनेट Setting नहीं करेंगे तो भी स्लो डाटा स्पीड की प्रॉब्लम हो सकती हैं।
  3. आपके क्षेत्र में जिओ सिम के यूजर बढ़ने से भी इंटरनेट स्पीड स्लो हो सकती हैं।
  4. इसके अलावा आपका मोबाइल पुराना होने या कोई सॉफ्टवेयर खराबी के कारण भी स्लो इंटरनेट स्पीड की प्रॉब्लम हो सकती हैं।

तो दोस्तों ये थे Jio Net Speed Slow होने के Solution और कारण, अब आपको समझ में आ गया होगा की आखिर Jio Net Speed कैसे बढ़ाये

एक बार अपने मोबाइल में ऊपर बताई Setting Apply करने के बाद Mobile को Restart या Reboot जरूर कर लें। इसके बाद

आप अपनी Jio Sim की Net Speed चेक कर सकते हैं । और अपनी Slow नेट स्पीड से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम Ram Gadri है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा में मिलने वाली है।

Leave a comment